किसी भी जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े? (1 मिनट में)

2

दोस्तों लोग अपने फोन पर पासवर्ड इसीलिए लगाते हैं ताकि उनका फोन protected रहे लेकिन जब उन्हें अपना फोन खोलना होता है और उन्हें अपना पासवर्ड याद नहीं आता तो उनके मन में फोन पटक देने तक की इच्छा हो जाती है। क्योंकि आप माने या ना माने फोन का लॉक हो जाना बहुत बड़ी प्रॉब्लम होती हैं। अगर आप भी अपने जिओ फ़ोन का पासवर्ड भूल गये हो तो आजके इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की आसानी से अपने किसी भी जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े?

किसी भी जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े? (1 मिनट में)


और अगर आप Jio phone जैसे Local 4G network provide करने वाले फोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये प्रॉब्लम और भी बड़ी हो जाती हैं। ऐसे में अगर आपका जियो फोन में लॉक हो गया है और आपको लाख कोशिश करने के बाद भी अपना पासवर्ड याद नहीं आ रहा है तो आप को ना तो दुखी होने की जरूरत है और ना ही इसमें दिमाग खपाने की जरूरत हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में में आपको बताऊँगा की आसानी से अपने किसी भी जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े?

इस बारे में बहुत ही अच्छे से बताया है! तो मुझे यकीन है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अपने मोबाइल का लॉक तोड़ने में 5 मिनट का भी समय नहीं लगेगा आप 1 मिनट के अंदर है अपने फोन का लॉक ठीक कर देंगे और अपने फोन को यूज कर पा रहे होंगे।

जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े?

जियो फोन में अगर आप लॉक लगा कर भूल जाते हैं तो इससे बड़ी परेशानी कुछ और हो ही नहीं सकती है क्योंकि एक बार अगर आपका जिओ फोन लॉक हो गया है तो चाहे आप कुछ भी कर ले कितने ही tricks क्यों ना आजमा ले आप अपने जिओ फोन के लॉक को तोड़ नहीं पाएंगे। जब तक कि आप normal सभी phone की तरह जियो फोन को भी reset ना मार ले।


कहने का मतलब ये है कि अगर आपका जिओ फोन कभी लॉक हो जाता है तो उसे खोलने के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी और किसी कारणवश अगर आपके पास पासवर्ड नहीं है या फिर आप पासवर्ड भूल गए हैं तो फिर जिओ फोन का लॉक तोड़ने के लिए आपको अपने जियो फोन को Reset करना होगा।

जिओ फ़ोन को Reset करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें !

हमने आपको जो तरीका बताया है उसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से अपने जिओ फोन को फॉर्मेट कर सकते हैं लेकिन अपने जियो फोन को रिसेट करने से पहले आपको नीचे बताई गई इन बातों को अपने दिमाग में रखना होगा।

क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि ऊपर के सारे steps सही से फॉलो करने के बाद भी आपका जिओ फोन reset ना हो, उल्टा उसमें कुछ खराबी आ जाए। इसीलिए आपको Jio phone को Reset करने से पहले इन बातों पर ध्यान देने के बाद ही सावधानी से जिओ फोन को रिसेट करना चाहिए!


  • अपना जिओ फोन रिसेट करने से पहले आपको एक नजर अपने जियो फोन के बैटरी पर भी डाल लेना चाहिए अगर आपके जियो फोन में 50% से ज्यादा बैटरी है तभी आप रिसेट की प्रोसेस को फॉलो करें वरना पहले चार्ज करें और फिर ऊपर बताए गए steps को फॉलो कीजिए।
  • जिओ फोन को रिसेट करने से पहले आपको याद से अपना मेमोरी कार्ड और सिम निकाल लेना है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके मेमोरी कार्ड में जितनी भी चीजें होंगी वो सारी चीजें भी फॉर्मेट मार देने के बाद उड़ जाएगी और आपके जिओ सिम में जितना भी आपका contact save हैं वो भी रिसेट हो जाएगा।
  • जिओ फोन को इस तरीके से रिसेट मारते हैं आपको गलती से भी अपना फोन बंद करने की कोशिश नहीं करनी है और ना ही किसी भी वजह से अपने जियो फोन के बैटरी को बाहर निकालना है क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका जिओ फोन खराब हो सकता है।
  • जब आप reset mode में आ जाए तब आपको सिर्फ उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है जो हमने आपको ऊपर बताया है क्योंकि अगर आप reset mode में जाकर किसी भी तरह से कोई छेड़छाड़ करते हैं तो आपका जियो फोन reset तो नहीं होगा लेकिन खराब जरूर हो जाएगा। इसीलिए आपको इस चीज को भी अवॉइड करना है।
  • अगर आप एक जिओ फोन यूजर है तो आपको पता ही होगा कि जियो फोन में भी बाकी फोन के तरह अलग-अलग तरह के मॉडल होते हैं जिसमें factory reset या फिर Reset mode में पहुंचने के तरीके काफी अलग होते है। लेकिन अगर आप के जियो फोन में एक बार factory reset ओपन हो जाता है तो उसके बाद सारे steps एक जैसे ही है।

नीचे हमने आपको जिओ फोन के मॉडल में फैक्ट्री रिसेट ओपन करने का कुछ key function share किया है तो आपका जिस भी मॉडल का जिओ फोन है आप उस फोन के key बटन का use कर सकते हैं।

जिओ फोन Recovery Mode Key:

  • अगर आपके पास Jio Phone F90, F90M का जिओ फोन मॉडल है तो आपको अपने फोन में recovery mode open करने के लिए Up और पावर बटन को एक साथ दबाना होगा। ऐसा करने से आपके फोन में settings ओपन हो जाएगा तो यहां पर आपको पहले left और उसके बाद फिर right बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आप F220B जिओ फोन मॉडल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको recovery mode open करने के लिए * और पावर बटन को एक साथ होल्ड करके रखना होगा या फिर आप ok और पावर बटन को एक साथ दबा कर रख सकते हैं या फिर आप कॉल या पावर बटन को दबाकर रखते हैं तब भी आपके फोन में फ्री मोड ओपन हो जाएगा।
  • इस तरीके से आप किसी भी जिओ फोन के मॉडल में फैक्ट्री रिसेट मोड को ओपन कर सकते हैं और पासवर्ड लॉक हो जाने के बाद आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए आसानी से अपने फोन को रिसेट कर सकते हैं। 

वैसे तो आपको ये बात पता ही है कि बाकी फोन की तरह जियो फोन के models भी अलग-अलग होते हैं! लेकिन अगर मैं reset प्रक्रिया की बात करूं तो वो लगभग सभी जियो फोन में एक जैसा ही होता है। इसलिए नीचे हमने आपको Jio Phone F81E मॉडल के लॉक जिओ फोन को तोड़ने का तरीका बताया है।

जिओ कीपैड फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े?

जैसा कि हमने आपको बताया जियो फोन में बिना पासवर्ड लगाएं लॉक तोड़ना कई बार काफी मुश्किल होता है लेकिन अगर आप नीचे बताएं steps को ध्यान से follow करते हैं तो आप आसानी से जियो फोन का लॉक तोड़ पाएंगे –


1. अगर आपके जियो फोन में कुछ इस तरह का स्क्रीन दिखाई दे रहा है और इससे आगे कुछ भी नहीं हो रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप सबसे पहले अपने फोन को red button press करके switch off कर दीजिए।‌

Note – ध्यान रहे फोन स्विच ऑफ करने के बाद आपको अपने फोन से अपना जिओ सिम और मेमोरी कार्ड भी निकाल लेना है।

2. फोन स्विच ऑफ हो जाने के बाद आप को keypad से 8 और red color के पावर बटन को कुछ second तक press करके रखना है। जैसे ही आप ऐसा करेंगे वैसे ही स्क्रीन चालू हो जाएगी और आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आ जाएगा।


3. जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं अब आपके जियो फोन की स्क्रीन पर Recovery mode ओपन हो चुका है।

4. यहां पर अब आपको Arrow दिखाई दे रहे ऑप्शन Wipe data / factory पर पावर बटन की मदद से क्लिक करना है।

5. उसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आ जाएगा यहां पर आपको Yes के बटन पर क्लिक कर देना हैं। इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही जिओ फोन रिसेट हो जाएगा और उसका पूरा का पूरा data भी format हो जाएगा।

6. फॉर्मेट हो जाने के बाद फोन वापस बंद हो जाएगा तो आप बीच वाले गोल बटन और पावर बटन को तब तक दबाकर रखें जब तक screen चालू ना हो जाए।

7. ऐसा करने से आपके सामने इस तरह का पेज ओपन हो सकता हैं। यहां पर आपको नीचे दिखाई दे रहे Next के बटन पर क्लिक करना होगा।

8. इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने ये पेज ओपन हो जाएगा! इस पेज में आप अपनी पसंद के भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

इतना कर लेने के बाद आपका जिओ फोन बिल्कुल वैसा हो जाएगा जब आपने इसे खरीद कर लाया था मतलब बिल्कुल नया! तो उसके बाद आप एक-एक करके अपने फोन के settings को चेंज कर सकते हैं।

कहने का मतलब यह है कि अब आपका जिओ फोन Use करने के लिए बिल्कुल तैयार है तो अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आपी यह वीडियो भी देख सकते हो।

जिओ स्मार्टफ़ोन का लॉक कैसे तोड़े?

ज्यादातर लोग वैसे तो जिओ के कीपैड वाले फोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जब जियो का स्मार्टफोन लांच किया गया था तब बहुत से लोगों ने वो स्मार्टफोन खरीदा था। अगर आप भी जिओ के स्मार्टफोन यूजर है और आपने आपने जिओ फोन में जो पासवर्ड लगाया था आप उसे भूल गए हैं और अब आपका फोन शुरू नहीं हो रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आप आसानी से अपने जियो फोन के स्मार्टफोन के लॉक को तोड़ सकते हैं और उसे पहले जैसे कर सकते हैं लेकिन आपको इन steps को फॉलो करने से पहले ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखना होगा!

1. अगर पासवर्ड भूल जाने की वजह से आपका जियो स्मार्टफोन इस तरह से lock हो गया है।

2. तो अपने जियो फोन के lock को तोड़ने के लिए सबसे पहले पावर बटन को प्रेस करके आपको अपने फोन को बंद करना पड़ेगा।

3. फोन बंद करने पर आपके सामने कुछ इस तरह का स्क्रीन देखने को मिलेगा और फिर आप का स्क्रीन black हो जाएगा। जैसे ही आपका फोन बंद हो जाए वैसे ही आपको अपने फोन के sound up करने के button और power button को एक साथ दबाकर रखना है।

4. ऐसा करने से जब स्क्रीन ओपन होने लगे तो आपको power button से अपना हाथ हटा लेना है और सिर्फ sound up के button को press करके रखना हैं।

5. इतना करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। उसके बाद जैसा कि आप देख सकते हैं यहां पर reset mode open हो चुका हैं।

6. यहां पर आपको कई ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो आपको sound ऊपर नीचे करने वाले बटन की मदद से नीचे आ जाना है और wipe data वाले ऑप्शन पर power button की मदद से क्लिक कर देना है।

7. इसके बाद आपके सामने ये पेज ओपन होगा यहां पर आपको factory data reset का एक बटन देखने को मिलेगा! आपको उस बटन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा और नीचे आपको कुछ इस तरह की चीजें देखने को मिलेगी।

8. इतना कर लेने के बाद आपके सामने language select करने का ऑप्शन आ जाएगा। तो आप यहां पर अपना लैंग्वेज सेलेक्ट कर लीजिए।

9. लैंग्वेज सिलेक्ट कर लेने के बाद आपका फोन बंद हो गया चालू हो जाएगा। इसमें कुछ सेकेंड का समय लगेगा तो आप थोड़ा सा इंतजार कर लीजिए। जब आपका फोन चालू हो जाएगा तब आपके स्क्रीन पर कुछ ऐसा ब्लू कलर का पेज देखने को मिलेगा।

10. यहां पर आपको start का बटन देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए। इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके सामने just sec का पेज आ जाएगा।

11. इसके बाद आपके सामने फिर ये पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको नीचे दिखाई दे रहे reset offline के वतन पर क्लिक करना होगा।

12. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक pop up ओपन हो जाएगा यहां पर आपको set up offline? के लिए पूछा जाएगा तो आप continue के बटन पर क्लिक कर दीजिए। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको Date और Time set कर लेना है और फिर नीचे दिखाई दे रहे Next के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

13. उसके बाद आपके सामने Google का ये पेज ओपन हो जाएगा यहां आपको More का बटन देखने को मिलेगा तो आप को उस बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया भेजा जाएगा यहां पर आपको Accept का बटन देखने को मिलेगा आप उस बटन पर क्लिक कर दीजिए।

14. इतना हो जाने के बाद आपके सामने Set screen lock का पेज आ जाएगा। यहां पर आप चाहे तो स्क्रीन लॉक लगा सकते हैं लेकिन अभी के लिए आप skip के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।

15. अब आपके सामने इस तरह का Jio का screen on हो जाएगा। इसमें अगर आपको कोई terms agree करने के लिए कहता है तो आप उसे Agree कर लीजिए।

इतना कर लेने के बाद आप का जिओ फोन का लॉक टूट जाएगा और आप उसे ओपन कर पाएंगे। इस तरीके से आप आसानी से अपने जियो स्मार्टफोन का लॉक भी तोड़ सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हो।

FAQ

मैं अपना जिओ लॉक कैसे अनलॉक करूं?

आप अपने जियो फोन को फॉर्मेट कर अपने जियो फोन में हुए लॉक को अनलॉक कर सकते हैं।

जिओ फोन का कोड नंबर क्या है?

जिओ फोन का कोड नंबर *1# होता है।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में आपने जाना कि किसी भी जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े? इस आर्टिकल में हमने आपको keypad jio phone और Jio smart phone इन दोनों के lock को तोड़ने का बहुत ही आसान तरीका बताया हैं। तो इसे पढ़ने के बाद आपको अपने जिओ फोन का लॉक तोड़ने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। वैसे तो इस लेख में हमने आपको सारी जानकारी step by step तरीके से देने की कोशिश की हैं।

लेकिन इसे फॉलो करने के बाद भी अगर आप को Jio phone में लॉक तोड़ने में कोई दिक्कत आती हैं तो आप अपनी प्रॉब्लम हम से कमेंट करके शेयर कर सकते हैं, हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारा काम अच्छा लगा हो तो इसे उन लोगों के साथ जरूर शेयर कीजिए ‌जो जियो फोन यूज करते हैं।

Previous articleAirtel का Data कैसे चेक करे? (3 सेकंड में)
Next articleMP3GOO 2024 – Free Mp3 Songs Download & Listen Online
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here