KYC कैसे करें? KYC Kaise Kare? [Detailed Guide 2022]


दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि केवाईसी क्या है? KYC कैसे करें? KYC Kaise Kare? [Detailed Guide 2022] केवाईसी में लगने वाले डॉक्यूमेंट कौन-कौन से हैं? और केवाईसी कराने से लाभ क्या प्राप्त होता है? और केवाईसी कराने के साथ-साथ हमें सावधानियां क्या बरतनी है? आदि जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको देंगे।

KYC कैसे करें? KYC Kaise Kare? [Detailed Guide 2022]

लेख में दी गई प्रत्येक जानकारी आपके बेहद काम आएगी, इसीलिए आपसे विनम्र निवेदन है आप आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए, जिससे आपको केवाईसी से संबंधित पूरी नॉलेज प्राप्त हो सके। आइए सबसे पहले जानते हैं की KYC क्या है? KYC कैसे करें? KYC Kaise Kare? [Detailed Guide 2022]


अगर आप अपनी Paytm KYC करवाना करना चाहते हो तो Paytm में KYC Verify कैसे करे? [Complete Guide In Hindi] उसके बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है, लेकिना आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की KYC कैसे करें? KYC Kaise Kare?

KYC क्या है?

केवाईसी का अर्थ अपने “ग्राहक के विषय में जानो” होता है, अर्थात यदि आप किसी बैंक में खाता खुलवा रहे हो या अपना ई पेमेंट वॉलेट बना रहे हैं। तब आपको केवाईसी करवानी पड़ती है। क्योंकि इसके माध्यम से बैंक ग्राहकों के विषय में जानता है कि ग्राहक Fake तो नहीं है, ग्राहक का जन्म स्थान सही है या नहीं।

यदि अन्य शब्दों में कहें तो KYC एक प्रमाण पत्र है या एक सर्टिफिकेट है जो यह सर्टिफाई करता है कि यह फला -फला ग्राहक रियल है या फिर एक नकली ग्राहक है। क्योंकि kyc के दौरान बैंक को ग्राहक का वैलिड document जैसे आधार कार्ड और पैन कार्ड मिल जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप यह जानने में आसानी होती है की यह एक सर्टिफाइ  कस्टमर है।

KYC का फुल फॉर्म क्या है?

केवाईसी का संक्षिप्त नाम Know your customer अर्थ होता है। इसके माध्यम से कोई बैंक या शेयर मार्केट अपने ग्राहक के डॉक्यूमेंट से उसे प्रमाणित करता है।

KYC कैसे करें?

अब बात आती है कि परंपरागत केवाईसी कैसे करें? इसका प्रोसेस क्या है? केवाईसी मुख्यतया दो प्रकार की होती है। एक ऑनलाइन केवाईसी एक ऑफलाइन केवाईसी। आप समय और परिस्थिति के अनुसार दोनों का यूज कर सकते हैं। यदि आपके पास समय नहीं है तो आप ऑनलाइन केवाईसी करे, यदि आपके पास समय है तो आप ऑफलाइन केवाईसी की ओर जा सकते हैं।

दोनों अपने-अपने जगह ठीक हैं आइए जानते हैं कि सर्वप्रथम ऑनलाइन केवाईसी करने का प्रोसेस क्या है ?

Online KYC Kaise Kare?

कई बार जब आप किसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करते हैं या बैंक में खाता खुलवाने हैं तो आपको सर्टिफाइड करने के लिए ऑनलाइन केवाईसी का ऑप्शन दिया जाता है। ताकि उस बैंक या  संस्था में आपके प्रवेश किए बिना भी कम्पनी आपके बारे में आपके दस्तावेजों से आप को प्रमाणित कर सके। इसलिए ऑनलाइन केवाईसी करने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस कार्य के लिए केवाईसी करने जा रहे है,।


  • सबसे पहले अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन चालू करें।
  • और अब अपने गूगल क्रोम ब्राउजर में आकर केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी या फिर जिस बैंक या फाइनेंसियल इंस्टीट्यूशन की आप KYC  करना चाहते हैं, उसकी ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें।

Note:- आप सबंधित कम्पनी या संस्था को official app Download करके भी kyc की प्रकिया पूरी कर सकते है।

  • जब आप केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी की वेबसाइट सर्च करते हैं, तब आपको सर्च रिजल्ट में पॉलिसी बाजार डॉट कॉम और SEBI की वेबसाइट और साथ ही साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट दिखाई होगी।
  •  मान लीजिए policybazaar.com पर जाकर कोई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदनी है तो जब आप इस वेबसाइट पर कोई policy खरीदते है।
  • तो इस प्रक्रिया में कम्पनी आपसे KYC करने के लिए कहेगी, तो अब आपको अपने किसी भी एक वैलिड document जैसे आधार कार्ड का उपयोग करना है। 
  • जब आप अपना आधार नंबर और अपना नाम पता सब भर देंगे जो नंबर आप के आधार कार्ड से लिंक है उस नंबर पर ओटीपी आएगा उस ओटीपी को दर्ज करने के लिए आप को वेरीफाई के बटन पर क्लिक करना है।
  • जब आपका नाम पता वेरीफाई हो जाएगा तब आपको अपना आवेदन जमा करना रहेगा।
  • आपका आवेदन भारतीय पहचान विशिष्ट प्राधिकरण के साथ वेरीफाइड होने के बाद कम्पनी आपकी केवाईसी को तब मंजूरी दे देगा।
  • इस तरह Certified होने के बाद आगे के सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद आप कम्पनी की सभी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन ले पाएंगे।

Offline KYC Kaise Kare?

  • ऑफलाइन केवाईसी करने के लिए आपको केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी के कार्यालय जाना पड़ेगा वहां से आपको एक फॉर्म लेना पड़ेगा।
  • अब उस फॉर्म में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस भरना है आपको वही एड्रेस भरना है जो एड्रेस आपके आधार नंबर और पैन नंबर में है।
  • तब आपको केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी के कार्यालय पर जाना है, कार्यालय पर जाकर आप अपने आवेदन को जमा कर सकते हैं।
  • आवेदन जमा करते समय आपको अपना पहचान प्रमाण और पते का प्रमाण भी जमा करना होगा।
  • कुछ मामलों में आपको बायोमेट्रिक के माध्यम से केवाईसी जमा करना पड़ सकता है।
  • फिर आपको एक आवेदन नंबर मिलेगा उस आवेदन नंबर का यूज करके आप अपने केवाईसी की स्थिति जान सकते हैं।

Smart KYC Kaise Kare?

अब बात आती है कि स्मार्ट केवाईसी क्या होता है ?स्मार्ट केवाईसी कब से प्रचलन में आया है? जब से कोविड -19 का दौर शुरू हुआ है आजकल कोई घर के घर से बाहर नहीं निकल रहा हैं। इस वजह से अब बैंक एजेंसी या ई पेमेंट कंपनी आपको ऑनलाइन घर बैठे केवाईसी करने की सुविधा देती है। 

आप ऑनलाइन केवाईसी नहीं करना चाहते हैं, ऑफलाइन करना चाहते हैं तो आप स्मार्ट केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए उस बैंक का एजेंट या उस पेमेंट कंपनी का एजेंट आपके घर पर आकर आपकी केवाईसी करेगा।

Smart Online KYC Kaise Kare?

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन का इंटरनेट डाटा को ऑन कर लीजिए।
  • जब आपकी मोबाइल फोन का इंटरनेट डाटा ऑन हो जाए तब आप जिस e पेमेंट या बैंक का केवाईसी करना चाहते हैं उसके ऐप या वेबसाइट को ओपन करिए।
  • उदाहरण के तौर पर यदि आप एयरटेल पेमेंट बैंक का केवाईसी करना चाहते हैं उसके लिए आप एयरटेल पेमेंट बैंक के ऐप को ओपन करिए। ओपन करने के बाद आपको केवाईसी के ऑप्शन पर जाना है। केवाईसी ऑप्शन पर जाने के बाद आपको अपना आधार नंबर फिल अप करना है, आधार नंबर जब आप फिल आप  करेंगे। तब आपके पास ओटीपी आएगा उस ओटीपी को फिलअप करना है।
  • फिर उसके बाद आपको अपना पैन नंबर डालना रहेगा पैन नंबर डालने के बाद आपसे टाइम शेड्यूल पूछा जाएगा। आप जिस टाइम शेड्यूल को चुनते हैं,  उसके अनुसार वीडियो कॉल आएगा, आपके पास उस कंपनी की तरफ से।
  • तब उस वीडियो कॉलिंग में आपसे आपका नाम पता पूछा जाएगा। उसको सर्टिफाई करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों का हार्ड कॉपी दिखाना पड़ेगा।उसके बाद आपका केवाईसी कंप्लीट हो जाएगा, तब आप आसानी से अपने बैंक या वॉलेट का यूज कर सकते हैं।

Smart Offline KYC Kaise Kare?

  • सबसे पहले यदि आप एयरटेल पेमेंट बैंक का केवाईसी ऑफलाइन कराना चाहते हैं इसके लिए आप अपने गूगल मैप पर nearby airtel payment bank को सर्च करिए।
  • अब आपको जो नजदीकी पेमेंट बैंक का स्टोर दिखे, आपको इस स्टोर पर चले जाना है।
  • स्टोर पर जाने के बाद आपसे आपकी आधार कार्ड की हार्ड कॉपी और पैन कार्ड की हार्ड कॉपी मांगी जाएगी।
  • आपके डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी को लेकर वह बैंक का एजेंट आपका पता, नाम को वेरीफाई करेगा। वेरीफाई करने के बाद आपका अकाउंट 24 घंटे के अंदर ओपन हो जाएगा।
  • यदि आप घर से बैठे -बैठे केवाईसी करना चाहते हैं उसके लिए आप एयरटेल पेमेंट बैंक के एजेंट के पास कॉल करके आप उसे अपने घर पर बुलाकर केवाईसी करा सकते हैं।

केवाईसी में उपयोग होना वाले Documents


यह भी पढ़े: Online Bank Account Se Mobile Recharge Kaise Kare

KYC के फ़ायदे?

(1) केवाईसी कराने से यह लाभ मिलता है कि इससे मनी लॉन्ड्रिंग कम हो पाती है। क्योंकि जब ऑथेंटिक डॉक्यूमेंट बैंक में देते हैं तब इससे बैंक को पता चल जाता है कि आप के धन का स्रोत क्या है?

(2) केवाईसी करने से आपका बैंकों में सिविल स्कोर अच्छा बनता है। जिसके फलस्वरूप आप बैंक से आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि बैंक की नजर में आप एक भरोसेमंद और इमानदार ग्राहक हैं।

(3) अगर आपके धन की निकासी साल में 50000 है, तो केवाईसी के बाद आपकी धन की निकासी 1,00000 तक हो जाएगी।

(4) केवाईसी कराने से सरकार की जितनी भी योजना है जैसे कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और प्रधानमंत्री शहरी ग्रामीण आवास योजना इसके साथ ही साथ सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ आपको आसानी से मिल पाता है। क्योंकि इसके लिए तब आपको कोई परेशानी उठाने की आवश्यकता नहीं होती है।

(5) यदि आप एग्रीकल्चर लोन लेना चाहते हैं, तो यदि आप का केवाईसी हुआ रहेगा तब आपको आसानी से एग्रीकल्चर लोन अवेलेबल हो पाएगा। क्योंकि इससे बैंकों को यह भरोसा हो जाता है कि या कस्टमर हमारे भरोसे लायक है यह हमारा पैसा लेकर नहीं भागेगा और समय से हमारा पैसा चुका देगा।

(6) यदि आप कार परचेज करना चाहते हैं और साथ ही साथ किसी शहर में अपना घर खरीदना चाहते हैं उसके लिए कि वह भी अत्यंत आवश्यक हो जाता है क्योंकि इसके बिना बैंक आप को लोन देने में हिचकेगी क्योंकि बैंक को भय रहता है यह व्यक्ति इतना पैसा मांग रहा है वह भविष्य में मुझे पैसा कैसे चुकाएगा? इस व्यक्ति की आय का स्रोत क्या है? क्या यह व्यक्ति legal है या फिर illegal!

केवाईसी करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी आवश्यक है:

(1) केवाईसी करने से पहले आपको यह प्रमाणित कर लेना है कि जिसमें आप kyc करने जा रहे हैं वह एक ऑथेंटिक वेबसाइट है या ऑथेंटिक ऐप है नहीं।  क्योंकि यदि इसको आप प्रमाणित नहीं कर पाते हैं तब आपके साथ धोखाधड़ी होने का खतरा हो जाता है।

(2) केवाईसी करने से पहले आप अपने आधार कार्ड का नंबर और पैन कार्ड की हार्ड कॉपी आपको अपने साथ ले रखना है। उसकी जेरोक्स कॉपी काम नहीं आएगी। उस समय आपसे ओरिजनल डॉक्यूमेंट की मांग होती है।

(3) केवाईसी करने से पहले आप अच्छी तरह से जांच परख लें कि आपका आधार कार्ड का नंबर आपके मोबाइल से लिंक है कि नहीं? अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप नियर बाय कॉमन सर्विस सेंटर जाकर वहां से आसानी से अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से लिंक करवा सकते हैं।

(4) आपके किसी भी डॉक्यूमेंट में चाहे आधार कार्ड हो या चाहे पैन कार्ड हो उसमें आपका नाम एरर नहीं होना चाहिए अर्थात जो नाम की स्पेलिंग आधार कार्ड में हो वही स्पेलिंग पैन कार्ड में भी होनी चाहिए अन्यथा आप केवाईसी करने से चूक जाएंगे।

(5) यदि आप ऑनलाइन केवाईसी कर रहे हैं तब आपके मोबाइल में डाटा होना अनिवार्य है और डाटा होने  के साथ-साथ आपके इंटरनेट की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। जिससे ऑनलाइन स्मार्ट केवाईसी में कोई समस्या ना उत्पन्न हो और आप आसानी से अपना केवाईसी कर सके।

(6) केवाईसी करने से पहले यह भली-भांति आप जान ले आप जिस चीज की केवाईसी कर रहे हैं। उसमें क्या डॉक्यूमेंट मांगा जा रहा है? जो लीगल रूप से डॉक्यूमेंट मांगा जा रहा है आप उसे फिल एप कर दीजिए। जैसे कि आधार कार्ड ,पैन कार्ड ,वोटर आईडी, मनरेगा जॉब कार्ड और इसके साथ ही साथ वोटर आईडी।

यदि इन सब डॉक्यूमेंट में से कोई नहीं मांगा जा रहा है, और कोई दूसरा कोई डॉक्यूमेंट जैसे कि आप की प्रॉपर्टी के सभी पेपर आपके बिजली & पानी का बिल इत्यादि तब आपको सावधान हो जाना चाहिए। तब आपको रूककर केवाईसी करना चाहिए, अन्यथा आपके साथ जालसाजी होने की खतरा भी हो सकता है।

(7) केवाईसी करने वाला एजेंट केवाईसी करने के लिए पैसा मांग रहा है तब आप समझ जाइए तुरंत की वह व्यक्ति आपके साथ फ्रॉड कर रहा है। क्योंकि कोई भी केवाईसी करने वाली कंपनी एक भी रुपए चार्ज नहीं करती है, इसलिए आप सावधानीपूर्वक केवाईसी के लिए और एक रुपए भी मत दीजिए।

क्योंकि कई बार ऐसा होता है एजेंट कस्टमर से केवाईसी के नाम पर हजारों रुपए ऐंठ लेते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप कस्टमर अपने आपको बाद में ठगा सा महसूस करने लगता है। इससे बैंक की या ई पेमेंट कंपनी की साख में दाग भी लगती है।

आपसे आशा है कि केवाईसी कैसे करें से संबंधित आर्टिकल  आप सबको अवश्य पसंद आएगा। मैंने इस आर्टिकल में केवाईसी  करने के साथ-साथ ,केवाईसी के लाभ क्या है? केवाईसी करने की प्रोसेस क्या है? केवाईसी करने की आवश्यकता क्यों  है और केवाईसी करने में सावधानियां क्या बरतनी है आदि विषय पर विस्तृत चर्चा की है।

यदि यह आर्टिकल आप सबको अच्छा लगा है, तब आप जरूर अपने मित्र या रिलेटिव को शेयर करिए। जिससे मुझे प्रोत्साहन मिले और मैं ऐसे आर्टिकल आने के लिए तत्पर रहूं।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको KYC कैसे करें? KYC Kaise Kare? [Detailed Guide 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here