Meesho App से पैसे कैसे कमाए? {₹40 हज़ार महीना कमाए 2023 में }


मीशो एप्लीकेशन हमारे देश की एक बहुत ही अच्छी रिसेलर एप्लीकेशन है और बहुत ही बेहतरीन घर बैठे पैसे कमाने वाला एप भी है। यह एप्लीकेशन आपको घर बैठे ही प्लेटफार्म पर मौजूद सामान को बेच करके पैसे कमाने का मौका देती है। Meesho App से पैसे कैसे कमाए? के बारे मे हम आपको पूरी जानकारी देंगे.

Meesho App से पैसे कैसे कमाए?

बता दे कि रिसेलर एप्लीकेशन ऐसी एप्लीकेशन होती है जिस पर बड़ी होलसेल कंपनी अपने प्रोडक्ट को शामिल करती हैं और फिर जब एप्लीकेशन के द्वारा सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट शेयर किए जाते हैं और कोई उसकी खरीदारी करता है।


तो व्यक्ति को कमीशन मिलता है अर्थात आप एक सामान्य व्यक्ति होने के बावजूद मीशो एप के द्वारा प्रोडक्ट बेच करके पैसे कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “Meesho App से पैसे कैसे कमाए?” अथवा “मीशो एप से पैसे कमाने का तरीका क्या है।”

Meesho App से पैसे कैसे कमाए?

पैसे कमाने के लिए आपको मीशो एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा। उसके पश्चात आपको ऐसे प्रोडक्ट का सिलेक्शन करना पड़ेगा जिसके बारे में आपको लगता है कि वह प्रोडक्ट आपके परिवार या फिर किसी भी व्यक्ति को पसंद आएगा।


इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट के लिंक को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य जगहों पर शेयर करना है।

अगर कोई आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके सामान की खरीदारी करता है तो आपको कमीशन मिलता है जो डायरेक्ट आपके मीशो अकाउंट में जमा हो जाता है और निश्चित पैसे जमा होने के बाद आप मीशो अकाउंट से अपने कमीशन के पैसे निकालने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं जो आपके बैंक अकाउंट में मिल जाता है।

Meesho से पैसे कैसे कमाए?

ऊपर हमने आपको संक्षेप में मीशो एप से पैसे कमाने का तरीका बताया। इसलिए हो सकता है कि आपको सही प्रकार से यह पता ना चल पाया हो कि मीशो एप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

इसलिए हम अब आपको नीचे विस्तार से मीशो एप से पैसे कमाने के तरीका की जानकारी शेयर कर रहे हैं ताकि आप भी मीशो एप से पैसे कमाने के अपने सफर को प्रारंभ कर सकें।

1: सर्वप्रथम आपको अपने डिवाइस में मौजूद मीशो एप्लीकेशन को ओपन करना है।

2: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाना है। इसके लिए आपके पास फोन नंबर होना चाहिए।

3: लॉगिन हो जाने के बाद आप ऐसे प्रोडक्ट को सेलेक्ट करें जिसे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फिर पड़ोसी अथवा अपने जान-पहचान के लोगों को बेचना चाहते हैं।

4: प्रोडक्ट का सिलेक्शन करने के पश्चात आपको उस प्रोडक्ट की सभी इंफॉर्मेशन को अच्छे से निकाल लेना है।

5: अब आपको जो शेयर ऑन व्हाट्सएप वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करके प्रोडक्ट के कैटलॉग को सोशल मीडिया के द्वारा अपने दोस्तों के साथ और सभी जान पहचान के लोगों के साथ शेयर करना है, साथ ही फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी शेयर करना है।

बता दे कि आपको अपने प्रोडक्ट को पूरी जानकारी के साथ शेयर करना है और साथ ही जो कीमत मीशो एप्लीकेशन में होगी, आपको उसमें अपना मार्जिन मनी शामिल कर देना है।

उदाहरण के तौर पर आपने जिस प्रोडक्ट का सिलेक्शन किया है अगर वह एक घड़ी है जिसकी कीमत मीशो एप्लीकेशन पर ₹400 है तो आपको उस घड़ी में ₹100 और जोड़ने हैं और 500 कीमत कर लेनी है।

6: आपने जो प्रोडक्ट सोशल मीडिया पर शेयर किया हुआ है, अगर किसी व्यक्ति को वह प्रोडक्ट अच्छा लगता है और वह उस सामान को लेना चाहता है तो वह आपसे आर्डर करने के लिए कहेगा। इस पर आपको मीशो एप्लीकेशन से उस प्रोडक्ट को ऑर्डर करना पड़ेगा जिसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

सबसे पहले आपको उस प्रोडक्ट पर क्लिक करना है जिसे किसी कस्टमर ने बुक करने के लिए कहा है और उसके बाद आपको बाय नाउ वाली बटन पर क्लिक करना है।

अब पेमेंट मेथड में आपको कैश ऑन डिलीवरी अथवा यूपीआई का सिलेक्शन करना है और उसके बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।

अब आपको अपना मार्जिन मनी प्रोडक्ट की पूरी पेमेंट में शामिल करना है। जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया हुआ है कि घड़ी की कीमत अगर ₹400 है तो आपको उसकी कीमत में ₹100 बढ़ाना है और ₹500 कीमत रखनी है। यह जो ₹100 है यही आपकी मार्जिन मनी होगी, उसके बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।

अब आपको स्क्रीन पर संबंधित बॉक्स में कस्टमर की पूरी जानकारी को दर्ज करना है और उसके एड्रेस को भरना है। इसके बाद सेव एड्रेस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके प्रोसीड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

7: इतनी प्रक्रिया जब आप कर लेंगे तो मीशो एप्लीकेशन पर ऑर्डर बुक हो जाएगा।

इसके बाद जब मीशो एप्लीकेशन के द्वारा कस्टमर के एड्रेस पर प्रोडक्ट की डिलीवरी कर दी जाएगी तो निश्चित दिनों के अंदर जो प्रॉफिट मनी है वह आपके मीशो अकाउंट में आ जाएगी।

मीशो एप से कितना पैसा कमा सकते हैं?

मीशो अप्लीकेशन पर रोजाना अगर आप 3 से 4 घंटे काम करते हैं और आप ठीक-ठाक प्रोडक्ट को बेचने में सफलता हासिल कर लेते हैं तो आप यहां से रोजाना ₹2000 से लेकर के ₹4000 तक कमा सकते हैं।

हालांकि अगर आप कोई ऐसे प्रोडक्ट को बेचने में सफल हो रहे हैं जिसकी कीमत अधिक है तो उस पर आपको अधिक मार्जिन मनी भी प्राप्त होगी।

इस प्रकार से आपकी यहां से रोजाना की कमाई 4000 से लेकर के 8000 अथवा उससे भी अधिक या फिर कम हो सकती है। कुल मिलाकर सटीक तौर पर तो नहीं कह सकते हैं कि आप यहां से कितने पैसे कमा सकते हैं।

परंतु कम से कम यहां से आप रोजाना अच्छी मेहनत करने पर 1000 कमाने में कामयाब हो ही जाएंगे। इसके अलावा यह आपकी किस्मत है कि आप यहां से कितने और अधिक पैसे कमा लें।

मीशो एप से कमाई कैसे होती है?

जब आप ऐप पर मौजूद किसी प्रोडक्ट के लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो उसके बाद उस लिंक पर क्लिक करके कोई व्यक्ति आपको प्रोडक्ट को बुक करने के लिए कहता है।

तो इसके पश्चात आपको मीशो एप पर उस प्रोडक्ट की बुकिंग करनी होती है और बुकिंग एड्रेस में जिसने आप को बुक करने के लिए कहा है उस व्यक्ति के घर का एड्रेस डालना होता है और कैश ऑन डिलीवरी वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करना होता है।

अब मीशो एप के द्वारा जब सामने वाले व्यक्ति को सामान डिलीवर कर दिया जाएगा तो उसके बाद निश्चित दिनों के अंदर आपका जो मार्जिन मनी है अर्थात कमीशन है वह आपके मीशो वॉलेट में आ जाएगा।

Meesho App Download कैसे करे?

  • मीशो एप्लीकेशन को आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं और गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से मीशो एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है और दिए हुए सर्च बॉक्स पर क्लिक करके मीशो एप लिखना है और सर्च करना है।

  • अब आपको तुरंत ही गूगल प्ले स्टोर की स्क्रीन पर मीशो एप दिखाई देगी।
  • आपको मीशो एप के नाम के ऊपर क्लिक करना है। इसके बाद हरे रंग के बॉक्स में जो इंस्टॉल वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करके ऐप को इंस्टॉल करना है।

  • इंस्टॉल होने के बाद इसको ओपन करें और भाषा को चुन ले।


  • इसके बाद आप अपना यूजर अकाउंट तैयार कर ले जिसके बाद आप मीशो ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मीशो एप की विशेषताएं?

इस एप्लीकेशन में आप जब किसी सामान की बुकिंग करते हैं तो आपसे डिलीवरी चार्ज नहीं लिया जाता है क्योंकि यहां पर डिलीवरी चार्ज बिल्कुल मुफ्त है।

आपको यहां पर खरीदे गए सामान की पेमेंट करने के लिए कैश ऑन डिलीवरी और ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन मिलता है। आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी ऑप्शन का इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं।

आपने जो सामान खरीदा हुआ है अगर वह सामान आपको पसंद नहीं आता है या फिर किसी भी कस्टमर को पसंद नहीं आता है तो वह 1 हफ्ते के अंदर ही सामान को रिफंड कर सकता है।

इस एप्लीकेशन में जो प्रोडक्ट है वह होलसेल रेट पर उपलब्ध होता है और यही वजह है कि यहां पर बहुत ही अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट कम दाम पर मिल जाते हैं।

मीशो एप्लीकेशन के द्वारा सामान्य लोगों को भी प्रोडक्ट को बेच करके पैसे कमाने का मौका दिया जाता है जिसकी जानकारी हमने आर्टिकल में दी हुई है।

मीशो एप्लीकेशन पर लाखों कस्टमर जुड़े हुए हैं साथ ही यहां पर लाखों लोग भी सामान बेचने के लिए जुड़े हुए हैं और यह एक ट्रस्टेड पैसे कमाने वाला एप्लीकेशन है।

मीशो एप की मुख्य भाषाएँ?

इस एप्लीकेशन के द्वारा विभिन्न प्रकार की भारतीय लोकल भाषाओं को सपोर्ट किया जाता है। इसलिए आप अपनी क्षेत्रीय भाषा में एप्लीकेशन का इस्तेमाल सामान खरीदने के लिए अथवा सामान बेचने के लिए कर सकते हैं।

  • हिंदी
  • इंग्लिश
  • बंगाली
  • तमिल
  • तेलगु
  • मलयालम
  • कन्नडा
  • मराठी

मीशो एप में बिज़नस केटेगरी?

मीशो एप्लीकेशन के अंदर लोगों को विभिन्न प्रकार की बिजनेस कैटेगरी प्राप्त होती है, जिसके अंतर्गत किसी भी कैटेगरी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। इसमें मौजूद बिजनेस कैटेगरी की जानकारी निम्नानुसार है।

1: Women Ethnic

यहां पर मुख्य तौर पर महिलाओं के कपड़े से संबंधित प्रोडक्ट होते हैं। जैसे की साड़ी, कुर्ती, सूट और महिलाओं से संबंधित अन्य सामान।

2: Women Western

इस वाले कैटेगरी में महिलाओं के टॉप वियर, इनरवियर, स्लीपर बियर और बॉटम वेयर जैसी ड्रेस होती हैं।

3: Men

यहां पर लड़कों से संबंधित प्रोडक्ट होते हैं, जैसे कि Topwear, Bottomwear, Watch, Bags, Belt, Footwear, Ethnic Wear, Sleepwear, Innerwear इत्यादि।

4: Kids

इस वाली कैटेगरी में बच्चों से संबंधित सामान प्राप्त होते हैं।

5: Home And Kitchen

यहां पर जो सामान घर अथवा घर के किचन में इस्तेमाल होते हैं वह सभी सामान प्राप्त होते हैं।

6: Beauty And Health

इस कैटेगरी में सुंदरता अर्थात ब्यूटी तथा स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न ब्रांड के प्रोडक्ट मौजूद होते हैं।

7: Jewellery And Accessories

इस कैटेगरी में फैशन के साथ ज्वेलरी वाले सामान उपलब्ध होते हैं।

8: Bags And Footwear

इस वाली कैटेगरी में पैरों में पहनने वाले जूते, चप्पल और बैग प्राप्त होते हैं।

9: Electronic

यहां पर इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित जो भी सामान होते हैं वह सभी सामान हासिल होते हैं।

मीशो एप कस्टमर केयर नंबर

अगर आपको मीशो एप पर सामान बेचने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है या फिर आपको यह नहीं पता है कि आप मीशो एप पर सामान किस प्रकार से बेच सकते हैं और किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं।

तो इसके लिए आप नीचे दिए हुए कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं और मीशो एप हेल्पलाइन नंबर कस्टमर केयर से बात करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं या जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Helpline Phone Number – 08061799600
E-mail – [email protected]

FAQ:

मीशो एप्प के फाउंडर कौन है?

बिद्युत आत्रे और संजीव बनवाल

मीशो एप्प कब लांच हुई?

2015

मीशो एप क्या है?

रीसेलर एप अथवा प्लेटफार्म

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको Meesho App से पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानकारी दी है.

यह भी पढ़े:

Hope आपको Meesho App से पैसे कैसे कमाए? {₹40 हज़ार महीना कमाए 2023 में } का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here