मीशो पर ऑर्डर कैसे करें? 1 मिनट में कोई भी सामान ऑर्डर कैसे करे?


मीशो पर ऑर्डर कैसे करें? मीशो एप्लीकेशन से किसी सामान को प्राप्त करने के लिए आपको सामान को आर्डर करने की आवश्यकता होती है। सामान की बुकिंग करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से सबसे पहले तो मीशो एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर ले और उसके पश्चात फोन नंबर के द्वारा एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बना लें।

मीशो से ऑर्डर कैसे करें

इसके पश्चात आप मीशो से ऑर्डर कैसे कर सकते हैं के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को सही प्रकार से समझे क्योंकि आगे हमने आपको बताया हुआ है कि “मीशो पर ऑर्डर कैसे करें? (Meesho Se Order Kaise Kare In Hindi)” अथवा “मीशो पर सामान बुक कैसे करें?”



मीशो पर ऑर्डर कैसे करें?

मीशो से आर्डर करके आइटम को घर बैठे प्राप्त करने के लिए आपको मीशो एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि जब तक आप मीशो एप्लीकेशन पर किसी सामान की बुकिंग नहीं करेंगे और आर्डर नहीं देंगे तब तक आप को सामान की डिलीवरी नहीं की जाएगी।

ऑर्डर करना एक प्रकार की प्रक्रिया होती है जिसके द्वारा मीशो एप्लीकेशन को इस बात की जानकारी होती है कि आप कौन सी चीज लेने का प्रयास कर रहे हैं। इसके पश्चात एप्लीकेशन के द्वारा कार्रवाई की जाती है और आपके सामान को आपके घर पर डिलीवर किया जाता है।

मीशो ऐप से कोई भी सामान ऑर्डर कैसे करे?

इस एप्लीकेशन के द्वारा आर्डर करने के लिए आपको सिर्फ 2 से 3 मिनट का समय लगता है। आपको बस एप्लीकेशन पर प्रोडक्ट का सिलेक्शन करना होता है। उसके पश्चात आपको अपना एड्रेस भरना होता है और फिर प्रोडक्ट की पेमेंट कर देनी होती है। नीचे इसकी प्रक्रिया विस्तार से बताई गई है।

1: प्रोडक्ट आर्डर करने के लिए सबसे पहले आपको एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

2: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको एप्लीकेशन में फोन नंबर के द्वारा ओटीपी वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को पास करके लॉगिन हो जाना है।

3: लॉगिन हो जाने के बाद आपको उस आइटम का सिलेक्शन करना है जिसे आप खरीदना चाहते हैं। आप चाहे तो दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक करके डायरेक्ट आइटम को सर्च कर सकते हैं और आइटम के नाम के ऊपर क्लिक कर सकते हैं।

4: स्क्रीन पर आइटम आने के बाद आपको आइटम से संबंधित सभी जानकारियों को पढ़ लेना है। आप चाहे तो बिना जानकारियों को पढ़े हुए एड टू कार्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। यह ऑप्शन आइटम के बगल में ही मौजूद होता है।

5: अब आपको आइटम का सही आकार और सही नंबर चुनना है, उसके पश्चात आपको कंटिन्यू वाली बटन पर क्लिक करना है।

6: अब आपको स्क्रीन पर ऐड न्यू एड्रेस वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

7: अब आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म के अंदर आपको अपना नाम, पता और अपना फोन नंबर निश्चित जगह में दर्ज करना है।

8: आपको सबसे पहले फॉर्म के अंदर संपर्क जानकारी में अपना नाम और फोन नंबर दर्ज करना है।

9: अब आपको पता वाले सेक्शन के तहत अपने घर का पता सही प्रकार से दर्ज करना है। यह पता वही होना चाहिए जहां पर आप आइटम की डिलीवरी घर बैठे प्राप्त करना चाहते हैं।

10: अब आपको हाउस नंबर अथवा बिल्डिंग नंबर के तहत अपने मकान संख्या को दर्ज करना है। आप चाहे तो अपने आसपास किसी प्रसिद्ध स्टोर का भी नाम ऐड कर सकते हैं।

11: अब रोड/एरिया/कॉलोनी के तहत आपको अपने आसपास की जगह का नाम डालना है।


12: अब पिन कोड वाले सेक्शन में आपको अपने इलाके का पिन कोड डालना है। अगर आप का पिन कोड सही नहीं होगा तो आपका सामान गलत पते पर डिलीवर हो सकता है। इसीलिए पिन कोड सही डालें। पिन कोड पता ना होने की अवस्था में गूगल की सहायता लें।

13: अब सिटी वाले सेक्शन के तहत आपको अपने इलाके का नाम अथवा अपने शहर का नाम डालना है।

14: अब आपको स्टेट वाले सेक्शन के तहत अपने राज्य का सिलेक्शन करना है।

15: अब आपको नीचे की तरफ जो सेव एड्रेस एंड कंटिन्यू वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपका एड्रेस सेव हो जाएगा। इसके पश्चात आपको डिलीवरी टू दिस एड्रेस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

16: अब आपको पेमेंट मेथड का सिलेक्शन करना है, जिसके तहत आपको कैस ओन डिलीवरी, ऑनलाइन और पेटीएम जैसे ऑप्शन प्राप्त होते हैं। अगर आप कैश ऑन डिलीवरी वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करते हैं तो जब आइटम घर पर आएगा तो आपको पेमेंट करनी होगी।

अगर आप ऑनलाइन ऑप्शन का सिलेक्शन करते हैं तो आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग अथवा यूपीआई के द्वारा तुरंत पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा पेटीएम पेमेंट का सिलेक्शन करने के बाद आप तुरंत ही पेटीएम वॉलेट से पेमेंट कर सकते हैं।

17: किसी भी पेमेंट मेथड का सिलेक्शन करने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रही कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है।

18: अब आपको प्लेस ऑर्डर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

19: अब अगर आपने ऑनलाइन अथवा पेटीएम का सिलेक्शन किया है तो आपको पेमेंट कर देनी है और अगर आपने कैश ऑन डिलीवरी का सिलेक्शन किया है तो आपको पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं है।

इस प्रकार से आप मीशो पर ऑर्डर कर सकते हैं। ऑर्डर करने के बाद आर्डर की कन्फर्मेशन एसएमएस आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में हासिल हो जाएगी।

मीशो पर सामान की पेमेंट करने हेतु पेमेंट मेथड कौन कौन से हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप एप्लीकेशन पर आइटम की बुकिंग करते हैं तो आपको आइटम की बुकिंग पेमेंट देने के लिए टोटल 3 प्रकार के ऑप्शन एप्लीकेशन के द्वारा दिए जाते हैं जिसके अंतर्गत पहला ऑप्शन कैश ऑन डिलीवरी का होता है।

इस ऑप्शन में आपको पैसे तुरंत ही नहीं देने होते हैं बल्कि जब आपके घर पर सामान आ करके डिलीवर हो जाता है तो आपको नगद के तौर पर पैसे देने होते हैं। दूसरा ऑप्शन ऑनलाइन होता है जिसके अंतर्गत आप तुरंत ही पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, वॉलेट इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वहीं तीसरा ऑप्शन पेटीएम का होता है जिसके द्वारा आप अपने पेटीएम वॉलेट से खरीदे गए सामान की तुरंत ही ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि अधिकतर लोग कैश ऑन डिलीवरी वाले ऑप्शन का ही सिलेक्शन करते हैं।

क्या मीशो पर सही प्रोडक्ट मिलते हैं?

Meesho app को गूगल प्ले स्टोर से तकरीबन 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है जो इस बात की गवाही देता है कि कहीं ना कहीं इस एप्लीकेशन पर जो आइटम प्राप्त होते हैं वह वाकई अच्छी क्वालिटी के होते हैं।

हालांकि जिस प्रकार से हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं उसी प्रकार से इस पर मिलने वाले आइटम के भी दो पहलू हैं। कुछ लोगों को यहां से काफी अच्छा आइटम प्राप्त हुए हैं, वही काफी लोगों ने इस बात की भी शिकायत दर्ज करवाई हुई है कि उन्हें यहां से जो आइटम भेजा गया है वह घटिया क्वालिटी का है।

इसलिए अगर इस बारे में बात की जाए कि क्या मीशो एप पर सही आइटम मिलता है तो इसकी संभावना 80 पर्सेंट तक हो सकती है। यहां पर कुछ लोगों को खट्टे मीठे अनुभव हुए हैं अर्थात कुछ लोगों को खराब आइटम प्राप्त हुए हैं तो कुछ लोगों को सही आइटम मिले हुए हैं।

इसलिए अपनी बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल करते हुए मीशो एप्लीकेशन पर शॉपिंग करें। हालांकि अगर आप को खराब आइटम मिल जाता है तो एप्लीकेशन के द्वारा आइटम को रिफंड करने की प्रक्रिया भी दी गई है, जिसके द्वारा आप सामान वापस कर सकते हैं और अपने पैसे का रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

मीशो एप से प्रोडक्ट डिलीवर की अवधि

जब आप मीशो एप पर किसी आइटम की बुकिंग करते हैं और उसकी पेमेंट कर देते हैं तो उसके पश्चात मीशो एप के द्वारा संबंधित सेलर को जानकारी दी जाती है कि उनके आइटम को बुक किया गया है। इसके पश्चात डिलीवरी पार्टनर के द्वारा आपके आइटम को आगे भेजा जाता है।

इस प्रकार ऑनलाइन आर्डर होने के दिन से लेकर के आपके पास तक आइटम पहुंचने में तकरीबन 6 से 7 दिनों तक लग जाते हैं। हालांकि मेट्रो सिटी में यह समय तीन से चार दिनों का ही होता है।

FAQ:

मीशो एप सामान कब तक डिलीवर करता है?

6 से 7 दिन

मीशो एप पर पेमेंट करने के कितने ऑप्शन है?

ऑनलाइन, पेटीएम वॉलेट, कैश ऑन डिलीवरी

मीशो एप कैसे डाउनलोड करें?

गूगल प्ले स्टोर

मीशो एप के डाउनलोडिंग का आंकड़ा क्या है?

100 मिलियन

क्या हम मीशो एप से पैसे कमा सकते हैं?

जी हा

हमने इस आर्टिकल के द्वारा आपको मीशो पर ऑर्डर कैसे करें? के बारे में जानकारी दी है।

Hope आपको मीशो पर ऑर्डर कैसे करें? 1 मिनट में कोई भी सामान ऑर्डर कैसे करे? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here