Mobile Se Print Kaise Nikale In Hindi


मोबाइल से प्रिंट कैसे निकालेंकई बार हम लोगों को मोबाइल के कुछ जरूरी Document को प्रिंट करने की जरूरत होती है परंतु Mobile Se Print Kaise Nikale? के बारे में ना जानने के कारण लोग मोबाइल से प्रिंट नहीं निकाल पाते हैं शायद आप भी नहीं निकाल पा रहे हैं.

Mobile Se Print Kaise Nikale

तो इसमें चिंतित होने की कोई बात नहीं क्योंकि आज के इस आर्टिकल के द्वारा हम आप लोगों को बताएंगे कि आप कैसे मोबाइल से प्रिंट निकाल सकते हैं। आज के इस वर्तमान समय में technology बहुत आगे बढ़ गई है, अब आप बेहद  आसानी से कोई भी डॉक्यूमेंट या फिर इमेज का प्रिंट निकाल सकते हैं।


मोबाइल से यदि आप प्रिंट निकालना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ एक स्मार्टफोन और उसमें इन्टरनेट होना चहिए तो चलिए Smartphone Se Print Kaise Nikale के बारे में विस्तार में जानते हैं।

Mobile Se Print Kaise Nikale? 

मोबाइल से प्रिंट निकालने के बहुत सारे तरीके हम लोगों को इंटरनेट पर देखने को मिल जाते है परंतु उनमें से ज्यादातर तरीके अच्छे से  काम नहीं करते! परंतु आज हम आप लोगों को जिन तरीको के बारे में बताएंगे, उनका इस्तेमाल करके आप बेहद आसानी से किसी भी डॉक्यूमेंट का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

मोबाइल से प्रिंट लेने के जिस तरीके के बारे में आज हम आप लोगों को बताएंगे वह इस प्रकार है।

यदि आप मोबाइल से किसी Document का Print निकालना चाहते है तब आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Play Store App को Open कर लेना होगा और Printer Share App को Search करके Download कर लेना होगा! आप चाहे तो नीचे दिए गया लिंक पर क्लिक करके भी Printer Share App को डाउनलोड कर सकते हैं।

Download

Note – Printer Share एप्लीकेशन के जरिए आप किसी भी Printer से मोबाइल के माध्यम से प्रिंट निकाल सकते हैं यह App बिल्कुल फ्री है।

Printer Share App से Print निकालने के कई सारे तरीके आप लोगों को देखने को मिल जाते हैं जैसे Bluetooth के जरिए प्रिंटर को मोबाइल से कनेक्ट करना, Wifi, USB, Google Print आदि। Printer Share App को Download कर लेने के बाद आपको App को Open कर लेना होगा।

जब आप Printer Share एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तब Printer Share के Home Screen पर आपको “Continue” का option देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।

Continue के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप Printer Share App के और एक नए Page पर चले जाएंगे। जहां पर आपको आपने प्रिंटर को एड करने का ऑप्शन दिखाई देगा “Select” Printer करके उस पर आपको क्लिक करना होगा।


Select Printer के Option पर Click करने के बाद आपके सामने प्रिंटर को Add करने का 5 ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। अभी हम आप लोगों को “USB” के जरिए कैसे Print करते हैं के बारे में बताएंगे। परंतु आप चाहे तो किसी और ऑप्शन को भी अपने अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं।

क्योंकि हम USB के जरिए Printer को कनेक्ट करना चाहते हैं इस वजह से हम 5 Option में से “Direct USB Connected” ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे। Direct USB Connected Option के द्वारा प्रिंटर को कनेक्ट करने के पहले आपको मोबाइल को OTG के साथ Connect कर लेना होगा।

फिर प्रिंटर के USB को Mobile OTG के साथ Connect कर लेना होगा। Direct USB Connected ऑप्शन को select करने के  बाद आपसे “USB device” Permission के बारे में पूछा जाएगा जिसे  आपको “Ok” करके Allow कर लेना होगा।

Ok कर देने के बाद आपका Printer Mobile के साथ कनेक्ट हो जाएगा अब आप अपने मोबाइल से कोई भी डॉक्यूमेंट का प्रिंट आसानी से निकाल सकते हैं।

Printer Share App से Print कैसे निकाले के बारे में आप जान गए होंगे! अब हम अगर बात करें Print के बारे में तब आप इस App के मदद से किसी भी डॉक्यूमेंट का प्रिंट तो निकाल सकते हैं उसी के साथ साथ कॉन्टैक्ट, s.m.s., ईमेल, इमेज का प्रिंट भी निकाल सकते हैं। और साथ ही में इस एप्लीकेशन के मदद से आप किसी भी प्रिंटर का Setting भी चेंज कर सकते हैं।

ऊपर हमने आप लोगों को USB के द्वारा मोबाइल को प्रिंटर के साथ कैसे Connect करे के बारे में बताया है परंतु आप Printer Share एप्लीकेशन के मदद से Google Print, Near By WiFi, Near By Bluetooth के मदद से भी प्रिंटर को कनेक्ट कर सकते हैं।


इस एप्लीकेशन पर कई सारे ऐसे ऑप्शन है जिसकी मदद से आप प्रिंटर के Paper Size, Page Range, Copies को बदलाव कर सकते हैं।

प्रिंटर ऐप इस्तेमाल करने के फायदे!

  • यही नहीं आप मोबाइल में किसी भी अन्य प्रिंटर एप्प का इस्तेमाल करते हैं तो यह ऐप आपको अपने मोबाइल से किसी भी कंटेंट को प्रिंट करने की सुविधा देता है, अतः किसी भी प्रिंटर ऐप के आपको निम्न फायदे मिलते हैं।
  • प्रिंटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप जरुरत पड़ने पर कभी भी अपने या किसी के जरुरी डॉक्युमेंट जैसे आधार कार्ड को डाउनलोड कर उसे प्रिंट कर सकते हैं।
  • अगर आपने कोई Ebook डाउनलोड की है, तो उसे पेपर के फॉर्मेट में इस्तेमाल करने के लिए आप अपने मोबाइल से प्रिंटर App के जरिए उसे प्रिंट कर सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि आपको facebook, whatsapp से कोई इमेज मिली है जिसे आप को प्रिंट करना है तो आप तुरंत प्रिंटर एप्लीकेशन की जरिए उसे प्रिंट कर पाएंगे।

इस प्रकार कहा जाए तो प्रिंटर एप्स आपको किसी भी Text, नंबर, इमेज, इत्यादि डाटा को प्रिंट करने में मदद करती हैं।

तो साथियों इस लेख में आपने जाना मोबाइल से प्रिंट कैसे निकालें? और इसके कौनकौन से फायदे आपको मिलते हैं? उम्मीद है की आपको Mobile Se Print Kaise Nikale In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा।

Hope की आपको Mobile Se Print Kaise Nikale In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here