NEFT क्या है? – What Is NEFT In Hindi


अगर आप ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करते हैं या फिर करना चाहते हैं तो Neft इस काम को बहुत आसान बना देता है। लेकिन यह NEFT क्या है? (What Is NEFT In Hindi) यह कैसे काम करता है? और इसके क्या क्या फायदे हैं? पूरी जानकारी Neft से जुड़ी यहां मिलने वाली है।

NEFT क्या है? - What Is NEFT In Hindi


बैंकिंग हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण भाग है, बैंक हमें हमारे पैसों को सुरक्षित रखने और कभी भी पैसों को निकालने में मदद करता है लेकिन इन दिनों बैंक से पैसे निकालना और भेजना बहुत Easy हो चुका है।


आज हम घर बैठे अपने फोन से किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर पाते हैं। और कभी भी पैसे निकाल पाते है। लेकिन आज से कुछ समय पूर्व लोगों को इस काम में काफी दिक्कत आ रही थी जिसके लिए Neft को लांच किया गया। तो चलिए जानते है की आख़िर NEFT क्या है? – What Is NEFT In Hindi?

NEFT क्या है? – What Is NEFT In Hindi

सरल शब्दों में समझें तो Neft एक ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने का मेथड है जिसे भारत में वर्ष 2005 के नवंबर महीने में RBI द्वारा लांच किया गया था। Neft के आने के बाद से users के लिए इंटरनेट के माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर करना बहुत आसान हो गया।

ध्यान देने योग्य बात है कि Neft के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए दोनों बैंक कि शाखायें Neft enabled होना जरूरी है। बता दें भारत मे वर्ष 2019 तक NEFT Enabled bank ब्रांच की संख्या 1,48,477 थी।

Neft के आने से पैसों का लेनदेन इसलिए भी सरल हो गया क्योंकि NEFT में पैसे ट्रांसफर करने की निम्नतम और अधिकतम कोई सीमा नहीं है। इसका मतलब है कि यदि आप कम से कम ₹1 और अधिकतम कितने भी रुपए Neft से किसी बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

हालांकि कुछ बैंक द्वारा पैसे भेजने की अधिकतम राशि सेट की हुए हैं। जैसे HDFC बैंक ग्राहक 1 दिन में अधिकतम 25 लाख रुपए Neft के जरिए online ट्रांसफर कर सकता है। बता दें NEFT से fund transfer हेतु बैंक द्वारा एक समय निर्धारित किया गया है। आप सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम को 6:30 बजे तक Neft के जरिए फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं Saturday को यह समय 8 a.m. से 12 AM तक होता है।

Neft से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

NEFT fund transfer के लिए आपके बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। क्योंकि ऑनलाइन लेनदेन के दौरान उसी पर एक OTP आएगा। और साथ ही आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए। आपने यदि नेट बैंकिंग की सुविधा ली हुई है, तो फिर आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके NEFT से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे

  • सबसे पहले आप जिस बैंक के ग्राहक हैं, उस बैंक के इंटरनेट बैंकिंग के पेज पर जाएं।
  • अब आप अपनी net banking ID & Password के साथ login करें।
  • अब आप आ जाएंगे होम स्क्रीन पर यहां आपको फंड ट्रांसफर का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप फंड ट्रांसफर के पेज पर आ जाएंगे! यहां से फंड ट्रांसफर करने के लिए अनेक ऑप्शन होंगे तो आप NEFT option को select करें।
  • अब किसी नए बेनिफिशियरी को पैसा भेजना चाहते हैं तो Add beneficiary के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • और उस बेनिफिशियरी के अकाउंट की डिटेल डालें जैसे अकाउंट नंबर, IFSC कोड, Bank branch तथा बैंक के type को select karen करें
  • अब यहां इंटर की गई डिटेल्स को चैक करें और confirm बटन पर क्लिक करें।
  • अब लेन- देन सक्सेसफुल होने से पूर्व आपके Bank में registered mobile number पर एक ओटीपी आएगा उस OTP को एंटर करें।।
  • इतना करते ही अब निर्धारित समय पर beneficiary को पैसा ट्रांसफर करने के लिए आप रेडी हो जाएंगे।

नोट:- बता दें beneficiary की account details add करने के बाद उस अकाउंट को वेरीफाई किया जाता है। जिसमें कुछ समय लगता है जिसके बाद आप उन्हें पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Review के बाद आप उस beneficiary को select करें जिसे आप पैसा भेजना चाहते हैं उसके बाद अपना बैंक अकाउंट सेलेक्ट करें जिससे आप पैसे भेजना चाहते हैं। फिर अमाउंट डालें और अंत में confirm बटन पर क्लिक करें। इतना करते ही लेन देन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और कुछ घंटों के भीतर पैसा बेनिफिशियरी के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

तो इस तरीके से Neft के जरिया आप अपने किसी भी बैंक चाहे इंडियन बैंक हो या HDFC बैंक किसी से भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

NEFT के फायदे? – Benefits Of NEFT In Hindi

तीव्र और आसान

एक समय था जब पैसे भेजना बहुत ही कठिन होता था और इसमें टाइम लगता था। परंतु आज चूंकि इंटरनेट हर किसी के पास है इसलिए पैसे भेजना या प्राप्त करना बेहद सुविधाजनक हो चुका है।

बैंक जाने की झंझट से मुक्ति

बैंक जाने और लाइन लगाने से बचना चाहते हैं तो आप neft से online घर बैठे paise transfer कर सकते हैं, अतः यह एक बहुत ही आसान और सुलभ तरीका है जिससे आप किसी के भी खाते में पैसे भेज सकते हैं।

चेक की जरूरत नहीं

अगर आप neft की इस online मनी ट्रांसफर सेवा का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पैसे भेजने के लिए check या डिमांड ड्राफ्ट की कोई जरूरत नहीं होगी।

Secure

सुरक्षा के लिहाज से भी NEFT बेस्ट है, इसमें पैसा ट्रांसफर करने में कोई जोखिम नहीं होता।  अतः आप निश्चिंत रहकर एनईएफटी के जरिए किसी के भी खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्योंकि neft से जब आप अपने पैसे ट्रांसफर करते हैं तो इसका मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाता है, जिससे यह पुष्टि हो जाती की सफलतापूर्वक पैसे भेज दिए गए हैं। दोस्तों यह कुछ फायदे थे नेफ्ट के अब हम आगे बढ़ते हैं और NEFT से जुड़े कुछ प्रश्न की चर्चा करते हैं, जो अक्सर लोगों के मन में होते हैं उनका जवाब जानते हैं।

UPI और NEFT के बीच अंतर?

UPI और Neft दोनों ही मनी ट्रांसफर मोड हैं, लेकिन इन दोनों के बीच काफी अंतर है upi ऐसा payment system है जिसमें आप अलग-अलग बैंक अकाउंट के लिए आप केवल एक ही मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, रिसीव कर सकते हैं।

UPI की खासियत है कि आप एक क्लिक में instantly किसी के खाते में पैसा भेज सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ Neft  है कि जहां आप बड़ा अमाउंट एक बारी में सेंड कर सकते हैं लेकिन वह पैसा instantly बेनिफिशियरी के खाते तक पहुंचने में कुछ घंटे या दिनों का भी समय लग जाता है।

यूपीआई के खास फीचर्स जो Neft में नहीं मिलते:

आपको किसी को पैसा भेजने के लिए UPI में उसके बैंक अकाउंट, ब्रांच इत्यादि की जानकारी नहीं डालनी होती। आप बस उसकी कुछ अंकों की यूपीआईडी एंटर कर instantly उसके खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

यूपीआई देश के पॉपुलर ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन जैसे फोन पे, गूगल पे इत्यादि को सपोर्ट करता है। इसलिए देश के जो करोड़ों लोग आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं वह यूपीआई पेमेंट करते हैं।

UPI से पैसा भेजने में कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है। आप रात के 12:00 बजे और हफ्ते के किसी भी दिन यूपीआई के जरिए खाते में पैसे भेज सकते हैं। वहीं NEFT में आप वर्किंग Days और टाइम पर ही पैसा भेज सकते हैं।

इसलिए यूपीआई NEFT से काफी बेहतर है माना जाता है।

online shopping करने बिजली बिल इत्यादि का भुगतान करने के साथ-साथ आपकी नजदीकी दुकान में सामान का बिल पे करने में Upi का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है। UPI से पैसा भेजने में कोई चार्ज नहीं लिया जाता आप, आप ₹1 लाख तक का अमाउंट आसानी से यूपीआई से ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको NEFT की तरह यूपीआई से कोई चार्ज नहीं लिया जाता।

तो दोस्तों इस तरह देखा जाए तो NEFT की तुलना में यूपीआई ज्यादा बेहतर है। क्योंकि उपरोक्त फायदे एक UPI यूजर को मिलते ही है, बस एक चीज NEFT में अलग यह है कि आप इसमें बड़ा अमाउंट एक बारी में Send नहीं कर सकते! लेकिन उसके लिए भी आपको ट्रांजैक्शन शुल्क देना होता है।

अगर Neft से बेहतर आप UPI को मानते हैं, तो Upi का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए उसमें मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। और साथ ही एक एटीएम कार्ड होना चाहिए UPI में Mpin या पिन सेट करने के लिए अगर यह सारी चीजें हैं, आप किसी भी UPI ऐप को इंस्टॉल करके उसमें अकाउंट बनाकर यूपीआई से लेनदेन आसानी से कर सकते हैं।

NEFT से जुड़े कुछ FAQs

Neft की फुल फॉर्म क्या है?

Neft का पूरा नाम National Electronic Funds Transfer (NEFT) है जिसे हिंदी में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधी ट्रांसफर कहा जा सकता है।

क्या Neft के जरिए पैसा भेजना फ्री होता है?

जी नहीं, Neft के जरिए किए जाने वाले fund transfer के लिए बैंक द्वारा थोड़ा शुल्क लिया जाता है।

यह शुल्क पैसा भेजने वाले ग्राहक से लिया जाता है जबकि जिस व्यक्ति के खाते में पैसा प्राप्त होता है उसे किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ता। यह शुल्क कितना लिया जाएगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि कितने पैसे भेजे किए जा रहे हैं, जितने ज्यादा अमाउंट ट्रांसफर किया जाता है उतना अधिक चार्ज लिया जाता हैं जो कि निम्नलिखित हैं

• ₹10, 000 तक के लेनदेन में ट्रांजैक्शन शुल्क 2.5 रुपए + GST शामिल होगा।
• 10,000 से लेकर ₹100000 तक के लेन देन में ट्रांजैक्शन शुल्क ₹5 + जीएसटी होगा।
• यदि एक लाख से 2 लाख रुपए के बीच लेनदेन होता है तो उसमें ट्रांजैक्शन शुल्क ₹15  + जीएसटी देना होगा।
• और यदि 2 लाख से अधिक का ट्रांजैक्शन एक बारी में होता है तो ट्रांजैक्शन चार्ज ₹25 + जीएसटी होंगे।

NEFT के जरिए पैसे भेजने के अलावा और कौन-कौन से कार्य किए जा सकते है?

NEFT के बारे में जानने के साथ-साथ आपके लिए ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आप फंड ट्रांसफर के अलावा यहां से अपने लोन की EMI, क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं। और साथ ही कई अन्य तरह के पेमेंट इस साइट के जरिए की जा सकती है।

क्या मैं संडे के दिन Neft से पैसे ट्रांसफर कर सकता हूं?

क्योंकि संडे का दिन वर्किंग डे नहीं होता है, इसलिए यदि आप इस दिन किसी को Neft के जरिए पैसे ट्रांसफर ऑनलाइन करते हैं, तो वह पैसा वर्किंग डे यानी कि सोमवार के दिन बेनिफिशियरी के अकाउंट में जाएगा।

NEFT से किसी विदेशी बैंक में पैसा भेजा जा सकता है?

नहीं आप सिर्फ केवल देश के भीतर किसी bank account में पैसा भेज सकते हैं, और जिस बैंक की शाखा में आप पैसा भेज रहे हैं उसमें NEFT इनेबल होना चाहिए

NEFT के जरिए पैसा भेजने में अधिकतम कितना समय लग सकता है?

NEFT के जरिए पैसा सेंड करने के बाद उसे बेनिफिशियरी के अकाउंट में आने तक अधिकतम 2 दिनों का समय लग सकता है, लेकिन प्रायः 2 से 3 घंटों में पैसा रिसीवर के अकाउंट में चला जाता है।

NEFT के बारे में जानने के साथ ही आपको यूपीआई के बारे में भीजानना जरूरी हो जाता है। क्योंकि यह एक ऐसा payment system है जिसमें आप instantly एक क्लिक में पैसे भेज सकते हैं।

क्योंकि यूपीआई को इंडिया में Neft के बाद लॉन्च किया है। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए Neft सबसे बेस्ट है। तो जरा आप UPI के बारे में भी जान लीजिए हो सकता है UPI आपके लिए और बेहतरीन साबित हो सकता है।


तो साथियों बहरहाल आज के इस लेख को यही समाप्त करते हैं। हमें आशा है NEFT क्या है? (What Is NEFT In Hindi) NEFT से लेनदेन कैसे करें? तथा NEFT से जुड़ी और जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल चुकी होगी।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको NEFT क्या है? – What Is NEFT In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here