फोटो एडिट (Photo Edit) करने के टॉप 5 बेस्ट एप्प्स

4

top 5 photo editor apps for android in hindi. अगर आप अपने android मोबाइल फ़ोन में photo editing करना चाहते हो और आप photo edit karne ka app ढून्ढ रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम फोटो एडिट (Photo Edit) करने के टॉप 5 बेस्ट एप्प्स के बारे में जानिंगे।

आज स्मार्टफोन की इस दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति अपने खास-पलों को अपने स्मार्टफोन में कैमरे की मदद से क्लिक करना चाहता है। ख़ासतौर पर युवाओं में फ़ोटो को लेकर काफी उत्साह नजर आता है जिस कारण अनेक युवा आये-दिन नई-नई तस्वीरों को एडिट कर अधिक-से-अधिक likes तथा कमेंट के लिए सोशल मीडिया पर शेयर कर दूसरों तक पहुँचाते हैं।


इसलिए किसी स्मार्टफोन में अच्छे कैमरे के साथ ही आपके फ़ोटो editing के ज्ञान के मिश्रण से आप अपनी फ़ोटो को बेहद खूबसूरत तथा आकर्षक बना सकते हैं। यदि आप भी अपने स्मार्टफोन से शानदार फ़ोटो editing करना चाहते हैं,

तो आज इस पोस्ट में मैं आपको फोटो एडिट (Photo Edit) करने के टॉप 5 बेस्ट एप्प्स के बारे में बताऊंगा। जिनकी मदद से आप आसानी से स्मार्टफोन में तेजी से फ़ोटो एडिटिंग कर सकते हैं। यहाँ हम जिन apps का उल्लेख कर रहे हैं यह सभी apps फ्री हैं, जिनका आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोटो एडिट (Photo Edit) करने के टॉप 5 बेस्ट एप्प्स

#1 Pics Art:

यह फ़ोटो एडिटिंग के लिए काफी लोकप्रिय app है, जिसे play store पर अब तक 100 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस फ्री app की मदद से आप किसी भी फ़ोटो को एडिट कर आकर्षक बना सकते हैं।

picsart में rotate,arjust, draw आदि अनेक टूल्स मौजूद हैं। तथा फ़ोटो में कई तरह के फ़िल्टर को add तथा बैकग्राउंड बदल सकते हैं। इस app का एक बेहतरीन फ़ीचर है “blur”जिससे आप अपनी फोटो का बैकग्राउंड आसानी से blur कर उसे हाई-क्वालिटी फ़ोटो का रूप दे सकते हैं।

Download

#2 Snapseed:

हमारी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर “स्नैपसीड” है जो कि गूगल का एक प्रोडक्ट है। snapseed भी एक पोपुलर फ़ोटो एडिटिंग app है जिसमें हम अपनी फ़ोटो को अनेक filters,face inhance, frames आदि अनेक प्रकार के 29 tools की मदद से फ़ोटो में नए इफ़ेक्ट add कर सकते हैं। इस app में मौजूद एक खास फ़ीचर perspective है।

जिसकी मदद से हम किसी फ़ोटो की दिशा को को ऊपर-नीचे दूर या नजदीक से क्लिक की गई फ़ोटो में बदल सकते हैं। और साथ ही इसमें मौजूद blur फ़ीचर का उपयोग भी बैकग्राउंड के फ़ोटो को छिपाने के लिए कर सकते हैं।

Download

#3 Fotor:


यह भी फ़ोटो एडिटिंग के लिए शानदार app है जिसमें हमें फ़ोटो के लिए कई तरह के फिल्टर्स मिल जाते हैं। इसके साथ ही हम अपने अनुसार contrast को कम या अधिक तथा rebuild image फ़ीचर का उपयोग कर सकते हैं। तथा इस app में हम किसी फ़ोटो में अलग-अलग scene इफ़ेक्ट तथा स्टिकर्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसके साथ ही focus फ़ीचर के उपयोग से हम फ़ोटो के किसी भाग को आसानी से focus कर focus साइज को set कर सकते हैं।

Download

#4 Air Brush:

airbrush app का उपयोग करना बहुत ही आसान है। जिससे आप फ़ोटो में चेहरे के दाग-धब्बों को एक क्लिक कर फोटोशॉप app की तरह सुंदर बना सकते हैं। इस app की मदद से आप अपनी फोटो को potrait, crop, stretch, slim, filter तथा blur भी आसानी से कर सकते हैं।

Download

#5 Pixlr:

pixlr app की सहायता से हम एक फोटो में अनेक फ़ोटो को एक साथ जोड़ collage कर सकते हैं। साथ ही हम फ़ोटो के layout, frames तथा background आदि को भी बदल सकते हैं। तथा इस app में भी आपको autofix, doodle आदि कुछ शानदार फ़ीचर्स मिल जाते हैं।

Download

तो दोस्तों यह थे वो photo edit karne ke top 5 apps उम्मीद है आपको यह फोटो एडिट (Photo Edit) करने के टॉप 5 बेस्ट एप्प्स की लिस्ट जरूर पसंद आयी होगी।

दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।



4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here