What Is MS PowerPoint In Hindi: पावरपॉइंट क्या है?

0

दोस्तों अगर आपने कभी presentation बनायी है, तो आपने पावरपॉइंट का नाम तो ज़रूर सुना होगा। और अगर नही सुना! तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आख़िर पावरपॉइंट क्या है? इसके फ़ायदे क्या है? कैसे इस्तेमाल करे? & All about MS PowerPoint In Hindi?

दोस्तों इस डिजिटल दुनिया में कंप्यूटर हमारी जरूरत बन चुका है! ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम ढेर सारे काम कंप्यूटर्स की मदद से कर पाते हैं, कंप्यूटर में कई सारी सॉफ्टवेयर/एप्लीकेशन होती है जिनके इस्तेमाल हम व्यवसाय तथा पर्सनल कार्यों को पूरा करने के लिए करते है। दोस्तों इन कंप्यूटर एप्लीकेशन में से एक महत्वपूर्ण Powerpoint के बारे में आज हम बात करने जा रहे हैं!


यदि आपके पास ms-office की जानकारी है तो आप powerpoint के बारे में भी जरूर जानते होंगे! परंतु वर्तमान समय में पावर पॉइंट की उपयोगिता को यदि आप नहीं जानते तो आप powerpoint के फ़ीचर्स की सहायता से किए जाने वाले अनेक कार्यों से अनजान रहेंगे!

परंतु यदि आप आज का यह लेख शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते हैं, तो आपको powerpoint के बारे में वे सभी महत्वपूर्ण जानकारियां मिल जाएंगी। जिसके बाद आप इस फ्री उपयोगी प्रोग्राम का इस्तेमाल करना शुरू कर पाएंगे!

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि powerpoint क्या है? पावरपॉइंट के क्या-क्या फायदें हैं! इस सॉफ्टवेयर को कब और किसने बनाया? कंप्यूटर में इसका इस्तेमाल कैसे करें? कैसे आप फ्री में इसके फीचर्स का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं! इसके साथ ही इस लेख के अंत में हम powerpoint के बेसिक फंक्शन के बारे में भी जानेंगे!

यह भी पढ़े: सॉफ्टवेयर (Software) क्या है? – What Is Software In Hindi

पावरपॉइंट क्या है? – What Is MS PowerPoint In Hindi

पावरपॉइंट एक presentation program है। समान्यतः इसे PP या PPT भी कहा जाता है। इसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया है। यह ms word, excel की तरह ही Ms office suit का एक भाग है। सरल शब्दों में समझें तो power point यूजर्स को बेसिक् से लेकर complex प्रेजेंटेशन बनाने की अनुमति देता है। इन प्रेजेंटेशन का इस्तेमाल अधिकतर बिजनेस/ट्रेनिंग के उद्देश्य के लिए किया जाता है। इसके अलावा वर्तमान समय में पावरपॉइंट का उपयोग विधायलयों में शिक्षा के उद्देश्य के लिए भी किया जाता है!

अब कई यूजर्स के मन में सवाल आ रहा होगा की आख़िर presentation क्या होती है? प्रेजेंटेशन को आसान शब्दों में समझें तो यह किसी व्यक्ति के सामने की गई प्रस्तुति होती है यह प्रस्तुति नई वस्तु, विचार या फिर डिजाइन आदि के रूप में हो सकती है. आप प्रेजेंटेशन को एक प्रक्रिया भी कह सकते हैं जो लोगों को किसी टॉपिक के बारे में बताने में मदद करता है।

दोस्तों powerpoint को संक्षेप में समझें तो powerpoint एक slideshow प्रेजेंटेशन एक प्रोग्राम है जो कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक भाग है! यह आपके विचारों को गतिशील, सम्मोहक तरीके से बनाने, सहयोग करने तथा उन्हें प्रस्तुत करने में आसान बनाता है।

तो दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि powerpoint क्या होता है! अब हम जानते हैं की ms-powerpoint का उपयोग करने के क्या-क्या फ़ायदे हैं?

यह भी पढ़े: गूगल ड्राइव क्या है? – What Is Google Drive In Hindi

पावरपॉइंट के फ़ायदे – Benefits Of PowerPoint In Hindi

◆ पावरपॉइंट को प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर के रूप में standard एप्लीकेशन माना जाता है। जिस वजह से इसका उपयोग विश्व भर में किया जता है यदि आप powerpoint में presentation क्रिएट करते हैं! तो उस presentation को आप किसी भी व्यक्ति के साथ, कंपनी के साथ शेयर कर सकते हैं।

तथा विशेस बात यय है कि वे इस प्रेजेंटेशन को पावरपॉइंट सॉफ्टवेयर के अलावा अन्य software तथा डिवाइस में भी देख सकते हैं। जैसे यदि आपने powerpoint में एक प्रेजेंटेशन तैयार की है अब आप उसे किसी व्यक्ति के मोबाइल डिवाइस में शेयर करते हैं! तो वह व्यक्ति अपने मोबाइल में प्रजेंटेशन को open कर सकता है तथा उसे view कर सकता है।

◆ पावरपॉइंट प्रोग्राम में slide transitions, animations, layouts, templates, आदि अन्य फ़ीचर्स शामिल है! जो यूज़र्स को पावरपॉइंट में एक आकर्षक प्रेजेंटेशन बनाने कि अनुमति देते हैं!

इसके अलावा पावरपॉइंट में तैयार की गई presentation को आप अन्य फाइल फॉर्मैट्स जैसे GIF, JPG, Image, MPEG-4 video, pdf आदि में भी बदल सकते हैं!

powerpoint का इस्तेमाल करना easy to use है। यदि आपको graphic डिजाइन प्रिंसिपल की knowledge नहीं है, तब भी आप powerpoint के standard template तथा themes के जरिए colorfull तथा attractive डिजाइन तैयार कर सकते हैं!

पावरपॉइंट का इतिहास – History Of MS PowerPoint In Hindi

माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर जो कि virtual प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है। इसे Robert Gaskins & Dennis Austin नामक दो व्यक्तियों द्वारा Forethought, Inc. कंपनी के लिए विकसित किया गया था। यहां आपका जानना जरूरी है कि शुरुआत में इसे Mac (मैकिनटोश) apple कंप्यूटर के के लिए डिजाइन किया गया था।

दोस्तों शुरुआत में पावर पॉइंट का नाम Presenter था जिसे बाद में rename कर powerpoint कर दिया गया! पावर पॉइंट को पहली बार वर्ष 1987 में मैकिनटोश कंप्यूटर के लिए रिलीज किया गया।

दोस्त अब यहाँ सवाल आता है कि माइक्रोसॉफ्ट powerpoint को अपने कंप्यूटर में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं!? 

यह भी पढ़े: Infographics क्या हैं और Infographic कैसे बनाये

पावरपॉइंट कैसे इस्तेमाल करे?

इसका इस्तेमाल करना बेहद सरल है आप कुछ ही सेकंड में अपने कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट powerpoint को एक्सेस कर सकते हैं! दोस्तों यदि आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट powerpoint इंस्टॉल नहीं है! तो हमारा पिछला लेख Ms office के विषय पर था जिसमें हमने बताया है कि कैसे आप ms ऑफिस 2007 पैकेज को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं!


अपने कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट powerpoint ओपन करने के लिए windows key दबाएँ! अब search bar में पावर पॉइंट टाइप कीजिए।

तथा ऊपर powerpoint का एक ऑप्शन दिखाई देगा! उस पर क्लिक करते ही आप आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट powerpoint ओपन हो जाएगा! दोस्तों इसके अलावा आप अपने कंप्यूटर में run command के जरिये भी powerpoint ओपन कर सकते हैं!

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में run command ओपन कीजिये! अब यहाँ search bar में powerpoint टाइप कर enter कर दीजिए! इस प्रकार आपके कंप्यूटर में powerpnt ओपन हो जाएगा!

यह भी पढ़े: मल्टीमीडिया (Multimedia) क्या है? – What Is Multimedia In Hindi

माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट कैसे सीखे?

दोस्तों यदि आप नए कंप्यूटर यूजर है! तो आपको शुरुवात में माइक्रोसॉफ्ट power point में प्रेजेंटेशन create करने के लिए थोड़ी सी परेशानी होगी।

परंतु यदि आप माइक्रोसॉफ्ट powerpoint के फ़ीचर्स का इस्तेमाल करना सीख जाते हैं! तो आप एक शानदार powerpoint प्रेजेंटेशन का निर्माण कर सकते हैं। चलिए दोस्तों जानते हैं कि कैसे आप powerpoint सीख सकते हैं!

Online Video Tutorial

यदि आप powerpoint सीखना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट तरीका है। हालांकि आप किसी नजदीकी coaching सेंटर में जाकर पैसे देकर भी पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन create करना सीख सकते हैं।

परंतु आपको powerpoint के बेसिक functions को समझना तथा इनका इस्तेमाल करना है तो आप इंटरनेट पर अपनी मातृभाषा अर्थात हिंदी में कई वीडियो ट्यूटोरियल है जिनकी help लेकर भी सीख सकते हैं।

आप शुरू से लेकर advance तक की चीजें भी youtube के जरिये सीख सकते हैं! तथा आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना होगा।

Best Youtube Channel to Learn PowerPoint

  • PowerPoint school
  • creative venue
  • PowerPoint channel

दूसरी ओर आप पावर पॉइंट का इस्तेमाल करना सीखना चाहते हैं! तो आप गूगल की मदद ले सकते हैं! आज गूगल सूचनाओं का भंडार बन चुका है। प्रत्येक popular एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने की जानकारी आपको गूगल पर मिलती है अतः आप गूगल का इस्तेमाल कर पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन बनाना सीख सकते हैं!

दोस्तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं तथा जानते हैं ms-powerpoint के basic functions के बारे में!

Basic Functions Of PowerPoint In Hindi

Design

पावर पॉइंट में design फीचर एक यूज़र को slides की appearance को कस्टमाइज करने तथ slides के फॉर्मेट को बदलने में मदद करता है! आमतौर पर powerpoint में कहीं सारी preloaded themes होती हैं। जिनमें से आप अपनी इच्छा के

मुताबिक किसी भी theme को चुन सकते हैं इन themes का इस्तेमाल single slides तथा अन्य प्रजेंटेशन के लिए किया जा सकता है!

Animation

powerpoint एनीमेशन को slide transitions तथा element transitions के बीच बांटा गया है। slide ट्रांजिशंस के जरिए आप slide को स्विच करने के दौरान आप slide show में effect add कर सकते हैं! आप ट्रांजिशन effect add तथा टाइमिंग में बदलाव कर सकते हैं!

दूसरी ओर element एनीमेशन slide show के साथ किसी object मैं movement तथा sound effect add किया जा सकता है।

उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी फोटो गैलरी का slides show तैयार कर रहे हैं तो आप यह decide कर सकते हैं कि कौन सी फोटो पहले आए! और किस प्रकार से आए!! तथा फोटो के आने पर कौन सी sound सुनाई दे! यह सारी चीजें आप एलिमेंट एनिमेशन के जरिए कर सकते हैं।

Integration

दोस्तों पावरपॉइंट इस्तेमाल करने का सबसे मुख्य लाभ यह है कि इसे integrate किया जा सकता है। अर्थात powerpoint माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सभी सॉफ्टवेयर को सपोर्ट करता है!

मतलब आप slides को excel चार्ट या Ms वर्ड डॉक्यूमेंट में प्रजेंटेशन के रूप में export कर सकते हैं। ऑडियो & इमेज के साथ-साथ powerpoint 2007 में वीडियो इंटीग्रेशन फीचर भी उपलब्ध है। आप प्रजेंटेशन के साथ वीडियो भी add कर सकते हैं ताकि बिना प्रोग्राम को exit किये बगैर आसानी से playback कर सके!

तो दोस्तों यह थी पावरपॉइंट के कुछ basic फंक्शन की जानकारी! यदि आप powerpoint सीखना शुरू करते हैं तथा इसका रोजाना अभ्यास करते हैं तो powerpoint के बारे में कहीं सारी चीजें सीख सकते हैं!

उम्मीद है की अब आपको पावरपॉइंट से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आख़िर पावरपॉइंट क्या है? इसके फ़ायदे क्या है? कैसे इस्तेमाल करे? & All about MS PowerPoint In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको What Is MS PowerPoint In Hindi: पावरपॉइंट क्या है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here