SnapChat क्या है? कैसे अकाउंट बनाए और इस्तेमाल करे? (पूरी जानकारी)

0

SnapChat क्या है? दोस्तों, Snapchat लोगों के बीच बहुत ही तेजी से पॉपुलर हो रहा है। खासकर जो young generation हैं उनके बीच Snapchat ने अलग ही जगह बना कर रखी है। एक तरह से आप ये मानकर चल सकते हैं की teenagers Snapchat के अलावा किसी और टॉपिक पर बात नहीं कर सकते।

SnapChat क्या है? कैसे अकाउंट बनाए और इस्तेमाल करे? (पूरी जानकारी)


और करेंगे भी कैसे, क्योंकि वो Snapchat पर ही तो एक दूसरे से बातें करते हैं। आज के समय में Snapchat socialize करने का एक बहुत ही अच्छा माध्यम बन चुका है। ऐसे में अगर आप नहीं जानते कि SnapChat क्या है?

तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको Snapchat के बारे में सब कुछ बताने वाले हैं। अगर आपको Snapchat का इस्तेमाल करना है, लेकिन आपको इसका use करना नहीं आता। तब भी परेशान होने की कोई बात नहीं हैं क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने आपको Snapchat use करना, snap बनाना इन सब के बारे में detail में बताया है। तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

SnapChat क्या है? (What is SnapChat in Hindi)

Snapchat WhatsApp, Facebook, Instagram की तरह एक social media platform है। ये एक mobile application हैं जिसे Android और iOS के लिए बनाया गया है। वैसे तो ये एक Messaging App हैं।


लेकिन इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल photos खींचने, video बनाने और 10 second के Snaps बनाने हेतु किया जाता है। स्नैपचैट को एक पब्लिक कंपनी ने बनाया है जिसे Snap कहा जाता है।

वैसे तो इस एप्लीकेशन को messages करने के लिए और chatting करने के लिए बनाया गया था। पर आजकल ज्यादातर लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल खूबसूरत photos खींचने के लिए करते हैं। ‌

यहां तक की Snapchat कंपनी खुद भी दावा करती है कि ये एक कैमरा कंपनी है। इस एप्लीकेशन के बारे में एक खास बात बता दूं कि इस App का use करके अगर आप किसी को photos या videos में message करते हैं तो उसे Snap कहा जाता है।


इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप photos, videos capture करने के साथ-साथ video calls भी कर सकते हैं‌। और खास बात ये है कि आप अपने video calls में filter Add कर सकते हैं

Snapchat में जब आप अपने किसी दोस्त को कोई snap, photo या फिर video भेजते हैं तो वो unique time के लिए तब तक ही save रहता है, जब तक की receiver उसे open ना कर ले। क्योंकि receiver के फाइल को ओपन करने के बाद ही वो मैसेज remove होता है।

SnapChat का इतिहास (History of Snapchat in Hindi)

स्नैपचैट का इतिहास कुछ ज्यादा पुराना नहीं है। करीब एक दशक पहले 2011 में Evan Spiegel, Bobby Murphy और Reggie Brown ने एंड्राइड मोबाइल के लिए स्नैपचैट शुरू किया था।


Snapchat के ये तीनों co founder दोस्त हैं और साथ ही में Stanford University में पढ़ा करते थे। इन तीनों दोस्तों ने अपना क्रिएटिव दिमाग लगाकर Snapchat के हर एक फीचर को create किया है।

Snapchat में image भेजने पर image देख लेने के बाद remove करने का जो feature हैं उसका suggestion Reggie Brown ने दिया था। Evan Spiegel जिसे Reggie का आईडिया पसंद आया उन्होंने इस पर काम करना शुरू कर दिया।

Evan Spiegel को बिजनेस की काफी अच्छी नॉलेज थी इसीलिए दोनों ने साथ मिलकर काम करने के बारे में सोचा। और फिर बाद में उन्होंने Bobby Murphy को भी अपने टीम में ले लिया।


क्योंकि Bobby, software developer थे। टीम बन जाने के बाद तीनों दोस्तों ने साथ मिलकर कुछ महीनों तक काम किया और फिर उन्होंने स्नैपचैट एप्लीकेशन तैयार किया।

6 जुलाई 2011 को Snapchat को Pikabu नाम से लांच किया गया था। एप्लीकेशन लॉन्च होने के बाद Evan Spiegel और Bobby Murphy ने plan करके Reggie Brown को ही कंपनी से निकाल दिया।

जिसके बाद सितंबर 2011 में उन्होंने इस एप्लीकेशन का नाम बदलकर Pikabu से Snapchat कर दिया। और ये नाम इंटरेस्टिंग होने की वजह से जल्दी लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो गया।

SnapChat कैसे काम करता है?

Snapchat, इंडिया में एक बहुत ही ज्यादा popular एप्लीकेशन है। जिसे लोग बड़े ही चाव से इस्तेमाल करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Snapchat में लोगों को काफी अलग-अलग तरह के features मिलते हैं।

और सबसे जरूरी बात तो ये है कि Snapchat लोगों को snaps भेज कर एक दूसरे से कनेक्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा एप्लीकेशन में जो filters मौजूद होते हैं। उसका इस्तेमाल करके creative photo, videos, gifs create की जा सकती है।

और इन सब में सबसे मजेदार बात ये है कि Snapchat के filters का इस्तेमाल करके आप सिर्फ सुंदर फोटो ही click नहीं कर सकते हैं। बल्कि इसका इस्तेमाल करके आप अपने फोटो के साथ उसमें मनचाहा बदलाव भी कर सकते हैं।

जैसे अगर आप बिल्ली का filter पसंद आ जाता है, तो आप अपने photo में cat filter लगा सकते हैं। अगर आपको किसी दुल्हन का filter अच्छा लगता है, तो उस फिल्टर का इस्तेमाल करके आप अपने आप को‌ गहनों के साथ देख सकते हैं।

या फिर अगर आपको alien अच्छा लगता है तो आप alien के सकल में फोटो खींच सकते हैं। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपनी आवाज भी बदल सकते हैं। क्योंकि इसमें आपको आवाज बदलने के भी filters मिल जाते हैं।

Snapchat पर अकाउंट (ID) कैसे बनाये?

Snapchat में आईडी बनाना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। आप कुछ simple steps को फॉलो करके आसानी से Snapchat id ढूंढ सकते हैं –

1. Snapchat पर id बनाने के लिए आपको सबसे पहले play store पर जाकर इसे इंस्टॉल करना है।

2. Snapchat डाउनलोड कर लेने के बाद आपको इसे ओपन कर लेना हैं। Snapchat ओपन कर लेने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा।

snapchat dashboard

3. यहां पर आप को Sign up का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं।

snapchat open

4. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर आपको Continue के बटन पर क्लिक कर देना हैं।

continue snap

5. अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आ जाएगा। यहां पर आपको Allow के बटन पर क्लिक कर देना है।

allow

6. इतना हो जाने के बाद आपको contact sync करने के लिए कहा जाएगा। ऐसे में अगर आप को Snapchat में अपने contact को रखना है। तो आप Allow के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

contact sync

7. इसके बाद आपके सामने ये पेज आ जाएगा यहां पर आपको अपना नाम लिखने के लिए कहा जाएगा।

whats your name

8. तो आप अपना नाम लिखकर sign up & accept पर क्लिक कर दीजिए।

continue

9. अब आपको अपना Birthday enter करने के लिए कहा जाएगा तो आप अपना birthdate enter कर दीजिए।

enter date of birth

10. Birthday डालने के बाद आप continue के बटन पर क्लिक कर देना है।

choose date of birth

11. इसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको Continue बटन पर क्लिक कर देना है।

continue next page

12. अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे, यहां पर आपको password set कर लेना है।

set password

13. इतना हो जाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा।

enter your mobile number

14. तो आप अपना मोबाइल नंबर डालकर continue के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

continue with mobile number

15. अब आपके फोन में ओटीपी भेजा जाएगा तो आप OTP डालकर verify कर लीजिए।

verify

16. OTP verify हो जाने के बाद आप के स्क्रीन पर कुछ इस तरह का पेज देखने को मिलेगा।

continue next page

17. इसके बाद आप को कई सारे लोगों की Snapchat id देखने को मिल जाएगी आप उनमें से किसी को भी अपना friend बना सकते हैं।

make friend on snapchat

18. अब आपके सामने इस तरह का पेज ओपन होगा तो यहां पर आप से कुछ permission मांगा जाएगा तो आपको permission दे देना है।

give permission

19. उसके बाद आपको अपने storage का permission grant करने के लिए Turn on बटन पर क्लिक कर दीजिए।

storage permission

इस बटन पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर आप को photo, media को device में store करने के लिए Allow के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इतना करने के बाद आप की Snapchat id तैयार हो जाएगी। तो इस तरीके से आप आसानी से इन steps को फॉलो करके Snapchat id create कर सकते हैं।

Snapchat का इस्तेमाल कैसे करे?

स्नैपचैट का इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। और क्योंकि इसमें करने के लिए बहुत सी चीजें होती है। तो लोग समझ नहीं पाते हैं कि स्नैपचैट असल में किस काम आता है।

अगर आपने पहली बार स्नैपचैट पर अकाउंट बनाया है तो आप नीचे बताए गए तरीके से आसानी से स्नैपचैट का इस्तेमाल कर सकते हैं –

1. Snapchat में दोस्त बनाएं

  • स्नैपचैट में अपनी आईडी बनाने के बाद आपको सबसे पहले उसमें अपना दोस्त बनाना होगा। अगर आपने स्नैपचैट आईडी बनाते समय contact sync किया होगा तो आपको आपके कांटेक्ट की सभी लोगों की Snapchat ID देखने को मिल जाएगी।

add friends

  • तो यहां पर आप जिनसे कांटेक्ट करना चाहते हैं या फिर जिन्हें आप अपना दोस्त बनाना चाहते हैं। आप उनके id के सामने दिखाई दे रहे Add बटन पर क्लिक कीजिए।

snapchat kya hai

  • जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका snap request आपके दोस्त के पास चला जाएगा।
  • इसके बाद जैसे ही आपका दोस्त आपके रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेगा। वैसे ही आप उनसे बातचीत करना शुरू कर सकते हैं।

2. Snapchat में photo click करें

  • आपने देखा होगा Snapchat का इस्तेमाल करके लोग काफी अलग-अलग तरह के फोटो click करते हैं। और ये कमाल Snapchat के filter से होता है। Snapchat से फोटो लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में Snapchat ओपन करना है।

add media

  • उसके बाद आपको Snapchat में से अपने पसंद का कोई भी filter सिलेक्ट कर लेना और फिर बीच में दिखाई दे रहे गोल camera बटन पर क्लिक कर देना हैं।

open camera

  • इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपका फोटो capture हो जाएगा। जिसे आप नीचे दिखाई दे रहे save के बटन पर क्लिक करके अपने डिवाइस में Save कर सकते हैं।

add filter

3. Snapchat video बनाएं

  • स्नैपचैट पर वीडियो बनाना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। आपको सिर्फ Snapchat ओपन करना है और फिर home में जाकर अपने पसंद का filter सिलेक्ट कर लेने के बाद गोल वाले बटन को 10 सेकंड तक hold करके रखना है।

add media

  • ऐसा करने से आपकी जो वीडियो है वो record होनी शुरू हो जाएगी। अगर आप 10 सेकंड की नहीं बल्कि उससे ज्यादा की वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपको camera के गोल icon से हाथ नहीं हटाना है बल्कि वीडियो को रिकॉर्ड करते जाना है।

save record video

जब आपकी रिकॉर्डिंग पूरी हो जाए तो आप वीडियो रिकॉर्ड करना बंद कर सकते है। वीडियो रिकॉर्ड हो जाने के बाद आप उस वीडियो को किसी editing App से या फिर Snapchat के editing tools का ही इस्तेमाल करके video create कर सकते हैं और उसे कहीं भी शेयर कर सकते हैं।

4. Snapchat पर chat करें

  • Snapchat पर अगर आपको किसी से बात करना है, तो आप आसानी से उनसे बात कर सकते हैं। आपको सबसे पहले Snapchat home पर जाना होगा वहां आपको chat का एक बटन देखने को मिलेगा तो आपको उस पर क्लिक करना है।

  • उसके बाद आपके सामने आप के दोस्तों की पूरी लिस्ट आ जाएगी। अब आपको आपने जिस भी दोस्त के साथ chat करना है आप उनकी आईडी पर क्लिक कर दीजिए।

chat

  • इतना करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का page ओपन हो जाएगा। जैसे आप Instagram पर या WhatsApp पर किसी से chat करते हैं। ठीक उसी तरह से आप यहां भी दूसरों के साथ chat कर सकते हैं।

5. Snapchat में video call करें

  • स्नैपचैट पर दोस्तों के साथ वीडियो कॉल करने के लिए आपको सबसे पहले स्नैपचैट ओपन करना होगा।

snapchat video call

  • Snapchat ओपन कर लेने के बाद Chat के बटन पर क्लिक करना होगा।

click on chat

  • अब आपके सामने आपके दोस्तों की लिस्ट आ जाएगी।

send

  • आपको जिस दोस्त से बात करना है आप उसके chat box में जाइए। यहां पर कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। अब आप को video call पर क्लिक कर देना है।

click on video call

  • जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही Video call होना शुरू हो जाएगा।

video call

तो इस तरह से आप स्नैपचैट का इस्तेमाल करके आसानी से वीडियो कॉल कर पाएंगे।

6. Snapchat में voice call करें

  • अगर आपके फोन में बैलेंस खत्म हो गया है या फिर नेटवर्क में कोई प्रॉब्लम आ रही है। तो आप स्नैपचैट का इस्तेमाल करके voice call भी कर सकते हैं। voice call करने के लिए आपको फिर से Chat पर जाना है।

chat

  • और फिर जिस से आप बात करना चाहते हैं उसके chat को ओपन करके आप को voice call पर क्लिक कर देना हैं। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपका वॉइस कॉल होना शुरू हो जाएगा।

cakk button

  •  कॉल कनेक्ट होते ही आप अपने दोस्त से वॉइस कॉल कर पाएंगे।

voice call

7. Snapchat पर Story लगाएं

  • Snapchat में लोग story भी लगाते हैं, ये स्टोरी बिल्कुल instagram के story जैसा होता है। ऐसे में अगर आप चाहे तो बाकी लोगों की तरह आप भी Snapchat पर Story लगा सकते हैं।
  • Snapchat पर Story लगाने के लिए आपको सबसे पहले Snapchat homepage पर जाना होगा। उसके बाद आपको कोई photo, video या फिर Snap capture करना होगा।

photo, video capture

  • इतना हो जाने के बाद जब आपका फोटो स्क्रीन पर दिखाई देगा तो उसके सामने story का भी एक बटन होगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दीजिए।

add story

  • इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक pop up open होगा। यहां पर आपको Add story का एक बटन देखने को मिलेगा तो आप उस बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • फिर आपकी जो story हैं, वो Snapchat पर लग जाएगी। जिसके बाद लोग यानी कि आपके दोस्त स्टोरी को देख पाएंगे।

8. Snaps भेजकर मस्ती कीजिए

  • ज्यादातर लोग Snapchat में यही काम करते हैं। वो अपने दोस्तों को अलग-अलग तरह के Snaps भेजकर टाइम पास करते हैं और मस्ती करते हैं। तो अगर आपको भी उनकी तरह मस्ती करना है तब आप भी Snaps create करके send कर सकते हैं।
  • Snaps का मतलब वही फोटो और वीडियो होता है तो आप किसी भी चीज की फोटो ले लीजिए। ‌

send photo through snapchat

  • फिर फोटो क्लिक कर लेने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे Next के बटन पर क्लिक कर देना है। इस बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपके दोस्तों के लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।

save photo

  • आप जिन लोगों के साथ इस snap को share करना चाहते हैं आप उन्हें सिलेक्ट कीजिए और फिर send के आइकॉन पर क्लिक कर दीजिए।

9. Snapchat में profile set up करें

  • जिस तरह से बाकी सोशल मीडिया में लोग आपके प्रोफाइल को देखते हैं। ठीक उसी तरह से Snapchat में भी profile लोगों का ध्यान काफी खींचता हैं। लेकिन Snapchat की खास बात ये होती है कि इसमें आपको Avatar create करने को मिलता है।
  • ऐसे में अगर आप अपना खुद का फोटो snapchat में नहीं डालना चाहते हैं तो आप अपने पसंद को ध्यान में रखते हुए कोई Avatar बना सकते हैं और उसे ही अपने प्रोफाइल में लगा सकते हैं।

profile icon

  • जैसा कि आप यहां पर देख सकते हैं मैंने profile में Avatar set कर रखी है।

profile avatar

  • Snapchat में profile setup करने के लिए आपको सबसे पहले Snapchat home page पर जाकर बाएं तरफ ऊपर की ओर दिखाई दे रहे profile icon पर क्लिक करना होगा। ‌मैं आपको बता दूं कि यहां पर आप अपना नाम, photo सब कुछ चेंज कर सकते हैं।

change selfie

  • तो वैसे ही आप अपने पसंद का कोई भी प्रोफाइल सेट कर सकते हैं। प्रोफाइल चेंज करने के लिए आप profile icon पर क्लिक कीजिए और फिर आपके सामने इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर change selfie पर क्लिक कर दीजिए।

add to my story

  • यहां पर आपको Added to my story का एक बटन देखने को मिलेगा। आप इस बटन पर क्लिक करके अपने प्रोफाइल को story में Add कर सकते हैं। या फिर Add to spotlight के बटन पर क्लिक करके आप उसे spotlight में डाल सकते हैं।

10. Filters का इस्तेमाल करके cool बनिए

  • अगर आप Snapchat पर नए हैं। तो शायद आपको ये बात पता नहीं होगी कि Snapchat में सबसे ज्यादा filters चलता है। और Snapchat के मजेदार filters के वजह से ही Snapchat इतना एप्लीकेशन बना है।

filter option

  • Snapchat में Filters का इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। आपको सिर्फ Snapchat के home page पर जाना है। यहां पर नीचे आपको filters देखने को मिल जाएंगे।

different filyer option

  • Snapchat में आप को 5-10 नहीं बल्कि कई सारे Filters देखने को मिलते हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से बहुत ही बढ़िया फोटो खींच सकते हैं या फिर वीडियो बना सकते हैं।

save filter

  • आपको बस इन filters को slide करते जाना है। आपको जो filter अच्छा लगता है, आप उसे सिलेक्ट करके नीचे दिखाई दे रहे गोल Camera icon पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इस आइकॉन पर क्लिक करने के बाद उस filter में आपकी फोटो click हो जाएगी। तो आप उसे गैलरी में भी save कर सकते हैं या फिर अपने दोस्तों को snap भी भेज सकते हैं।

इस तरह के अलग-अलग तरह के filters के साथ experiment करके आप Snaps बना सकते हैं। और उसे अपने स्टोरी पर या फिर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Snapchat के Rules क्या है?

अगर आप स्नैपचैट का इस्तेमाल करते हैं या फिर इस्तेमाल करने जा रहे हैं। तो मैं आपको बता दूं कि इसके कुछ rules होते हैं। जो आपको स्नैपचैट इस्तेमाल करने से पहले पता होना चाहिए –

स्नैपचैट में आप ज्यादा से ज्यादा 10 सेकंड तक का ही वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। लेकिन ये आपकी creativity पर निर्भर करता है कि आपका वीडियो कितना अच्छा रिकॉर्ड होगा।

Snapchat में चौंकाने वाली बात ये है कि अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं और आपको कोई मैसेज करते है। जिससे आप 24 घंटे तक नहीं देखते हैं तो ‌वो फोटो या वीडियो अपने आप ही रिमूव हो जाएगी।

अगर आप अपने किसी दोस्त को मैसेज भेजना नहीं चाहते है। तो आप बिना उन्हें मैसेज भेजे भी live chatting कर सकते हैं।

यही वजह है कि स्नैपचैट का इस्तेमाल करके आपको इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

क्या SnapChat फ्री है?

Snapchat पूरी तरह से एक free Application है इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप बड़ी आसानी से इसका इस्तेमाल करके खूबसूरत फोटो खींच सकते हैं।

इतना ही नहीं स्नैपचैट में आपको जितने भी filters मिलते हैं उन सब का इस्तेमाल करने के लिए भी आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि सारे के सारे filters आपको फ्री में ही मिल जाते हैं।

इसके अलावा अगर आपको स्नैपचैट का इस्तेमाल करके वीडियो कॉल करना है या फिर किसी को Snap भेजना है तो उसके लिए भी आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

अगर आप को फ्री में मैसेज करने के साथ-साथ camera का इस्तेमाल करने वाला एप्लीकेशन चाहिए, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एप्लीकेशन आपको playstote पर मिल जाएगी तो आप इसे वहां जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQs

स्नैपचैट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल कौन करता है?

रिपोर्ट के मुताबिक स्नैपचैट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल 15 से 25 साल के age group वाले लोग करते हैं क्योंकि उन्हें ही इस तरह की मजेदार चीजें करना पसंद होता है।

क्या स्नैपचैट अब पैसे चार्ज करता है?

बिल्कुल नहीं, स्नैपचैट का इस्तेमाल करने के लिए आपको बिल्कुल भी कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि इसमें आपको सारी चीजें फ्री में मिलती है।

क्या स्नैपचैट पर तस्वीरें भेजने में पैसे लगते हैं?

जी नहीं, स्नैपचैट पर तस्वीरें भेजने के लिए आपको अपना बिल्कुल भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि स्नैपचैट में आपको ये सर्विस फ्री में मिलती हैं।

बच्चों के पास स्नैपचैट क्यों नहीं होना चाहिए?

बच्चों के पास स्नैपचैट इसीलिए नहीं होना चाहिए क्योंकि बच्चे स्नैपचैट का use करके दिन भर दोस्तो के साथ Snapchat share करते रहेंगे।

यह भी पढ़े :-

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि SnapChat क्या है? इस आर्टिकल में मैंने आपको Snapchat के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Snapchat में I’d बनाने में और उसका इस्तेमाल करने में मदद मिली होगी।

अगर आपको इस आर्टिकल में बताई नई बात अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिए। और सब साथ मिलकर Snapchat पर बातें करते हुए एक दूसरे को snap भेजिए। ‌

Previous articleइंटरनेट के नुकसान (Disadvantages of Internet in Hindi)
Next articleWhatsApp पर Full DP कैसे लगाए (बिना Crop किए)
Sanjeev Kumar
मेरा नाम संजीव कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का निवासी हूं। मैं अपनी स्कूलिंग पूरी कर चुका हूं। अभी में B.Tech (Computer Science) में अपनी ग्रैजुएशन कर रहा हूं और मुझे कंटेंट लिखना बहुत पसंद है। मुझे सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम की काफ़ी जानकारी है और में इस ब्लॉग पर सोशल मीडिया टुटोरिअल लिखता हूँ। में पिछले काफ़ी समय से FutureTricks के लिए Content Editor और Content writer के रूप में काम कर रहा हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here