UPI Address क्या है? – What Is UPI ID In Hindi

2

क्या आपको पता है UPI Kya Hai? – What Is UPI ID In Hindi? अगर नही और आप जानना चाहते हो की UPI Kya Hota Hai? तो आप बिलकुल सही जगह हो, क्यूँकि आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की UPI Address क्या है? UPI ID, PIN कैसे बनाये? यूपीआई के फ़ायदे? UPI काम करता है? & All About UPI In Hindi?

दोस्तों UPI के ज़रिए अपने मोबाइल फ़ोन से online paise transfer तो आपने ना जाने कितनी बार किए होंगे, पर क्या आप जानते हो की आख़िर UPI Address क्या है? अगर नही! तो इस पोस्ट को last तक carefully read करे।


Guys अगर आप online internet से अपने मोबाइल फ़ोन से किसी को पैसे भेजना चाहते हो तो आपको UPI के बारे में ज़रूर पता होना चाइए। BHIM App Kya Hai? What Is BHIM App In Hindi उसके बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है,

लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की UPI Address क्या है? UPI ID, PIN कैसे बनाये? यूपीआई के फ़ायदे? UPI काम करता है? & All About UPI In Hindi?

यह भी पढ़े: Online Bank Account Se Mobile Recharge Kaise Kare

UPI Address क्या है? – What Is UPI ID In Hindi

दोस्तों UPI को सरल शब्दों में समझें दो यह आपको विशेष id या VPA (वर्चुअल पेमेंट address) के आधार पर कई सारे बैंकों के साथ फास्ट ट्रांजैक्शन (लेन-देन) करने में मदद करता है! UPI अर्थात Unified payment interface द्वारा वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस को बनाया गया है, जिसकी मदद से उस एड्रेस से आप पैसे सेंड तथा रिसीव कर सकते हैं! यूपीआई इसलिए खास है क्योंकि यूपीआई से पेमेंट करने पर हमें किसी बैंक अकाउंट डिटेल्स की आवश्यकता नहीं पड़ती तथा आपके वर्चुअल आईडी से ही सारे ट्रांजैक्शन लेन देन होते रहते हैं!

अक्सर यदि किसी व्यक्ति को पहले ऑनलाइन पेमेंट करते थे तो हमें डेबिट कार्ड नंबर expiery date, cvv नंबर इत्यादि की आवश्यकता पड़ती थी! परंतु अब ऐसा नहीं है Upi के इस्तेमाल से आपको जिस व्यक्ति को मैसेज सेंड करने हैं केवल उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर enter करने की आवश्यकता होगी!

आपको सिर्फ यूपीआई आईडी enter करनी होगी तथा तथा ट्रांजैक्शन को वेरीफाई करने के बाद भुगतान होता है।

UPI से पेमेंट करने करते समय मोबाइल में एक मैसेज आता है जिससे आप ट्रांजैक्शन को वेरीफाई करते हैं इस तरह पैसों का लेनदेन चलता है! अतः आपका का यह जानना जरूरी है कि कोई व्यक्ति आपकी यूपीआई आईडी के जरिए आपकी बैंक डीटेल्स तथा आपके बैंक से पैसे नहीं चुरा सकता क्योंकि इस प्रक्रिया मे उस व्यक्ति के पास आपके मोबाइल में मोबाइल नंबर होना जरूरी है

अतः यूपीआई ट्रांजैक्शन पूरी तरह से fast भी है! अब यदि आपने अब तक यूपीआई का इस्तेमाल नहीं किया है तो अब हम जानते हैं कि यूपीआई का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं

UPI का पूरा नाम क्या है?

UPI का पूरा नाम Unified Payments Interface है।

यह भी पढ़े: इंटरनेट बैंकिंग क्या है – Net Banking Information In Hindi

UPI PIN क्या है? – What Is UPI PIN In Hindi 

यूपीआई पिन 4 से लेकर 6 नंबरों का एक कोल्ड होता है जिसके जरिए यूपीआई ट्रांजैक्शन संभव हो पाती है तथा यदि गलती से या किसी कारणवश यूपीआई पिन गलत डाल देते हैं तो उससे ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है।

सिटीबैंक 4 नंबर जबकि स्टेट बैंक केनरा बैंक का आदि अन्य बैंकों में यह 6 नंबर का UPI pin होता है

यूपीआई एप्स में अकाउंट बनाते समय यूपीआई पिन बनाई जाती है चलिए अब हम जानते हैं कि कैसे हम यूपीआई पिन बना सकते हैं!

  • UPI पिन बनाने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है
  • डेबिट कार्ड के अंतिम 6 नंबर तथा डेबिट कार्ड वैलिडिटी डेट
  • एक मोबाइल नंबर को बैंक एकाउंट से linked हो!

UPI ID, PIN, Address क्या है? इस बारे में तो अब आप जान ही गए होगे, तो चलिए अब देखते है की यूपीआई के फ़ायदे क्या है, UPI कैसे काम करता है? और UPI ID कैसे बनाये?

यह भी पढ़े: बैंक अकाउंट हैक कैसे होता है और कैसे बचाये

UPI के फ़ायदे – Benefits of UPI in Hindi 

यदि आपका एक बैंक अकाउंट के अलावा अन्य बैंक में भी अकाउंट है तो आप अलग-अलग बैंक अकाउंट के लिए यूपीआई पिन जनरेट कर सकते हैं! जिससे आप किसी बैंक एकाउंट के यूपीआई पिन से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं!

UPI का इस्तेमाल आप अपने नजदीकी दुकानों में खरीदारी करने ऑनलाइन शॉपिंग करने तथा किसी व्यक्ति के साथ कहीं भी पैसों का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं

जैसा कि आपने जाना कि यह झंझट मुक्त है अर्थात आपको यदि आपको कोई व्यक्ति पेमेंट सेंड करता है तो आपको उस व्यक्ति को अपना IFSC कोड तथा अन्य बैंक जानकारी देने की आवश्यकता नहीं होती आपको सिर्फ अपनी वर्चुअल आईडी देनी पड़ती है!

जैसा कि आप जानते हैं UPI सिस्टम लगभग सभी बैंकों में कार्य करता है खास बात यह है कि कोई भी यूजर किसी भी बैंक यूपीआई का इस्तेमाल कर सकता है उदाहरण के लिए sbi यूजर एक्सिस बैंक के एक्सेस Pay का इस्तेमाल कर सकता है!

मोबाइल वॉलेट से यूपीआई अलग होता है क्योंकि e-वॉलेट में add money के जरिये बैंक से पैसा ट्रांसफर करने के लिये आवश्यकता होती है! जबकि यूपीआई में आप सीधे अपने बैंक अकाउंट से कोई पेमेंट या पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं अर्थात आपका पैसा आपके अकाउंट में बना रहता है!

यह भी पढ़े: Top Best Mobile Recharge Karne Wala Apps 2019

UPI कैसे काम करता है? – How UPI Works In Hindi 

यहां कुछ मुख्य कारण दिए गए हैं जिनकी मदद से आप जान सकते हैं कि upi कैसे कार्य करता है upi आपको कभी भी कहीं भी मनी ट्रांसफर की सुविधा देता है यह किसी ग्राहक के लिए ईमेल एड्रेस की तरह कार्य करता है जहां यूपीआई ऐड्रेस महत्वपूर्ण होता है ना कि यूजर की बैंक डीटेल्स!


सुरक्षा की दृष्टि से upi वह आपके लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि यूपीआई App में कोई व्यक्ति आपके खाते से तभी जुड़ सकेगा जब स्मार्टफोन में आपके पास उसका नंबर होगा अतः इस प्रकार किसी भी एप को अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं!!

यदि आप किसी व्यक्ति से पैसे उधार मांगना चाहते हैं तो UPI आपके लिए ही काम करेगा! यूपीआई में collect money ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपने दोस्त रिश्तेदार तथा किसी भी व्यक्ति से एक राशि मांग सकते हैं तथा उस व्यक्ति को एक नोटिफिकेशन मिलेगा जिसमें वह व्यक्ति आपका अनुरोध reject या स्वीकार कर सकता है तथा इस तरह वह व्यक्ति आपको यूपीआई के जरिए पैसे दे सकता है!

हालांकि आप यह बात उस व्यक्ति को फोन पर भी बता सकते हैं!

यूपीआई क्या के विषय मे जानकारी प्राप्त करने के बाद अब हम जानेंगे कि यूपीआई आईडी कैसे बनाते हैं? दोस्तों आप बड़ी आसानी नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर यूपीआई आईडी बना सकते हैं!!

यूपीआई आईडी बनाने के लिए ध्यान दें आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए तथा एक मोबाइल नंबर होना चाहिए जो बैंक अकाउंट से लिंक हो!

UPI ID कैसे बनाये?

अगर आप अपनी UPI ID, Address या Account बनाना चाहते हो तो simply नीचे बताए गये steps को carefully follow करे।

#1: अब आपको प्ले स्टोर से भीम UPI एप्लीकेशन इंस्टॉल करनी होगी।

#2: दोस्तों app इंस्टॉल होने के बाद यहां language सेलेक्ट कीजिए!

#3: उसके बाद next पर क्लिक कीजिए। और get started पर क्लिक कीजिए!

#4: उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा। और जिस बैंक अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर लिंक है उस sim को सिलेक्ट कीजिए!

#5: अब अगले step में यहाँ पासवर्ड सेट कीजिए! अब आपके बैंक अकाउंट तथा मोबाइल नंबर के बीच प्रोसेसिंग चलेगी और इस तरह आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा!

#6: उसके बाद अब आपको अपना बैंक अकाउंट लिंक करना होगा इतना करते ही आपकी यूपीआई आईडी बनकर तैयार हो जाएगी!

Now you are Done!

अब आपकी UPI ID बन चुकी है, अब आप आराम से अपने bank account से किसी के भी upi id पर या direct bank account में आसानी से पैसे भेज सकते हो।

दोस्तों यहाँ पर मैंने आपको BHIM App से UPI ID बनाने का तरीक़ा बताया है, इसके इलावा किसी भी Money Transfer App जैसे Google Pay, Paytm से आसानी से अपनी यूपीआई आईडी बना सकते हो।

उम्मीद है की अब आपको UPI के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और अब आप जान गये होगे की UPI Address क्या है? UPI ID, PIN कैसे बनाये? यूपीआई के फ़ायदे? UPI काम करता है? & All About UPI In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको UPI Address क्या है? – What Is UPI ID In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


5.0
21

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here