इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोवर्स पर पैसे मिलते हैं? [1k, 10k, 100k]

0

जहाँ लाखों लोग Instagram का इस्तेमाल सिर्फ टाइमपास करने, दोस्तों से चैटिंग करने और reels देखने के लिए करते हैं वहीं देश में हजारों लोग ऐसे भी हैं जो Instagram से इतना पैसा कमाते हैं जितना की वह नौकरी में भी नहीं कमा सकते। अगर आपके मन में भी यह सवाल है की इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोवर्स पर पैसे मिलते हैं? और कितने पैसे मिलते हैं? तो इस पोस्ट में आपको सारे सवालो के जवाब मिल जायिंगे।

इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोवर्स पर पैसे मिलते हैं और कितने पैसे मिलते हैं?

यह फ़ॉलोवर्स की संख्या पर निर्भर नहीं करता हैं। मतलब आपके कंटेंट की क्वालिटी और इंगेंजमेंट रेट के आधार पर इंस्टाग्राम पर आपके पास जितनी ज्यादा एक्टिव ऑडियंस होगी आप उतने ज़्यादा पैसे इंस्टाग्राम से कमा सकते हैं।


हालाँकि जब आपके इंस्टाग्राम पर दस हजार फॉलोवर्स कंप्लीट हो जाते हैं तो इंस्टाग्राम आपके अकाउंट के कुछ ऑप्शन खोल देता हैं। इसमें एक ऑप्शन यह होता है की आप अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में अलग अलग तरह के लिंक शेयर कर सकते हैं।

इसकी मदद से आप अपनी स्टोरी में एफिलिएट लिंक और स्पॉन्सरशिप लिंक लगा कर पैसे कमा सकते हैं। बता दें की इंस्टाग्राम ने अब यूट्यूब और अन्य प्लेटफॉर्म के जैसे ही मॉनिटाइज ऑप्शन को इनेबल कर दिया हैं। जिसके ज़रिए भी आप पैसा कमा सकते हैं।

भारत में 1K फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?

इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोअर्स हो जाने पर इंस्टाग्राम आपको कुछ भी नहीं देता है, परंतु इतने फॉलोवर जब हो जाते हैं, तो आप अपने टॉपिक के हिसाब से रेफर एंड अर्न लिंक तथा एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर 5K फॉलोअर्स पर कितने पैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम कोई भी पैसा नहीं देता है लेकिन इंस्टाग्राम पर 5K फॉलोअर्स होने पर आप आसानी से 3 से 4 हज़ार रुपए महीना कमा सकते हैं।


भारत में 10K फॉलोवर के लिए इंस्टाग्राम कितना पैसा देता है?

10K FOLLOWER का मतलब 10000 फॉलोवर होता है। इंस्टाग्राम पर इतने फॉलोवर हो जाने पर रेफर एंड अर्न के द्वारा जब आप पैसा कमाना चालू करते हैं, तो रोजाना आप की कमाई आसानी ₹1000 से लेकर के ₹2000 तक हो सकती है।

वही एफिलिएट मार्केटिंग अगर आप करते हैं, तो आपकी हर महीने की कमाई कभी 15000 तो कभी 25000 भी हो सकती है।

भारत में 50K फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?

भारत में इंस्टाग्राम पर 50k फॉलोअर्स हो जाने पर आप और भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर जब आपके 50k फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो बहुत से लोग और कंपनी स्पॉन्सर पोस्ट करवाने के लिए आपसे संपर्क करती है।


स्पॉन्सर पोस्ट का मतलब होता है कि, आप को उनके (ब्रांड्स) द्वारा जो पोस्ट दी जा रही है, उसे अपनी इंस्टाग्राम आईडी और इंस्टाग्राम पेज के माध्यम से पोस्ट करना होता है और इसी के बदले में आपको अच्छा खासा पैसा मिलता है।

आप यकीन नहीं करेंगे कि, सिर्फ एक स्पॉन्सर पोस्ट के बदले में ही आपको ₹50,000 तक मिल सकते हैं। स्पॉन्सर पोस्ट पाने के लिए आप चाहे तो Heepsy.Com, Influencity.Com जैसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं। यहां पर आपको स्पॉन्सरशिप प्राप्त हो सकती है।

इंस्टाग्राम पर 100K फॉलोवर पर कितने पैसे मिलते है?

इतना फॉलोवर हो जाने पर बड़ी-बड़ी कंपनी अपनी सर्विस और प्रोडक्ट तथा ब्रांड का प्रमोशन करवाने के लिए आपसे संपर्क स्थापित करते हैं और इसके बदले में वह आपको बहुत ही अच्छा पैसा प्रदान करती हैं।

यदि 100K फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो सरलता से आप हर महीने अलग-अलग काम जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, रेफर एंड अर्न, इंस्टाग्राम रील्स बोनस प्रोग्राम के द्वारा अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर डिजिट में बात करें तो आप ₹50,000 से लेकर ₹1,000,00 तक आसानी से अर्न कर पाओगे।


Instagram पर 500K Followers से कितने पैसे मिलते है?

इंस्टाग्राम पर 500k Followers हो जाने के बाद इंस्टाग्राम से आप और भी ज्यादा पैसा कमाने के लिए तैयार हो जाते हैं। इतने Followers होने पर एफिलिएट मार्केटिंग से जितना पैसा आप पहले कमाते थे, उससे ज्यादा पैसा आप अब कमाने लगते हैं, वही आपको और भी ज्यादा स्पॉन्सरशिप प्राप्त होती है और स्पॉन्सरशिप का दाम भी बढ़ जाता है।

आप 500K फॉलोअर्स की मदद से आसानी से ₹50000 से लेकर ₹150000 तक कमा सकते हैं। हालांकि आपकी यह रकम आपकी प्रमोशन तथा Brands पर भी निर्भर करता है।

Instagram पर 1 मिलियन Followers पर कितने पैसे मिलते है?

इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन फॉलोवर का मतलब 1000000 फॉलोवर होता है। इतना फॉलोवर हो जाने पर इंस्टाग्राम पर आपकी पहचान एक सेलिब्रिटी के तौर पर हो जाती है। 1 मिलीयन फॉलोअर्स इंस्टाग्राम पर हो जाने पर आप और भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 


1 मिलियन फॉलोअर हो जाने पर जब आपको कोई स्पॉन्सरशिप मिलती है, तो एक ही स्पॉन्सरशिप के बदले में आपको 50000 से लेकर के ₹100000 तक प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि इससे भी अधिक अमाउंट का स्पॉन्सरशिप आपको प्राप्त हो सकता है।

इस प्रकार से महीने के अगर आपको 4 से 5 स्पॉन्सरशिप भी प्राप्त हो जाती है, तो आपकी हर महीने की कमाई आसानी से ₹500000 से लेकर के ₹700000 तक हो सकती है अथवा इससे भी ज्यादा हो सकती है।

100 मिलियन Followers से कितने पैसे मिलते है?

100 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर हो जाने के बाद आपकी हर महीने की कमाई करोड़ों रुपए में होने लगती है। जैसे कि प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के द्वारा इंस्टाग्राम से हर महीने ₹1,200,000,00 की कमाई की जाती है।

वही हमारे देश की लोकप्रिय अभिनेत्री और मिस इंडिया प्रियंका चोपड़ा इंस्टाग्राम से हर महीने 3,00,00,000 से भी अधिक रुपए कमा ले रही है। कमाई का यह आंकड़ा कभी ज्यादा हो जाता है, तो कभी कम हो जाता है। इसके अलावा भी बहुत सारे सेलिब्रिटी है, जो इंस्टाग्राम से महीने में करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

इंस्टाग्राम पर पैसा कब मिलता है?

यदि आप इंस्टाग्राम पर Reels बनाकर अपलोड करते हैं और आपका इंस्टाग्राम रिल मोनेटाइज हो गया है, तो रिल अपलोड करने के बाद आपको पैसा मिलना शुरू हो जाता है

वहीं आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से इंस्टाग्राम से पैसा कमा रहे है, तो अलग-अलग एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में पैसा निकालने की लिमिट अलग-अलग होती है। यही बात अन्य पैसा कमाने के तरीके पर भी लागू पड़ती है।

संबंधित प्रश्न

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

होपर हेड क्वार्टर की रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 में इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक पैसा कमाने वाले सेलिब्रिटी का नाम क्रिस्ट‍ियानो रोनाल्डो है, जो प्रति स्पॉन्सर पोस्ट के लिए 26.27 करोड़ रुपए लेते है। हालांकि सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम से पैसा कमाने वाला लोगों की लिस्ट समय-समय पर चेंज होती रहती है।

इंस्टाग्राम की 1 दिन की कमाई कितनी है?

इंस्टाग्राम की 1 दिन की कमाई 49.3 million-dollar होती है। इंस्टाग्राम प्रति घंटे 2.05 मिलियन डॉलर कमाता है और प्रति सेकंड तकरीबन $2, 847 कमाता है।

1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम 1000 लाइक आने पर आपको कोई भी पैसा नहीं देता है। इसलिए अपने मन से यह बात बिल्कुल भी निकाल दे कि, अगर आपके इंस्टाग्राम पोस्ट पर 1000 लाइक आते हैं, तो आपको पैसा मिलेगा। यहां तक कि इंस्टाग्राम रिल पर भी 1000 लाइक होने पर आपको पैसा नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें;

Previous articleSnapchat पर Video कैसे बनाए? (स्टेप by स्टेप)
Next articleऑनलाइन शॉपिंग कैसे करे (Amazon, Flipkart, Myntra से)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here