Yahoo क्या है? कैसे काम करता है? फायदे एवं उपयोग? (Yahoo in Hindi)


आपने Yahoo का या Yahoo News, Yahoo Weather का नाम तो बहुत बार सुना होगा, पर क्या आपको पता है की आख़िर Yahoo Kya Hai? अगर नही तो आज हम जानिंगे की Yahoo क्या है? कैसे काम करता है? फायदे एवं उपयोग? याहू किसने बनाया? yahoo की services ओर yahoo का इतहास क्या है? All About Yahoo In Hindi?

Yahoo क्या है? कैसे काम करता है? फायदे एवं उपयोग? (Yahoo in Hindi)

आज यदि हमें कोई सवाल पूछता है जिसका उत्तर हम नहीं दे पाते तो आप कहते हैं कि “गूगल कर लो” जी हां जब भी इंटरनेट पर किसी विषय पर जानकारी खोजनी हो तो सबसे पहले गूगल का नाम याद आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं गूगल के अलावा भी इंटरनेट में कई सर्च इंजन मौजूद हैं जिनमें से एक Yahoo है।


जी हां yahoo दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। क्या आपको पता है? याहू गूगल से भी पुराना सर्च इंजन है। 90 के दशक में याहू सर्च इंजन लोगों की पहली पसंद रहा करता था परन्तु आज गूगल ने yahoo को पीछे छोड़ दिया है।

यदि आपने याहू का नाम पहली बार सुना है या अब तक yahoo search नहीं किया है तो आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको याहू सर्च इंजन के बारे में अनेक जानकारियां पता लग जाएंगी। क्योंकि आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की याहू क्या है? याहू किसने बनाया? याहू के फ़ायदे, yahoo की services ओर yahoo का इतहास क्या है? All About Yahoo In Hindi?

इन सभी चीजों के बारे में विस्तारपूर्वक जानने वाले हैं जिससे जब भी याहू सर्च इंजन की बात आये तो आप दूसरों को भी इस विषय पर जानकारी दे सके।


तो चलिए सबसे पहेले समझते हैं की आख़िर Yahoo है क्या?

यह भी पढ़े: इंटरनेट क्या है – What Is Internet In Hindi

Yahoo क्या है? (What Is Yahoo In Hindi)

सरल शब्दों में समझें तो yahoo गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन है जिसमें यूज़र अपने सवालों को का जवाब खोज सकते हैं।

याहू एक वेब सर्च इंजन है। जिसे yahoo कंपनी द्वारा स्थापित किया गया है। याहू का मुख्यालय अमेरिका कैलिफोर्निया में स्थित है। तथा अक्टूबर 2018 के आंकड़ों के अनुसार yahoo गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। याहू को मार्च 1994 में लांच किया गया था इसे PHP भाषा में तैयार किया गया है ।

alexa तथा similar web साइट्स के anaylytics रिपोर्ट के अनुसार याहू यूज़र्स द्वारा सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली समाचार तथा मीडिया वेबसाइट थी। जिसमें हर महीने 7 मिलीयन views तथा yahoo वर्ष 2016 में दुनिया की 6th सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट थी।


यह भी पढ़े: ईमेल (Email) क्या है? – What Is Email In Hindi

Yahoo को कब, किसने और कैसे बनाया?

yahoo सर्च इंजन को yahoo inc. द्वारा मार्च वर्ष 1995 में शुरू किया गया था। yahoo की शुरुवात 1994 में Jarry yang तथा David filo ने की। जो कि stanford विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट विद्यार्थी थे। yahoo को शुरुवात में “Jarry and Davids Guide to the world wide Web” कहा जाता था।

परन्तु समय के साथ वे yahoo में बढ़ते ट्रैफिक तथा इसकी लोकप्रियता बढ़ने के कारण इसे Rename कर search इंजन को yahoo कर दिया गया।


उस समय yahoo को एक सर्च इंजन, ईमेल सर्विस, एक डायरेक्टरी तथा ताजा खबर के फ़ीचर्स के साथ शुरू किया गया था।

तो दोस्तों इस तरह आपने yahoo के शुरुआती दौर के बारे में पढ़ा। अब हम जानते हैं याहू कैसे काम करता है?

यह भी पढ़े: गूगल ट्रेंड्स क्या है – Google Trends In Hindi

Yahoo कैसे काम करता है? 

जब एक user सर्च इंजन में अपने सवालों को टाइप करता है तब सर्च इंजन spidee सॉफ्टवेयर के जरिए सर्च इंजन डेटाबेस में crawl करता है। तथा संबंधित query से जुड़ी जानकारी सर्च रिजल्ट में ranking के आधार पर यूजर के सामने show करता है।

यहाँ आपका जानना जरूरी है कि yahoo अपने सीक्रेट एल्गोरिदम के आधार पर यूजर्स को रिजल्ट में pages, वीडियो लिंक आदि show करता है।

दोस्तों अब हम याहू के खास फीचर्स अर्थात yahoo द्वारा यूज़र्स को दी जाने वाली सेवाओं के बारे में जानते हैं.

यह भी पढ़े: VPN क्या है – What Is VPN In Hindi

Yahoo Services In Hindi

याहू। Entertainment
याहू। Finance
याहू। Mail
याहू। Mobile
याहू। News
याहू। Research
याहू। Music
याहू। Shopping
याहू। Search
याहू। lifestyle
याहू। groups
याहू। Maps
याहू। Small business
याहू। Sports
Flicker
Tumblar 

तो दोस्तों यह हैं वो कुछ yahoo services। Hope की अब आपको याहू क्या है? कब, किसने और कैसे बनाया? इस बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। तो चलिए अब देखते है की याहू के फ़ायदे क्या हैं?

यह भी पढ़े: Yahoo Mail ID Kaise Banaye?

Yahoo के फ़ायदे? (Benefits of Yahoo in Hindi)

yahoo में यूजर tumber तथा flicker वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। tumbler का इस्तेमाल कर आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं तथा अपने लेखन के जरिये अपने विचारों को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं।

दूसरी ओर flicker एक मुफ़्त सेवा है जहां आप हाई क्वालिटी फोटो देख सकते हैं तथा उन्हें शेयर करते हैं। साथ ही आप हाई क्वालिटी फोटो भी अपलोड कर सकते हैं इस प्रकार आप याहू की इन सेवाओं के साथ socially रूप से जुड़ सकते हैं।

यदि आपका कोई सवाल है तो हो सकता है हजारों लोगों ने आपके सवाल के जवाब yahoo यूजर्स द्वारा याहू answer साइट पर दिए हों। yahoo answer साइट में आपको जिस सवाल को पूछना है वह कैटेगरी सेलेक्ट कीजिए और यहां आप हज़ारों यूज़र्स के विचारों को पढ़ सकते हैं।

याहू id की मदद से आप अपनी एक आईडी बना कर सकते हैं जिससे आप भी लोगों के सवालों का जवाब दे सकते हैं तथा कमेंट कर सकते हैं, साथ ही वोट कर सकते हैं।।

गूगल की तरह yahoo भी एक सर्च इंजन है अतः आप अपने सभी सवालों के जवाब याहू सर्च इंजन पर खोज सकते हैं।

याहू answer साइट, yahoo mail, yahoo फाइनेंस आदि याहू की अनेक ऐसी सेवाएं हैं जिनका इस्तेमाल कर यूज़र अपने ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बना सकता है।

यह भी पढ़े: Ethical Hacking क्या है? – What Is Hacking In Hindi

Yahoo का इतिहास? (History of Yahoo in Hindi)

वर्ष 1994 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करते हुए jerry yang तथा David filo उस समय इंटरनेट पर एक जगह पर सभी उपयोगी वेबसाइट को खोजने के लिए एक प्लेटफॉर्म चाहते थे। ताकि वे सरलतम रूप से अपने कार्य कर सकें।

परंतु उस समय ऐसा कोई भी टूल उपलब्ध नहीं था इसलिए जेरी तथा डेविड दोनों ने मिलकर खुद का एक टूल बनाने का निश्चय किया और आज जैसा कि आप विश्व में प्रसिद्ध वेब पोर्टल तथा ब्रांडेड yahoo को आज जानते हैं।

yahoo को इन दोनों ने मिलकर अपने शौक के लिए किया था और उनके इस कदम ने दुनिया को एक दूसरे से कनेक्टेड रहने, जानकारी खोजने के तरीके तथा उपयोग को परिवर्तित कर दिया।

jerry और डेविड ने 1994 में कैंपस ट्रेलर में अपना प्रोजेक्ट कार्य शुरू किया। तथा वेबसाइट की शुरुआत jerry and david guides to the world wide Web के नाम से शुरुआत की गई। परंतु बाद में डेविड तथा yang ने वेबसाइट का नाम बदलने का फैसला लिया क्योंकि गुलिवर ट्रैवेल नामक इस कहानी में yahoo एक दिग्गज पात्र होता है।

और इस प्रकार yahoo का नाम में परिवर्तन किया गया तथा यह brand सर्च इंजन के रूप में इंटरनेट पर लोकप्रिय होता गया।

 

FAQ;

याहू क्या है?

याहू एक सर्च इंजन है।

याहू को किसने बनाया?

Jerry Yang और David Filo ने।

मुझे उम्मीद है की अब आपको याहू के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गए होगे की Yahoo क्या है? कैसे काम करता है? Yahoo याहू किसने बनाया? याहू के फ़ायदे, yahoo की services ओर yahoo का इतहास क्या है? All About Yahoo In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Yahoo क्या है? कैसे काम करता है? फायदे एवं उपयोग? (Yahoo in Hindi) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

3 COMMENTS

  1. yahoo ke baare me detail se bataya hai aapne. thanks for this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here