Blacklist Se Number Kaise Hataye


Blacklist Se Number Kaise Hataye In Hindi? यदि आपको लगता है मैंने किसी का नंबर जानबूझकर या फिर गलती से ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है और आप उसका नंबर चेक करके उसे ब्लैक लिस्ट से हटाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको ब्लैक लिस्ट से नंबर कैसे हटाए? की जानकारी मिलेगी।

Blacklist Se Number Kaise Hataye

कल मुझे एक सज्जन मिले उन्होंने कहाअरे भाई, आपका नंबर नहीं मिलता है मैंने कहा क्या बात है सभी का तो कॉल मेरे फोन में आता है तो उन्होंने कहा देखिए आपने कहीं मेरा नंबर ब्लैक लिस्ट में तो नहीं डाल दिया



दोस्तों यह सिचुएशन कई बार अन्य लोगों के साथ भी हो जाती है, जिसे देखते हुए आज कि हमने यह पोस्ट लिखी है  जिसमें हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे आप ब्लैक लिस्ट से नंबर हटा सकते है।

Blacklist Se Number Kaise Hataye?

वैसे तो ब्लैकलिस्ट से नंबर हटाना कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन अलगअलग मोबाइल जैसे सैमसंग, ओप्पो हर Device में नंबर blacklist से हटाने की प्रोसेस थोड़ी अलग होती है।

इसलिए नीचे बताए गए तरीके, आपके लिए Helpful साबित होंगे किसी भी नंबर को ब्लैक लिस्ट से हटाने में, तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें कोई ना कोई तरीका आपके मोबाइल में काम जरूर करेगा।

नंबर को ब्लैक लिस्ट से हटाने का तरीका

सबसे पहले आप अपने मोबाइल मैं ब्लैक लिस्ट में शामिल नंबर को Check करना चाहते हैं तो मोबाइल की सेटिंग्स पर आएं अब Settings में सबसे ऊपर सर्च का icon मिलेगा उस पर Tap करें. यहां आपको सर्च बार में Blacklist टाइप करके सर्च करना है।

उसके बाद Block blacklisted का ऑप्शन आएगा, उस पर टैप करें। अब एक नया पेज ओपन होगा तो नीचे आपको Block blacklisted नंबर्स का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर Tap करना है।

यहां पर आपको वे सारे नंबर दिख जाएंगे, जो Blacklist में इस समय है। तो अगर आपको इनमें से किसी भी नंबर को  ब्लैक लिस्ट से हटाना है, तो आपको अपने मोबाइल फोन की होम स्क्रीन पर आना है।

और अपने मोबाइल का डायल pad ओपन करें। अब इस नंबर को यहां पर टाइप कर दीजिए जो ब्लैक लिस्ट में है, उसके बाद इस नंबर पर कॉल करने से पहले साइड में दिए गए Arrow के आइकन पर क्लिक करें

अब कई सारे ऑप्शन आएंगे, जिनमें से आप unblock के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

इतना करते ही यह नंबर आप की ब्लैक लिस्ट से हट जाएगा और इस ट्रिक का इस्तेमाल आजकल के सभी लेटेस्ट स्मार्टफोंस में आप कर सकते हैं।

लेकिन दोस्त ऊपर बताए गया तरीका अगर आपके लिए काम नहीं करता है तो आप ट्रूकॉलर से भी किसी नंबर को ब्लैक लिस्ट  से हटा सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

यह भी पढ़े: Fake Call Kaise Kare Kisi Bhi Mobile Number Se

Truecaller Se Number Blacklist Se Kaise Hataye?

अगर आपने ट्रूकॉलर एप्प में कोई नंबर ब्लॉक किया हुआ है तो उसे आसानी से आप अनब्लॉक कर सकते हैं। ट्रूकॉलर एप में जहां पर ब्लॉक फीचर दिया गया है वहीं पर उस नंबर को Unblock करने का भी फीचर होता है तो आइए जानते हैं कैसे आप किसी नंबर को ट्रूकॉलर से हटा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Truecaller एप ओपन करना है।
  • Truecaller एप ओपन करने के बाद लेफ्ट साइड में आपको स्क्रीन में Menu icon दिखाई देगा उस पर Tap करें।
  • अब यहां कई सारे ऑप्शन आते हैं, जिनमें से Settings के ऑप्शन पर जाएं
  • उसके बाद आपको यहां Block के ऑप्शन पर Tap करना है

उसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी तो आपको स्क्रोल कर नीचे की ओर आना है और यहां पर Block सेटिंग का टैब दिखाई देगा. तो यहां आपको My block list नामक इस ऑप्शन पर Tap कर देना है।


इतना करते ही आपके सामने आपके द्वारा ट्रूकॉलर ऐप में Block किए गए नंबर की लिस्ट सो जाएगी. तो इनमें से आप अब जिस भी नंबर को ब्लैक लिस्ट से बाहर निकालना चाहते हैं, उस नंबर के सामने आपको एक (-) का आइकन दिखाई देगा.

तो उस नंबर को अनब्लॉक करने के लिएके icon पर क्लिक कर दें आपसे कन्फर्मेशन के लिए पूछा जाएगा तो आप Yes बटन पर क्लिक कर दीजिए. इतना करते ही अब आपके mobile से यह number blacklist से हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।

और इस नंबर पर आने वाली कॉल अब आप तक पहुंच पाएंगी। लेकिन एक बात का ध्यान रखें अगर आपने अपने मोबाइल के Dial Pad से कोई नंबर Block किया है। तो ऐसी स्थिति में ट्रूकॉलर पर वह नंबर ब्लैक लिस्ट में नहीं दिखाई देगा, यहां पर सिर्फ वही कांटेक्ट दिखाई देंगे जिनको आपने ट्रूकॉलर पर ब्लॉक किया होगा और उन्हें ही आप अनब्लॉक कर पाएंगे।

किसी भी मोबाइल में नंबर को Unblock कैसे करे।

दोस्तों ऊपर बताए गए तरीकों के बावजूद भी आप अपने mobile से किसी नंबर को Blacklist से Remove नहीं कर पा रहे हैं, तो हो सकता है आपके मोबाइल का मॉडल अलग हो और आपके device में नंबर को अनब्लॉक करने की सेटिंग अलग हो।

जैसे कि किसी एंड्रॉयड फोन में जहां आप मोबाइल की कॉल बुक से ही किसी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं। तथा उसे अनब्लॉक कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ जियो फोन में यह प्रोसेस बिल्कुल ही अलग होती है।

ऐसी स्थिति में बेहतर होगा कि आप internet पर Google या YouTube पर अपने मोबाइल में नंबर को ब्लैक लिस्ट से हटाने की सेटिंग को सर्च करें? अगर इसके बावजूद भी  कोई परिणाम नहीं आता तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम आपके नंबर को ब्लैक लिस्ट से हटाने में आपकी सहायता करेंगे।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको number unblock करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Blacklist Se Number Kaise Hataye?

उम्मीद है की आपको Blacklist Se Number Kaise Hataye? का यह पोस्ट हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here