एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में डेटा ट्रांसफ़र कैसे करे?

0

अगर आप अपने फोन से अपने दोस्त के फोन या फिर किसी के भी फोन में कोई डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं। लेकिन आपको पता नहीं कि एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में डेटा ट्रांसफ़र कैसे करे? तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करना बहुत ही ज्यादा आसान है।

एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में डेटा ट्रांसफ़र कैसे करे?


इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में डेटा ट्रांसफ़र कैसे करे? के बारे में पता चल जाएगा जिससे आप 5 मिनट से भी कम टाइम में अपने फोन का डाटा दूसरे के फोन में ट्रांसफर कर पाएंगे।

एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में डेटा ट्रांसफ़र कैसे करे?

वैसे तो कई मामलों में एंड्रॉयड फोन आईफोन को टक्कर देता है लेकिन एंड्रॉयड फोन में आप को एक क्लिक में back up की सुविधा मिलती ही नहीं हैं।

लेकिन हां कुछ ऐसे तरीके हैं जिसके जरिए आप आईफोन के ही रफ्तार से एंड्रॉयड मोबाइल में अपने डाटा का बैकअप ले सकते हैं और एक फोन के सारे डेटा को दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।


तो ऐसे में अगर आप अपने मोबाइल का डाटा दूसरे फोन में ट्रांसफर करने के सबसे अच्छे तरीके ढूंढ रहे हैं तो नीचे हमने आपको एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करने का सबसे अच्छा तरीका बताया है –

AirDroid App Se Data Transfer Kaise Kare?

अगर आप अपने फोन का डाटा दूसरे फोन में जल्दी से जल्दी ट्रांसफर करना चाहते हैं तो ये एप्लीकेशन आपके लिए ही बनाया गया है क्योंकि इसमें आप सिर्फ 3 step को फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपने एक फोन के डाटा को दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें आप अनलिमिटेड डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। तो अगर आपको इस एप्लीकेशन की मदद से आपने फोन का डाटा दूसरे फोन में डालना है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –


1. एक फोन से दूसरे फोन में डाटा शेयर करने के लिए आपको सबसे पहले दोनों ही फोन के प्ले स्टोर में जाकर AirDroid App को इंस्टॉल करना होगा।

Download

2. इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेने के बाद आपको आपको दोनों ही मोबाइल में पहले अकाउंट बनाना होगा।


3. अब आपको जिस फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करना है उस फोन में ये Application open करके left side में दिखाई दे रहे transfer के बटन पर क्लिक कर दीजिए।tap on transfer

4. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप का दूसरा फोन आपके पुराने फोन के लोकेशन एरिया में दिखाई देगा।tap on phone

5. तो आप उस उस पर क्लिक कर दीजिए जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे वैसे ही दोनों फोन एक दूसरे से कनेक्ट हो जाएंगे।


6. इसके बाद आप अपने पुराने फोन से मैं फोन में डाटा को आसानी से ट्रांसफर कर पाएंगे।

कंप्यूटर से एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में डेटा ट्रांसफ़र कैसे करे?

अगर आपको अपने मोबाइल में कोई भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं करना है और wire की मदद से आपने एक फोन से दूसरे फोन में सारा का सारा डाटा ट्रांसफर करना है।

तो आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करके उसमें दोनों फोन को कनेक्ट करके यह काम कर सकते हैं। अगर आपको नहीं पता कि कंप्यूटर से old और New phone को connect करके data transfer कैसे करें तो नीचे बताए गए steps को follow करे –

1. सबसे पहले आप अपने पुराने फोन को अपने कंप्यूटर से उसके charging USB की मदद से कनेक्ट कर दीजिए।

2. जैसे ही आप अपने पुराने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल में एक नोटिफिकेशन आएगा जिसमें आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा charging और file transfer!tap on file transfer

3. तो यहां पर आप file transfer पर click कर दीजिए और अपने फोन को साइड में रख दीजिए।

4. इतना कर लेने के बाद आपके कंप्यूटर में आपके पुराने फोन का डाटा show करने लगेगा जिसे आप अपने कंप्यूटर के my computer में जाकर देख सकते हैं।here your device

5. तो यहां पर डाटा ट्रांसफर करने के लिए आप को अपने पुराने फोन के जिस भी डाटा को ट्रांसफर करना है उसे कंप्यूटर में एक फोल्डर बनाकर कॉपी कर लीजिए।

6. इस तरीके से एक फोन से दूसरे फोन में डालो ट्रांसफर करना बहुत ही ज्यादा आसान है।

Inshare से Data, Photo, Video ट्रांसफर कैसे करे?

अगर आपको एक बार में 500 या फिर उससे भी ज्यादा फोटो और वीडियो दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर करना है वो भी 5 मिनट या फिर उससे भी कम समय में बिना quality को compromise किए तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्योंकि ये App जल्दी डाटा ट्रांसफर करने के साथ साथ quality को भी बरकार रखता है तो इस App से अगर आप एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए बातों को फॉलो करें –

1. सबसे पहले आपको अपने दोनो मोबाइल में Inshare App install करना होगा।inshare

2. App इंस्टॉल हो जाने के बाद आप इसे ओपन करें और फिर Account set up करके आगे बढ़े।save profile

3. अब आपके दोनों फोन में इस तरह का interface दिखाई देगा जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

4. अब आपको जिस फोन से अपना डाटा ट्रांसफर करना है पहले उस फोन में Send के बटन पर क्लिक कीजिए।select send button

5. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने आपके फोन का storage आ जाएगा।choose app

6. अब आपको जिस भी फाइल को या जिस भी वीडियो को ट्रांसफर करना है उस पर क्लिक कीजिए और फिर नीचे दिखाई दे रहे Next के बटन पर क्लिक कर दीजिए।tap on send

7. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, इस पेज में आपको permission मांगा जाएगा तो आप permissions grant कर दीजिए।allow all permission

8. और उसके बाद अपने मोबाइल के wifi और Bluetooth को भी open कर लीजिए।

9. अब आपके सामने एक pop-up नोटिफिकेशन ओपन हो जाएगा तो यहां पर आपको while using the App पर क्लिक कर देना है।

10. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने scanner open हों जाएगा।scanner

11. इतना हो जाने के बाद अब आपको उस मोबाइल में Inshare App को ओपन करना है जिसमें आप data को ट्रांसफर करना चाहते हैं।

12. इसके बाद आपको Receive के बटन पर क्लिक कर देना है।select recieve

13. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने permission में Bluetooth देखने को मिलेगा आप उस पर क्लिक करके उसे on कर दीजिए।allow all permission

14. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल पर QR code ओपन हो जाएगा जिसे आप अपने दूसरे मोबाइल से Scan कर सकते हैं।

15. स्कैन करने के बाद दोनों फोन कनेक्ट हो जाएगा जिसके बाद आप जो डाटा चाहे वो डाटा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

तो इस तरह से आप बहुत ही आसानी से inshare App का इस्तेमाल करके अपने डाटा को एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते है

व्हाट्सएप का डाटा ट्रांसफर कैसे करें?

1. सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप ओपन कर लेना है और राइट साइड के थ्री डॉट्स पर क्लिक कर लेना होगा।tap on three dots

2. अब आपको यहां पर सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर लेना है।tap on setting

3. अब आपको यहां पर Chats में जाना है।tap on chats

4. अब आपको Chat Backup पर क्लिक करना होगा।tap on chat backup

5. चैट बैकअप पर क्लिक करने के बाद आपको Backup पर क्लिक करना है। आपको यहां पर ध्यान रखना है कि कौन सा ईमेल अकाउंट आपके व्हाट्सएप के साथ कनेक्टेड है। क्योंकि इस ईमेल में आप का बैकअप या डाटा बैकअप हो जाएगा।tap on backup

6. अब आप जब भी दूसरे फोन में व्हाट्सएप ओपन करोगे तब आपको यह ईमेल डालना है तथा बैकअप को Restore कर लेना है।

इस प्रकार आप आसानी से व्हाट्सएप का डाटा ट्रांसफर एक फोन से दूसरे फोन में कर सकते हैं।

Data Transfer Karne Wala App

वैसे तो हमने आपको ऊपर कुछ बहुत ही अच्छे एप्लीकेशन के बारे में बताएं जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

पर इसके अलावा भी कुछ ऐसे Apps है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

1. WhatsAppwhatsapp

एक फोन से दूसरे फोन में डालो ट्रांसफर करने के लिए WhatsApp सबसे अच्छा एप्लीकेशन माना जाता है। क्योंकि इससे आप सिर्फ एक क्लिक में कोई भी फोटो, वीडियो, फाइल, कांटेक्ट जैसी चीजों को दूसरों को ट्रांसफर कर सकते हैं।

APP NAMEWHATSAPP
RATINGS4.1
SIZE42MB
DOWNLOADS5B

2. SHAREitshareit

अगर आप नॉर्मल एंड्राइड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप SHAREit का यूज करके आसानी से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं और अच्छी बात यह है कि ये एप्लीकेशन आईफोन में भी काम करता है।

तो आप आईफोन से आईफोन में या फिर आईफोन से एंड्रॉयड में भी data ट्रांसफर कर सकते हैं। SHAREit को इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा आसान है क्योंकि इसका इंटरफेस भी बिल्कुल ऊपर बताए गए एप्लीकेशन के तरह ही हैं।

APP NAMESHAREIT
RATINGS4.2
SIZE28MB
DOWNLOADS1M

3. ShareMe shareme

अगर आप डाटा ट्रांसफर करने वाले एप्लीकेशन को खोज रहे हैं तो Share Me सबसे बढ़िया एप्लीकेशन आपके लिए साबित हो सकता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है। आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से कोई भी डाटा एक दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते हैं। इसमें आपको अपना हॉटस्पॉट ऑन करना होगा और दूसरे व्यक्ति का वाईफाई ऑन करना होगा उसके बाद दोनों फोन आपस में कनेक्ट हो जाएंगे और आप डाटा ट्रांसफर कर पाओगे।

APP NAMESHAREME
RATINGS4.4
SIZE33MB
DOWNLOADS1M

4. Phone Clone phone clone

अगर आपने फोन का पूरा डाटा जैसा की फोटो वीडियो या फिर कोई भी एप्लीकेशन शेयर करना चाहते हैं तो उसके लिए फोन Phone Clone नाम की प्लीकेशन सबसे बढ़िया है। यहां पर आपको अपने फोन का क्लोन बनाना है और सारा बैकअप ले लेना है। उसके बाद आप सेम चीज दूसरे फोन में करोगे जिसमें आपको डाटा ट्रांसफर करना है। आप बाद में उस डाटा को आसानी से बैकअप कर पाओगे।

APP NAMEPHONE CLONE
RATINGS3.4
SIZE18MB
DOWNLOADS5M

5. Google Drive gdrive

गूगल ड्राइव डाटा ट्रांसफर के लिए सबसे बढ़िया और ट्रस्टेड एप्लीकेशन है। यह आपको आसानी से प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यह गूगल की सिक्योरिटी के साथ आती है और गूगल ने ही इसे बनाया है। इस पर आपको अपना सारा डाटा अपलोड करना है उसके बाद आप उस डाटा को किसी अन्य फोन में उसी ईमेल आईडी के साथ लॉगिन करके डाउनलोड कर सकते हैं।

APP NAMEGOOGLE DRIVE
RATINGS4.2
SIZE19MB
DOWNLOADS5B

FAQ

एक फोन से दूसरे फोन में डाटा कैसे लें ?

आप किसी भी शेयरिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते एक फोन से दूसरे फोन में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

मोबाइल बेचने से पहले डाटा कैसे डिलीट करें?

अगर आपको अपना मोबाइल बेचना है तो मोबाइल बेचने से पहले आप अपने डाटा का backup cloud में या फिर किसी दूसरे मोबाइल पर ऊपर बताए गए तरीके से अपना डाटा ट्रांसफर करके ले लीजिए।

क्या मैं टूटे हुए फोन से डाटा रिकवर कर सकता हूं?

अगर आप के फोन का स्क्रीन टूट गया है तो आप अपने फोन को कंप्यूटर से connect करके अपने मोबाइल का डाटा रिकवर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका पूरा का पूरा फोन टूट गया है तो आपका डाटा तभी रिकवर होगा जब आपके पास आपके फोन का बैकअप हो।

मोबाइल डाटा का बैकअप कैसे बनाएं?

अगर आपको अपने मोबाइल डाटा का बैकअप लेना है तो आप google drive में अपने पूरे फोन का डाटा का बैकअप ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास अच्छा wifi connection होना चाहिए।

दोस्तों मुझे आशा है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में डेटा ट्रांसफ़र कैसे करे? और आर्टिकल में बताएं तरीके को फॉलो करके शायद आप आसानी से अपना डाटा को ट्रांसफर कर भी पा रहे होंगे।

Hope अब आपको एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में डेटा ट्रांसफ़र कैसे करे? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की किसी फोन के डाटा को कैसे ट्रैन्स्फर किया जाए। 

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleकंप्यूटर या लैपटॉप में पासवर्ड कैसे लगाये? (आसान तरीक़ा)
Next articleकंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाये? (स्टेप by स्टेप)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here