इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट कैसे करें? (लेटेस्ट मेथड)

0

अगर आप भी किसी अनजान व्यक्ति को अपनी फोटो, वीडियो और इंस्टाग्राम रील्स नहीं दिखाना चाहते हैं, तो आप अपने इंस्टाग्राम वीडियो को प्राइवेट कर सकते हैं। जो लोग प्राइवेट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं, उनकी पोस्ट को कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं देख पाता है जो उन्हें फॉलो नहीं करता है। खासतौर पर लड़कियों के लिए यह फीचर बहुत ही बढ़िया है। 

इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप समझिंगे की अपने किसी भी इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट कैसे करें?


इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट कैसे करते हैं?

1. इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करने के लिए अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

2. इंस्टाग्राम आईडी में लॉगिन हो जाने के बाद सबसे नीचे आपको प्रोफाइल वाले आइकन पर क्लिक करना है। फिर अब आपको सबसे ऊपर राइट साइड में 3 होरिजेंटल लाइन दिखाई देगी, इस पर क्लिक दें।


3. अब सेटिंग में आने के बाद, यहां पर आपको प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको पहले ही नंबर पर अगले स्क्रीन पर प्राइवेट अकाउंट लिखा हुआ दिखाई देगा और उसी के सामने आपको एक टोगल दिखाई देगा, जिसे आपको इनेबल कर देना है।


4. अब Switch To Private पर क्लिक कर दें।


अब बस इतनी सी प्रक्रिया करने के बाद अब आगे आपको कुछ भी नहीं करना है। आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन से बाहर चले आना होता है, क्योंकि उपरोक्त प्रक्रिया करते ही आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पब्लिक से प्राइवेट हो जाता है।


ध्यान दें: अगर आप अपने पूरे इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्राइवेट करने की जगह पर सिर्फ कुछ फोटो को ही प्राइवेट करना चाहते हैं तो यह ऑप्शन आपको इंस्टाग्राम अकाउंट में प्राप्त होता है। आपको यह ऑप्शन इंस्टाग्राम के फोटो मेनू में जाने के बाद मिलता है।

इंस्टाग्राम पर बिजनेस अकाउंट को प्राइवेट कैसे करें?

आप इंस्टाग्राम पर Business Account को प्राइवेट नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले अपने बिजनेस इंस्टाग्राम अकाउंट को नॉर्मल इंस्टाग्राम अकाउंट में कन्वर्ट करना होगा। उसके लिए नीचे बताये गये स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

1. सबसे पहले इंस्टाग्राम ओपन करके Profile Icon पर टैप करें। इसके बाद अब राइट साइड में दिए Three Dots पर टैप करें।

2. फिर अब स्क्रॉल करें तथा Account Type & Tools पर क्लिक करें। इसके बाद Switch Account Type पर क्लिक करें।

3. फिर अब यहां Switch to Personal account पर क्लिक करके अपने प्रोफेशनल अकाउंट को नॉर्मल बनाएं।

4. अब फिर सेटिंग में आएं तथा Account Privacy पर क्लिक करें। फिर इसके बाद अब Private Account को इनेबल करें।

इस तरह आप अपने बिज़नेस इंस्टाग्राम अकाउंट को भी प्राइवेट कर पाओगे।

संबंधित प्रश्न

इंस्टाग्राम प्राइवेट करने से क्या होता है?

इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट कर देने से अनजान लोग आपकी पोस्ट को, वीडियो को, फोटो को नहीं देख पाते हैं। आपके अकाउंट के जो फॉलोवर होते हैं, वही इन सब चीजों को देख पाते हैं।

इंस्टाग्राम पर प्राइवेट अकाउंट को पब्लिक कैसे करें?

इंस्टाग्राम पर प्राइवेट अकाउंट को पब्लिक करने के लिए आपको उन्हीं स्टेप्स को फॉलो करना है जो आपने प्राइवेट करने के लिए किए हैं।

Business Account Can’t be Private का मतलब क्या है?

इंस्टाग्राम में Business Account Can’t be Private का मतलब होता है कि बिजनेस अकाउंट को प्राइवेट नहीं किया जा सकता है। इस प्रॉब्लम का सलूशन यह है कि, बिजनेस अकाउंट को आप पर्सनल अकाउंट में तब्दील करें।

यह भी पढ़ें:

Previous articlePaytm UPI ID कैसे बनाएं? (1 मिनट में)
Next articleMI अकाउंट डिलीट कैसे करें? (1 मिनट में)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here