MI अकाउंट डिलीट कैसे करें? (1 मिनट में)

0

Xiaomi (MI) अकाउंट को आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी डिलीट कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी डिलीट कर सकते हैं। इस अकाउंट को मिटाने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि, आप अपने फोन की बिक्री कर रहे हो इसलिए आप फोन में से MI अकाउंट को मिटाना चाहते हो या फिर आप किसी दूसरे के MI अकाउंट को अपने अपने मोबाइल में लॉगिन करना चाहते हो।

अगर आप MI अकाउंट को डिलीट कर देते हैं, तो इसकी वजह से कांटेक्ट, मैसेज और मी क्लाउड में जो फाइल संग्रहित है वह भी डिलीट हो जाती है। इसलिए अगर आप डाटा का बैकअप लेना चाहते हैं, तो आपको MI अकाउंट डिलीट करने से पहले डाटा का बैकअप अवश्य ही ले लेना चाहिए। आप मोबाइल का बैकअप कैसे लें? का यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।


Xiaomi (MI) अकाउंट डिलीट कैसे करें?

1: MI अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको नीचे दिये गये लिंक से डायरेक्ट MI अकाउंट डिलीट पेज पर जाना है।

Delete Xiaomi Account


2: अब आपको नीले रंग के बॉक्स में दिखाई दे रहे Delete Your Xiaomi Account वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।Tap on delete button

3: अब स्क्रीन पर आए हुए पहले वाले बॉक्स में Email/ Phone/ Xiaomi Account डालें और उसके बाद वाले बॉक्स में पासवर्ड एंटर करके साइन इन ऑप्शन पर क्लिक करें। Enter detail for login


4: अब आपको अकाउंट ऑथेंटिकेशन के लिए सेंड बटन पर क्लिक करना है।Tap on send

5: अब आपको ईमेल आईडी पर कोड मिलेगा, उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में डालकर सबमिट बटन दबाए।Tap on submit


6: अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज आता है, जिसमें आपको यह बताया जा रहा है कि, अगर आप अपने मी अकाउंट को डिलीट करते हैं, तो ऐसा करने पर क्या-क्या डिलीट होगा। आपको यहां पर सबसे नीचे आना है। वहां पर आपको डिलीट मी अकाउंट वाला ऑप्शन प्राप्त होता है, इस पर क्लिक कर देना है।Tap on delete button


7: अब अगली स्क्रीन पर आपको सबसे नीचे नीले रंग के बॉक्स मे डिलीट अकाउंट वाला ऑप्शन मिलता है, आपको इस पर क्लिक कर देना है।Tap on delete

इतनी प्रक्रिया जब आपके द्वारा पूरी कर ली जाती है तो आपका मी अकाउंट डिलीट हो जाता है।Account deleted

इस तरीके से आप आसानी से अपने मी फोन का अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। इसके बाद भी अगर MI अकाउंट डिलीट करने से संबंधित आपको कोई समस्या आती है तो आप कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

संबंधित प्रश्न

Q: क्या फैक्टरी रिसेट करके मी अकाउंट डिलीट कर सकते हैं?

ANS: नहीं! आप फैक्ट्री रिसेट करके मी अकाउंट को डिलीट नहीं कर सकते हैं। फैक्ट्री रिसेट करने के बाद अगर आप दोबारा मी अकाउंट में Login करते हैं, तो आपको अपनी सभी जानकारियां पहले से ही मिल जाती है। इसीलिए आपको मी अकाउंट को खुद से डिलीट करने की आवश्यकता होती है। इसकी प्रक्रिया हमने आपको आर्टिकल में बता दी है।

Q: मी अकाउंट डिलीट क्यों नहीं हो रहा?

ANS: अगर आपके मोबाइल में फाइंड डिवाइस टर्न ऑन है तो इसकी वजह से आप अपने मी अकाउंट को डिलीट नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए आपको इस फीचर को टर्न ऑफ कर देना है। अगर आपके अकाउंट से कोई भी फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी लिंक नहीं है, तो इसकी वजह से भी मी अकाउंट डिलीट नहीं होगा।

Q: मी अकाउंट के फोन नंबर को डिलीट कैसे करें?

ANS: जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, आप अपने मी अकाउंट से फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी को पूर्ण रूप से नहीं हटा सकते हैं। हालांकि आप चाहे तो उसे जब चाहे तब चेंज कर सकते हैं।

Q: मी अकाउंट डिलीट करने पर क्या होगा?

ANS: अगर आपने मी अकाउंट डिलीट करने का मन बना लिया है तो इससे एसोसिएट सभी चीजें डिलीट हो जाती है। जैसे कि आपका यूजर नेम, पासवर्ड, मी कॉइन, ऑर्डर हिस्ट्री, फोरम थ्रेड, सिंक फोटो, वीडियो, कॉल हिसट्री, मैसेज, नोट इत्यादि।

Previous articleइंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट कैसे करें? (लेटेस्ट मेथड)
Next articleWhatsApp DP Hide कैसे करें? (1 सेकंड में)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here