Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें? (आसान तरीक़ा 2022)


दोस्तों अगर आप एक जीयो का मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करते हो और उसमें आने वाले unknown calls या numbers को ब्लॉक करने का तरीक़ा तलाश रहे हो तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें? (आसान तरीक़ा 2022) Jio phone me blacklist me number kaise dale? ya Jio phone me number blacklist kaise kare in hindi?

Jio Phone Me Number Block Kaise Kare

अगर आप एक जिओ फोन यूजर हैं और आपके नंबर पर कोई व्यक्ति बेवजह कॉल कर आपको परेशान करने की कोशिश करता है तो आप उसका नंबर block कर सकते हैं लेकिन नहीं पता कैसे? तो Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें? यहां आप जानेंगे।


एक एंड्रॉयड फोन में नंबर ब्लॉक करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं लेकिन जियो फोन में कई बार लोगों को Contacts ब्लॉक करने का ऑप्शन नजर नहीं आता ऐसे में वे इंटरनेट पर सर्च करते हैं। जिसे देखते हुए हमने आज का यह लेख तैयार किया है इसमें हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि कैसे किसी भी जाने पहचाने अनजान व्यक्ति के नंबर को आप ब्लॉक कर सकते हैं।

दोस्तों इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें! क्योंकि यहां हम आपको जिओ फोन में नंबर ब्लॉक करने की पूरी सच्चाई बताने वाले हैं क्योंकि इंटरनेट पर काफी fake जानकारियां इस टॉपिक पर भरी हुई है तो आइए सीखना शुरू करते हैं।


Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें?

जिओ फोन में नंबर ब्लॉक करने के लिए अब तक कोई भी फीचर नहीं दिया गया है। लेकिन एक तरीका जरूर है आप जियो फोन में जियो Chat एप्लीकेशन की मदद से किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं तो आइए उसके लिए प्रोसेस क्या है स्टेप बाय स्टेप सीख लेते हैं।

1. सबसे पहले फोन में menu button दबाएं, और जियो chat एप्लीकेशन को ओपन करें।

2. अब जियो चैट App की होम स्क्रीन पर आने के बाद आपको left साइड में नीचे options फीचर दिखाई देगा तो इस ऑप्शन पर जाएं।

3. इस ऑप्शंस पर आने के बाद आपको एक setting का फीचर दिखाई देगा तो आपको इस ऑप्शन पर जाना है.

4. उसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिए गए हैं जिनमें से security and privacy का ऑप्शन मिलेगा। अगर आपने सेटिंग हिंदी में की हुई है तो आपको सुरक्षा गोपनीयता का ऑप्शन पर जाना है। 

5. अब यहां आप Blocked Contacts  ऑप्शन पर चले जाएं।

6. अब आपके सामने Block किए गए नंबर की लिस्ट दिखाई देगी। अगर आपने पहले कोई भी नंबर ब्लॉक नहीं किया है तो नीचे right side में दिए Add के बटन पर क्लिक करें।

7. अब यहां से अपनी contact list में से जिस नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं उस नंबर को Select कर लीजिए।

8. बस इतना करते ही वह नंबर black list में successfully चला जाएगा।

तो दोस्तों इस तरीके से आप jio phone में Calls को block कर सकते हैं और अगर आप Google, YouTube पर भी यह तरीका search करें तो यही तरीका देखने को मिलेगा।

लेकिन बता दें इस तरीके से जियो फोन में आने वाली कोई भी कॉल block नहीं होगी! क्योंकि ऐसे सिर्फ Jio Chat ऐप की कॉल को ब्लॉक किया जा सकता है। और थोड़ी सी निराशाजनक बात यह है कि की फिलहाल अभी तक जियो फोन में कोई भी फीचर नहीं आया है जिससे आप सीधे किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सके!

क्या जिओ फोन में नंबर ब्लॉक किया जा सकता है?

नहीं, जियो फोन में आप अपनी Contact लिस्ट में से किसी नंबर पर आने वाली कॉल को ब्लॉक नहीं कर सकते। क्योंकि फिलहाल यह  सुविधा jio phone users के लिए नहीं दी गई है।


लेकिन चूंकि जिओ फोन में समयसमय पर नएनए अपडेट्स आते रहते हैं। तो इससे भविष्य में यह उम्मीद जरूर की जा सकती है कि जरूर जियो फोन में Block Contacts का फीचर जोड़ दिया जाएगा। ताकि जिओ यूजर्स अपने फोन में आने वाली अनचाही कॉल को Block कर सकें।

और हमें लगता है यह फीचर बेहद important है इसलिए Android, iPhone या बाकी अन्य कीपैड फोन में भी यह फीचर दिया जाता है और जियो फोन में भी यह फीचर जल्द ही जियो द्वारा लाया जाएगा।

जियो फोन में कंपनी के कॉल कैसे ब्लॉक करें?

जिओ फोन का इस्तेमाल करते हुए अगर बेवजह कंपनी के Calls आपको आते रहते हैं। तो आप इस परेशानी से मुक्त हो सकते हैं, कंपनी के किसी भी कमर्शियल कॉल को या मैसेजेस को रोकने के लिए आप DND सर्विस एक्टिवेट कर सकते हैं आइए जानते किस तरह आप कंपनी के कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं 

जियो फोन में कंपनी के कॉल्स को पूरी तरह बंद करने के लिए आप जियो फोन के हेल्पलाइन नंबर 198 में कॉल कर सकते हैं।इस नंबर पर कॉल करने के बाद DND सर्विस एक्टिवेट करने का ऑप्शन आता है। अगर आप सही key press करते हैं, तो यह सर्विस ऑन हो जाती है।

या फिर आप जिओ के कस्टमर केयर अधिकारी से बात करके भी इस नंबर पर आने वाली कंपनी के कॉल्स को बंद करने के लिए कह सकते हैं। जिसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी द्वारा आपके नंबर पर DND सर्विस एक्टिवेट कर दी जाएगी। और कुछ समय बाद आपके नंबर पर आने वाली सभी Call और s.m.s. पूरी तरह बंद हो जाएंगी।

तो इस तरह आप अपने जिओ सिम पर कंपनी के आने वाले फालतू के Calls से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि जब कंपनी के कॉल तथा मैसेजेस आते रहते हैं तो कई बाहर कुछ इंपॉर्टेंट काम कर रहे होते है, तो उस समय यह सबसे बड़ी परेशानी का कारण बनते हैं।

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप My Jio ऐप की मदद से भी अपने जियो फोन में आने वाली बेवजह की कॉल्स को पूरी तरह बंद कर सकते हैं। तो साथियों आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आपको पता चल ही गया होगा कि जिओ फोन पर आने वाली किन Calls को Block कर सकते हैं।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको पता चल गया होगा की Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें? Jio phone me blacklist me number kaise dale? ya Jio phone me number blacklist kaise kare in hindi?

Hope की आपको Jio Phone में नंबर ब्लॉक कैसे करें? (आसान तरीक़ा 2022) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here