Top Hidden & Secret Jio Phone Tricks In Hindi

3

Top Hidden & Secret Jio Phone Tricks In Hindi अगर आप एक जिओ फ़ोन (Jio Phone) use करते हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है, क्युकी आज इस पोस्ट में मैं आपको जिओ फ़ोन के कुछ मज़ेदार Secret टिप्स & ट्रिक्स (Jio Phone Tricks In Hindi) के बारे में बताऊंगा।

hello दोस्तो! क्या आपने अभी एक नया jio फोन खरीदा है? या आप भी जियो फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए क्योंकि इस लेख में मैं आपको जियो फोन की कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताऊंगा, जो आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकती है। तथा यह वे ट्रिक्स हैं, जिन्हें एक jio फ़ोन उपयोगकर्ता को जरूर पता होने चहिये। Top Hidden & Secret Jio Phone Tricks In Hindi


पहले jio सिम लॉन्च होने के बाद उसी वर्ष 2016 में जियो फ़ोन भी लॉन्च किया गया। जिससे एक बार फिर से लोगों के बीच keypad फोन का उपयोग करने की ओर रुचि बढ़ी है। तथा जिस कारण jio फोन को काफी सस्ते दाम पर ऑनलाइन या ऑफलाइन मोबाइल स्टोर से आसानी से खरीद सकते हैं।

jio फोन में कहीं ऐसे hidden फ़ीचर्स हैं जिनका आमतौर पर सरलतापूर्वक उपयोग नहीं किया जा सकता इसलिए यहाँ हम उन 5 फीचर्स के बारे में आज आपको बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं। तो चलिए देखते है की Top Hidden & Secret Jio Phone Tricks In Hindi

यह भी पढ़े: नोटपैड के 5+ मज़ेदार टिप्स & ट्रिक्स (Notepad Tricks In Hindi)

Top Hidden & Secret Jio Phone Tricks In Hindi

#1: Set Screen Lock

यदि आप चाहते हैं कि आपका जियो फोन आपकी अनुमति के बिना कोई अन्य व्यक्ति इस्तेमाल ना कर सके। तो आप स्मार्टफोन की ही तरह जियो फोन में भी सिक्योरिटी lock लगा सकते हैं! जी हाँ आप कोई भी पासवर्ड टाइप कर स्क्रीन लॉक सेट कर सकते हैं।

  • jio फोन में स्क्रीन लॉक सेट करने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स को ओपन करें।
  • तथा अब प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी पर क्लिक करें।
  • उसके बाद यहां स्क्रीन lock को set करने के लिए screen लॉक on कीजिये।
  • अब यहाँ आप चार अंकों का कोई भी पासवर्ड टाइप कर ok कर दीजिये।

 इस तरह आप जियो फोन में स्क्रीन लॉक सेट कर सकते हैं।।

यह भी पढ़े: फेसबुक टिप्स & ट्रिक्स (Facebook Tricks In Hindi)

#2: 22 Regional Languages 

जियो फोन में हिंदी समेत तमिल बंगाली मराठी आदि 22 भाषाएं सपोर्ट करती हैं। तथा आप जिस क्षेत्रीय भाषा में भाषा सेलेक्ट करना चाहते हैं उसके लिए सबसे पहले सेटिंग में जाएं तथा पर्सनलाइजेशन टैब को ओपन कीजिए।

अब यहां एक लैंग्वेज का विकल्प होगा उस पर क्लिक  कीजिए तथा अगले स्टेप में आपको जिस भाषा को सुनना है उस भाषा को सिलेक्ट कर दीजिए और इस तरह से आप आसानी से अपने पसंदीदा भाषा सेट कर  जियो फोन के इंटरफ़ेस को बदल सकते हैं

#3: Use Call Forwarding

स्मार्टफोन की तरह ही jio फ़ोन में call forwarding फ़ीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको jio फ़ोन में भी settings को ओपन करना होगा उसके बाद नेटवर्क&कनेक्टिविटी option के call सेटिंग्स में जाएं।

अब इनमें से किसी एक option को सेलेक्ट कर लोजिये। तथा स्मार्टफोन की तरह ही jio फ़ोन में भी call forwarding फ़ीचर का उपयोग करने के लिए आपको दूसरा नंबर भी देना होगा, जिस पर call forwarding की जाएगी।


यह भी पढ़े: गूगल के 10 मज़ेदार टिप्स & ट्रिक्स (Google Tricks In Hindi)

#4: Enable Usb Feature

यदि आप अपने jio फ़ोन से usb कनेक्ट कर किसी storage डिवाइस से फ़ाइल ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको jio फोन की settings मे बदलाव करना होगा। क्योंकि डिफॉल्ट रूप से jio फोन में यह फ़ीचर इनेबल नहीं होता।

  • सबसे पहले फ़ोन की सेटिंग्स पर जाएं।
  • अब यहाँ usb storage ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।
  • अब अगले स्टेप में usb storage को इनेबल कर दजिये।

बस इतना करने के पश्चात आप usb के जरिये फ़ाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।


यह भी पढ़े: 10 Best इंस्टाग्राम टिप्स & ट्रिक्स – Instagram Tricks In Hindi

#5: Do Not Track Feature

आप android स्मार्टफोन की तरह ही अपने jio फ़ोन से भी browsing हिस्ट्री को track होने से रोक सकते हैं। जी हाँ वर्तमान समय मे अनेक इंटरनेट ब्राउज़र हैं, जो ब्राउज़िंग के दौरान हमारी गतिविधियों पर नजर रखते हैं। परन्तु आप सेटिंग्स में जाकर इस फीचर का इस्तेमाल कर ब्राउज़िंग को ट्रैक करना बंद कर सकते हैं।
  • इसके लिए सबसे पहले jio फ़ोन की सेटिंग्स पर जाएं।।
  • अब यहाँ नीचे scroll करने पर privacy& security ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  • उसके बाद browsing privacy का ऑप्शन देख सकते हैं, जिससे ब्राउज़िंग हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं।
  • ब्राउज़िंग हिस्ट्री डिलीट करने के बाद यहाँ do not track के विकल्प पर क्लिक कर लीजिए। जिससे browsing हिस्ट्री ट्रैक होनी बंद हो जाएगी।

Hope अब आपको Jio Phone Tricks In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

तो दोस्तों यह है वो कुछ Top Hidden & Secret Jio Phone Tricks In Hindi उम्मीद है आपको यह पोस्ट जरूर हेल्पफुल लगा होगा.

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


3 COMMENTS

  1. जिओ फ़ोन के बारे में आपने बहुत अछे से समझाया है | आप धन्यबाद इसी तरह नए नए चीज़े बताते रहिये |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here