जियो फोन में किसी दूसरे की कॉल कैसे सुने?

0

दोस्तों यदि किसी व्यक्ति को अपने पार्टनर के ऊपर शक होता है, तो वो सबसे पहले अपने पार्टनर की कॉल को सुनना चाहता है। ताकि वो ये जान सके की उनका पार्टनर उनके पीठ पीछे किन से बातें करते हैं। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं की जियो फोन में किसी दूसरे की कॉल कैसे सुने? तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें मैंने आपको जियो फोन से दूसरे के फोन की कॉल रिकॉर्डिंग सुनने का पूरा तरीका बताया है। 

जियो फोन में किसी दूसरे की कॉल कैसे सुने


से में जिन दो पार्टनर के पास एंड्राइड फोन होता है। उनके लिए Apps का इस्तेमाल करके किसी दूसरे के फोन की कॉल रिकॉर्डिंग निकालना मुश्किल काम नहीं होता है। पर अगर किसी के पास जियो फोन है! तो उनके लिए दूसरे की कॉल को सुनना मुश्किल हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जियो फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड करना भी मुश्किल होता है 

लोग जियो फोन में दूसरे की कॉल रिकॉर्डिंग क्यों सुनते है? 

लोग अपने जियो फोन में दूसरे की कॉल रिकॉर्डिंग इसीलिए सुनते हैं क्योंकि उन्हें इस बात पर शक होता है की उनका पार्टनर उन्हें बिना बताए दूसरे व्यक्ति से बात करता है। 

सिर्फ कपल ही नहीं कभी-कभी माता-पिता भी अपने बच्चों को इस तरह के शक की निगाहों से देखते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है की उनके बच्चे किसी गलत इंसान के चक्कर में ना पड़ जाए। 


अगर आपको भी किसी पर शक है और आप उसी वजह से इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में आपको जियो फोन में किसी दूसरे की कॉल रिकॉर्डिंग सुनने का सटीक तरीका बताया जाएगा। 

Call Hack Kaise Kare? उसकी पूरी जानकारी जहां है।

जियो फोन में किसी दूसरे की कॉल कैसे सुने? 

जियो फोन में किसी भी व्यक्ति की कॉल रिकॉर्डिंग सुनने के लिए अगर आप एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बारे में सोचेंगे। तो आपको ये काम बहुत ही ज्यादा मुश्किल लगेगा।‌ क्योंकि जियो फोन में एप्लीकेशन के जरिए किसी दूसरे की कॉल सुनना काफी मुश्किल होता है। 


इसीलिए इस मुश्किल को आसान बनाने के लिए नीचे मैंने आपको कुछ तरीके बताएं हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से जियो फोन में दूसरे की कॉल को सुन सकते हैं और अच्छी बात ये है की इस तरह से किसी दूसरे का कॉल सुनने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को भी डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है। ‌

किसी दूसरे की कॉल अपने मोबाइल पर कैसे सुने (बिना मोबाइल लिए)

Note – जिओ फोन ना होने की वजह से मैंने screenshots Android phone से दिखाए हैं। पर जियो फोन में भी ये steps ऐसे ही काम करते हैं। 

जियो फोन में किसी दूसरे की कॉल सुनने का पहला तरीक़ा

अगर आपको अपने जियो फोन में किसी दूसरे व्यक्ति चाहे वह आपकी पत्नी हो, पति हो या फिर कोई भी हो! आप उनके calls या फिर यूं कहें की उनके द्वारा फोन पर की जाने वाली बातों को अपने फोन में सुनना चाहते हैं। तो इन steps को ध्यान में रखें – 


स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपना जिओ फोन लेना है और फिर अपने जियो फोन में dialer pad open कर लेना है। 

स्टेप 2: Dialer open करके आपको *401* टाइप करना है कुछ इस तरह से। 

*401*


स्टेप 3: और उसके बाद आपको उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर यहां पर डाल देना हैं। जिसका कॉल आप अपने जियो फोन में सुनना चाहते हैं। ‌enter number with *401*

स्टेप 4: Number dial कर देने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे green calling button पर क्लिक कर देना है। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपका कॉल कट जाएगा। call

लेकिन उसके बाद जिस नंबर को अपने यहां पर दर्ज किया था, उस नंबर पर आने वाले calls आपके जियो फोन में आने शुरू हो जाएंगे। जिससे आप Normal call receive करने की तरह ही इस कॉल को भी receive कीजिए। ‌उसके बाद आप दूसरे के फोन की कॉल अपने जियो फोन में सुन पाएंगे। 

जियो फोन में किसी की भी कॉल सुनने का दूसरा तरीक़ा

अगर किसी कारणवश ऊपर बताया गया तरीका काम नहीं करता है। और कोशिश करने के बाद भी उस तरीके से आप किसी दूसरे की कॉल को अपने जियो फोन में नहीं सुन पा रहे हैं। तो आप Call forwarding के जरिए भी जियो फोन में दूसरे का कॉल सुन सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ simple steps को फॉलो करके ऐसा कर सकते है – 

स्टेप 1: इस तरीके से किसी का कॉल अपने जियो फोन में सुनने के लिए आपको सबसे पहले अपने जियो फोन के डायलर में जाकर #6# dial करना है। 

#6# dial

स्टेप 2: इसके बाद आपको उस नंबर को यहां पर dial कर देना हैं, जिसके कॉल आप अपने फोन में सुनना चाहते हैं कुछ इस तरह से ! #6# dial with number

स्टेप 3: उसके बाद आपको call बटन पर क्लिक कर देना हैं। 

इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही उसके calls आपको आना शुरू हो जाएंगे। इस तरह आप अपने छोटे कीपैड जियो फोन में दूसरे के फोन को सुन सकते है। ‌ 

जियो फोन में किसी दूसरे की कॉल कैसे सुने (तीसरा तरीक़ा)

कभी कभी ऐसा हो जाता है की जियो फोन से कॉल फॉरवर्डिंग होने में बड़ी दिक्कत आती है। ऐसे में अगर आप को किसी दूसरे व्यक्ति का कॉल अपने जियो फोन में सुनना है। 

तो उसके लिए आपको कस्टमर केयर से मदद लेनी पड़ेगी। कस्टमर केयर की मदद लेकर आप आसानी से अपने जियो फोन में भी दूसरे के फोन पर आने और जाने वाली calls पर नजर बनाकर रख सकते हैं। 

  1. ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन पर 198 नंबर पर कॉल कर देना हैं। 
  2. 198 नंबर पर कॉल कर देने के बाद आप को कस्टमर केयर वाले व्यक्ति से बात करनी पड़ेगी। ‌
  3. Call के दौरान आप से कस्टमर केयर की तरफ से कुछ सवाल पूछे जाते हैं, यहां पर क्योंकि आपको दूसरे के कॉल को सुनना है या फिर यूं कहें की देखना है कि वो किन से बात करते हैं! 
  4. तो उसके लिए आपको जिस व्यक्ति की कॉल अपने जियो फोन में सुननी है उसका नंबर कस्टमर केयर वालों को बता देना है। 
  5. इतना ही नहीं कस्टमर केयर वाले आपके नंबर की पुष्टि करने के लिए आपकी जानकारी पूछेंगे, जैसे आप की I’d  तो आपको उसे बता देना चाहिए। 
  6. ध्यान रखो उसी व्यक्ति की जानकारी यहां पर कस्टमर केयर वाले को देनी है। जिसका कॉल आप अपने फोन में सुनना चाहते हैं। ‌इस तरीके से किसी का भी कॉल अपने फोन में सुनने के लिए आपको अच्छे से पता होना चाहिए की जिसका कॉल आप अपने फोन पर सुनना चाहते हैं, उसकी सिम किसके नाम पर कब ली गई है। 
  7. ध्यान रहे कस्टमर केयर पर बात करते हुए जब आप इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कस्टमर केयर वाले व्यक्ति से सही से बात करनी पड़ती है।

अगर आप उनसे सही से बात नहीं करेंगे और उन्हें आपके ऊपर शक हो जाएगा। तो हो सकता है की कस्टमर केयर वाले आपकी बातों से सहमत ना हो और आपके कॉल रखते ही वो आपके खिलाफ police complaint कर सकता है।

किसी दूसरे के जिओ नंबर की कॉल कैसे सुने?

वैसे तो जियो के फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड करना मुश्किल है। लेकिन अगर आप My jio app का इस्तेमाल करके दूसरे का call अपने जिओ फोन में सुनना चाहते हैं, तो आप कुछ इस तरह से इस काम को कर सकते है -‌

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने जियो फोन को लेना है और उसमें My jio app डाउनलोड कर देना हैं। 

Download

my jio

स्टेप 2: My jio app डाउनलोड कर लेने के बाद आपको उससे उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर से login करना होगा जिसका कॉल आप देखना चाहते हैं। 

स्टेप 3: My jio app में लॉगिन हो जाने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है, जिस पर आपके सामने कुछ इस तरह का पेज देखने को मिलेगा। 

my jio dashboard

स्टेप 4: इस पेज में आप को सबसे ऊपर दिखाई दे रहे Mobile के बटन पर क्लिक कर देना हैं। 

mobile

स्टेप 5: इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने check usage का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

check usage

स्टेप 6: उस ऑप्शन करके कर देने के बाद आपके सामने एक छोटा सा pop up आ जाएगा और आपको यहां पर permission देने के लिए कहा जाएगा। तो आपको परमिशन दे देना है। allow

स्टेप 7: अब आपके सामने इस तरह का page आ जाएगा यहां पर आपको calls का एक ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना हैं। calls

स्टेप 8: उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद जिस नंबर से आप ने My jio App में लॉगिन किया था, उसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी। 

call details

इस तरीके से आप आसानी से दूसरे के कॉल को अपने फोन में सुन सकते हैं। 

FAQs

दूसरे फोन की कॉल अपने फोन में कैसे सुने?

दूसरे फोन की कॉल अपने फोन में सुनने के लिए या तो आपकलो कॉल फॉरवर्ड करना पड़ता है या फिर आपको Hidden call recording application शिकार के  मोबाइल पर install करना पड़ेगा। 

कैसे पता करें कि कौन किस से बात कर रहा है? 

आर्टिकल में बताए गए तरीके से आप आसानी से पता कर सकता है कि कौन किस से बात कर रहा है।

कॉल फॉरवर्ड करने के लिए जियो चार्ज करता है?

जी हां, कॉल फॉरवर्ड करने के लिए जियो फोन में कुछ रुपए खर्च करने पड़ते हैं। 

यह भी पढ़े:

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको जियो फोन में किसी दूसरे की कॉल कैसे सुने? इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने की कोशिश की है। मुझे लगता है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप को अपने जियो फोन में अपने पार्टनर की कॉल  सुनने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। 

इस आर्टिकल में बताई गई बातें अगर आपको अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिए। खासकर उन लोगों के साथ जो लोग जिओ फोन का इस्तेमाल करते हैं। 

Previous articleWhatsApp हैक कैसे हटाये? (1 सेकंड में)
Next articleखराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे? 2 धांसू तरीके [101% Repair]
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here