Phone Se Online Form Kaise Bhare (Detailed Guide)

4

दोस्तों अगर आपको ऑनलाइन फ़ोरम भरना नही आता है, और आप forum fill करने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल होने वाल है, क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी computer और mobile Phone Se Online Form Kaise Bhare (Detailed Guide)

अगर आप लोग एक स्टूडेंट है तब आप लोग नौकरी पाने के लिए या फिर किसी और अन्य कारण की वजह से इधर-उधर फॉर्म फिल अप तो करते ही होंगे इससे आपका बहुत समय बर्बाद होता है और साथ ही में बहुत पैसा भी खर्च हो जाता ही होगा travelling के कारण। अगर आप लोग इन सब चीजों से free होना चाहते हैं तब आप लोग ऑनलाइन फॉर्म फिल अप कर सकते हैं इससे आप लोग घर बैठे कोई भी फॉर्म भर पाएंगे और साथ ही में आपका बहुत पैसा भी बचेगा।



आज के इस आर्टिकल पर हम लोग आप लोगों को बताएंगे कि आप लोग कैसे ऑनलाइन घर बैठे फॉर्म फिल अप कर सकते हैं और एक बात अगर आप लोगों ने कभी भी ऑनलाइन फॉर्म फिल अप नहीं किए हो तब आप लोग इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म फिल अप कर पाएंगे। सिर्फ यही नहीं हम लोग आप लोगों को यह भी बताइए कि फॉर्म भरने की वक्त आप लोगों को कौनसे-कौनसे चीज के ऊपर ध्यान रखना जरूरी है।

अगर आप लोग कभी भी ऑनलाइन “form fill up” नहीं किए हो और आप लोग चाहते हो ऑनलाइन फॉर्म भरना तब यह आर्टिकल सिर्फ आप लोगों के लिए है।क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर हम लोग आप लोगों को बताएंगे कि आप लोग ऑनलाइन किसी भी फॉर्म को बिना कोई दिक्कत के कैसे भर सकते हैं। (Online Form Kaise Bhare?) अगर आप लोग हमारे बताया हुआ तरीके को अच्छे से स्टेप बाय स्टेप फॉलो करेंगे तब आप लोग आसानी से बिना कोई दिक्कत के भर पाएंगे।

ऑनलाइन फॉर्म क्यों भरना चाहिए?

“ऑनलाइन फॉर्म क्यों भरे” यह प्रश्न आप में से अधिकतर लोगों के मन में आ रहा ही होगा। तो मैं आप लोगों को बताता हूं कि क्यों आप लोगों को ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहिए। ऑनलाइन फॉर्म भरने का कारण है-

1. दोस्तों मान लीजिए कि आप लोगों को फॉर्म आपके घर से बहुत दूर मिल रहा है तब अगर आप लोग वहां पर जाकर उस फॉर्म को भरते हैं तब आप लोगों का बहुत खर्चा हो जाएगा पर अगर आप लोग उसी फ्रॉम को अगर आप लोग ऑनलाइन भरते हैं तब आप लोग उसको घर बैठे भर पाएंगे और इससे आपका बहुत पैसे का भी बचत होगा।

2. जब भी आप लोग offline फॉर्म भरने जाते हैं तब वहां पर आप लोगों को बहुत भीड़ देखने को मिलता है पर अगर आप लोग उसी फॉर्म को online घर बैठे भरेंगे तब आप लोगों को कोई भी भीड़ देखने को नहीं मिलता। और इससे आपका बहुत समय का बचत भी होता है।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के वक्त किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

क्या आप लोगों ने कभी भी ऑनलाइन फॉर्म फिल अप नहीं किए और आप लोगों को नहीं पता कि किन-किन चीजों का ध्यान रखना पड़ता है ऑनलाइन फॉर्म FILL-UP करने के वक्त। मैं आप लोगों को बताता हूं कि किन-किन चीजों का ध्यान आप लोगों को रखना चाहिए फॉर्म फिल अप करने के वक्त-

1. (Trusted site) – ऑनलाइन फॉर्म भरने के पहले आप लोगों को एक चीज का ध्यान रखना होगा वह है कि जिस साइड से आप लोग फॉर्म भर रहे हैं वह साइट trusted है या नहीं। ऐसा बहुत सारा वेबसाइट भी होता है जो कि trusted नहीं होता।

अब आप लोग कहेंगे कि हम लोग कैसे समझे कि वह साइड  trusted है या नहीं तो दोस्तो अगर आप लोग देख पाते हैं कि site https के साथ आता है tab यह साइट trusted है अगर site सिर्फ http के साथ आता है तब आप लोग समझ लीजिएगा कि यह साइट trusted नहीं है। और एक बात दोस्तों जब भी आप लोग कोई सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भर रहे हैं तब आप लोग उस फॉर्म को किसी सरकारी वेबसाइट से ही भरेगा किसी अन्य वेबसाइट से मत जाइएगा।

2. (Carefully Fill Up) – ऑनलाइन फॉर्म फिल अप करने के वक्त आप लोगों को और एक चीज का ध्यान रखना होगा कि जो आप लोग फॉर्म में लिख रहे हैं वह ठीक है या नहीं अगर फॉर्म फिल अप करने के वक्त आप कोई भी गलती करते हैं तब आप लोग बाद में उसको सुधार नहीं कर पाओगे। जब भी आप लोग कोई फॉर्म को फिल अप करेंगे तब उसको अच्छे से देख कर और ठीक तरह से समझ कर फिल अप कीजिएगा।

ऑनलाइन फॉर्म भरने का Requirement क्या है?

आप लोग समझ ही गए होंगे कि किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए ऑनलाइन फॉर्म फिल अप करने के वक्त अब हम लोग बात करते हैं कौन सी कौन सी चीजों का जरूरत होगा ऑनलाइन फॉर्म फिल अप करने के वक्त। तो दोस्तों जो चीजों का जरूरत होगा आप लोगों को ऑनलाइन फॉर्म भरने के वक्त वह है-

1. Mobile/pc – जो सबसे महत्वपूर्ण online form भरने का चीज है वह है कि आप लोगों के पास एक एंड्राइड मोबाइल या कंप्यूटर होने का जरूरत है ताकि आप लोग ऑनलाइन किसी वेबसाइट से फॉर्म को भर पाए।

2. Internet Connections – आप लोग ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए मोबाइल का और कंप्यूटर का इस्तेमाल तो करेंगे ही पर उसमें इंटरनेट का होना जरूरी है क्योंकि यह जो फॉर्म आप लोग भरेंगे वह ऑनलाइन ही आप लोगों को भरना होगा इसके लिए इंटरनेट का होना बहुत जरूरी है।

3. Current phone number & Email Id – और एक चीज जो बहुत ही महत्वपूर्ण है वह है कि आप लोग जब ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे तब आप लोगों को वहां पर आप का कारण फोन नंबर और ईमेल आईडी देना पड़ेगा। क्योंकि उस नंबर पर और ईमेल आईडी पर ही आप लोगों को आपका परीक्षा का डेट या या फिर किसी और चीज का इनफार्मेशन वहां पर भेजा जाएगा।

4. Document – ऑनलाइन फॉर्म भरने के वक्त आप लोगों को बहुत सारे डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ता है जैसे कि हो गया-

FOR DOB PROOF –
1. BIRTH CERTIFICATE
2. CLASS 10 OR CLASS 12 MARK’S SHEET
3. AADHAR CARD

FOR ADDRESS PROOF –
1. VOTER CARD OR AADHAR CARD

FOR QUALIFICATION PROOF –
1. Class 10 And 12 Marksheet
2. Graduation Certificate
3. Or Other Certificates

5. Signature – अगर आप लोग सोचते हैं कि ऑनलाइन फॉर्म फिल अप करने के वक्त आप लोगों को सिग्नेचर करने का कोई जरूरत नहीं है ताब आप लोग गलत है। ऑनलाइन जब आप लोग कोई फॉर्म ऑनलाइन भरेंगे तब भी आप लोगों को सिग्नेचर करना होगा। यहां पर सिग्नेचर करने के लिए आप लोगों को एक जगह पर सिग्नेचर कर लेना होगा और उसका फोटो खींचकर आप लोगों को उस वेबसाइट पर upload कर देना होगा।

Computer Se Online Form Kaise Bhare?

1. Online form भरने के लिए आप लोगों को पहले आप लोगों का computer को ओपन कर लेना होगा।

2. Computer on हो जाने के बाद आप लोगों को internet connection को enable कर लेना होगा।

3. उसके बाद आप लोगों को आपके कंप्यूटर में browser software को open कर लेना होगा। Browser को computer में open कर लेने के बाद आप लोगों को एक website को open कर लेना होगा।

जिस website से आप लोग ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे। और एक बात दोस्तों जब आप लोग ऑनलाइन कोई भी फॉर्म भरेंगे तब आप लोगों को देख लेना होगा कि वह वेबसाइट ओरिजिनल है या नहीं यानी कि वह अगर official साइट नहीं होगा तब मैं आप लोगों को suggest करूंगा कि आप लोग उस वेबसाइट से online form form के लिए apply ना करें।

4. वेबसाइट में जाने के बाद आप लोगों को वहां website पर register करलेना होगा आपके current email id से याफिर आपकी मोबाइल नंबर से। आप लोगों को आपका ईमेल आईडी से या आपके मोबाइल से एक अकाउंट बनवा लेना होगा उस वेबसाइट पर ताकि आप लोग उस वेबसाइट से फॉर्म के लिए अप्लाई कर पाए।

5. आपका मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से register होने के बाद आप लोगों को उस वेबसाइट पर एक फॉर्म देखने को मिलेगा उस form को ही आप लोगों को अच्छे से भरना होगा।

6. आप लोगों को online form fillup करने के वक्त पहले  जो option देखने को मिलेगा वह है नाम। दोस्तों नाम के ऑप्शन पर क्लिक करके आप लोगों को आपका पूरा नाम दे देना होगा।

7. आपका नाम आपका पता और आपका qualification यह सब online form पर दे देने के बाद आप लोगों को वहां पर आपका आधार कार्ड नंबर पूछा जाएगा वह आप लोगों को आपका आधार कार्ड का नंबर दे देना होगा सिर्फ आधार कार्ड का ही नंबर नहीं है आपका डॉक्यूमेंट का फोटोस भी आप लोगों को वहां पर दे देना होगा।

8. Online form पर आप लोगों से जो भी मांगा जाएगा वह आपलोगो दे देने के बाद ।आप लोगों को वहां पर एक option देखने को मिलेगा photo करके वहां पर आप लोगों को आपका खुद का फोटो को upload कर देना होगा और साथ ही में आप लोगों को आपका सिग्नेचर का फोटो भी वहां पर अपलोड कर देना होगा।

9. अगर आप लोगों ने उस फॉर्म को अच्छी तरीके से FILL-UP कर लिया है तब आप लोगों को उस फॉर्म को सबमिट करना होगा पर दोस्तों सबमिट करने के पहले आप लोगों को वहां पर उस फॉर्म का पैसा भर देना होगा। पैसा को आप लोग आपके बैंक अकाउंट से या फिर आपके paytm wallet या फिर UPI से भी दे सकते हैं फॉर्म का पैसा भर देने के बाद आप लोगों को वहां पर एक submit का option देखने को मिलेगा उस ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

10. जब आप लोग online form भर के payment कर देंगे तब आप लोगों को एक registration number देखने को मिलेगा। आप लोगों को जो रजिस्ट्रेशन नंबर देखने को मिलेगा उस नंबर को आप लोग PrintOut भी करा सकते हैं।

अब आप लोग समझ ही गए होंगे कि आखिरकार कैसे ऑनलाइन फॉर्म भरा जाता है अगर आप लोगों को ऑनलाइन  फॉर्म भरने में कोई दिक्कत आता है तब आप लोग हमें कमेंट सेक्शन पर आपका प्रश्न बता सकते हैं।

Mobile Se Online Form Kaise Bhare?

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आप लोग समझ गए होंगे कि कैसे computer को इस्तेमाल करके ऑनलाइन फॉर्म भरा जाता है। अब हम लोग बात करते हैं कि हम लोग कैसे मोबाइल को इस्तेमाल करके ऑनलाइन फॉर्म भरे। जैसे online computer को इस्तेमाल करके form भरना आसान है वैसे ही mobile को इस्तेमाल करके भी form भरना बहुत ही आसान है तो चलिए जानते हैं कि कैसे मोबाइल का इस्तेमाल करके हम लोग ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

अगर आप लोग बाहर जाकर फॉर्म भरेंगे किसी साइबर कैफे में से तब आप लोगों को वहां पर ज्यादा पैसा चार्ज किया जा सकता है ₹50 से लेकर ₹100 तक। और उसी प्रक्रिया को ही अगर आप लोग घर बैठे आपके मोबाइल से करते हैं तब आप लोगों को एक्स्ट्रा एक भी पैसा नहीं देना पड़ेगा। और एक बात दोस्तों आप लोगों के पास एक Android mobile होना चाहिए ताकि आप लोग online फॉर्म भर पाए। तो चलिए जानते हैं कि मोबाइल से कैसे ऑनलाइन फॉर्म फिल अप किया जाता है-

1. सबसे पहले आप लोगों को आपके मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र को डाउनलोड कर लेना होगा और अगर पहले से ही है तब आप लोग उस ब्राउज़र को ओपन कर लीजिए।

2. Chrome browser को mobile ओपन कर लेने के बाद  आप लोगों को वहां पर ऊपर 3 dot देखने को मिलेगा। उसके बाद आप लोगों को 3dot पर क्लिक कर देना होगा क्लिक करने के बाद आप लोगों को वहां पर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा डेक्सटॉप मोड करके। आप लोगों को उस option को enable कर देना होगा। अब आप में से अधिकतर लोग कहेंगे कि डेक्सटॉप मोड को क्यों इनेबल करें तो दोस्तों कंप्यूटर के जैसा वेबसाइट को देखने के लिए आप लोगों को यह ऑप्शन को इनेबल करना पड़ेगा।

3. अब आप लोगों को उस वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा जिस वेबसाइट पर आप लोग आपका फॉर्म भरेंगे।

4. फॉर्म भरने का वेबसाइट को ओपन कर लेने के बाद आप लोगों को वहां ऊपर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आधार नंबर करके वहां आप लोगों को आपका आधार कार्ड का नंबर वह दे देना होगा।और एक बात दोस्तों अगर वह आप लोगों से आपका आधार कार्ड का एक फोटो कॉपी मांगा जाए तब आप लोग वहां पर एक फोटो कॉपी भी अपलोड कर दीजिएगा।


5. सिर्फ यही नहीं दोस्तों वहां पर आप लोगों को और भी ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसे कि हो गया आपका नाम आपका फोन नंबर आपका इमेल आईडी यह सब वहां पर मांगा जाएगा वह आप लोगों को वहां पर दे देना होगा।

6. जो भी detail आप लोगों से वहां पर मांगा जाएगा वह देने के बाद वहां पर आप लोगों को एक ऑप्शन देखने को मिलेगा document करके। वहां पर आप लोगों को आपका Aadhar card, pan card, birth certificate, qualification certificate का एक photo copy वेबसाइट पर upload कर देना होगा।

7. सभी document और form वर देने के बाद वहां आप लोगों को एक option देखने को मिलेगा submit करके.

8. Submit के ऑप्शन पर आप लोगों को क्लिक कर देना होगा फिर आप लोगों को वहां पर पेमेंट मांगा जाएगा यानी कि उस फॉर्म को भरने के लिए जो पैसा। वहां पर आप लोगों को उस फॉर्म का पैसा को भर देना होगा फिर आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

उम्मीद है की अब आपको ऑनलाइन फ़ोरम भरने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की किसी भी computer और mobile Phone Se Online Form Kaise Bhare (Detailed Guide)

Hope की आपको Phone Se Online Form Kaise Bhare (Detailed Guide) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here