Photo का Size कैसे कम करे ऑनलाइन मोबाइल से (10-20-50KB)


अगर आपके पास कोई ऐसा picture jgp, png file है, जिसका आप size reduce करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की किसी भी Photo का Size कैसे कम करे ऑनलाइन मोबाइल से (10-20-50KB) वो भी बिना Quality काम हुए.

Photo का Size कैसे कम करे ऑनलाइन मोबाइल से (10-20-50KB)

दोस्तों यहां आज में आपको 2 working & best method बताऊंगा किसी भी image को compress करने के. अगर आप किसी Video का size कम करना चाहते हो तो Video का Size कम कैसे करें – वीडियो Compress कैसे करें? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है.


अगर आप एक Blogger, YouTuber, Photographer, Editor है तो आपको image compression में पता ही होगा, लेकिन अगर आपको नहीं पता तो आजका यह article आपके लिए काफी helpful हो सकता है. क्युकी आज में आपको बताऊंगा की बिना Quality काम हुए किसी भी Photo का Size कैसे कम करे?

Photo का Size कैसे कम करे?

फोटो साइज कम करने के लिए जब आप इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि फोटो साइज कम करने वाला ऐप कौन सा है अथवा फोटो साइज कम करने वाली वेबसाइट कौन सी है तो आपको सर्च रिजल्ट के तौर पर विभिन्न बेस्ट फोटो रिड्यूसर वेबसाइट अथवा फोटो साइज रिड्यूसर एप्लीकेशन के नाम दिखाई देते हैं।

परंतु इनमें भी बात यह होती है कि कुछ फोटो साइज कंप्रेशर एप और वेबसाइट ऐसी होती है जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होते हैं, वहीं कुछ फ्री होती है और हमने आर्टिकल में प्रमुख तौर पर फ्री फोटो साइज रिड्यूसर एप/साइड की चर्चा की हुई है।

Photo का Size करने वाली वेबसाइट

फोटो साइज कम करने के लिए आप बेस्ट फोटो रिड्यूसर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। फोटो साइज कम करने वाली वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप अपनी पसंदीदा फोटो के टोटल साइज में कमी कर सकते हैं और उसके पश्चात उसे कहीं पर भी आसानी से अपलोड कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई ऐसी फोटो है जिसकी साइज अधिक है और वह आपके फोन में अधिक स्टोरेज ले रही है तो आप स्टोरेज फ्री करने के लिए साथ ही फोटो के साइज को कम करने के लिए फोटो रिड्यूसर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोबाइल से ऑनलाइन Photo का Size कैसे कम करे?

इस वेबसाइट के द्वारा आप किसी भी प्रकार के फाइल फॉर्मेट वाली फोटो का साइज कम कर सकते हैं। आपको रिड्यूस इमेज वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के प्लान भी मिलते हैं, जिसे आप ले सकते हैं अथवा आप बिना प्लान लिए हुए भी फोटो के आकार को कम कर सकते हैं। 

फोटो के आकार को कम करने के लिए बस आपको वेबसाइट पर जाकर के अपने पसंदीदा फोटो को क्लिक करना होता है। इसके पश्चात ऑटोमेटिक वेबसाइट के द्वारा फोटो की साइज को कमप्रेस कर दिया जाता है।

1: फोटो साइज कम करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने स्मार्टफोन में रिड्यूस इमेज वेबसाइट को ओपन करना है। वेबसाइट का लिंक नीचे आपके सामने प्रस्तुत किया गया है।

विजिट वेबसाइट: Reduceimages.com

2: वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको select image का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर दो प्रकार के ऑप्शन आएंगे। पहला होगा कैमरे वाला ऑप्शन और दूसरा होगा फाइल वाला ऑप्शन। अगर आप तुरंत ही किसी फोटो को खींच करके उसकी साइज को कम करना चाहते हैं तो आपको कैमरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और फोटो को खींच लेना है।

 वहीं अगर आप अपने स्मार्टफोन में पहले से ही मौजूद किसी फोटो की साइज को कम करना चाहते हैं तो आपको फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिलहाल हम फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहे हैं।

4: फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आप स्मार्ट फोन की गैलरी में चले जाते हैं। वहां से आपको उस फोटो के ऊपर क्लिक करना है जिस फोटो की साइज को आप कम करना चाहते हैं। फोटो पर क्लिक करने के बाद फोटो को ऑटोमेटिक वेबसाइट के द्वारा अपलोड कर लिया जाता है।


5: अब आपको Choose new size and format का सेक्शन दिखा देगा जिसके अंतर्गत आपको अपनी फोटो की लंबाई, चौड़ाई का सेटअप कर लेना है। उसके पश्चात फॉर्मेट और क्वालिटी वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके आपको अपनी फोटो का फॉर्मेट भी सेट करना है और क्वालिटी प्रतिशत भी सेट करना है।

इसके बाद आपको अगर अपनी फोटो का बैकग्राउंड ब्लैक रखना है तो ब्लैक वाले आइकन पर क्लिक करें और सफेद रखना है तो सफेद वाले आइकन पर क्लिक करना है।

6: अब आपको नीचे जो नीले कलर के बॉक्स में resize image वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है।

7: अब प्रोसेसिंग की कार्यवाही चालू हो जाएगी और थोड़ी ही देर के बाद आपकी फोटो का आकार कम हो जाएगा।

इसके बाद आपको फोटो के नीचे जो डाउनलोड वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करके अपनी कम आकार वाली फोटो को डाउनलोड कर लेना है।

10, 20, 50KB Photo कैसे बनाये?

रिसाइज पिक्सेल वेबसाइट के द्वारा आप इमेज साइज को थोड़ी ही देर में रिसाइज कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको रिसाइज पिक्सेल

वेबसाइट पर फोटो को अपलोड करना होता है और उसके बाद जिस फाइल साइज में आप फोटो को कंप्रेस करना चाहते हैं, उस फाइल साइज को इंटर करना होता है।

 इसके बाद आपको केबी या फिर एमबी का सिलेक्शन करना होता है। इसके बाद आपको आगे की कार्रवाई करनी होती है। ऐसा करने पर आसानी से फोटो का आकार कम हो जाता है।


1: फोटो का साइज कम करने के लिए सर्वप्रथम गूगल क्रोम ब्राउजर को अपने स्मार्टफोन में ओपन करें। इसके पहले इंटरनेट कनेक्शन अवश्य ऑन कर ले।

2: क्रोम ब्राउजर ओपन होने के बाद आपको रिसाइज पिक्सेल वेबसाइट को सर्च करना है और प्राप्त हो जाने पर इसी वेबसाइट को ओपन करना है। आपकी सुविधा के लिए नीचे वेबसाइट का लिंक दिया गया है।

विजिट वेबसाइट: Resizepixel.com

3: अब आपको हरे रंग के बॉक्स में अपलोड इमेज वाली बटन दिखाई दे रही होगी। आपको इसी बटन पर क्लिक करना है।

4: अब आपको कैमरा और फाइल इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। अगर आप तुरंत ही किसी फोटो को खींचकर उसके आकार को कम करना चाहते हैं तो आपको कैमरे वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करना है।

और अगर आप अपने स्मार्टफोन की गैलरी में सेव किसी फोटो के साइज को कम करना चाहते हैं तो आपको फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। हम यहां पर फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहे हैं।

5: फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप तुरंत ही अपने स्मार्टफोन की गैलरी में चले जाते हैं।

6: गैलरी में जाने के बाद आपको उस फोटो का सिलेक्शन करना है जिसके साइज को आप कम करना चाहते हैं।

7: फोटो पर क्लिक करने के पश्चात तुरंत ही वेबसाइट के द्वारा आपकी फोटो को अपलोड कर लिया जाता है।

8: अब 1 से 2 सेकंड तक आपकी फोटो की अपलोडिंग होती है। उसके बाद आपको अपनी फोटो दिखाई देती है।

9: अपनी फोटो के नीचे आपको एक ऑटो वाला ऑप्शन दिखाई देता है, आपको उसी ऑटो वाले ऑप्शन के तहत बने हुए बॉक्स को टिक मार्क करना होता है। उसके पश्चात नीले रंग के बॉक्स में दिखाई दे रही कंप्रेस बटन पर क्लिक करना होता है।

10: अब आपको स्क्रोल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको हरे रंग के बॉक्स में गो टू डाउनलोड वाली जो बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है।

11: अब एक नया पेज आपकी स्क्रीन पर आएगा।

12: नए पेज में आपको डाउनलोड इमेज वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया को करके आप फोटो की साइज को कम कर सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

फोटो का साइज कम करने वाला ऐप

फोटो की साइज कम करने वाली वेबसाइट का इस्तेमाल अधिकतर पर्सनल कंप्यूटर यूजर या फिर डेस्कटॉप यूज़र ही करते हैं परंतु जब बात मोबाइल में फोटो साइज कंप्रेस करने की आती है तो ऐसी अवस्था में एंड्रॉयड एप्लीकेशन हमारे लिए काफी सहायक साबित होती है।

क्योंकि एंड्राइड एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस काफी सरल होता है। इसलिए हम सरलता से थोड़े समय में फोटो की साइज को कम कर सकते हैं।

1: Compress image size in kb & mb

कंप्रेस इमेज साइज इन केबी एंड एमबी एप्लीकेशन के नाम से ही यह प्रतीत हो रहा है कि इस एप्लीकेशन के द्वारा फोटो की साइज को केबी और एमबी में कन्वर्ट किया जा सकता है, साथ ही फोटो को रिसाईज भी किया जा सकता है।

 यह एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगी और प्लस पॉइंट यह है कि इस एप्लीकेशन का आकार 2 एमबी से भी कम है।

इसलिए कम स्टोरेज वाले स्मार्टफोन में यह आसानी से चल जाएगी। 5 मिलियन से भी अधिक  लोगों के द्वारा इस फोटो साइज रिड्यूसर एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

1: इस एप्लीकेशन के द्वारा फोटो साइज कम करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर ओपन करें। ऊपर दिए हुए सर्च बॉक्स पर क्लिक करें। अब compress image size in kb & mb लिखे और सर्च कर दें।

2: अब एप्लीकेशन आपकी स्क्रीन पर आ चुकी होगी। अब आपको compress image size in kb & mb एप पर क्लिक करना है। इसके बाद जो इंस्टॉल बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करके एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है और उसके बाद एप्लीकेशन को ओपन करना है।

3: एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको चूज फोटो वाला ऑप्शन दिखाई देगा। उसी ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

4: अब आप सीधा अपने स्मार्टफोन की गैलरी में चले जाएंगे। वहां पर आपको वह सभी फोटो दिखाई देंगी, जो आपके स्मार्टफोन की गैलरी में सेव है। आप जिस फोटो की साइज को कम करना चाहते हैं उस फोटो के ऊपर आपको क्लिक करना है।

5: अब फोटो ऑटोमेटिक एप्लीकेशन के द्वारा अपलोड कर ली जाएगी।

6: अब आपको नीचे जो क्वालिटी वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उसके सामने जो पॉइंट है उसे स्लाइड कर देना है।

7: अब आपको नीचे जो कंप्रेस वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।

अब आपको नीचे Saved वाली बटन दिखाई दे रही होगी। इसी बटन पर क्लिक करके आप कंप्रेस हुई फोटो को देख सकते हैं साथ ही ऊपर जो शेयर वाला आइकन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करके अपनी फोटो को शेयर भी कर सकते हैं।

2: Image Compress & Resize App

आप Image Compress & resize app‌ को

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। सिर्फ 5 एमबी वाले इस एप्लीकेशन को तकरीबन 20000 से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है और इस एप्लीकेशन को काफी अच्छी रेटिंग भी प्राप्त हुई है।

 Image Compress & resize app के द्वारा आप 1 से 2 मिनट के अंदर ही फोटो की साइज को कम कर सकते हैं अर्थात फोटो के आकार को घटा सकते हैं।

1: फोटो साइज कम करने के लिए सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर ओपन कर लेना है और उसके पश्चात दिए हुए सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है।

2: अब आपको Image Compress & resize app लिखना है और सर्च कर देना है। ऐसा करने पर Image Compress & resize app एप्लीकेशन आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

3: अब आपको एप्लीकेशन के नाम के ऊपर क्लिक करना है। इसके पश्चात हरे रंग के बॉक्स में जो इंस्टॉल वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर थोड़ी ही देर के अंदर एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी।

4: अब आपको ओपन वाली बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन ओपन कर लेनी है।

5: एप्लीकेशन ओपन होने के पश्चात आप से जितनी भी परमिशन को अलाऊ करने के लिए कहा जा रहा है उन सभी परमिशन को अलाऊ कर दें। परमिशन अलाऊ करने के लिए अलाऊ वाली बटन पर क्लिक करें।

6: अब आपको पहले ही नंबर पर इमेज कंप्रेस वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आप इमेज क्रॉप करना चाहते हैं तो आप इमेज रिसाईज वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

7: इमेज कंप्रेस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आप सीधा अपने स्मार्टफोन के फोटो वाले सेक्शन में चले जाते हैं। वहां से आपको उस फोटो के ऊपर क्लिक करना है जिस फोटो की साइज को आप कम करना चाहते हैं अर्थात घटाना चाहते हैं।

8: फोटो पर क्लिक करने के बाद आप नीचे जो नेक्स्ट वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करें।

9: अब आपको ऑटो सेक्शन के तहत small, medium और large इस प्रकार के तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन कर सकते हैं। फिलहाल हम मीडियम वाले ऑप्शन का सिलेक्शन कर रहे हैं।

10: किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन करने के बाद आपको नीचे जो स्टार्ट वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना होता है।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात 1 से 2 सेकेंड के अंदर ही आपकी फोटो कंप्रेस हो जाती है और उसका साइज कम हो जाता है। अब अपनी फोटो को सेव करने के लिए आपको नीचे जो सेव वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर देना होता है। आप चाहे तो शेयर वाले ऑप्शन पर क्लिक करके फोटो को शेयर कर सकते हैं।

Mobile App से Photo का Size कैसे कम करे?

अगर आप आईफोन यूजर है तो आप एप स्टोर से फोटो रिड्यूसर ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं और अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आप गूगल प्लेस्टोर से फोटो रिड्यूसर एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद आप सरलता से मोबाइल में फोटो की साइज को कम कर सकते हैं।

1: मोबाइल में फोटो की साइज को कम करने के लिए सबसे पहले आपको एप्पल एप स्टोर/ गूगल प्ले स्टोर से Image Compress & resize app‌ को सर्च करना है और इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके उसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है।

2: अब आपको Image Compress & resize app‌ को ओपन करना है।

3: एप्लीकेशन ओपन करने के पश्चात आपको कंप्रेस वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपको फाइल वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसी फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5: अब आप सीधा अपने स्मार्टफोन में मौजूद फोटो पर चले जाएंगे, वहां से आपको उस फोटो के ऊपर क्लिक करना है जिस फोटो की साइज को आप कम करना चाहते हैं।

6: फोटो के ऊपर क्लिक करने के पश्चात एप्लीकेशन के द्वारा ऑटोमेटिक फोटो को अपलोड कर लिया जाएगा।

7: अब आपको अपने हिसाब से फोटो की लंबाई चौड़ाई और क्वालिटी को सेट कर लेना है।

8: अब आपको नीचे जो कंप्रेस वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करना है और थोड़ी देर तक इंतजार करना है।

9: इतनी प्रक्रिया करने के पश्चात थोड़ी ही देर में आपके द्वारा सिलेक्ट की गई फोटो की साइज कम हो जाएगी।

फोटो की साइज कम हो जाने के बाद आप डाउनलोड इमेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके स्मार्टफोन के मेमोरी कार्ड में सेव हो जाएगा।

कंप्यूटर लैपटॉप से Photo का Size कैसे कम करे?

कंप्यूटर में फोटो की साइज कम करने के लिए आपको img2go.com वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इस वेबसाइट का इस्तेमाल करते हुए आप मुफ्त में फोटो की साइज को कम करने के लिए फोटो कंप्रेसिंग की प्रक्रिया कर सकते हैं।

1: सर्वप्रथम आपको अपने कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके पश्चात आपको img2go.com वेबसाइट सर्च करना है और वेबसाइट आ जाने पर वेबसाइट के ऊपर क्लिक करके वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।

2: वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको choose file वाला ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3: अब आपको फाइल वाला ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसी फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आप अपने कंप्यूटर के अंदर मौजूद फोटो वाले फोल्डर में चले जाएंगे।

4: फोटो वाले फोल्डर में जाने के बाद आपको उस फोटो के ऊपर माउस के द्वारा क्लिक करना है जिस फोटो की साइज को आप कम करना चाहते हैं।

5: माउस के द्वारा फोटो पर क्लिक करने के पश्चात वेबसाइट के द्वारा ऑटोमेटिक फोटो को अपलोड कर लिया जाएगा।

6: अब आपको हरे रंग के बॉक्स में जो स्टार्ट वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है।

7: स्टार्ट वाली बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपकी फोटो कंप्रेस होना स्टार्ट हो जाएगी और थोड़ी ही देर के पश्चात फोटो कंप्रेस हो जाएगी।

8: अब आपको हरे रंग के बॉक्स में डाउनलोड वाली बटन दिखाई दे रही होगी। आपको उसी बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर कंप्रेस हुई फोटो डाउनलोड हो जाएगी।

अगर आप फोटो को जिप फाइल के तौर पर डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको हरे रंग के बॉक्स में दिखाई दे रही डाउनलोड जिप फाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

फोटो साइज कम करने वाला बेस्ट सॉफ्टवेयर

नीचे हमने आपको फोटो साइज कम करने वाले कुछ बेस्ट सॉफ्टवेयर की लिस्ट दी हुई है जिसे आप अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • ImageOptim
  • OptiPNG
  • jStrip
  • Caesium Image Compressor
  • PNG Gauntlet
  • PNG Gauntlet
  • PNG Optimizer
  • Riot
  • File Optimizer

फोटो साइज कम करने वाला बेस्ट एप लिस्ट

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर के लिए नीचे हमने कुछ बेस्ट फोटो साइज रिड्यूसर एप्लीकेशन की लिस्ट दी हुई है।

  • PicTools
  • Resize Me
  • Photo Compressor and Resizer
  • Photo Compress 2.0
  • Photoczip
  • QReduce Lite
  • pCrop
  • Compress Image Size in KB & MB

FAQ:

फोटो को कम एमबी में कैसे करें?

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में फोटो को कम एमबी में करने के लिए आप Resize Me एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं और कंप्यूटर में फोटो को कम एमबी में करने के लिए आप Resize Pixel वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

साइज कैसे कम करें?

कंप्यूटर में साइज कम करने के लिए फोटो कंप्रेशन टूल और स्मार्ट फोन में फोटो की साइज को कम करने के लिए साइज रिड्यूसर एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

फोटो को छोटा करने के लिए क्या करें?

फोटो को छोटा करने के लिए आप फोटो को कंप्रेस कर सकते हैं अथवा फोटो को क्रॉप भी कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको Photo का Size कैसे कम करे? फोटो साइज कम करने वाली वेबसाइट फोटो का साइज कम करने वाला ऐप फोटो साइज कम करने वाला बेस्ट सॉफ्टवेयर लिस्ट इन सब के संबध मे संपूर्ण जानकारी प्रदान की है अगर आपको कुछ भी पूछना हो तो नीचे कॉमेंट सेक्शन मे कॉमेंट करके पूछ सकते है।

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की बिना Quality काम किये किसी भी Photo का Size कैसे कम करे ऑनलाइन मोबाइल से (10-20-50KB)


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

6 COMMENTS

  1. badiya post hai. maine apne bhut saare images ko compress kr liya hai ab. thanks.

  2. आपने बहुत ही अच्छी पोस्ट शेयर की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here