किसी भी कीपैड मोबाइल की कॉल कैसे सुने (अपने फ़ोन पर)

0

अगर आपका कोई पति, पत्नी या गलफ़्रेंड, बॉयफ्रेंड कीपैड मोबाइल का इस्तेमाल करता है और आप यह जानना चाहते हो की वो कब, किससे और क्या बात करता है तो आप किसी भी कीपैड मोबाइल की कॉल को अपने मोबाइल पर सुन सकते हो।

नीचे मैंने आपको कुछ तरीके बताएं हैं, जिसके जरिए आप आसानी से keypad फोन के कॉल को अपने फोन में कोई App download किए बिना सुन सकते हैं। ‌


क्या सच में कीपैड मोबाइल की कॉल सुनी जा सकती है?

जब भी हम किसी भी फोन से दूसरे की फोन सुनने की बात कहते हैं या फिर सोचते हैं! तो हमें ये चीज़ नामुमकिन लगती है। क्योंकि गूगल और यूट्यूब पर इतने सारे fake तरीके होते हैं की लोगों को इस बात पर विश्वास ही नहीं होता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर जिस तरीके बताए जाते हैं, उन सभी में Apps डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। पर कोई भी ऐसा एप्लीकेशन नहीं है जो सच में किसी दूसरे का call आपके फोन में सुनने की सुविधा देता है। ‌

हां, call forwarding ऐसा तरीका है, जिसके जरिए आप दूसरे के फोन कॉल को अपने फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं और जब उनका call आपके मोबाइल पर आएगा। तो उसे pick करके आप दूसरे की कॉल पर हो रही बातों को अपने फोन पर सुन पाएंगे।

अगर आप किसी दूसरे की कॉल अपने मोबाइल पर सुनना चाहते हो तो दूसरे की कॉल अपने मोबाइल पर कैसे सुनें (बिना मोबाइल लिए) का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।


कीपैड मोबाइल की कॉल कैसे सुने?

जैसा की मैंने आपको कहा, कीपैड फोन में ऐप डाउनलोड करके दूसरे फोन में कीपैड फोन की कॉल सुनना मुश्किल होता है! इसीलिए कीपैड फोन की कॉल को दूसरे फोन में सुनने के लिए आप इन दोनों में से कोई भी तरीका फॉलो कर सकते है।

पहला तरीका

1. कीपैड फोन की कॉल को दूसरे फोन में सुनने के लिए आपको सबसे पहले उस कीपैड फोन को लेना है और फिर dialer pad open करके उसमे *21* डायल करना हैं।

dial *21*


2. अब इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। जिस नंबर पर आप उस कीपैड फ़ोन की कॉल लेना चाहते हो वो नंबर यहाँ पर डालना है।

3. मोबाइल नंबर दर्ज कर देने के बाद last में # डाल देना हैं और call button को press कर देना‌ हैं।

press call button

अब आपका काम हो गया है अब उस कीपैड मोबाइल की सारी कॉल आपके फ़ोन पर आयेगी, और आप आसानी से अपने फ़ोन पर कीपैड मोबाइल की कॉल को सुन पाओगे।


दूसरा तरीका

1. इसके लिए आपको सबसे पहले उस व्यक्ति का कीपैड फोन लेना है, जिसके कॉल्स आप अपने फोन में सुनना चाहते हैं।

2. और फिर उनके कीपैड फोन के settings पर जाना है।

call settings


3. settings पर जाने के बाद आपको यहां पर कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे उनमें से आप को call setting के ऑप्शन पर जाना होगा।

super battery

4. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर आप को call divert का एक ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना हैं।

clcik call divert

5. Call divert पर क्लिक करने के बाद आप को तीन चार ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

call unconditional

6. Call divert पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह से ऑप्शन आ जाएगा, तो आपको Activate के बटन पर क्लिक कर देना हैं

call divert activated

7. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन देखने को मिलेगा। यहां पर हमें कॉल डाइवर्ट करना है, इसलिए हमें divert to number के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

divert to number

8. जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक खाली बॉक्स देखने को मिलेगा।

9. यहां पर आपको वो नंबर डाल देना है, जिसमें आप कीपैड फोन की कॉल को सुनना चाहता है यानी कि आपको यहां पर अपना नंबर डाल देना हैं। नंबर डाल देने के बाद ok बटन पर क्लिक कर दीजिए। ‌

keypad mobile me call kaise sune

अगर आप इन कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करते हैं। तो आप बड़ी ही आसानी से कीपैड फोन कॉल को अपने फोन में सुन सकते हैं। 

Note – कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड के ऑप्शन हर मोबाइल में अलग अलग होते हैं इसीलिए कॉल फॉरवर्ड (Divert) कैसे करे? का यह पोस्ट आप पढ़ सकते हो।

अब अगर आप चाहते हो की उस कीपैड मोबाइल की कॉल आपके फ़ोन पर ना आये तो आप उस कीपैड फ़ोन में ##002# को डायल करके सारी कॉल फ़ॉरवरिंग बंद कर सकते हो। या फिर कॉल फॉरवर्डिंग कैसे हटाये? का यह पोस्ट भी पढ़ सकते हो।

यह भी पढ़े:

Previous articlePhonePe अकाउंट कैसे बनाये? (स्टेप by स्टेप)
Next articleWhatsApp पर ID कैसे बनाये? (स्टेप by स्टेप गाइड)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here