Truecaller से अपना नाम और नंबर कैसे हटाये? (1 क्लिक में)

3

अगर आप चाहते हो की आप किसी को कॉल करो और उसके पास truecaller होने के बाद भी आपका नाम और फोटो शो ना हो, तो आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की 1 क्लिक में Truecaller से अपना नाम, नंबर और फोटो कैसे हटाये?

जब भी कोई व्यक्ति जैसा की आपका कोई दोस्त [जिसके फ़ोन में आपका नंबर सेव है] truecaller पर account बनता है और अपने contacts की permission allow करता है, तब truecaller app उसके सभी contacts को अपने server पर store कर लेता है, और ऐसे में आपका नंबर भी उसके database में save हो जाता है. चाहे आपने truecaller पर अपना अकाउंट बनाया हुआ हो या नहीं!


Truecaller से अपना नाम, फोटो और नंबर कैसे हटाये?

अगर आप ट्रूकॉलर यूज नही करते है और Truecaller से अपना नाम और नंबर हटाना चाहते तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करे:

Step 1 – सबसे पहले आपको truecaller.com/unlisting की वेबसाइट पर जाना है और फिर थोड़ा नीचे स्क्रोल करके I want to unlist पर क्लिक करना है।


Step 2 – अब आपसे आपका नंबर और अनलिस्ट करने का रीज़न माँगा जाएगा।

Step 3 – अब आप अपने जिस भी नंबर को हटाना चाहते हो उसको +91 के साथ डालना है, कैपच्था डालना है और फिर कोई भी एक रीज़न सेलेक्ट करके Unlist पर क्लिक करना है।


Step 4 – अब अगर आपने जो नंबर डाला है उस नंबर से truecaller पर अकाउंट बना हुआ नहीं होगा, तो आपके नंबर पर OTP आयेगा, आपको उसको डालना है और फिर 24 घंटे के अंदर truecaller आपका नंबर, नाम और फोटो सब कुछ अपने सर्वर से हटा देगा।

लेकिन अगर आपके डाले हुए नंबर से truecaller पर पहेले से अकाउंट बना हुआ है, तो आपके सामने कुछ इस तरह का पॉपअप आएगा।


इसका मलतब है की आप ऑनलाइन वेबसाइट के ज़रिए अपना नंबर नहीं हटा सकते, बल्कि अब आपको Truecaller App में जाकर अपना अकाउंट deactivate करना होगा। नीचे उसका मेथड बताया गया है।

Truecaller App से अपना नाम और नंबर कैसे हटाये?

Step 1. सबसे पहले अपने फोन में Truecaller ऐप को ओपन करें। इसके बाद आपको लॉगिन हो जाना है फिर होमपेज पर राइट साइड मे 3 लाइन पर क्लिक करना है।

Step 2. थ्री लाइन पर क्लिक करने के बाद सबसे लास्ट ऑप्शन Setting पर क्लिक करना है।


Step 3. Settings के ऑप्शन पर टैप करने के बाद सबसे नीचे Privacy Centre के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 4. Privacy Centre के ऑप्शन पर टैप करने के बाद सबसे नीचे Deactivate के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 5. Deactivate पर टैप करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप show होगा। Account Deactivate करने के लिए Yes के ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर Truecaller से आपका सारा डाटा डिलीट हो जायेगा।

Step 6. डिएक्टिवेटिवेशन हो जाने के बाद आपको सिंपल उपर दिए गए Truecaller Unlist लिंक पर क्लिक करना है। उस पेज पर जाने के बाद अपना मोबाइल नंबर और कंट्री कोड इंटर करके अनलिस्ट पर क्लिक करना है। 

Unlist विकल्प पर टैप करने के 24 घंटों के अन्दर आपका नंबर Truecaller से हटा दिया जाएगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

Previous articleफ़ेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करे? (बिना Forget करे)
Next articleइंस्टाग्राम पर किसने ब्लॉक किया है कैसे पता करें?
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here