Truecaller से नाम कैसे हटाये? और नंबर कैसे डिलीट करे?


How to remove number from truecaller in hindi? Truecaller से नाम कैसे हटाये? और नंबर कैसे डिलीट करे? अगर आप अपना नाम और मोबाइल नंबर Truecaller App से हटाना और change करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से ट्रूकॉलर (Truecaller) से अपना नाम और नंबर कैसे हटाए? ट्रूकॉलर से अपनी Delete कैसे करें? एक 100% working और आसान तरीका।

Truecaller से नाम कैसे हटाये? और नंबर कैसे डिलीट करे?

क्या आपको पता है की Truecaller आपके बिना signup किये ही आपके मोबाइल नंबर की detail अपने server पर save कर लेता है. यह पढ़ने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की आखिर ऐसा कैसे होता है, और क्यों? बिना आपकी permission के truecaller आपके नंबर को अपने Database में store क्यों करता है?


दोस्तों ऐसा तब होता है जब आपको कोई दोस्त [जिसके फ़ोन में आपका नंबर सेव है.] truecaller पर account बनता है और अपने contacts की permission allow करता है, तब truecaller app उसके सभी contacts को अपने server पर store कर लेता है, और ऐसे में आपका नंबर भी उसके database में save हो जाता है.

अगर आपने अपने android मोबाइल फ़ोन में Truecaller App को install करके उसमे sign up नहीं भी किया है, तो भी आपका नंबर search करने पर Truecaller आपका नाम बता सकता है. अगर आप चाहते हो की Truecaller पर आपका मोबाइल नंबर search करने पर आपकी information show ना हो

यह भी पढ़े: किसी की भी मोबाइल कॉल हैक कैसे करे?

या फिर आप अपना मोबाइल नंबर Truecaller App से हटाना और change करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की Truecaller से नाम कैसे हटाये? और नंबर कैसे डिलीट करे? ट्रूकॉलर से अपनी ID Delete कैसे करें? 100% working और आसान तरीका।

Truecaller से नाम कैसे हटाये?

बहुत सारे लोगो को इस बात से परेशानी आती है कि Truecaller apps पर उनका नाम शो करता है जबकि वो ये अप्लीकेशन यूज भी नही करते है लेकिन वो अपने पर्सनल रीजन से ट्रूकॉलर से अपना नाम हटाना चाहते है ऐसे में आप ट्रूकॉलर पर आप अपना नाम आसानी से बदल सकते हैं।

या फिर चाहें तो truecaller के डाटा बेस से हमेशा के लिए अपना नंबर unlist कर सकते है जिससे ये होगा कि आपके नंबर पर नाम दिखेगा ही नही। फोन नंबर को Truecaller से हटाने की फीचर का इस्तेमाल करने पर दूसरे लोगों को आपके नंबर पर नाम नहीं दिखाई देगा।

अगर आप ट्रूकॉलर यूज नही करते है और Truecaller से अपना नाम हटाना चाहते तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करे:

Step 1 – सबसे पहले आपको Truecaller की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.truecaller.com/ पर जाना होगा।

Truecaller Name Check


Step 2 – वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद Unlist Phone Number के ऑप्शन पर क्लिक करे https://www.truecaller.com/unlisting

अगर आप ट्रूकॉलर यूज नही कारते और आप नहीं चाहते कि आपका नंबर Truecaller ऐप में दिखे,तो नीचे अपना फ़ोन नंबर कंट्री कोड सहित इंटर करें और ‘अनलिस्ट’ दबाएं। (जैसे +91875711111)।

Truecaller Name Check

Step 3 – अब आपको अपना जिस नंबर का नाम ट्रूकॉलर के डेटाबेस हटाना है उसको नीचे लिखिए इंडिया का नंबर है तो country code +91 के साथ अपना 10 डिजिट मोबाइल नंबर enter करिए।
Step 4 – नंबर डालने के बाद आपको I’m Not A Robot पर Tick करके captcha वेरिफिकेशन करना है।
Step 5 – इसके बाद आपको Unlist पर क्लिक करना होगा।


Truecaller Name Change

Step 6 – इसके बाद आपके नंबर का वेरिफिकेशन होगा।
Step 7 – नंबर verify हो जायेगा तो फिर उसके बाद Truecaller के डेटाबेस रिकॉर्ड में आपका नाम और नंबर show नही करेगा।

Truecaller Name Change

Step 8 – Truecaller से नाम हटाने के प्रोसेस मे 24 घंटे का समय लगता है।

उपर बताए गए Step को Follow करके आप Truecaller se अपना Name और Number दोनों हटा सकते है, नंबर हट जाने के बाद कोई भी व्यक्ति Truecaller पर आपका Name और Number Search नहीं कर पाएगा।

Truecaller पर नाम कैसे बदले?

अगर आप Truecaller पर दिख रहे नाम को हटाना नही चाहते है लेकीन किन्ही कारणों की वजह से Truecaller पर आपका नाम गलत दिख रहा हैं और आप उसको बदलना चाहते है तो नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करे।

अगर आपका नंबर ट्रूकॉलर पर साइन अप है तो नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करे:

Step 1 – सबसे पहले अपने एंड्रॉइड या आईफोन मोबाइल मे Truecaller ऐप को ओपन करे।
Step 2 – इसके बाद अपना रजिस्टर्ड नंबर डालकर अकांउट मे लॉगिन कर लेना है।

Truecaller Name Chanage

Step 3 – इसके बाद आपको लेफ्ट साइड मे Profile के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Truecaller Name Chanage

Step 4 – अब आपके सामने Edit Your Profile का ऑप्शन आयेगा उस पर क्लिक करना है।
Step 5 – इसके बाद आपके सामने डीटेल्स की एक शीट दिखाई देगी।

Truecaller Name Chanage

Step 6 – उसमे आप अपना फर्स्ट और लास्ट नेम एडिट कर सकते है साथ ही ईमेल birthday और एड्रेस जैसी जानकारियां भी भरकर Save पर क्लिक कर सकते हैं।
Step 7 – Save करने के बाद कुछ ही मिनटों मे Truecaller पर आपका नाम बदल जायेगा।

Truecaller से नाम और नंबर Unlist कैसे करें?

अगर आप Truecaller का इस्तेमाल कर रहे है और अब अपना नाम और नंबर Truecaller से हटाना चाहते है तो आपको नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

● सबसे पहले अपने फोन में Truecaller ऐप को ओपन करें।
● इसके बाद आपको लॉगिन हो जाना है फीर होमपेज पर राइट साइड मे 3 लाइन पर क्लिक करना है।

Trucaller Name Unlist

● 3 लाइन पर क्लिक करने के बाद सबसे लास्ट ऑप्शन Setting पर क्लिक करना है।

Truecaller Name Unlist

● Settings के ऑप्शन पर टैप करने के बाद सबसे नीचे Privacy Centre के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Truecaller Name Unlist

● Privacy Centre के ऑप्शन पर टैप करने के बाद सबसे नीचे Deactivate के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Truecaller Name Unlist

● Deactivate पर टैप करने के बाद आपके सामने एक पॉपअप show होगा।

Truecaller Name Unlist Process

● Account Deactivate करने के लिए Yes के ऑप्शन पर क्लिक करें।
● इसके बाद Truecaller से आपका सारा डाटा डिलीट हो जायेगा।
● डिएक्टिवेटिवेशन हो जाने के बाद आपको सिंपल उपर दिए गए Truecaller Unlist लिंक पर क्लिक करना है।
● उस पेज पर जाने के बाद अपना मोबाइल नंबर और कंट्री कोड इंटर करके अनलिस्ट पर क्लिक करना है
● Unlist विकल्प पर टैप करने के 24 घंटों के भीतर नंबर Truecaller से हटा दिया जाएगा।

Truecaller से नंबर कैसे डिलीट करे?

दोस्तों Truecaller से अपना नाम और नंबर हटाना और id delete करना बहुत ही आसान है, बस आपको नीचे बताये गए steps को ध्यान से follow करना है.

यह भी पढ़े: Mobile Number की Location पता करना है? कैसे करे?

1. सबसे पहले आपको अपने Android और iPhone में Truecaller App को डाउनलोड करके install कर लेना है.

Download for Android

Download for IOS

2. अब App को open करने के बाद अपना फ़ोन नंबर डालकर अपना account login कर ले.

3. Truecaller Account open होने के वाद अपनी Truecaller ID की setting में जाये।

4. Setting में आने के बाद About section पर क्लिक करे.

5. अब About Section में आपको अपना account Deactivate करने का option दिखेगा। उसपर क्लिक करे और अपना Truecaller Account Deactivate कर दे.

Android: Tap on the menu button > settings > privacy center.
iPhone: Tap on More > settings > privacy center.

यह भी पढ़े: Call Divert (Forwarding) कैसे करे और कैसे हटाए?

अब अपना Truecaller id को Deactivate करने के बाद आपको अपने नंबर को Truecaller website से unlist करना है.

6. अब अपने फ़ोन से http://www.truecaller.com/unlisting की site पर जाये, और

7. अपने मोबाइल नंबर को Country code के साथ site में enter करे और I’m not a robot पर क्लिक करके CAPTCHA को fill करे और last में UNLIST PHONE NUMBER पर क्लिक करे.

8. अब 24 hours में आपका मोबाइल फ़ोन नंबर Truecaller से Remove हो जाएगा। 

आप चाहो तो 24 घंटे बाद अपना फ़ोन नंबर Truecaller पर Search करके देख सकते हो.

तो दोस्तों इस तरहा से आप अपने किसी भी मोबाइल नंबर को Truecaller से Remove, Unlist और Delete कर सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Truecaller Se Apna Name Or Number Kaise Hataye? ट्रूकॉलर से अपनी Delete कैसे करें?

Truecaller कैसे काम करता है?

सबसे पहले आपको ये समझना होगा की आखिर ट्रूकॉलर काम कैसे करता है आखिर ये Truecaller असली फ़ोन यूजर का नाम कैसे बता देता है।

मान लीजिये आपने अपने स्मार्टफोन में Truecaller एप्लीकेशन डाऊनलोड किया है और आप अपना नंबर Truecaller में साइन अप करके अपना नाम और सब डिटेल भरते है।

उस वक्त Truecaller आपके फ़ोन कांटेक्ट का परमिशन मांगता है जिसका मतलब ये होता है की आपके कांटेक्ट में मोजूद सभी नंबर को Truecaller read कर सकता है।

जब आप परमिशन देते है तो आपके कांटेक्ट में मोजूद सभी नंबर को truecaller अपने सर्वर के डेटाबेस में कॉपी करके स्टोर कर लेता है।

अब उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप Truecaller का इस्तेमाल नहीं करते है लेकिन आपके कांटेक्ट मे बहुत ऐसे लोग है जो ट्रूकेलर का इस्तेमाल कर रहे है, मान लीजिए उन्होंने आपका मोबाइल नंबर Rohit Singh के नाम से save किया है।

ठीक इसी तरह आपके कॉन्टैक्ट में मोजूद 4 से 5 लोग जो ट्रूकालर का इस्तेमाल करते है उन्होंने आपका नाम Rohit Singh से ही save लिया है तो Truecaller apps का AI सिस्टम ऑटोमैटिक आपका नाम अपनी अप्लीकेशन पर Rohit Singh के नाम से show करने लगेगा।

Truecaller पे नाम कैसे दिखता है?

ट्रूकॉलर (Truecaller) कॉलर आईडी ऐप, जो नंबर हमारे फोन में मौजूद नहीं है उसका नाम पता करके देता है, हालाकी आप ये सोच रहे होंगे की मैं अगर ट्रूकलर यूज ही नही करता हूं।

तो उसे मेरा नाम कैसे पता लगा लेगा, तो मैं आपको बता दूं आपके कॉन्टैक्ट मे जो Truecaller यूज कर रहे होंगे उन्होंने जिस नाम से आपका नंबर अपने फोन मे save किया होगा वही नाम Truecaller मे शो करेगा।

ऐसे में अगर आप किसी को कॉल करते है जिसके पास आपका नंबर सेव नही है तो वो Truecaller apps पर ये पता लगा सकता है की आपका नाम क्या है।

हालांकि कई बार ऐसा भी देखा गया है की जो Truecaller में नाम दिखाया जाता है वो गड़बड़ दिखाई देता है, अगर आप चाहते है की Truecaller मे दिख रहा वो नाम हटा दे तो आप इसमें बदलाव कर सकते हैं। आज हम आपको Truecaller se naam kaise hata sakte hai इसी तरीके के बारे मे बताने वाले है।

Truecaller गलत नाम क्यों दिखाता है?

ट्रूकॉलर अकसर उन लोगों के नाम गलत दिखाता है जो TrueCaller का इस्तेमाल नही करतें है, ये ऐप अपने प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड व्यक्ति की फोन बुक के आधार पर किसी व्यक्ति के नाम और अन्य विवरणों के बारे में सभी जानकारी एकत्र करता है और उसी अनुसार नॉन रजिस्टर्ड व्यक्ति के नंबर से कॉल आने पर नाम दिखाता है।

1. मान लीजिए आप एक टीचर हैं, यह संभव है कि आपके कई छात्रों ने आपके वास्तविक नाम के बजाय अपने संपर्कों में आपका नाम ‘science या math टीचर’ के रूप में सेव किया होगा। जैसे ही TrueCaller कई फोन बुक से इस जानकारी को इकट्ठा करना शुरू करता है, यह मानता है कि फोन नंबर वास्तव में टीचर’ नाम के किसी सक्ष्स का है।

2. ट्रूकॉलर एक और परिस्थिति में भी गलत नाम दिखाता है उदाहरण के तौर पर जब किसी व्यक्ति ने न्यू फोन नंबर लिया है और उनसे पहले वो नंबर कोई और उपयोग कर रहा था तो हो सकता है की ट्रूकॉलर गलत नाम इस रीजन से दिखा रहा हो।

 

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको truecaller से अपना नंबर और नाम हटाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगा की Truecaller से नाम कैसे हटाये? और नंबर कैसे डिलीट करे?

Frequently Asked Questions

ट्रूकॉलर से अपना नाम और नंबर कैसे हटाए

ट्रूकॉलर से अपना नाम और नंबर हटाने के लिए Truecaller के आधिकारीक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर unlist के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको कंट्री अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Unlist पर क्लिक करना है।

क्या कोई मेरा Truecaller पर नाम बदल सकता है?

अगर आपका Truecaller पर अकाउंट है तो आपका नाम कोई दूसरा नहीं बदल सकता है लेकिन अगर आप Truecaller यूज नही करतें है तो ऐप का यूआई अपने आप आपका नाम डिटेक्ट कर लेता है।

ट्रूकॉलर पर मेरा नाम अलग क्यों है?

ट्रूकॉलर पर अगर आपका नाम अलग दिख रहा है तो इसका कारण ये होगा की आपके फोन बुक में save नंबर में से कोई Truecaller यूज कर रहा है उसने जिस नाम से आपका नंबर सेव किया होगा ऐप का यूआई ऑटोमैटिक वही डिटेक्ट करके शो करेगा।

क्या TrueCaller ऐप सही है?

TrueCaller एक कॉलर आईडी अप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करोड़ो लोग कर रहे है हालांकि इस ऐप पर डाटा चोरी करने के आरोप भी लगते रहे है। लेकिन इन सबके अलावा ये ऐप spam कॉल डिटेक्ट करने में, अननोन नंबर की कॉलर आईडी पता करने में बहुत काम आता है यह किसी भी नंबर का नाम, लोकेशन, सिम कंपनी और प्रोफेशन बताता है।

Truecaller में नीले टिक का अर्थ क्या है?

Truecaller में Blue Tick उन सभी यूजर को मिल जाता है जो ट्रूकॉलर पर वेरीफाई होते है। वो इस बात का सबूत होता है कि जो व्यक्ति Call कर रहा है वो कोई Scammer नहीं है और उस नंबर से आ रहा Call कोई Spam Call नहीं है।

इस लेख मे हमने आपको Truecaller से नाम कैसे हटाये? और नंबर कैसे डिलीट करे? के बारे मे जानकारी दी है, और इससे आप समझ गए होंगे की Truecaller कैसे काम करता है और truecaller के गलत नाम दिखने की भी पूरी जानकारी दी गई है। 

Hope की आपको Truecaller से नाम कैसे हटाये? और नंबर कैसे डिलीट करे? का तरीक़ा मालूम चल गया होगा, और आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

3 COMMENTS

  1. Rahul Singh Tanwar

    thank you for sharing you knowledge

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here