WhatsApp से Print कैसे निकालें? (सबसे आसान तरीक़ा)


अगर आपके पास कोई डाक्यमेन्ट है, और आप WhatsApp से Print कैसे निकालें? के बारे मे समझना चाहते है तो Whatsapp से प्रिन्ट निकालने की पूरी जानकारी दी गई है। व्हाट्सएप आज पूरी दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली एप्लीकेशन बन चुकी है। इंडिया में ही इसके इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 10 करोड़ से भी अधिक है। 

WhatsApp से Print कैसे निकालें?

इसका इस्तेमाल इसलिए भी अधिक होता है क्योंकि इस पर हम किसी भी प्रकार के दस्तावेज जैसे की फोटो, वीडियो, ऑडियो, पीडीएफ फाइल को प्राप्त कर सकते हैं साथ ही उसे भेज भी सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप पर आए हुए दस्तावेज का हम आसानी से प्रिंट आउट भी प्रिंटर के जरिए निकाल सकते हैं।


अगर आपको भी व्हाट्सएप पर कुछ ऐसा दस्तावेज मिला है जिसका प्रिंट आउट आप निकालना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको WhatsApp से Print कैसे निकालें? का तरीका बताया जा रहा है।

WhatsApp से Print कैसे निकालें?

व्हाट्सएप का इस्तेमाल अधिकतर लोग आज करते हैं और इसीलिए व्हाट्सएप पर हमें कई बार महत्वपूर्ण दस्तावेज भी प्राप्त हो जाते हैं। व्हाट्सएप पर हम ऑडियो, वीडियो, फोटो आसानी के साथ प्राप्त कर सकते हैं। दूर बैठे किसी व्यक्ति के द्वारा हम आसानी से किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज को घर बैठे मंगा सकते हैं और व्हाट्सएप के जरिए उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। 


व्हाट्सएप पर जो दस्तावेज आते हैं वह सबसे पहले हमारे डिवाइस में ही स्टोर होते हैं और उसके पश्चात अगर हमें उस दस्तावेज की हार्ड कॉपी की जरूरत होती है तो हमें उसे प्रिंट करना पड़ता है। इसलिए व्हाट्सएप से प्रिंट निकालने का तरीका पता होना चाहिए।

WhatsApp से Print कैसे निकालें? (पहला तरीक़ा)

व्हाट्सएप से प्रिंट निकालने के पहले तरीके में हम आपको कंप्यूटर की सहायता से और व्हाट्सएप की सहायता से किस प्रकार प्रिंट निकालते हैं, इसके बारे में जानकारी देंगे।

1: व्हाट्सएप से प्रिंट निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप पर आए हुए उस दस्तावेज को डाउनलोड कर लेना है जिसका प्रिंट आउट आप निकालना चाहते हैं। याद रखे कि दस्तावेज तभी डाउनलोड होगा, जब आपके डिवाइस का इंटरनेट डाटा ऑन होगा।

whatsapp se print kaise nikale (1)

2: दस्तावेज डाउनलोड हो जाने के पश्चात आपको दस्तावेज पर लोंग प्रेस करना है और उसके बाद SHARE वाली बटन को दबाना है।

3: शेयर वाली बटन दबाने के पश्चात आपको GMAIL वाली एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर जीमेल एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी।

whatsapp se print kaise nikale

4: जीमेल एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपको उस कंप्यूटर की EMAIL ID को डालना है जिस कंप्यूटर पर आप व्हाट्सएप के दस्तावेज को भेजना चाहते हैं।


5: ईमेल आईडी डालने के पश्चात आपको दस्तावेज को कंप्यूटर में मौजूद ईमेल आईडी पर SEND कर देना है।

whatsapp se print kaise nikale

6: अब आपको कंप्यूटर में जाकर के जीमेल को ओपन करना है और व्हाट्सएप के द्वारा भेजे गए दस्तावेज को चेक करना है।

7: अगर दस्तावेज आया है, तो आपको दस्तावेज के ऊपर क्लिक करना है और उसे DOWNLOAD कर लेना है।

8: अब आपको अपने कंप्यूटर के साथ प्रिंटर को अटैच करना है और प्रिंटर में ब्लैंक पेपर भी डाल देना है।

9: इसके पश्चात आपको PRINT वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और दस्तावेज की प्रिंटिंग साइज का भी सिलेक्शन कर लेना है।

Whatsapp se print kaise nikale

10: अब आपको प्रिंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने पर थोड़ी ही देर के अंदर दस्तावेज हार्ड कॉपी के तौर पर पेपर पर प्रिंट हो करके प्रिंटर से निकल आएगा।

व्हाट्सएप से प्रिंट निकालने का दूसरा तरीका

अब हम आपको ब्लूटूथ के जरिए व्हाट्सएप पर आए हुए दस्तावेज को किस प्रकार से कंप्यूटर की सहायता से प्रिंट कर सकते हैं, इसके बारे में बताएंगे।

1: आपको सीधा अपने व्हाट्सएप पर चले जाना है और जिस दस्तावेज का प्रिंट आउट आप निकालना चाहते हैं उस दस्तावेज को आप को डाउनलोड कर लेना है। हालांकि इसके पहले आपको अपने डिवाइस में इंटरनेट डाटा को ऑन कर लेना है।

whatsapp share

2: दस्तावेज डाउनलोड हो जाने के पश्चात आपको दस्तावेज पर लोंग प्रेस करना है और उसके बाद उस SHARE वाली बटन को दबाकर के आपको ब्लूटूथ का सिलेक्शन करना है और ब्लूटूथ को भी पावर ON कर लेना है।

bluetooth connection

3: अब आपको अपने कंप्यूटर के भी ब्लूटूथ को ऑन कर लेना है और अपने मोबाइल के जरिए आपने जिस दस्तावेज का सिलेक्शन किया है, उसे आपको कंप्यूटर वाले ब्लूटूथ के साथ कनेक्ट करना है और कनेक्ट हो जाने पर आपको SEND कर देना है।

bluetooth connection computer

4: जब कंप्यूटर का ब्लूटूथ आपके द्वारा भेजी गई फाइल को रिसीव कर ले तब आपको कंप्यूटर में उस फाइल को ओपन करके उसे डाउनलोड कर लेना है।

5: फाइल डाउनलोड हो जाने के पश्चात आपको प्रिंटर की सहायता से उस फाइल का दस्तावेज हार्ड कॉपी की तौर पर निकाल लेना है।

इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया को करके आप व्हाट्सएप पर आए हुए दस्तावेज को आसानी से ब्लूटूथ के द्वारा कंप्यूटर में भेज सकते हैं और हार्ड कॉपी निकाल सकते हैं।

WhatsApp से Print निकालने का सबसे आसान तरीक़ा 

व्हाट्सएप से प्रिंट निकालने के तीसरे तरीके में हम आपको whatsapp.web के द्वारा किस प्रकार से दस्तावेज को निकाला जाता है, इसकी जानकारी देंगे। यह बहुत ही आसान तरीका है जिसके द्वारा आप व्हाट्सएप से प्रिंट निकाल सकते हैं।

1: व्हाट्सएप से प्रिंट निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट डाटा ऑन करना है और उसके पश्चात आपको SETTING वाले आइकन पर क्लिक करके WHATSAPP WEB वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करना है।

2: अब आपको अपने कंप्यूटर में आना है और सर्च इंजन में web.whatsapp.com वेबसाइट को सर्च करके ओपन कर लेना है।

3: अब आपके स्मार्टफोन में जो व्हाट्सएप स्कैनर ऑन हुआ है, उसके जरिए आपको अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई दे रहे QR CODE को स्कैन करना है।

4: क्यूआर कोड स्कैन हो जाएगा तो आपका व्हाट्सएप अकाउंट आपके कंप्यूटर में ओपन हो जाएगा।

5: अब आपको उस दस्तावेज को कंप्यूटर में लोड कर लेना है जिस दस्तावेज का प्रिंट आउट आप निकालना चाहते हैं।

6: दस्तावेज डाउनलोड हो जाने के पश्चात आप आसानी से दस्तावेज का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

FAQ: 

व्हाट्सएप वेब की वेबसाइट क्या है?

web.whatsapp.com

व्हाट्सएप से प्रिंट निकालने के कितने तरीके हैं?

तीन से चार

व्हाट्सएप से प्रिंट निकालने का आसान तरीका क्या है?

आर्टिकल में दिया हुआ पहला तरीका।

इस लेख मे WhatsApp से Print कैसे निकालें? के बारे मे विस्तार से बताया गया है, इसके साथ ही आपको यह समझने का प्रयास किया गया है की Whatsapp पर Document Print कैसे करते है।

Hope अब आपको WhatsApp से Print कैसे निकालें? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Whatsapp का Use किसी डाक्यमेन्ट को डाउनलोड या प्रिन्ट करने के लिए कैसे कर सकते है।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here