Call Barring क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?


मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए आपने कभी ना कभी Call Barring का नाम जरूर सुना होगा? लेकिन यह Call Barring क्या है? कैसे करें? इसकी डिटेल जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी.

Call Barring क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

लगभग सभी स्मार्टफोंस में हमें Call Barring का फीचर देखने को मिल जाता है। लेकिन काफी लोगों को इस फीचर के बारे में पता नहीं होता है, इसलिए वे इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते।


परंतु अक्सर आपको किसी राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय नंबर से Calls आते हैं। या कोई आपको कॉल करके कोई परेशान करता है तो कॉल बैरिंग के बारे में जरूर पता होना चाहिए । ताकि आप किसी नंबर से आने वाली कॉल को ब्लॉक कर सके।

तो आज हम इस पोस्ट में Call Barring से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करेंगे। तो चलिए आज के इस लेख कि शुरुआत करते हैं और जानते हैं इस पोस्ट में Call Barring क्या है? से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करेंगे तो चलिए जानते हैं

Call Barring क्या है? – What is Call Barring in Hindi

सरल शब्दों में कहें तो कॉल बैरिंग का सीधा मतलब होता है किसी भी तरह की Call को होने से रोकना। इसका मतलब यह है कि अगर आप नहीं चाहते कि आपके फोन से कोई आउटगोइंग कॉल हो तो आप उसे कॉल बैरिंग के मदद से ब्लॉक कर सकते हैं, यानी रोक सकते हैं!

Outgoing call रोकने के साथ साथ यदि आप चाहते हैं कि आप को किसी भी तरह का इंटरनेशनल कॉल न आए अगर आप इस तरह के कॉल आने से रोकना चाहते हैं या फिर आप चाहते हैं कि कोई आपके फोन पर पर कॉल ही ना करें तो ऐसे में कॉल बैरिंग आपकी सबसे ज्यादा मदद करता है।

सीधेसीधे शब्दों में कहें तो आप call barring के मदद से अपने फोन में आ रहे किसी भी तरह की कॉल को चुटकी में रोक या फिर ब्लॉक कर सकते हैं और यह सब सिर्फ कॉल बैरिंग के मदद से ही मुमकिन हैं।

तो चलिए जान लेते हैं कि आप कॉल बैरिंग के मदद से किस तरह के कॉल ब्लॉक या कॉल आने से रोक सकते हैं!

  • कॉल बैरिंग के मदद से आप नीचे बताए सभी तरह के कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं 
  • आप अपने मोबाइल के सारे outgoing call ब्लॉक कर सकते हैं।
  • आप अपने मोबाइल से किए जाने वाले सभी international calls को होने से रोक सकते हैं।
  • आप अपने मोबाइल के सारे incoming calls को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • Roaming के समय आप किसी भी तरह के कॉल को होने से रोक सकते हैं।

Call Barring के Features

Call Barring क्या है? यह तो आप जान ही गये होगे। Call barring के फीचर्स के बारे में बहुत ही कम लोगों को मालूम होता है। लेकिन यह फीचर आप के बहुत ही काम आ सकते है। कॉल बैरिंग आपको नीचे बताए सभी प्रकार के फीचर्स प्रदान करते हैं;

1. All Outgoing Calls 

कॉल बैरिंग के इस option को अगर आप on करते हैं तो उसके बाद आप अपने मोबाइल फोन से किसी भी तरह के mobile number पर कोई call नहीं कर सकते है। आप जब भी call करेगे या करना चाहेंगे तो आप का वो नंबर dial जरूर होगा। लेकिन किसी को कॉल नहीं लगेगा और ना ही उस व्यक्ति को कोई आवाज सुनाई देगी जिसे आप ने कॉल किया है। बल्कि कॉल लगाने के कुछ ही सेकेंडों में कॉल अपने आप ही कट जायेगी।

2. International Outgoing Calls

अगर आप international outgoing calls के option को enable कर देते हैं। तो उसके बाद आप सिर्फ local number (India) में यूज किए जाने वाले नंबर पर ही call कर सकते है। अगर आप चाहते हैं कि आप International number पर call कर ले तो भी आप नहीं कर पाएंगे।

3. All Incoming Calls

अगर आप All incoming calls के option को on कर सकते हैं। तो उसके बाद आप के मोबाइल नंबर पर किसी भी तरह का कोई incoming call नहीं आएगा।  चाहे वो कोई local कॉल हो या फिर International कॉल आप के फोन में किसी भी तरह का कोई कॉल नहीं आएगा और न ही किसी भी तरह का कोई कॉल आपके number से connect हो पायेगा।

4. Incoming Call When Roaming

अगर आप किसी वजह से Out of State हैं तो उस समय आप का मोबाइल नंबर Roaming पर रहेगा। और ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि आप के मोबाइल नंबर पर किसी तरह का कोई कॉल आए। तो ऐसे समय पर आप के लिए यह ऑप्शन सबसे अच्छा है। क्योंकि जब आप इस ऑप्शन को ऑन कर देंगे तो उसके बाद तब तक आप के नंबर पर किसी भी तरह का कोई कॉल नहीं आएगा जब तक आप अपने local area में नहीं पहुंच जाते। 

Call Barring का इसका इस्तेमाल कैसे करें?

कॉल बारिंग में कई तरह के अलगअलग फीचर होते हैं, जिन का इस्तेमाल करके आप किसी भी तरह की इनकमिंग कॉल बारिंग ऑप्शन या इंटरनेशनल कॉल्स या outgoing calls को ब्लॉक कर सकते हैं या आने से रोक सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि कॉल बैरिंग के ऑप्शन को अपने मोबाइल में ऑन कैसे करते हैं? अगर आप जानते हैं, तो ठीक है! लेकिन अगर आपको नहीं पता ऑप्शन को कैसे ऑन करते हैं, तो आगे की जानकारी आपके बड़े काम आने वाली है। 

लेकिन कॉल बैरिंग के ऑप्शन की जरूरत हमें हर समय नहीं पड़ती है इसलिए जरूरत न होने पर आप इस ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं। आगे हम आप को इस ऑप्शन को बंद करना भी सिखाएंगे।

क्या आपको पता है कॉल बैरिंग में डिफॉल्ट पासवर्ड का भी एक ऑप्शन होता है। जिसके बारे में हम आप को डिटेल में बताने वाले हैं साथ ही आगे हम जानेंगे कि इस डिफॉल्ट पासवर्ड को हम कैसे चेंज कर सकते हैं!

यह भी पढ़े: कॉल डिटेल (Call Detail) कैसे निकाले किसी भी नंबर की

Call Barring On Kaise Kare?

कॉल बैरिंग को चालू करने के कई सारे अलग तरीके हो सकते है औऱ अलगअलग फोन में यह फीचर अलगअलग सेटिंग ऑप्शन के साथ आ सकता है। इसलिए हम आप को कॉल बैरिंग ऑप्शन को अपने फोन में चालू  करने के लिए कुछ स्टेप बताने जा रहे है। जिसे फॉलो करके आप किसी भी फ़ोन में Call Barring के इस फीचर को आसानी से चालू कर सकते है।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के dialler में जाइए। इसमें सबसे ऊपर आपको more setting या फिर 3 डॉट्स का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक कीजिए।

2. जैसे ही आप इस more setting या फिर 3 डॉट्स के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप के सामने कॉल सैटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक कर दीजिए। 

3. अब आप के सामने एक नया पेज खुलेगा जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।  इस पेज के नीचे आपको कॉल बैरिंग का एक ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कीजिए।

4. जैसे ही आप कॉल बैरिंग के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे आपने एक पेज ओपन होगा। अब इसमें लिखा जा रहा है किसी भी ऑप्शन को ऑन कर सकते हैं।


Note – जैसे ही आप किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वैसे ही आप से आप का बैरिंग पासवर्ड मांगा जाता है। 

जैसा कि हमने आपको बताया कि अगर आपको आपका पासवर्ड याद है तो आप इसे डाल दीजिए लेकिन अगर आपको आपको पासवर्ड नहीं मालूम तो आप उसे गूगल पर सर्च कर सकते हैं जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं

मेरे फोन का मॉडल नाम Vivo S1 pro हैं। तो मैं गूगल सर्च बार में vivo s1 pro call barring password टाइप करूंगा। आप के सामने आप के मोबाइल फोन के मॉडल के सभी कॉल बैरिंग पासवर्ड इस तरह से आ जायेगा।

6. आप इन पासवर्ड को डाल कर किसी भी ऑप्शन को ऑन कर सकते हैं।

इस एप्स को फॉलो करने के बाद अपने कॉल बैरिंग फीचर किसी भी ऑप्शन को आसानी से ऑन कर सकते हैं। चलिए आप जानते हैं कि इस ऑप्शन को बंद या ऑफ कैसे करते हैं?

यह भी पढ़े: Conference Call Kaise Kare? Conference Call Karne Ka Tarika

Call Barring Off Kaise Kare?

अगर आप कॉल बैरिंग के ऑप्शन को चालू करते हैं, तो इसे बंद करना भी बहुत जरूरी है! क्योंकि जब तक आप इस फीचर को बंद नहीं करते तब तक आपके फोन में किसी भी तरह का कोई कॉल नहीं आएगा यदि आपने सभी इनकमिंग व आउटगोइंग कॉल्स को बंद करके रखा है। कॉल बैरिंग फीचर को बंद करने के लिए नीचे बताएं तरीके को फॉलो कीजिए

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के dialler में जाइए। इसमें सबसे ऊपर आपको more setting या फिर 3 डॉट्स का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक कीजिए।
  2. जैसे ही आप इस more setting या फिर 3 डॉट्स के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप के सामने कॉल सैटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक कर दीजिए। 
  3. अब आप के सामने एक नया पेज खुलेगा जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। 
  4. इस पेज के नीचे आपको कॉल बैरिंग का एक ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कीजिए।
  5. Step 1 से Step 4 कॉल बैरिंग के ऑप्शन को ऑन करने के लिए बताया गया स्टेप्स जैसा ही है।
  6. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसमें आपने जिस भी ऑप्शन को ऑन किया हैं, उस पर क्लिक करके उसे disable कर दीजिए।

इस तरह आप का कॉल बैरिंग का फीचर बंद हो जायेगा।

Call Barring से जुड़े कुछ FAQs

कॉल बारिंग में डिफ़ॉल्ट पासवर्ड कैसे लगते हैं?

हम यहां कॉल बैरिंग के जिस डिफॉल्ट पासवर्ड की बात कर रहे हैं वो पासवर्ड फोन का ही अपना डिफॉल्ट पासवर्ड होता है लेकिन यह प्रोसेस वर्क किसी  किसी फोन में काम नहीं करती है। तो ऐसे समय पर आप अपने मोबाइल का मॉडल नंबर गूगल पर डाल कर अपने मोबाइल का डिफॉल्ट पासवर्ड या अपने मोबाइल का डिफॉल्ट कॉल बैरिंग पासवर्ड पता लगा सकते हैं।

इस प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप को अपने मोबाइल का डिफॉल्ट पासवर्ड या कॉल बैरिंग का डिफॉल्ट पासवर्ड मिल जाएगा। 

कॉल बारिंग में डिफ़ॉल्ट पासवर्ड कैसे हटाते हैं?

अगर आप अपने डिफॉल्ट कॉल बारिंग पासवर्ड को चेंज करना चाहते हैं तो इसे करने के लिए आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर कॉल बैरिंग के ऑप्शन में जाकर चेंज बारिंग पासवर्ड पर क्लिक कर सकते हैं।

इस प्रोसेस में आप अपना पुराना पासवर्ड बदलकर अपना नया पासवर्ड फिर से बना सकते हैं।अगर ऐसा हैं कि आप पासवर्ड भूल गए हैं तो भी इस प्रकार आप पुराने पासवर्ड को हटाकर अपना नया पासवर्ड बना सकते हैं! या फिर इस तरह आप कॉल बैरिंग पासवर्ड को लगा व हटा सकते हैं।

कॉल बारिंग के फायदे क्या क्या हैं?

अगर आप अपने मोबाइल के कॉलिंग सिस्टम को पूरी तरह से नियंत्रित करना चाहते है तो इसके लिए आप को कॉल बैरिंग के ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आप किसी important काम को कर रहे है, तो उस दौरान आप कॉल बैरिंग के फीचर का इस्तेमाल करके अपने calls को कस्टमाइज करके अपने फोकस को बढ़ा सकते हैं। कॉल बैरिंग के फीचर के मदद से आप अपने इनकमिंग कॉल, आउटगोइंग कॉल, इंटरनेशनल कॉल, रोमिंग कॉल्स को रोक या ब्लॉक कर सकते हैं।

कॉल बैरिंग के ऑप्शन के मदद से आप रोमिंग कॉल्स को रोक कर सकते हैं ऐसा करके आप अपने पैसे भी बचा सकते हैं। अब आप जान चुके होंगे कि कॉल बैरिंग से आप को कितने तरह के फायदे मिल सकते हैं। जहां कॉल बैरिंग का अनेकों फायदे हैं वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं इसके बारे में आप आगे बात करने वाले हैं।


कॉल बारिंग के नुकसान?

वैसे तो कॉल बैरिंग का कोई खास नुकसान नहीं है लेकिन अगर आप इस फीचर को इनेबल करने के बाद इसे बंद करना भूल जाते हैं, तो आपके मोबाइल पर किसी भी तरह को इनकमिंग आउटगोइंग कॉल नहीं होगा। यही इस फीचर का सबसे बड़ा नुकसान है।

तो साथियों यह पोस्ट पढ़ने के बाद Call Barring क्या है? Call Barring कैसे करें? अब शायद आपको इंटरनेट पर कहीं भी ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

उमीद है अब आपको call Barring से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। ओर अब आप जान गये होगे की Call Barring क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट helpfulलगी हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here