एक्सेल फार्मूला लिस्ट – MS Excel Formulas In Hindi

0

दोस्तों MS Excel क्या है? – What Is MS Excel In Hindi उसके बारे में हमने पहेले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम एक्सेल फार्मूला के बारे में जानिंगे की एक्सेल फार्मूला क्या है? (MS Excel Formulas In Hindi) एक्सेल फार्मूला कैसे एंटर करे? फ़ंक्शन क्या है? List of All Excel Formulas In Hindi!

अगर आप कंप्यूटर में काम करते है या आप आगे कंप्यूटर में काम करना चाहते हैं, तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। आज हम आप को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सबसे जरूरी प्रोग्राम के बारे के बताएंगे जिस प्रोग्राम का नाम Excel हैं।


Excel एक स्प्रेडशीट (Spreadsheet) प्रोग्राम है जिसके जरिए हम किसी भी तरह की प्रॉब्लम को मिनटों में हल कर सकते हैं Excel में अधिकतर डाटा टेबल के फॉर्म में होता हैं। जिसका यूज अधिकतर नंबर्स को कैलकुलेट करने के लिए किया जाता हैं।

Excel का इस्तेमाल करके आप मुश्किल से मुश्किल कैलकुलेशन को चुटकी में हल कर सकते हैं इंजीनियर लेवल के प्रोब्लम्स को आप Excel प्रोग्राम से एक ही पल में हल कर सकते हैं Excel का इस्तेमाल अधिकतर मैथ्स में बड़ी मात्रा के डाटा को कैलकुलेट करने के लिए किया जाता हैं।

जब भी हम excel की बात करते हैं तब Excel formula का नाम सामने आता है क्योंकि Excel में जितने भी कैलकुलेशन की जाती है उन्हें करने के लिए हमे formula का उपयोग करना पड़ता हैं।

Excel formula का इस्तेमाल कॉलम को Total करने व कॉलम का average निकालने के लिए किया जाता है इतना ही नहीं हम Excel के जरिए कंपाउंड इंटरेस्ट व वेटेड एवरेज भी निकाल सकते हैं Excel का उपयोग करके आप बजट बनाकर अपने ऑपरेटिंग कॉस्ट को कम कर सकते हैं साथ ही साथ अपने लिए अच्छा वर्क शेड्यूल भी बना सकते हैं।

एक्सेल फार्मूला क्या है? – What is MS Excel Formulas in Hindi

Excel स्प्रेडशीट प्रोग्राम में किसी भी तरह के डाटा को कैलकुलेट करने के लिये,किसी भी प्रॉब्लम को हल करने के लिए, किसी भी तरह के डाटा को कैलकुलेट करने के लिए या किसी भी तरह के ऑपरेशन को परफॉर्म करने के लिए व अपने मनचाहा रिजल्ट पाने के लिए आप को Formula Bar में फॉर्मूला डालना पड़ता हैं।

जोड़ना, घटाना, गुना करना, एवरेज निकालना जैसे काम हम Excel से कर सकते है।

इन कामों को हम मैनुअली भी कर सकते हैं पर मैनुअली करने पर आप को जरूरत से ज्यादा समय लगता है क्योंकि जब डाटा ज्यादा हो तब मैनुअली काम करना किसी बेवकूफी से कम नहीं हैं! ऐसे समय में Excel spreadsheet हमे कई सारे फॉर्मूला और फंक्शन देता हैं जिसका यूज करके आप अपने कार्यों को कम समय में पूरा कर सकते हैं।

यह तो हमने आप को बता दिया कि Excel formula क्या हैं चलिए अब जानते हैं Excel में फॉर्मूला कैसे Enter करते हैं क्योंकि इसे जाने बिना आप Excel का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे इसका कारण यह है कि Excel में आप के मनचाहा आउटपुट आप के फॉर्मूला एंटेर करने के बाद ही आता हैं।


यह भी पढ़े: सॉफ्टवेयर (Software) क्या है? – What Is Software In Hindi

MS Excel में Formulas कैसे Enter करे?

बहुत से लोगों को Excel में फार्मूला इंटर करने में परेशानी आती है पर एक्सेल में फार्मूला इंटर करना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है, बल्कि यह काफी आसान है। Excel spreadsheet में फॉर्मूला इंटर कर अपना आउटपुट या रिजल्ट पाने के लिए आप को Excel फार्मूला इंटर करना पड़ता हैं।

Excel में फॉर्मूला इंटर करने के लिए सबसे पहले एक खाली cell सिलेक्ट करना हैं। Cell सिलेक्ट करने के बाद आप फॉर्मूला बार में फॉर्मूला टाइप कर लीजिए।

Note – फार्मूला Enter करते समय बहुत से लोग फार्मूला को Cell में Enter करते हैं पर यह बिल्कुल गलत तरीका है आपको हमेशा फार्मूला, फॉर्मूला बार में ही इंटर करना चाहिए जिससे आप का रिजल्ट बिल्कुल करेक्ट आए और अगर किसी तरह की कोई गलती हो जाए तो आप उसे उसी समय ठीक कर सकें।

फॉर्मूला लिखते समय आप यह ध्यान रखिए कि आप ने फॉर्मूला लिखने से पहले = sign (चिन्ह) दिया है क्योंकि एक्सेल में किसी  भी फॉर्मूला को लिखने से पहले यह sign देना बहुत जरूरी है।


फार्मूला लिखने के बाद आपको आउटपुट या रिजल्ट पाने के लिए Enter बटन को प्रेस करना है। एक्सेल में फार्मूला टाइप करते समय आपको value और input डालने के लिए आप को parenthesis ‘()’ यानी छोटे कोष्ठक का इस्तेमाल करना होगा।

हम ने आप को Excel में फार्मूला इंटर करने का तरीका तो बता दिया पर चलिए अब देखते हैं कि Excel formula में आप किस तरह के फॉर्मूला का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: गूगल ड्राइव क्या है? – What Is Google Drive In Hindi

MS Excel Formulas In Hindi

1. Sum:

Sum फार्मूला का उपयोग कर हम दो या दो से अधिक डाटा या इंपुट को जोड़ते हैं। जब हम एक्सेल में किसी worksheet  पर काम करते हैं और हमे डाटा जोड़ने की जरूरत पड़ती हैं तब हम एक्सेल फॉर्मूला के sum का इस्तेमाल करते हैं। sum फार्मूला, एक्सेल फार्मूला का एक बेसिक फार्मूला हैं। यह फार्मूला एक्सेल फार्मूला का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे मैनुअली डाटा जोड़ने में लगने वाले समय को बचाता हैं।

Excel में हम sum फार्मूला का इस्तेमाल दो तरीके से कर सकते हैं :-

Auto Sum Formula:

अगर आप किसी डाटा को auto Sum के जरिए जोड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले आप को जिस row का Sum करना है उसके नीचे एक खाली cell सेलेक्ट करनी है।

सबसे पहले आप को उपर दिखाई दे रहे Menu bar पर क्लिक करना हैं अब आप को उपर जो ribbon दिखाई दे रहा है उसके बाद आप Auto Sum option पर क्लिक कीजिए। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करते हैं वैसे ही आप के row का sum total होकर उस cell में अपने आप हो जाता हैं।

Sum Formula:

Excel spreadsheet में sum करने का यह दूसरा तरीका है इसमें आप को सबसे पहले menu bar में दिखाई दे रहे फॉर्मूला बार में जाना है और वहां =sum() parenthesis लिखना हैं इस () parenthesis में आप को उस डाटा को सिलेक्ट करना है जिसका आप sum total करना चाहता हैं जब आप फॉर्मूला बार में फॉर्मूला लिखंगे तब आप को कुछ इस तरह से दिखाई देगा जैसे –

=sum(A1,B5,C4,D6). Formula लिखने के बाद आप enter दबा दीजिए।

2. Average Formula

अगर हमें एक्सल स्प्रेडशीट में किसी भी डाटा का average यानि औसत निकालना हैं तो हमे excel formula के average formula का इस्तेमाल करना पड़ेगा excel में आप दो तरह से average निकाल सकते हैं।

Auto Average Formula

Excel spreadsheet में average निकालने का सबसे आसान तरीका Auto average हैं चलिये अब देखते हैं कि auto average कैसे यूज करते हैं!

जिस row के input का आप को average निकालना हैं उसके नीचे वाले row के cell को सिलेक्ट करना हैं। Cell सिलेक्ट करने के बाद आप को Menu bar के Formulas को क्लिक करना हैं। Formulas पर क्लिक करने के बाद आप को एक ribbon दिखाई देगा फिर आप को auto sum की जगह average सिलेक्ट कीजिए। अब आप का रिजल्ट सिलेक्ट row में आ जायेगा।

Average ( ) Formula

Excel spreadsheet में किसी input data का average निकालने का यह दूसरा तरीका है:-

इसमें आप को सबसे पहले menu bar में दिखाई दे रहे फॉर्मूला बार में जाना है। और वहां =average() parenthesis लिखना हैं इस () parenthesis में आप को उस डाटा को सिलेक्ट करना है।

जिसका आप average निकालना चाहते हैं जब आप फॉर्मूला बार में फॉर्मूला लिखंगे तब आप को कुछ इस तरह से दिखाई देगा जैसे –   =average(E1,D5, A4,B6).

Formula लिखने के बाद आप enter दबा दीजिए।

3. Product Formula

अगर आप Excel में अपने डाटा का रिजल्ट प्रोडक्ट यानि गुना करके प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को excel formula के इस फॉर्मूला का इस्तेमाल करना होगा। Excel में आप दो तरह से product निकाल सकते हैं :-

Selected Cell Product:

अगर आप Excel में data या input सिलेक्ट करके उसका product निकालना चाहते हैं तब आप को product निकालने के इस तरीके का इस्तेमाल करना होगा।

सबसे पहले आप एक ब्लैंक cell सिलेक्ट कीजिए। अब आप को सबसे पहले menu bar में दिखाई दे रहे फॉर्मूला बार में जाना है। और वहां =product() parenthesis लिखना हैं इस () parenthesis में आप को उस डाटा को सिलेक्ट करना है।जिस डाटा का आप product निकालना चाहते हैं।

जब आप फॉर्मूला बार में फॉर्मूला लिखंगे तब आप को कुछ इस तरह से दिखाई देगा जैसे: =average(b1,d5,e4,f6). Formula लिखने के बाद आप enter दबा दीजिए।

Total Row Product:

यह product निकालने का दूसरा तरीका है Total row product निकालने के लिए आप को नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना हैं. सबसे पहले आप एक cell सेलेक्ट कीजिए जिसमें आप अपना फाइनल रिजल्ट या आउटपुट पाना चाहते हैं।

इसके बाद आप फार्मूला बार में जाकर =product() parenthesis लिखना हैं इस () parenthesis में आप को अपने डाटा का पहला cell सिलेक्ट कीजिए और उसके बाद कोलन “:” देना है कोलन देने के बाद आप अपने डाटा का last cell सिलेक्ट कीजिए।

यह कुछ इस तरह से दिखाई देगा : =product(a1:f1). फार्मूला लिखने के बाद आप Enter बटन press कर दीजिए। Enter press करते ही आप का रिजल्ट आप के सामने आ जायेगा।

4. Min & Max Formula:

Excel formula का यह एक बेसिक व जरूरी हिस्सा हैं इस फार्मूला के जरिए आप किसी भी डाटा का सबसे मैक्सिमम नंबर व किसी भी डाटा का सबसे मिनिमम नंबर ढूंढ सकते हैं।

5. Upper and Lower Formula:

इस फार्मूला का उपयोग हम किसी नंबर को कैलकुलेट करने के लिए नहीं करते हैं बल्कि इस फार्मूला का उपयोग lowercase में लिखे हुए डाटा या नंबर को uppercase में तथा uppercase में लिखे हुए डाटा या नंबर को lowercase में बदलने के लिए करते हैं।

6. LEN Formula:

वैसे ये excel का कोई फार्मूला नहीं है इसका उपयोग किसी भी डाटा या इनपुट में कितने शब्द है! यह जानने के लिए किया जाता है।

अब आप समझ ही चुके होंगे कि excel formula क्या हैं और इतना जरूरी क्यों हैं। आप इस बात का ध्यान रखिए की फॉर्मूला लिखते समय सबसे पहले आप equal “=” जरुर दे क्योंकि अधिकतर लोग ऐसा करना भूल जाते हैं जिसकी वजह से उनका रिजल्ट सही नहीं आता।

Function क्या है?

दोस्तों जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि Excel spreadsheet में किसी भी डाटा का sum करने, product निकालने व average निकालने के लिए हम Excel के अलग अलग formula ka इस्तेमाल करते हैं पर इन सभी formula में function पहले से बना बनाया formula हैं जिसका उपयोग अधिकतर कॉम्प्लिकेटेड डाटा का सही रिजल्ट पाने के लिए किया जाता हैं।

टेक्निकली कहें तो Function, Excel formula का पूर्व निर्धारित सूत्र हैं जो किसी खाश क्रम में विशिष्ट मानो का उपयोग कर डाटा कैलकुलेट करता हैं। Excel में sum, average, product, Max & min निकालने के लिए कई सारे common function मौजूद होते हैं।

फंक्शन के भाग – Parts of Function in Hindi

Excel spreadsheet में Function का  सही से काम करने के लिए या input का रिजल्ट पाने के लिए आप को फंक्शन को सही से लिखना बहुत जरूरी हैं यानि सिंटेक्स करना बहुत जरूरी हैं एक function में आप को निम्नलिखित चीजें देखने को मिलती हैं-

Formula के शुरुआत में Equal “=” का चिन्ह।
Equal ‘=’ के बाद sum, product, average.
इसके बाद कोस्ट ब्रैक्टे () में argument लिखना है.

इस ब्रैकेट में argument या यूं कहे कि वो इनपुट या डाटा जिसका रिजल्ट आप निकालना चाहते हैं। अब आप समझ ही चुके होंगे कि excel में function क्या हैं ? अब यह जानना अत्यन्त आवश्यक हैं कि आखिर Excel function को enter कैसे करते हैं।

यह भी पढ़े: डाटाबेस (Database) क्या है? – What Is Database In Hindi

Function कैसे Enter करे?

अगर आपने ऊपर का इंफॉर्मेशन पढ़ा है तो आप समझ ही चुके होंगे कि excel में फंक्शन कैसे enter करते है पर आप की सुविधा के लिए हम आप को एक बार यह फॉर्मूला लिख कर दिखाएंगे। मान लीजिए कि आप किसी डाटा का product निकालना चाहते हैं तो आप को कुछ इस तरह से फॉर्मूला लिखना पड़ेगा।

=product (B1:G1).

आप चाहे तो आप इस फॉर्मूला को टाइप कर सकते हैं या आप चाहे तो आप सिर्फ फॉर्मूला लिखिए और ब्रैकेट के अंदर का argument डायरेक्टली सेलेक्ट कर लीजिए।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको एक्सेल फार्मूला और फ़ंक्शन से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की एक्सेल फार्मूला क्या है? (MS Excel Formulas In Hindi) एक्सेल फार्मूला कैसे एंटर करे? फ़ंक्शन क्या है? List of All Excel Formulas In Hindi!

यह भी पढ़े:

Hope की आपको एक्सेल फार्मूला लिस्ट – MS Excel Formulas In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here