मैं कहां हूं? मैं अभी कहां पर हूं? Main Kaha Par Hoon?

0

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे इस आर्टिकल में जिसका शीर्षक है मैं कहां हूं? मैं अभी कहां पर हूं? Main Kaha Par Hoon? आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं बहुत काम आ सकती है। कभी-कभी ट्रैवल करते समय हम कुछ ऐसे स्थानों पर चले जाते हैं जिनका हमें पता नहीं होता है, चिंता मत करिए आज का यह आर्टिकल इसीलिए है ताकि आगे चलकर आप कभी भी यह दिक्कत फेस ना करें। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कहीं पर भी अगर यह अपनी लोकेशन का पता लगा सकते हैं।

मैं कहां हूं? मैं अभी कहां पर हूं? Main Kaha Par Hoon?

आज का यह आर्टिकल मैं अभी मैं कहां हूं? मैं अभी कहां पर हूं? विषय में होने वाला है, इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप अपनी लोकेशन का पता लगा सकते हैं, जिससे आप कहीं भी किसी भी स्थान पर खो ना जाएं। ट्रैवल करते समय या बहुत ही आम बात होती है कि कभी-कभी आपको जगह का पता नहीं होता है। परंतु चिंता मत करिए आज का यह आर्टिकल पढ़कर आप जान जाएंगे कि कैसे आप अपनी लाइव लोकेशन का पता लगा सकते हैं।


दोस्तों, यदि आप भी जाना चाहते हैं कैसे आप एक लाइन लिखकर अपनी लाइव लोकेशन का पता कर सकते हैं, तो  आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं, आप भी जानना चाहते हैं कि आप कहां पर हैं, तो  इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें। आर्टिकल में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई है, यदि आप चाहते हैं कि आप किसी भी जानकारी को मिस ना करें , इसे पूरा अवश्य पढ़ें।

मैं कहां हूं?

मैं अभी कहां पर हूं, अक्सर यह सवाल अब आता है जब हमें हमारी लोकेशन का पता नहीं होता है,  और यह बात अक्सर तब होती है जब ट्रैवल करते समय कुछ ऐसे स्थानों पर हम चले जाते हैं जिनके बारे में हम आप पता नहीं होता है तथा जहां पर हम पहले कभी नहीं आए होते हैं। परंतु कभी-कभी हमारे इस प्रश्न का उत्तर उस जगह के स्थानीय निवासी भी दे देते हैं, परंतु समस्या तो तब खड़ी हो जाती है, जब कुछ स्थानों पर कोई भी निवासी नहीं होते हैं, ऐसी जगहों पर इस बात लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है कि मैं अभी कहां पर हूं।


आज हम आपको इसी समस्या का हल बताने जा रहे हैं, इस जानकारी की मदद से आपको याद आने में कभी भी परेशानी नहीं होगी कि आप इस समय कहां पर हैं। आप बिल्कुल आसान तरीके से एक क्लिक में यह चीज पता कर सकते हैं कि आप की लाइव लोकेशन अभी क्या है।

 मैं अभी कहां पर हूं, इस बात का जवाब आपको कोई और नहीं बल्कि आपका मोबाइल फोन ही देगा। आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी आगे पहुंच चुकी है, जिसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। एक छोटे से क्लिक में आपको आपकी ला चल जाता है। इसके लिए आपके पास सिर्फ एक मोबाइल फोन, तथा इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत जरूरी है।

आज के इस डिजिटल समय में हर छोटे से छोटे फोन में भी जीपीएस ट्रैक्टर लगा हुआ होता है। यह जीपीएस ट्रैकर बहुत ही काम की चीज होती है। इस  की मदद से आपकी लाइव लोकेशन का पता लगाया जाता है।  जिस तरह पुराने समय में लोगों के पास हर जगह के मैप्स  या मानचित्र हुआ करते थे, जिनकी मदद से वह हर एक स्थान का पता लगाते थे।


उन लोगों को अलग-अलग जगह पर खोने से बचाने का कार्य भी मैप्स ही किया करते थे। ठीक उसी प्रकार आज के इस डिजिटल समय में उन मैप्स की जगह गूगल मैप्स ने ले ली है। गूगल मैप्स आपको पूरे विश्व का मैप आपके मोबाइल पर बताता है। इसका यूज करके आप कभी भी किसी भी जगह का पता लगा सकते हैं। आजकल बहुत से लोग इसका उपयोग करते हैं।

हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप गूगल मैप्स का इस्तेमाल करके अपनी लोकेशन का पता लगा सकते हैं, मैं अभी कहां पर हूं, इस सवाल का जवाब जान सकते हैं। अब हम आपको गूगल मैप का यूज़ करके लोकेशन का पता करने के बारे में बताने जा रहे हैं। लाइव लोकेशन पता करने के विषय में पूरी जानकारी नीचे दी गई है:

मैं अभी कहां पर हूं मोबाइल की मदद से कैसे जाने?

आज के इस डिजिटल जमाने में हर किसी के पास मोबाइल है चाहे वह  बच्चा है या बड़ा है आजकल हर कोई अपनी जेब में मोबाइल लेकर घूम रहा है। इस बात का पता आप अपने मोबाइल से बहुत ही आसान तरीके से लगा सकते हैं और आज हम आपको उसी तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप अपने फोन की मदद से मैं अभी कहां पर हूं यह जानना चाहते हैं।


तो उसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। पहला इसके लिए आपके पास  एंड्राइड या ios  मोबाइल फोन होना जरूरी है, आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, आपके फोन की लोकेशन ऑन होनी चाहिए। यदि आपने यह तीनों चीजें कर ली हैं  तो आप अपने  सवाल मैं अभी कहां पर हूं का जवाब जानने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। मैं अभी कहां पर हूं मोबाइल से जानने का पूरा प्रोसेस नीचे दिया गया है:

स्टेप 1 :  सबसे पहले आपको यहां पता कर लेना है कि आपके मोबाइल का इंटरनेट कनेक्शन और है या नहीं, मोबाइल का इंटरनेट कनेक्शन ऑफ है तो उसे अवश्य ऑन रखें।

स्टेप 2 :  अपने मोबाइल फोन का इंटरनेट कनेक्शन ऑन करने के बाद आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना है, अब आपको लोकेशन वाले ऑप्शन को सर्च कर लेना है, इसके पश्चात आपको अपने मोबाइल की लोकेशन को ऑन कर लेना है।


स्टेप 3 :  अपने फोन में गूगल मैप्स एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है एप्लीकेशन आपके फोन में इंस्टॉल नहीं है। बहुत से मोबाइल फोंस में  एप्लीकेशन पहले से डाउनलोड होती है।

स्टेप 4:  अब आपको अपने फोन में गूगल मैप्स एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है, एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा।

स्टेप 5:  अपने फोन की स्क्रीन पर दाएं तरफ एक छोटा सा लोकेशन वाला बटन दिखाई दे रहा होगा, अभी लोकेशन जानने के लिए आपको उस बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 6 :  इसके पश्चात आपको अपने फोन की स्क्रीन पर आपकी लोकेशन शो हो जाएगी।

यदि आप ऊपर दिए गए दो स्टेप को फॉलो नहीं करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ अलग से भी स्टेप बता रहे हैं आप उनको फॉलो करके भी अब मैं अभी कहां पर हूं जान सकते हैं।

स्टेप 7 :  गूगल मैप्स एप्लीकेशन को ओपन कर लेने के बाद आपको सर्च बार में मैं अभी कहां पर हूं टाइप कर लेना है। इसके बाद आपको एंटर बटन क्लिक कर देना है।

स्टेप 8 :  अब आपको अपने फोन की स्क्रीन पर आपकी लाइव लोकेशन का पता चल चुका है, यदि आप अच्छी तरीके से बिल्कुल सटीक जगह का पता करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल स्क्रीन पर जूम इन करके पता कर सकते हैं।

यदि आपने ऊपर बताए गए सारे स्टेप्स अच्छे से पढ़ लिया है तो अब आपको पता है कि आप अपने मोबाइल की मदद से अपनी लोकेशन का पता कैसे कर सकते हैं और इस सवाल का जवाब कैसे जान सकते हैं कि मैं अभी कहां पर हूं।

मैं कहां पर हूं?

अभी हमने आपको बताया कि कैसे आप अपने फोन की मदद से यह जान सकते है की अभी आप कहा पर हैं। परंतु कभी-कभी हम ऐसी जगह पर फंस जाते हैं जहां पर इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता है यह हम कह सकते हैं कि हमारे मोबाइल के बैटरी हर वक्त चार्ज नहीं होते हैं कि नहीं सिचुएशन में हमारे मोबाइल में बैटरी खत्म हो जाती है।

और ऐसी सिचुएशन में यह जान पाना कि मैं अभी कहां पर हूं थोड़ा मुश्किल हो जाता है। परंतु चिंता मत करिए अब हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप जान सकते हैं कि आप अभी कहां पर हैं।

मैं अभी कहां पर हूं ट्रेन में कैसे जाने?

यदि आप ट्रैवल करते हैं तो आपने कभी ना कभी ट्रेन में तो सफर जरूर ही किया होगा और आपको यह बात पता होगी कि ट्रेन में कभी-कभी यह कर पता कर पाना कि आप कहां पर हैं कितना मुश्किल हो जाता है परंतु चिंता मत करिए आज के बाद आपको यह समस्या कभी देखने नहीं पड़ेगी अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप ट्रेन में बैठे बैठे अपनी लोकेशन का पता लगा सकते हैं।

इसके लिए आपके मोबाइल में एक एप्लीकेशन का होना बहुत जरूरी है जिसका नाम है वह वेयर इज़ माय ट्रेन (where is my train) इस ऐप का इस्तेमाल करके ना केवल आप अपनी लाइव लोकेशन बल्कि यह भी जान सकते हैं कि आपकी ट्रेन आपकी ट्रेन जल्दी चल रही है या आपकी ट्रेन लेट है।

इसके अलावा आप यह भी जान पाएंगे कि आपकी ट्रेन आपके स्टेशन पर कितनी देर में पहुंचेगी, आप अपने ट्रेन का डीले स्टेटस का भी पता लगा सकते हैं। वेयर इस माई ट्रेन एप्लिकेशन से मैं अभी कहा पर हूं पता करने का पूरा प्रोसीजर नीचे बताया गया है।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने फोन का प्लेस्टोर ओपन कर लेना है। अब आपको अपने फोन में वेयर इस माई ट्रेन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है।

Download

स्टेप 2 : वेयर इस माई ट्रेन एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन कर लेना है। अब आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा।

स्टेप 3 : अब आपको अपने फोन में ट्रेन नेम वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है। क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा।

स्टेप 4 : अब आपसे आपकी ट्रेन का नाम मंगा जाएगा, आपको अपनी ट्रेन का नाम इनपुट कर देना है। इसके बाद आपको एंटर बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 5 : इसके बाद आप कुछ इस तरह के पेज पर आ जायेंगे, यह पर आपको अपने ट्रेन का स्टेटस पता चल जाएगा। आप अपने ट्रेन का स्टेटस देख सकते है, आपकी ट्रेन अभी कहा पर पहुंची है , कितनी देर में डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएगी, आपकी ट्रेन लेट चल रही है या सही टाइम पर है आदि।

यदि आपने ऊपर बताए हुए सारे स्टेप्स अच्छी तरह से जान गए है तो आप अपनी ट्रेन में अपनी लाइव लोकेशन का पता लगा सकते है।

नोट : वेयर इस माई ट्रेन एप्लीकेशन का इस्तमाल आप बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के भी कर सकते है। यदि आपके फोन में नेटवर्क नही आ रहा है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप वेयर इस माई ट्रेन में उपर बताए स्टेप्स को कंप्लीट करके में अभी कहा पर हूं यह आसानी से जान सकते है।

मैं अभी कहां पर हूं बस में कैसे पता करें?

यदि आपको केवल कुछ घंटों का सफर ही करना होता बहुत सारे लोग बस को चुनते हैं, क्योंकि किसी भी बस में 6 से 7 घंटे का सफर आसानी से हो जाता है, परंतु इस सफर के दौरान कई बार हमारे फोन की बैटरी खत्म हो जाती है, और कहीं जगह पर जाते-जाते हमें पता नहीं रहता है कि हम कहां पर हैं, उस समय इस प्रश्न का जवाब ढूंढ पाना कि मैं अभी कहां पर हूं बहुत मुश्किल हो जाता है।

परंतु ऐसी स्थितियों में हमें घबराने की कोई जरूरत नहीं है, यदि हम किसी भी बस में पता करना चाहते हैं कि मेरी लोकेशन अभी कहां है, तो हमें बस स्टॉप पर ध्यान देना चाहिए, जहां पर भी बस रूकती है उस स्टॉप का नाम हमें याद कर लेना चाहिए इससे हमें बहुत मदद मिलती है।

किसी एक जगह के बारे में पता होने से हमें अपनी लोकेशन का पता चल जाता है और हम अंदाजा लगा सकते हैं कि हम अपनी मंजिल तक कितनी देर में पहुंच जाएंगे इससे हमें इस बात में भी फायदा होता है कि कभी-कभी सफर के दौरान हमारी आंख लग जाती है।

और कुछ कारणवश हमारा स्टेशन कभी-कभी छूट जाता है, बस स्टॉप का पता करने के लिए हमें जागना रहना पड़ता है परंतु अगर बस स्टॉप बहुत दूर है और आपको अभी अपनी लोकेशन का पता करना है तो आप बस कंडक्टर की सहायता ले सकते हैं, हर एक बस में एक बस कंडक्टर जरूर होता है जो सवारियों की टिकट काटता है।

यदि आपको पता नहीं है कि आप कहां पर पहुंचे हैं तो आप अपने बस के कंडक्टर से यह बात पूछ सकते हैं, और कंडक्टर का आपको बिल्कुल सही जगह का नाम बता देगा यदि आप अपने कंडक्टर से भी नहीं पूछना चाहते हैं, तो आप किसी भरोसेमंद इंसान से यह सवाल कर सकते हैं।

जो कि आपके साथ सफर कर रहा है, वो इंसान यदि उस इलाके का होगा तो आपको सही इंफॉर्मेशन जरूर दे देगा बताए गए तरीकों को यूज करके आप बस मैं अपनी लोकेशन का पता लगा सकते हैं, और इस बात का पता कर सकते हैं कि मैं अभी कहां पर हूं

मैं अभी कहां पर हूं? – गलियों तथा छोटे कस्बों में कैसे पता करें?

कभी-कभी जगहों पर सफर करते समय हम कुछ ऐसे स्थानों पर पहुंच जाते हैं जो थोड़े से बिछड़े हुए होते हैं, इन स्थानों पर ना तो कोई इंटरनेट कनेक्शन होता है, नाही नजदीक में कोई सड़क पहले तो हम आपको हमेशा ही सलाह देंगे कि आप कभी भी ऐसी गलियों में ना जाएं जिनके बारे में आपको पता नहीं है, और यदि फिर भी आप जा ही रहे हैं तो कभी भी अकेले ना जाए इससे आपकी जान माल को खतरा हो सकता है।

छोटे गलियों में तथा कस्बों में यह बात जाना कि आप अभी कहां पर हैं थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है क्योंकि इन स्थानों पर इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा नहीं होती है, परंतु मान लेते हैं कि यदि आपके पास ऐसी स्थानों पर इंटरनेट कनेक्शन भी है तो इन स्थानों में आपको गूगल मैप्स जैसी एप्लीकेशन पर कम ही भरोसा करना चाहिए, ऐसी जगह पर गूगल मैप्स ऐसी एप्लीकेशन बहुत बार गलत लोकेशन दे देती है, क्योंकि इन जगहों पर एक एग्जैक्ट लोकेशन दे पाना थोड़ा सा मुश्किल काम हो जाता है।

यदि आप कभी भी छोटे गलियां तथा छोटे कस्बों में फस चुके हैं तो गूगल मैप्स का उपयोग अपनी लोकेशन जाने के लिए ना ही करें, इसके अलावा आप एक काम कर सकते हैं कि वहां पर रहने वाले किसी भरोसेमंद व्यक्ति को देख कर उससे उस जगह का पता पूछें, परंतु ध्यान रहे कि वह एक भरोसेमंद आदमी लगना चाहिए क्योंकि ऐसी जगह पर हाथ की जान को तथा आपके सामान को भी खतरा हो सकता है।

ऐसी जगह पर जाने से पहले या तो उस जगह के बारे में अच्छी तरह से जान लें या फिर कभी भी अकेले ना जाएं, परंतु अगर आप फस चुके हैं तो आपको किसी भरोसेमंद इंसान से ही पूछना चाहिए, वह आपको उस जगह का पता दे देगा जिस जानकारी का उपयोग करके आप वहां से निकल सकते हैं तथा पता कर सकते हैं कि आप अभी कहां पर हैं।

FAQ :

मैं अभी कहां पर हूं कैसे पता करें?

मैं अभी कहां पर हूं इसका पता आप अपनी लाइव लोकेशन में कैसे कर सकते हैं, आप अपने फोन में गूगल मैप्स के जरिए अपनी लोकेशन का पता कर सकते हैं इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन तथा मोबाइल फोन होना जरूरी है

ट्रेन में अपनी लोकेशन का पता कैसे करें?

यदि आप ट्रेन में ट्रेवल कर रहे हैं और आपको अपनी लाइफ लोकेशन का पता करना है तो आप वेयर इज़ माय ट्रेन ऐप का यूज करके अपनी लोकेशन का पता कर सकते हैं, इस ऐप का इस्तेमाल करने से आप अपनी ट्रेन की लोकेशन का पता कर सकते हैं, यह एप्लीकेशन आपको यह भी बताती है कि आपकी ट्रेन आपकी डेस्टिनेशन पर कितने समय में पहुंच जाएगी

क्या वेयर इज़ माय ट्रेन का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है?

नहीं, यदि आपके फोन में कोई इंटरनेट कनेक्शन नहीं है फिर भी आप वेयर इज़ माय ट्रेन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपनी करंट लोकेशन का पता सा नी सा लगा सकते हैं

पुराने समय में लोग लोकेशन का पता कैसे लगाते थे?

प्राचीन समय में जब भी लोग ऐसे स्थानों पर जाते थे तो वह दिशा तथा सूर्य को देखकर समय व जगह का पता लगाते थे

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि कैसे आप अपनी लाइव लोकेशन का पता कर सकते हैं, मैं अभी कहां पर हूं इस प्रश्न का उत्तर जान सकते हैं, इस आर्टिकल में आपने जाना है कि मैं अभी कहां पर हूं मोबाइल  की मदद से कैसे जाने?  मैं अभी कहां पर हूं  ट्रेन में कैसे जाने? मैं अभी कहां पर हूं – गलियों तथा छोटे कस्बों में कैसे पता करें? मैं अभी कहां पर हूं बस में कैसे पता करें? आशा करता हूं कि आपको हमारे दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी।

अगर आपने हमारा ही आर्टिकल अच्छे से पढ़ लिया है तो अब आपको अच्छी तरह से पता है कि आप अपने लाइव लोकेशन कैसे जान सकते हैं, कैसे आप ट्रेन में बैठ कर तथा बस में सफर करते हुए अपनी लोकेशन का पता लगा सकते हैं और जान सकते हैं कि मैं कहां हूं? मैं अभी कहां पर हूं? Main Kaha Par Hoon?, इस आर्टिकल में हमने आपको गलियों तथा छोटे कस्बों में अपनी लोकेशन पता करने के बारे में भी जानकारी दी है, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा।

यदि आपको हमारे यहां आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि वे भी जानकारी का फायदा उठा सकें, अगर आपके मन में कोई सवाल अभी दे रहा है क्या है तो आप उसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम आपके सवाल का अवश्य जवाब देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here