मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कैसे करें किसी भी सिम में

14

अगर आपका भी मोबाइल बैलेंस खत्म हो गया है और आप Mobile Balance किसी अन्य स्मार्टफोन को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो घबराएं नहीं! क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको वही बताने वाले हैं अगर आपके पास दो स्मार्टफोन है और आप एक स्मार्ट फोन में से दूसरे स्मार्टफोन को Mobile Balance Transfer करना चाहते हैं तो यह पूर्ण रूप से संभव है। लेकिन इसके लिए कुछ ऐसे स्टेप्स है जो कि आपको सही तरीके से फॉलो करने होंगे तभी आप मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं। और आज हम जानिंगे की मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कैसे करें किसी भी सिम में?

मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कैसे करें किसी भी सिम में


मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करना कितना ज्यादा मुश्किल होता है यह तो आप जानते ही होंगे। अधिकतर लोग Mobile Balance Transfer के बारे में नहीं जानते हैं। जिसकी वजह से या तो फिर उनका बैलेंस ट्रांसफर नहीं हो पाता या फिर उनकी गलती की वजह से बैलेंस कहीं और ट्रांसफर हो जाता है

अगर आप भी मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पर आए हैं। इस लेख में हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं कि किस तरीके से आप मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं।

मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर क्या है?

मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करने से पहले आपको यह जानना भी बेहद जरूरी है कि आखिरकार मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर क्या होता है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर मुख्य रूप से अपने SIM के Main Balance को किसी दूसरे SIM पर ट्रांसफर करना होता है।


मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर के लिए मुख्य रूप से USSD कोड का प्रयोग किया जाता है जो कि कंपनी द्वारा ही प्रोवाइड करवाए जाते हैं। जिसे अधिकतर लोग Balance Transfer USSD Code के नाम से जानते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपके पास एयरटेल की सिम है तो इसे में बैलेंस ट्रांसफर कोड अलग होगा। हरेक सिम कंपनी का बैलेंस ट्रांसफर कोड अलग-अलग होता है। इसके साथ ही आप एक पर्टिकुलर सिम की कंपनी में से उसी सिम को मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं।

मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए जरूरी चीजें:

वैसे तो मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करना काफी ज्यादा आसान होता है क्योंकि मुख्य रूप से कंपनी द्वारा ही बैलेंस ट्रांसफर कोड दिए जाते हैं। जिनकी सहायता से मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर हो जाता है। लेकिन कई बार मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करने से पहले अगर आप नीचे दी गई निम्न चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं तो ऐसे में आपका मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर फेल भी हो सकता है।

  • एक सिम से दूसरे सिम को मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उस सिम का बैलेंस ट्रांसफर कोड पता होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आप जिसे स्मार्ट फोन में से बैलेंस ट्रांसफर करोगे उसमें आपके पास पूर्ण रूप से एक वैद्य बैलेंस होना बेहद जरूरी है।
  • मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर से पहले आपको ध्यान रखना होगा कि आप किसी पर्टिकुलर कंपनी की सिम से उसी सिम में बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि आप एयरटेल से सिर्फ एयरटेल में ही बैलेंस ट्रांसफर कर पाओगे।
  • आप मात्र ₹5 से लेकर ₹30 तक का बैलेंस ही ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए आपकी सिम कम से कम 3 महीने पुरानी होनी चाहिए।
  • मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करना पूर्ण रूप से फ्री नहीं है आपको इसके लिए कुछ चार्ज देने पड़ते हैं।
  • आप मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर सिर्फ 10 यूनिक डिजिट वाले फोन नंबर पर ही कर सकते हैं। आइए अब जानते हैं कि मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कैसे करते हैं?

#1 Airtel To Airtel मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कैसे करें?

1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन का डायलर ओपन कर लेना है।Open dialer2. अब आपको *141# डायल करके उस पर कॉल कर लेनी है।Airtel to airtel3. अब थोड़ी देर बाद आपकी कॉल ऑटो कट होगी और आपके पास एक पॉप अप आ जायेगा।
4. अब आपको यहां पर Share Talktime वाला ऑप्शन चुन लेना है।tap on share talktime5. अब आपको बैलेंस ट्रांसफर में Ammount डालना होगा आप जितना अमाउंट दूसरी एयरटेल सिम पर ट्रांसफर करना चाहते हो।enter ammount6. अब जैसे ही आप अमाउंट एंटर करोगे उसके बाद आपको वह Airtel Number डालना होगा जिस पर आप बैलेंस ट्रांसफर करने वाले हो।enter phone number7. उसके बाद आपको OK या Send कर देना है तथा अब आपको Airtel To Airtel मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर हो चुका है।


नोट:

1. आप एयरटेल सिम से दूसरी एयरटेल सिम को मात्र ₹5 से लेकर ₹30 तक का ही बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं।
2. एयरटेल से एयरटेल में मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए आपके पास ₹10 होने जरूरी है।
3. आप एक एयरटेल से दूसरी एयरटेल सिम में 24 घंटे के अंदर मात्र 5 बार ही मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं। जबकि 1 महीने में आप सिर्फ 30 बार ही मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कर पाओगे।

#2 Vi (Vodafone Idea) To VI मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कैसे करें?

1. सबसे पहले आपको अपने फोन में डायलर ओपन कर लेना है।Open dialer2. अब आपको *131*Ammount*Receiver Mobile Number# डालकर डायल कर देना है।
3. ऐसा करने से थोड़ी लोडिंग होगी और आपका मोबाइल बैलेंस तुरंत ट्रांसफर हो जाएगा।vi to vi

नोट:

1. Vodafone-idea में आप 1 दिन के अंदर ₹50 तक का मैक्सिमम बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं।
2. वोडाफोन आइडिया मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए आपकी सिम पूर्ण रूप से एक्टिवेट होनी चाहिए।


#3 BSNL To BSNL मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कैसे करें?

1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की डायलर एप्लीकेशन ओपन कर।Open dialer2. अब आपको *567*99# या फिर *543*99# को डायल करना है।bsnl to bsnl3. अब ऐसा करने के बाद आपके पास एक पॉपअप आएगा जिसमें आपको वह BSNL नंबर डालना है जिस पर आप अपना मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं। उसके बाद आपको Send या OK पर क्लिक करना होगा।enter phone number4. अब आपको यहां पर ₹10, ₹15, ₹20, ₹25 रुपए तक का मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करने का ऑप्शन दिखाई देगा। आप जितना भी मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करना चाहते हैं आपको वह सेलेक्ट करके सेंड पर क्लिक कर देना है।enter ammount5. इसके बाद तुरंत आपका Main Balance दूसरी BSNL SIM में पहुंच जाएगा।

इसके साथ ही आप BSNL To BSNL मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर मैसेज के जरिए भी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको Gift<SPACE><Receiver Number><AMMOUNT> डालकर इसे 53733 या फिर 53738 पर भेज देना है।

नोट:

1. बीएसएनएल से बीएसएनएल सिम में मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए आपका मेन बैलेंस मिनिमम ₹50 होना चाहिए।
2. आपका बीएसएनएल सिम कम से कम 3 महीने पुराना होना बेहद आवश्यक है।
3. बीएसएनएल टू बीएसएनएल मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर में आपको कुछ चार्जेस देने पड़ते हैं।


#4 Jio To Jio मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कैसे करें?

आज के समय में जियो कितना ज्यादा महत्वपूर्ण टेलीकॉम कंपनी बन चुकी है यह तो आप जानते ही होंगे। इसका यूजर बेस भी काफी है और लगभग हर व्यक्ति के पास आज के समय में जिओ की सिम मौजूद है। लेकिन अधिकतर लोग जियो टू जियो मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करने के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं। उनके लिए आपको बता देगी अभी तक जियो ने कोई भी ऐसी सर्विस शुरू नहीं की है जिसकी सहायता से जियो टू जियो मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर या फिर डाटा ट्रांसफर हो सकता है।

अगर भविष्य में जियो मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर जैसी सुविधा अपने ग्राहक को प्रदान करता है तो इस लेख में वह अपडेट कर दी जाएगी। इसी तरह से अगर आपको मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर करने में कोई भी समस्या आती है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ऐसी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को प्रतिदिन विजिट जरूर करें।

FAQ

Q: Airtel Mobile Balance Transfer Code क्या है?

Ans: एयरटेल मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कोड *141# है। जिसकी सहायता से आप आसानी से मोबाइल बैलेंस को ट्रांसफर कर सकते हैं।

Q: VI (Vodafone Idea) Mobile Balance Transfer Code क्या है?

Ans: वोडाफोन आइडिया मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कोड *131*Ammount*Receiver Mobile Number# है।

Q: BSNL Mobile Balance Transfer Code क्या है?

Ans: बीएसएनएल मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कोड *567*99# या फिर *543*99# है।

Q: Jio Mobile Balance Transfer Code क्या है?

Ans: जिओ अपने ग्राहकों को कोई बैलेंस ट्रांसफर या फिर डाटा ट्रांसफर की सुविधा नहीं देता है।

तो दोस्तों आशा करते हैं की आपको मोबाइल बैलेंस ट्रांसफर कैसे करें किसी भी सिम में? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

Previous articleऑनलाइन KBC कैसे खेलें? (घर बैठे मोबाइल से)
Next articleअपना IP Address Change और Hide कैसे करे? (2 तरीक़े)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

14 COMMENTS

  1. मैं बहुत दिनो से Google में यह टॉपिक Search कर रहा था पर कोई अच्छा मिल ही नही रहा था।आज एक अच्छा मिला है। Thank You

  2. Bhai airtel me *141# se transfer nhi ho rha h
    Share talktime ka koi option hi nhi aata h
    Please koi dusra formula btao

  3. SIR please kisi bhi number ka location kaise pata kare ki o es time kaha hai aur kis ke nam per sim hai aur kon
    use kar raha hai aur call type kaise hota hai

    sir mera number ko koi taraic ki tha aur call type bhi kaise

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here