Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? जानें 10 नये तरीके

9

How to increase twitter followers in hindi? दोस्तो आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? ट्विटर पर फॉलोवर्स बढ़ाने का एक आसान तरीका। वैसे तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ट्रिक्स मिल जयिंगे ट्विटर फोल्लोवेर्स बढ़ाने के लिए. लेकिन आज इस पोस्ट में मैं आपको ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोवर बढ़ाने का एक बहुत ही आसान तरीका बताऊंगा।  

Twitter Par Followers Kaise Badhaye?

दोस्तों जब भी हम किसी भी सोशल मीडिया वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते है तो सुरुवात में हमारे बहुत काम की फॉलोवर्स, लाइक्स, कमैंट्स और रेट्वीटस होते है. अगर आपने भी ट्व्टर पर अपना New Account बनाया है तो आपके भी ट्विटर पर बहुत काम followers होंगे।


यह भी पढ़े: Twitterपर Auto Likes और Retweets कैसे बढ़ाये?

अगर आप अपने ट्विटर अकाउंट पर जल्दी से फॉलोवर्स, लाइक्स, और रेट्वीटस बढ़ाना चाहते हो तो आप Auto Liker साइट्स का use कर सकते हो. और आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की Auto liker साइट का इस्तेमाल करके Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये?

अगर आपने ट्विटर पर बहुत सारे लोगो को फॉलो कर लिया है, या फिर आप बहुत सारे लोगो को एक साथ फॉलो और अनफॉलो करना चाहते हो तो ट्विटर पर सबको एक साथ फॉलो और अनफॉलो कैसे करे? उसके बारे में मैंने पहले हे बताया हुआ है.

10 Tips to Increase Twitter Followers in Hindi

1. Post Visual Content

इंस्टाग्राम की तरह यदि आप ने Twitter पर कभी गौर किया होगा! तो देखा होगा कि ट्वीट्स जैसे फोटो, GIF इत्यादि Visual Content पर अधिक Likes Shares तथा कमैंट्स देखें जा सकते हैं। क्योंकि ऐसे पोस्ट जिसमें visual हो उससे लोग अधिक आकर्षित होते हैं।

इसलिए Twitter पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने के लिए यह एक कारगर तरीका है कि आप Text based ट्वीट्स के साथ-साथ कभी-कभी Images, video , भी शेयर करें.

2. Use #hashtag

फेसबुक इंस्टा की तरह यहाँ भी Hashtag seo का काम करते हैं, और आप अपनी पोस्ट में # का उपयोग कर उन्हें सर्च में ला सकते हैं तथा अधिक लोगों को पहुंचा सकते हैं।

इसलिए जब भी आप पोस्ट करें तो main keywords में # का इस्तेमाल जरूर करें! इससे अन्य यूजर्स को भी आपके पोस्ट का Motive समझ में आएगा और साथ ही यह एक SEO फ्रेंडली पोस्ट भी हो जाएगी। अतः जरूरत पड़ने पर आप ट्वीट में # का इस्तेमाल करना फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन तरीका है

3. Tweet about trending topics

दैनिक घटनाओं के विषय पर नजर बनाए रखने वाले लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं इसी बात को समझती हुए यदि आप ट्विटर पर कुछ नया और पॉपुलर ट्वीट करते हैं तो संभवतः लोगों को वह जरूर पसंद आएगा।

इसलिए आपने अक्सर देखा भी होगा जब लेटेस्ट Topic पर ट्वीट किया जाता है! तो भारी संख्या में उस Post पर टिप्पणी होती हैं, साथ ही उस पोस्ट को शेयर भी किया जाता है। इसी तरह आप News, खेल या फिर मोटिवेशन से जुड़ी नई नई चीजें ट्विटर पर पोस्ट कर सकते हैं जो लोगों को पसंद आने के साथ-साथ उनके लिए Helpful हो। तो निश्चित ही आप के Followers की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

4. Use blog youtube & Other social platform

टि्वटर पर फॉलोअर्स की संख्या तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो यह एक कारगर तरीका है। यदि आपकी कोई वेबसाइट  या फिर Youtube चैनल है जिस पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आपके लिए Twitter पर फॉलोवर्स बढ़ाना थोड़ा आसान हो जाएगा।

क्योंकि आप अपने ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल के जरिए लोगों को कह सकते हैं कि वे उन्हें Twitter पर जरूर Follow करें। इसके अलावा आप  Facebook, Whatsapp इत्यादि सोशल प्लेटफॉर्म पर भी लोगों को अपने ट्विटर अकाउंट की सूचना दे सकते हैं।

5. Setup Bio and attractive profile

जी हां वैसे तो यह काम आपको टि्वटर अकाउंट बनाने के समय ही सबसे पहले कर लेना चाहिए! लेकिन यदि आपने अब तक ट्विटर पर एक अच्छी सी प्रोफाइल सेटअप नहीं की है तो अभी आप अपनी एक Good looking फोटो प्रोफाइल में जरूर सेट कीजिए।

इसके अलावा आप Bio में अपने प्रोफेशन या अपनी रूचि के बारे मे कुछ add कीजिये! इससे आपको समझने में लोगों को आसानी होगी। और लोगों का Trust भी बढ़ेगा। इसके अलावा इससे होगा क्या कोई भी यूजर आपकी प्रोफाइल पर क्लिक करता है और उसे आपके बारे में सभी पर्याप्त जानकारियां मिलती हैं तो संभवतः आपको Follow कर सकता है।

6. Post Less

जी हां यदि आप सोचते हैं दिनभर ट्विटर पर 8–10 ट्वीट करके मेरे फॉलोअर्स की संख्या बढ़ जाएगी तो ऐसा नहीं है। बल्कि इसके बजाय आप दिन में भले ही दो ट्वीट करें! लेकिन वह Quality ट्वीट्स होने चाहिए, जो लोगों के लिए Usefull हो तथा Interesting हो।

इससे आपको पहले से Follow कर रहे followers भी खुश रहेंगे! क्योंकि यदि बार-बार आप ट्वीट करेंगे! तो शायद वह बोर हो जाए। इसलिए आपको केवल क्वालिटी पोस्ट अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करनी है, जैसा कि आज लगभग पॉपुलर टि्वटर यूजर्स करते हैं।

7. Make Engagement

आपके हजारों Followers हैं, और उन फॉलोवर्स के साथ सही तालमेल बिठाने का एक अच्छा तरीका है audience engagement इसलिए इंगेजमेंट बनाए रखने के लिए आपको जब भी टाइम मिले उनकी पोस्ट लाइक करें री–ट्वीट करें। ऐसा करने से होगा क्या..आपके फॉलोअर्स आपको भूलेंगे नहीं क्योंकि आप उनकी पोस्ट को लाइक करते हैं तो नॉर्मल सी बात है वह भी आपको याद रखेंगे।

हालांकि नए फॉलोअर्स बनाने के लिए आप अपने Niche से रिलेटेड लोग या अन्य brand के पोस्ट को जरूर लाइक करें, और उन्हें फॉलो करें! जिससे आपके भी फॉलोअर्स बढ़ने की संभावनाएं होती हैं।

8. Ask Good Questions

इस tip का इस्तेमाल कर एक Normal यूजर भी ट्विटर पर लाखों यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है जी हां यदि आप ट्विटर पोल के जरिए कोई ऐसा Question पोस्ट करते हैं जो हमारे समाज, धर्म या फिर किसी अन्य मुद्दे से रिलेटेड अच्छा क्वेश्चन हो तो संभवतः लोग आपके उस सवाल पर नजर डालेंगे!

और यदि लोगों को वह क्वेश्चन पसंद आता है, तो उसे शेयर करने के साथ ही वे जरूर आपको फॉलो भी करेंगे। इसलिए समय-समय पर यह तरीका भी अच्छा है कि ट्विटर पर अच्छे Question पोस्ट करें।

9. Choose right time to post

फेसबुक यूट्यूब या फिर कोई भी Platform हो यदि आप यह समझ जाते हैं, कि किस टाइम आपके द्वारा की गई पोस्ट पर लोग सबसे ज्यादा इंगेज होते है! तो आपके लिए टि्वटर फॉलोअर्स बढ़ाना थोड़ा और आसान हो जाएगा।

यदि मैं पर्सनली बात करूं तो यदि हम संडे को 10:00 बजे पोस्ट करते हैं तो उसमें सबसे ज्यादा Audience engage होती है। लेकिन आपको अपनी ऑडियंस के हिसाब से यह देखना है। आप इसके लिए पोस्ट शेड्यूल फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

10. Make better Content

टि्वटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने का एक सरल और बेहतरीन तरीका है कि आप जो भी Content पोस्ट करें वह Followers के लिए Interesting हेल्पफुल हो, जिससे अधिक से अधिक लोग उस पोस्ट को लाइक करें और शेयर करें। लेकिन कभी भी फालतू पोस्ट डालकर spamming ना करें इससे आपके ऑडियंस की संख्या बढ़ने की बजाय घट भी सकती है।

Hope की अब आपको Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? के बारे में काफ़ी कुछ जानकारी मिल चुकी होगी। अब अगर अप auto followers sites का use करके अपने twitter followers increase करना चाहते हो तो एस पोस्ट को last तक carefully read करे।

यह भी पढ़े: Instagramपर Follower Kaise Badhaye?

Twitter पर Followers कैसे बढ़ाएं? (Auto Followers)

1. सबसे पहले अपने में करले उसके बाद आपको http://tweetstool.com/ की वेबसाइट पर जाना है. और Get Access Token पर क्लिक करना है.

2. Get Access Token पर क्लिक करने के बाद Generate Access Token पर क्लिक करना है.

3. अब आपको access token generate करने के लिए, Authorize App पर क्लिक करना है.

4. अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा. अब आप को address bar में से पुरे url को copy कर लेना है. यही आपका access token है.

5. अब आपको tweetstool की साइट के होमपेज पर जाकर इस token को paste करके Login पर क्लिक करना है.

अब आप successfully login कर पायिंगे. और आपको सामने Auto follower, Retweets, Reply, favourites के आ जयिंगे।


Auto Follower वाले option पर क्लिक करके आप आसानी से और जल्दी से अपने Twitter पर Followers बढ़ा सकते हो.


दोस्तों इस तरह आप अपने Twitter पर Followers बढ़ा सकते हो. उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? और Twitter पर Followers बढ़ाने का आसान तरीका हिंदी में.

अगर आपको ट्विटर पर फॉलोवर्स बढ़ाने में कोई परेशानी आ रही हो तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


9 COMMENTS

  1. Very good article! Thank you to the author for it! In it interesting and useful information it is possible often times re-read it! I will advise to read it all friends. It will be very useful at writing of the article. Very much thankful you.

  2. आपकी Website बहुत अच्छी है। में ने आपकी Website को bookmark करके रखा है। आपके article भी काफी Useful है। Thanks for sharing very useful knowledge

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here