जीमेल अकाउंट (Gmail ID) को हैक होने से कैसे बचाये

5

How to protect your gmail account from Hackers in hindi? | अगर आप अपने gmail id की security को लेकर काफी serious हो, और आप चाहते हो की आपका जीमेल अकाउंट हैक ना हो, तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की अपने जीमेल अकाउंट (Gmail ID) को हैक होने से कैसे बचाये?

Guys आज के time में लगभग हर कोई internet user or smartphone user gmail account को use करता है. लेकिन अगर हम बात करें security की तो ज्यादातर लोग अपने gmail account की security पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है.


क्या आपको पता है की अगर आपका gmail account hack हो जाता है, तो Hacker आपकी काफी personal information को access करके उसको expose कर सकता है, और वो आपके android phone को lock or data erase भी कर सकता है.

Guys फेसबुक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये? उसके बारे में मैंने already post किया हुआ है, आप read कर सकते हो. लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की जीमेल अकाउंट (Gmail ID) को हैक होने से कैसे बचाये?

जीमेल अकाउंट (Gmail ID) को हैक होने से कैसे बचाये?

#1 Always use 2 Step Verification

दोस्तों अगर आप अपने gmail account को hack होने से बचाना चाहते हो तो आपको इस 2 step verification को जरूर use करना चाइये। इसका फायदा यह है की अगर कोई आपके gmail account का password hack भी कर लेता है, तो भी वो आपके gmail account को login नहीं कर पायेगा, क्युकी login करने के लिए आपके phone number पर एक OTP आएगा, उसको enter करने के बाद ही आप अपने जीमेल अकाउंट में लॉगिन कर सकोगे।

अगर आप नहीं जानते की gmail account में 2 step verification को enable कैसे करते है, तो नीचे बताये गए steps को follow करे.

  • सबसे पहले आपको अपने gmail account में login करना है.
  • फिर https://myaccount.google.com/ में जाकर Sign in & security section में जाना है.
  • अब आपको 2 step verification का option मिल जायेगा, उसमे जाये और Get started पर क्लिक करे.
  • then अपना password enter करे, और फिर अपना फ़ोन नंबर डाले।
  • then OTP के लिए message or phone call में से कोई एक option choose करे.
  • अब अपना phone number confirm करे. then you are done!

#2 Always use Strong Password

ज्यादातर लोग अपने social media account का password बहुत ही आसान रखते है, और बहुत से लोग तो gmail account का password अपना phone number ही रख लेते है. guys अगर आप भी ऐसा करते हो तो आज ही अपने all social media accounts के password change कर दीजिये। और कोई stronge password set कर लीजिये।

अगर आप एक simple password use करते हो तो हो सकता है की हैकर आपके पासवर्ड को 5 – 10 minute में ही crack कर ले, लेकिन अगर आप एक strong password use करते हो तो bruteforce से उसको crack होने में 5 – 10 years तक लग सकते है.

ब्रूट फाॅर्स अटैक (Brute Force Attack) क्या है और कैसे करें? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है.

Simple Password Example: 121212, 000000, 999999

Strong Password Example: [email protected]

अगर आप इस तरह के strong password use करते हो तो bruteforce attack से इसको हैक करना बहुत ही मुश्किल है strong password generate करने के लिए आप strongpasswordgenerator.com or passwordsgenerator.net sites का use कर सकते हो.

#3 Always Avoid Unknown Mails

क्या आप जानते हो की Phishing क्या होता है? और Phishing page बनाकर हैकर कैसे आपके gmail accounts को हैक कर सकता है. Gmail Account को हैक कैसे करें? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है.


Guys अगर आप अपने gmail account के साथ साथ अपने Device को भी safe रखना चाहते हो तो, तो कभी भी किसी भी unknown spam mail को open ना करे, और अगर आप open कर भी लेते है तो उसमे आये हुए link पर जाकर कभी भी किसी भी account को login ना करे, और ना ही उस mail में आये हुए unknown attachment को download करे.

Email पर आने वाले Unwanted Mails को Stop कैसे करें? उसकी complete guide यहां है.

#4 Use Recovery Options

अगर आपका Gmail Account hack हो जाता है, तो Recovery options की help से ही आप उसको बापस recover कर सकते है, इसलिए अपने gmail account में recovery email or phone number को हमेशा add रखे.

Add करने के लिए नीचे बताये गए steps को follow करे.

  • सबसे पहले आपको अपने gmail account में login करना है.
  • फिर https://myaccount.google.com/ में जाकर Sign in & security section में जाना है..
  • अब आपको यहां Account Recovery options मिल जायेगा।
  • यहां पर आपको अपना एक recover phone number or email add कर देना है.
  • then you are DONE!

#5 Check your Account Permissions

क्या आपको पता है, की आपने कितने third party apps or websites को अपने gmail account का access दिया हुआ है. यह आपके gmail account का personal data access कर सकते है.

जानने के लिए https://myaccount.google.com/permissions पर जाये और all unknown apps or sites को Remove कर दे.

#6 Always Sign out

बहुत से लोगो की आदत होती है, अपने social media account को जगह जगह login करने की, अगर आपकी भी ऐसी habit है. तो उसको बदल दे, और अपने all social media accounts को यूही कहि पे भी login ना करे, और अगर करते भी हो तो logout करना ना भूले.

अगर आपको ध्यान नहीं है, की अपने अपने gmail account को कहा कहा पर login किया हुआ है, तो simple अपने gmail account का password change कर दे.

तो guys अगर आप इन tips को follow करते है, तो काफी हद तक अपने gmail account को secure रख सकते हो. और उसको हैक होने से बचा सकते हो.

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की अपने जीमेल अकाउंट (Gmail ID) को हैक होने से कैसे बचाये?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here