पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें (पुराना व्हाट्सएप कैसे लाये)

4

इस पोस्ट में हम जानिंगे की पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें और पुराना व्हाट्सएप वापस कैसे लाये या व्हाट्सएप के पुराने चैट वापस कैसे लाए?

अगर आपके व्हाट्सएप मेसेज डिलीट हो गये हैं और आप उनको रिकवर करना चाहते हो तो WhatsApp पर डिलीट मेसेज कैसे देखे? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।


अगर आप अपना पुराना जैसा व्हाट्सएप वापस लाना चाहते हो तो नीचे बताये गये स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें;

पुराना व्हाट्सएप वापस कैसे लाये?

Step 1: अपना पुराना जैसा व्हाट्सएप वापस लाने के अपने फ़ोन में मोजूद whatsapp app को uninstall कर दें।

Step 2: अब आपको गूगल प्ले स्टोर से अथवा एप्पल एप्लीकेशन स्टोर से अपने मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को दोबारा से डाउनलोड कर लेना है। और फिर उसको ओपन करना है।


Step 3: व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको अपने नंबर से लॉगिन करना है और OTP डालकर अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन हो जाना है।Login

Step 4: लॉगिन हो जाने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर चैट को रिकवर करने का मैसेज आता है, जहां से आप अपनी चैट को रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना होता है।Continue

Step 5: कंटिन्यू वाली बटन पर क्लिक करने के बाद व्हाट्सएप के द्वारा आपसे कुछ परमिशन को अलाऊ करने के लिए कहा जाता है। आपको उन सभी परमिशन को अलाऊ कर देना है।


Step 6: इसके पश्चात व्हाट्सएप के द्वारा आपके गूगल ड्राइव में बैकअप को सर्च किया जाएगा और आपकी स्क्रीन पर एक नया इंटरफ़ेस आ जाएगा।

Step 7: अब आपको अपने स्क्रीन पर जो रिस्टोर वाला बटन दिखाई दे रहा है उसी बटन पर क्लिक कर देना है।Restore

Step 8. इतनी प्रक्रिया जब आपके द्वारा पूरी कर ली जाती है तो व्हाट्सएप के द्वारा आपके चैट को रिकवर करने की प्रक्रिया चालू कर दी जाती है और रिकवरी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्क्रीन पर यह भी दिखाई देता है कि कितने मैसेज को रिकवर किया जा चुका है। अब आप उन मैसेज को पढ़ सकते हैं।

इस प्रकार से आप आसानी से अपना पुराना वाला व्हाट्सएप वापस ला सकते हो।


अगर आप चाहते को भविष्य में कभी भी आपका पुराना वाला व्हाट्सएप ग़ायब ना हो तो WhatsApp का Backup कैसे लें? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।

अगर आप व्हाट्सएप का OLD Version मतलब की पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाहते हो तो उसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें;

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करने के कई तरीके हैं, परंतु हम आपको आगे वही तरीका बता रहे हैं जिसके द्वारा आप सरलता से अपने मोबाइल में पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कर ले।

Step 1: अपने स्मार्टफोन में पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिये गये लिंक से Whatsapp old version साईट पर जाये।


Whatsapp Old Version

Step 2: अब आपको थोड़ा सा स्क्रोल डाउनलोड करके व्हाट्सएप के सारे वर्शन देखने को मिल जायिंगे, आपको जो भी वर्शन डाउनलोड करना है, बस उसपर क्लिक करें।Select version

Step 3: व्हाट्सएप के पुराने वर्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक डाउनलोड बटन आ जाएगा, आपको बस उसपर क्लिक करना है।Download

डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद आपके फ़ोन में व्हाट्सएप डाउनलोड होना शुरू हो बस उसपर क्लिक करके आप उसको अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर सकते हो।

तो दोस्तों इस तरह से बहुत ही आसानी से आप अपने फ़ोन में पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हो।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

क्या हम पुराना व्हाट्सएप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं?

नहीं आप पुराना व्हाट्सएप गूगल प्ले स्टोर से और एप्पल एप्लीकेशन स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते।

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

एंड्राइड मोबाइल वाले गूगल प्ले स्टोर से और आईफोन वाले एप्पल एप्लीकेशन स्टोर से व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं।

मैं वापस सामान्य व्हाट्सएप पर कैसे जाऊं?

गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में सामान्य व्हाट्सएप एप्लीकेशन को डाउनलोड करके और उस पर अकाउंट बना करके आप सामान्य व्हाट्सएप पर जा सकते हैं।

व्हाट्सएप को दोबारा कैसे डाउनलोड करें?

व्हाट्सएप को दोबारा आप गूगल प्ले स्टोर से एंड्रॉयड मोबाइल में और एप्पल एप्लीकेशन स्टोर से आईफोन मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

मैं एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप का पुराना संस्करण कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

एंड्रॉयड के लिए व्हाट्सएप का पुराना संस्करण डाउनलोड करने के लिए आपको Apkmirror.com वेबसाइट पर चले जाना है। यहां पर आपको सभी पुराने व्हाट्सएप पर संस्करण मिलेंगे।

यह भी पढ़े:

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड करने और पुराने व्हाट्सएप को वापस लाने से जुड़ी पूरी जानकारी इस पोस्ट में मिल गई होगी।

यदि आपके मन में इस पोस्ट सम्पबंधित कोई प्रश्न या सुज्झाव हो तो कमेन्ट में बतये तथा पोस्ट पसंद आने पर इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे।

Previous articleयूट्यूब डाउनलोड कैसे करें (स्टेप by स्टेप गाइड)
Next articleकॉल फॉरवर्डिंग कैसे हटाये? (Airtel, JIO, VI, BSNL)
Sanjeev Kumar
मेरा नाम संजीव कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का निवासी हूं। मैं अपनी स्कूलिंग पूरी कर चुका हूं। अभी में B.Tech (Computer Science) में अपनी ग्रैजुएशन कर रहा हूं और मुझे कंटेंट लिखना बहुत पसंद है। मुझे सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम की काफ़ी जानकारी है और में इस ब्लॉग पर सोशल मीडिया टुटोरिअल लिखता हूँ। में पिछले काफ़ी समय से FutureTricks के लिए Content Editor और Content writer के रूप में काम कर रहा हूं।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here