कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाये? (स्टेप by स्टेप)

0

कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाये? दोस्तों अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते होंगे तो आपने देखा होगा कि कंप्यूटर में कई अलग-अलग तरह के फोल्डर्स होते हैं जिसमें अलग-अलग तरह की फाइल्स होती हैं और कंप्यूटर में इन फाइल्स को मैनेज करने के लिए फोल्डर्स बनाए जाते हैं।

कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाये? (स्टेप by स्टेप)


ऐसे में अगर आप को अपने कंप्यूटर में भी बहुत सारा डाटा है जिसे आपको manage करना है तो आपको भी फाइल को मैनेज करने के लिए फोल्डर बनाना होगा और अगर आपको नहीं पता कि कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाये?

तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िएगा क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आपको फोल्डर बनाने का step by step तरीका बताया है। लेकिन फोल्डर बनाने के तरीके के बारे में जानने से पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि फोल्डर क्या होता है? तभी आप आसानी से फोल्डर बना पाएंगे और इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

फोल्डर क्या होता है?

फोल्डर कंप्यूटर की डायरेक्टरी होती है जिसमें कंप्यूटर में मौजूद अलग अलग files होती है उसको एक जगह करके रखा जाता है। आसान भाषा में आपके समझ सकते हैं कि फोल्डर एक बॉक्स होता है जिसमें अलग-अलग फाइल्स को रखते हैं।


क्योंकि फोल्डर में रखने पर फाइल्स ना सिर्फ एक जगह पर रहते हैं बल्कि सुरक्षित भी रहते हैं। और फोल्डर का एक फायदा यह भी होता है कि जब भी आपको कोई फाइल खोज नहीं होती है तो वो आपको आसानी से मिल जाती है।

कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाये?

फोल्डर बनाना बहुत ही ज्यादा आसान होता है और आप कंप्यूटर के डेक्सटॉप स्क्रीन से लेकर किसी भी फाइल के अंदर फोल्डर बना सकते हैं। कंप्यूटर में फोल्डर बनाने के एक नहीं बल्कि कई सारे तरीके होते हैं जिससे आप आसानी से फोल्डर बना सकते हैं –

अगर आप इस तरीके को फॉलो कर के फोल्डर बनाते हैं तो आप बहुत ही आसानी से 2 मिनट में ही फोल्डर बना लेंगे !


1. इस तरीके से फोल्डर बनाने के लिए आपको सबसे पहले यह डिसाइड करना होगा कि आप कहां पर फोल्डर बनाना चाहते हैं!

2. Location डिसाइड कर लेने के बाद अब आपको अपना माउस लेना है और माउस पर right click कर देना है।right click

3. जैसे ही आप right click करेंगे वैसे ही आपके कंप्यूटर पर एक छोटा सा menu open हो जायेगा जिसमे आप को New के अंदर folder का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।


new , folder

4. न्यू फोल्डर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फोल्डर क्रिएट हो जाएगा जिस पर डबल क्लिक करके आप उसका नाम बदल दीजिए।

rename


5. इतना करते ही आपका फोल्डर क्रिएट हो जाएगा तो अब आपको अपने फोल्डर को ओपन कर लेना है। और जो भी फाइल्स आप अपने फोल्डर में रखना चाहते थे उन सभी फाइल्स को आप यह कॉपी पेस्ट करके रख दीजिए।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर में या फिर लैपटॉप में फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं।

Shortcut Key से फोल्डर बनाने का तरीका

जैसा कि हमने आपको बताया कि फोल्डर बनाने के कई तरीके होते हैं तो आप keyboard पर button press करके भी अपने कंप्यूटर में नया फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कीबोर्ड पर Ctrl Shift+ N के बटन को एक साथ दबाना है।
  • जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही वैसे ही आपके सामने नया फोल्डर क्रिएट हो जाएगा।
  • तो आप उसके नाम पर क्लिक करके अपना नाम चेंज कर लीजिए और जिस नाम से आप फोल्डर बनाना चाहते थे वो नाम रख लीजिए।rename
  • इस तरह से आप का फोल्डर तैयार हो जाएगा और आप इसमें कोई भी फाइल सेव करके रख सकते हैं।

अपना खुद का फोल्डर कैसे बनाएं?

अगर आप किसी दूसरे का कंप्यूटर या फिर लैपटॉप इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको उसमें अपने नाम का फोल्डर बनाना है तो यह कोई बड़ी बात नहीं है आप आसानी से यह काम कर सकते हैं –

1. इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर के mouse पर राइट क्लिक करना होगा और सर मैंन्यू बारे में दिखाई दे रहे New के बटन पर क्लिक करना होगा।new

2. New बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने folder का भी ऑप्शन आ जाएगा तो आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

new , folder

3. इस बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही आप का फोल्डर बन जाएगा जिसके बाद आपको सिर्फ अपने फोल्डर का नाम हटाना है और उसमें वो फाइल्स रखनी है जो आप चाहते हैं। या फिर ज्यादा सुविधा के लिए आप अपना ही नाम folder पर सेव कर सकते हैं।

rename

इस तरह से आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में अपना खुद का फोल्डर बना सकते है

फोल्डर को डिलीट कैसे करते है?

जिस तरह से फोल्डर को क्रिएट करना बहुत ज्यादा आसान होता है उसी तरह से आप बहुत ही आसानी से फोल्डर को डिलीट कर सकते हैं। अगर आपके कंप्यूटर में कोई फोल्डर है ऐसा है जो अब आपको नहीं चाहिए तो उसे इस तरीके से डिलीट कर सकते है –

1. फोल्डर को डिलीट करने के लिए आपको पहले उस फोल्डर को सिलेक्ट करना होगा।

2. फोल्डर सिलेक्ट हो जाने के बाद आप या तो उसे right click करके delete के बटन पर क्लिक करके फोल्डर को डिलीट कर सकते हैं।delete

3. या फिर अगर आप चाहे तो आप फोल्डर को सिलेक्ट करके सीधे कीबोर्ड में दिखाई दे रहे delete बटन को press दीजिए।

4. जैसे ही आप डिलीट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन देखने को मिलेगा जिसमें आप से पूछा जाएगा कि आप फोल्डर को permanently delete करना चाहते हैं तो आप yes बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इस तरह से आप अपना बेकार folder आराम से डिलीट कर सकते हैं।

फोल्डर का नाम कैसे बदलते है?

अगर आपने अपने फोल्डर का पहले कुछ और नाम रखा था और अब आप अपने फोल्डर का कोई दूसरा नाम रखना चाहते हैं तो आप आसानी से अपने फोल्डर का नाम भी चेंज कर सकते हैं –

1. इसके लिए आपको सबसे पहले उस फोल्डर को सिलेक्ट करना है जिसका नाम बदलना चाहते हैं।

2. उसके बाद आपको अपने mouse से right click करना है और rename पर क्लिक करना है। आप चाहे तो F2 बटन प्रेस करके भी सीधा rename पर जा सकते हैं।tap on rename

3. उसके बाद आपका नाम हाईलाइट हो जाएगा जिसे आप backspace button दबाकर remove कर सकते हैं और उसके जगह पर नया नाम डाल सकते हैं।

rename

इस तरीके को फॉलो करके फोल्डर का नाम बदलना बहुत आसान होता है तो आप आसानी से नाम बदल सकते हैं।

फोल्डर बनाने के क्या फायदे होते हैं?

अगर आप अपने कंप्यूटर पर फोल्डर बनाते हैं तो इससे आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं। जैसे कि कंप्यूटर में फोल्डर बनाने का सबसे पहल फायदा ये है कि आप अपने फाइल को अच्छे से संभाल कर एक सुरक्षित जगह पर रख देते हैं।

इसके अलावा फोल्डर में फाइल होने से उसे ढूंढना आसान होता है। इतना ही नहीं फोल्डर आपको हैकर से भी बचाता है और आपके घर में डाटा को चोरी होने नहीं देता है। तो अगर आपको भी अपने कंप्यूटर में फोल्डर बनाना है तो आप फोल्डर बनाकर इसका लाभ ले सकते हैं।

FAQ

फोल्डर बनाने के कितने तरीके हैं?

फोल्डर बनाने के कई सारे तरीके होते हैं लेकिन इनमें से सिर्फ दो ही तरीके ऐसे है जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है!

कंप्यूटर में फाइल फोल्डर कैसे बनाएं ?

कंप्यूटर में फाइल फोल्डर बनाने के लिए आपको फाइल के लोकेशन पर जाना है और फिर ऊपर बताई गई विधि का इस्तेमाल करना है।

कंप्यूटर में Folder बनाने का Shortcut Key क्या है?

कंप्यूटर में Folder बनाने का Shortcut Key Cntrl+ Shift+ N है।

कंप्यूटर में फोल्डर बनाने के लिए क्या जरुरी होते हैं?

वैसे तो आप आसानी से किसी भी फाइल के में फोल्डर क्रिएट कर सकते हैं पर फोल्डर बनाने के लिए आपके कंप्यूटर में drive बनाना बहुत जरूरी है क्योंकि इसी में ही आप का फोल्डर बनता है।

तो दोस्तों मुझे लगता है कि इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ने के बाद अब आप समझ चुके होंगे कि कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाये? इस आर्टिकल में हमने आपको कई सारे ऐसे तरीके बताए हैं जिससे आप फोल्डर बना सकते हैं चाहे फिर फोल्डर अपने मोबाइल पर बनाना हो या फिर लैपटॉप पर आप आ जाने से यह काम कर सकते हैं।

Hope अब आपको कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाये? समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की किसी फोन मे फ़ोल्डर बनने की क्या प्रक्रिया होती है। 

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleएक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में डेटा ट्रांसफ़र कैसे करे?
Next articleसाइबर क्राइम क्या है और इसके प्रकार (Cyber Crime in Hindi)
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का रहने वाला हूँ। मैंने हाल ही में अपनी हिंदी स्नातक डिग्री कंप्लीट की है। मैं मुख्य रूप से एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट तथा लाइफस्टाइल से संबंधित लेख लिखता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here