Google Pay Kaise Use Kare In Hindi


Google Pay Kaise Use Kare In Hindi अगर आप 2021 में गूगल पे यूज़ कर किसी को पैसे भेजना चाहते हैं या बिलों का भुगतान करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको गूगल पे का यूज कैसे करें? बहुत ही आसान तरीके से बताया जाएगा.

वर्तमान में गूगल पे ऐप देश भर के करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाती है। इससे लेन देन करना बेहद सिक्योर है, क्योंकि गूगल ने ही इसे डिवेलप किया है। इसलिए अगर आप भी गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन लेनदेन करना काफी सरल और सुविधाजनक हो जाता है।



गूगल पे का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपके मोबाइल में गूगल पे ऐप होनी चाहिए। अगर अब तक यह ऐप Install नहीं की है, तो नीचे दिए गए लिंक से गूगल पे इंस्टॉल करें।

Download

Google Pay Par Account Kaise Banaye?

गूगल पे का इस्तेमाल करने के लिए जब आप इस ऐप को ओपन करते हैं तो आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करने के लिए कहा जाएगा। मोबाइल नंबर एंटर करें।

फिर आपको अपने बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को यहां Enter करना होता है। फिर इस नंबर पर एक OTP आता है, OTP आते ही आपका नंबर वेरीफाई हो जाता है।

उसके बाद आपको एक स्क्रीन लॉक सेट करना होता है, ताकि गूगल पे आपकी मर्जी के बिना कोई यूज़ न कर सके तो स्क्रीन लॉक सेट करने के बाद आप आ जाएंगे गूगल पे की home screen पर लेकिन अब किसी के खाते में पैसा भेजने या कोई भी बिल पे करने के लिए आपको पहले गूगल पे को अपने बैंक से लिंक करना होगा, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Google Pay Me Bank Account Kaise Link Kare?

गूगल पे की होमस्क्रीन में आपको प्रोफाइल ऑप्शन मिलता है उस पर Tap करें। अब यहां setting पर क्लिक करें और उसके बाद payment method के ऑप्शन पर tap करें। फ़िर Add new bank account के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

अब यहां से अपना बैंक अकाउंट सर्च करें या फिर उस सिलेक्ट करें। फिर send sms के बटन पर क्लिक करें, इतना करते ही आपका जो नंबर है आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो जाएगा।

फिर अंत में आपको अपने ATM कार्ड की डिटेल्स यहां पर Enter करनी होती है। उसके बाद आपको एक नई गूगल पे pin बनानी है. जिसके बाद आपका गूगल पे अकाउंट पूरी तरह रेडी हो जाता है। 

Google Pay Se Mobile Recharge Kaise Kare?

गूगल पे ऐप ओपन करें। अब नीचे दिए गए new payment के option पर click करें। अब यहां से रिचार्ज करने के लिए Screen पर आपको Mobile Recharge ऑप्शन मिलेगा उस पर tap करें।

अब एक search Bar दिखाई देगा, तो यहां पर उस व्यक्ति का नंबर एंटर करें जिसके नंबर पर आप रिचार्ज करना चाहते हैं।

उसके बाद Next पर क्लिक करें, इतना करते ही आपके सामने स्क्रीन पर उस नंबर पर उपलब्ध सभी प्लान show हो जाएंगे। तो आप यहां से कोई भी प्लान सेलेक्ट कर लीजिए।

Plan सिलेक्ट करने के बाद आपको Continue बटन पर क्लिक करना होता है। फिर उसके बाद Proceed to pay के बटन पर क्लिक करें।

अब गूगल आपसे लोकेशन की परमिशन मागेगा, तो उसे वह परमिशन दे दीजिए। उसके बाद आपको गूगल पे पर create की गई Pin एंटर करनी है।

जिसे एंटर करते ही सफलता पूर्वक गूगल पे पर आपका मोबाइल नंबर रिचार्ज हो जाएगा। आप इसी तरीके से आप अपना DTH रिचार्ज अपने बिजली, गैस इत्यादि बिलों का भुगतान कर सकते हैं। अब हम जानते हैं कैसे आप किसी के भी अकाउंट में गूगल पे के जरिए बड़ी आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google Pay Se Money Transfer Kaise Kare?

अपने मोबाइल पर गूगल पे एप्लीकेशन को ओपन कीजिए। अब पैसे ट्रांसफर करने के लिए स्क्रीन पर आपको नीले कलर में New Payment का ऑप्शन दिखाई देगा उस बटन पर Tap करें।

अब आपको किसी के खाते में पैसे भेजने है तो स्क्रीन पर आपको Bank Transfer, Phone Number, UPI अलगअलग ऑप्शन दिखाई देंगे।

तो आप किसी भी तरीके से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। अगर कोई दूसरा यूजर Google pay का इस्तेमाल करता है, तो उसके नंबर पर आप सीधे पैसे ट्रांसफर करने के लिए फोन नंबर के ऑप्शन को Select करें।

फिर search Bar में उसका नंबर टाइप कीजिए या फिर अगर आपकी कांटेक्ट लिस्ट में वह यूजर है तो उसका नंबर सर्च करें।उस व्यक्ति के नंबर को Select करने के बाद अब उसे पैसे भेजने के लिए Screen पर दिए गए Pay बटन पर क्लिक करें। अब वह अमाउंट enter कीजिए, जितने पैसे आप सेंड करना चाहते हैं।


अब नीचे आपको मैसेज का भी एक ऑप्शन दिखाई देता है यहां से आप यह बता सकते हैं कि किस वजह से आप यह पैसे भेज रहे हैं। फिर उसके बाद आपको Next के आइकन पर क्लिक करना है। फिर यहां से लोकेशन को टर्न ऑन करने के लिए कहा जाएगा तो यहां पर लोकेशन ऑन कर दीजिए।

अब कुछ सेकंड्स में आपकी payment process पूरी हो जाएगी। और जो आपने अमाउंट Add किया था वह पैसा सीधे दूसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

Google Pay Se Paise Kaise Kamaye?

गूगल पे से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल पे एप की होम स्क्रीन में आपको नीचे invite Friend का ऑप्शन मिलेगा। 

इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे सोशल मीडिया एप्स आ जाते हैं। तो अगर आप व्हाट्सएप के जरिए किसी दोस्त को इनवाइट करते हैं तो व्हाट्सएप पर क्लिक करें और आपके सामने एक लिंक का आ जाएगा उस लिंक को सेंड कर दें।

अब जैसे ही कोई यूज़र आपके लिंक पर क्लिक करके गूगल पे आपको अपने मोबाइल में पहली बार इंस्टॉल करता है तो उसे तथा आपको ₹21 से लेकर ₹1000 के बीच में कैशबैक मिलेगा। लेकिन यह उसे तभी मिलेगा जब आपके लिंक पर क्लिक करके अपने बैंक अकाउंट से पहली बार गूगल पे पर कोई ट्रांजैक्शन करेगा।

दोस्तों इस तरीके से आप गूगल पे का यूज कर सकते हैं हमें उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी. और आपको गूगल पे कैसे इस्तेमाल करे इससे जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

Hope आपको Google Pay Kaise Use Kare In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, ओर हेल्पफ़ुल लगा होगा।


दोस्तो! हमें उम्मीद है आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। आप इस लेख से जुड़े अपने विचारों को कमेंट की मदद से हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here