इंस्टाग्राम पर लॉक कैसे लगाएं? (2 आसान तरीके)

0

अक्सर हम हमारा फ़ोन किसी भी दोस्त या रिलेटिव को दे देते हैं, ऐसे में कही वो हमारा इंस्टाग्राम ओपन करके हमारी प्राइवेट चैट्स न पढ़ ले इसकी टेंशन भी होती है। यदि आप भी नहीं चाहते हैं, कि कोई आपके Instagram को ओपन करें, या आपकी चैट्स पढ़े, तो इसके लिए आप इंस्टाग्राम पर लॉक लगा सकते हैं। 

यदि आप नहीं चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर लॉक लगाने के लिए थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का उपयोग करना पड़े, तो आप फ़ोन की सेटिंग्स में जाकर भी ये काम कर सकते हैं। आज के समय में ज्यादातर फ़ोन में ये फीचर डिफ़ॉल्ट रूप से दिया जाता है। नीचे मैंने Realme फ़ोन का उपयोग करके इसके बारे में स्टेप वाइज समझाया है, अन्य कंपनी के फ़ोन में भी लगभग सभी स्टेप्स समान ही होगी।


इंस्टाग्राम पर लॉक कैसे लगाएं? (बिना कोई ऐप डाउनलोड किए)

1. सबसे पहले फोन की “Settings” ओपन करें, यहां पर स्क्रॉल करने पर “Apps” का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें, और यहां पर दिख रहे “App Lock” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

आप सेटिंग में App Lock सर्च करके भी डायरेक्ट इस ऑप्शन तक पहुँच सकते हो।

2. क्लिक करने पर आपसे पासवर्ड पूछा जायेगा, यदि आपने पहले इसका पासवर्ड सेट नहीं किया होगा, तो आपको यहां पासवर्ड सेट करना होगा।


3. इसके बाद सबसे ऊपर “App Lock” के सामने बने टॉगल बटन को ऑन करें। फिर स्क्रॉल करके Instagram app पर आएं, और उसके सामने बने टॉगल बटन को ऑन करें।

4. इतना करने पर आपके Instagram पर lock लग जाएगा।


अगर आप यह लॉक हटाना चाहते हो तो बस आपको ऊपर बताये गये स्टेप्स को वापस से फॉलो करके इंस्टाग्राम के आगे वाले टॉगल को ऑफ कर देना है।

थर्ड पार्टी ऐप से इंस्टाग्राम पर लॉक कैसे लगाएं?

यदि आपके फोन की settings में app lock का ऑप्शन नहीं है, तो आप थर्ड पार्टी ऐप लॉक की मदद से भी इंस्टाग्राम पर लॉक लगा सकते हो।

1. सबसे पहले अपने फोन मे PlayStore से App Lock एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

2. अब एप्लीकेशन को ऑन करें और दो बार एक जैसे पैटर्न को डालें। (मतलब अपना नया पैटर्न लॉक बनाये) फिर एक पॉपअप खुलेगा, यहां पर “Agree and start” के ऑप्शन पर क्लिक करें।


3. अब स्क्रॉल करके Instagram पर जाएं, और उसके सामने बने लॉक के आइकॉन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर एक पॉपअप खुलेगा, यहां दोनों परमिट ऑप्शन दिखेंगे।


4. पहले “Permit” ऑप्शन को क्लिक करने पर आप सेटिंग्स में आयेंगे यहां “App Lock” के ऑप्शन पर क्लिक करें, और “Permit usage acces” के सामने बने टॉगल बटन को ऑन करें।

5. अब दूसरे “Permit” के ऑप्शन पर क्लिक करें, आप सेटिंग्स में आ जाएंगे, यहां “App Lock” के ऑप्शन पर क्लिक करें और “Display over the other apps” के सामने बने टॉगल बटन को ऑन करें।

इतना करने पर instagram के साथ साथ फोन के सभी apps पर लॉक लग जाएगा। आप चाहें तो App Lock एप्लीकेशन में apps की लिस्ट में से सिलेक्ट कर सकते हैं, आपको Instagram के अलावा और किस ऐप पर लॉक लगाना है।

अब अगर आप लॉक हटाना चाहते हो तो बस आपको इस ऐप में इंस्टाग्राम के सामने वाले टॉगल को ऑफ कर देना है, या फिर सीधे आप App Lock एप्लीकेशन को अनइंस्टॉल भी कर सकते हो।

यह भी पढ़ें:

Previous articleइंस्टाग्राम पर ब्लॉक लिस्ट कैसे देखें? (1 मिनट में)
Next articlePhoto से Emoji कैसे हटाए? (ऑनलाइन 1 क्लिक में)
Akash Sharma
आकाश BCA ग्रेजुएट हैं। ये साल 2021 से लेखक के तौर पर कार्य कर रहे हैं। इन्हे मोबाइल एवं कंप्यूटर ट्रिक्स के साथ साथ SEO और वर्डप्रेस डेवलपमेंट का भी ज्ञान है। इन्होने टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, न्यूज़, ट्रैवल जैसे कई ब्लॉग्स के साथ कार्य किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here