Jio Phone में Photo Edit कैसे करें? [आसान तरीका 2022]


कभी-कभी जिओ फोन यूजर्स के मन में यह ख्याल आता ही होगा कि हम तो कीपैड मोबाइल चलाते हैं जियो का, उसमें कैसे फोटो एडिट कर सकते हैं? क्या इसका कोई उपाय है। यदि उपाय है तो वह वेबसाइट है कि ऐप है? यदि ऐप है तो वह जिओ फोन में सपोर्ट ही नहीं करेगा। यदि वेबसाइट है तो वेबसाइट को कैसे ओपन करना है? कैसे फोटो अपलोड करना है? तो दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आख़िर Jio Phone में Photo Edit कैसे करें? [आसान तरीका 2022]

Jio Phone में Photo Edit कैसे करें [आसान तरीका 2022]

आदि प्रश्न मन में उठते रहते हैं सब प्रश्न का एक इलाज है की जियो फोन में फोटो एडिट कैसे करें? आपकी सारी समस्याओं का निदान इस आर्टिकल में किया जाएगा। चलिए जानते हैं Jio Phone में Photo Edit कैसे करें? [आसान तरीका 2022]



फोटो एडिटिंग को अपनाकर आप एक साधारण फोटो को आकर्षक फोटो में तब्दील कर सकते हैं, आप अपनी फोटो में अपने चेहरे के रंग को साफ कर सकते हैं। खुद को वास्तव से थोड़ा अधिक मोटा – पतला कर सकते हैं।और इसके साथ ही साथ आप अपनी पूरी काया को बदल सकते हैं। यदि एक शब्दों में तो कहें फोटो एडिटिंग ब्यूटी पार्लर का वर्चुअल माध्यम है।

Jio Phone में Photo Edit कैसे करें?

जियो फ़ोन में गैलरी के माध्यम से फ़ोटो एडिट कैसे करे? [Offline]

जिओ फोन में गैलरी के माध्यम से फोटो एडिट कैसे करें? यह प्रश्न आपके मन में उफान मार रहा होगा लेकिन यहां सबसे आसान तरीका और ऑफलाइन तरीका है। क्योंकि इसमें आपको इंटरनेट डाटा की जरूरत नहीं है यह फैसिलिटी जिओ फोन अपने कस्टमर को देता है बस आप को उसे यूज करना आना चाहिए ।चलिए आइए जानते हैं कि जियो फोन में गैलरी के माध्यम से फोटो कैसे एडिट करें? इसका क्या उपाय है ?और इसकी क्या प्रक्रिया है आइए जानते हैं?

जियो फोन में गैलरी से फ़ोटो एडिट करने का तरीका

  • सर्वप्रथम आप अपने जियो फोन की गैलरी को ओपन करिए।
  • जिस फोटो को एडिट करना है उस फोटो पर क्लिक करिए
  • क्लिक करने के बाद आप राइट साइड option का विकल्प देखेंगे। बस उस ऑप्शन के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।
  • आप जैसे ही इस ऑप्शन के विकल्प पर क्लिक करते हैं वैसे ही कई विकल्प खुल जाते हैं जिसमें Delete ,एडिट का ऑप्शन मिलेगा आपको सिर्फ एडिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप एडिट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको चार ऑप्शन मिलते हैं- यदि आपको अपने फोटो को Rotate करना है तो अब रोटेट वाले विकल्प का चुनाव करिये। या आपको फोटो को क्रॉप  करना है तो  फोटो  crop वाले ऑप्शन पर क्लिक करिए। 
  • यदि आपको अपनी फोटो पर इफेक्ट डालना है तो आप Fx इफेक्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करिए। यदि आपको अपने फोटो को ऑटो एडिटिंग करना है तो आप फोटो एडिटिंग वाले विकल्प का चुनाव करिए।

ध्यान दें जिओ फोन अपने यूजर्स को जियो फोन के माध्यम से फोटो एडिट करने का कुछ सीमित सुविधाएं प्रोवाइड कर आता है क्योंकि इसके माध्यम से आप कुछ ही टूल्स का यूज कर सकते हैं।

Photofunia वेबसाइट से Jio Phone में Photo Edit कैसे करें? [Online]

फोटोफूनिया एक अच्छी वेबसाइट है यह आपको कई टूल्स प्रोवाइड करती है।जिसके माध्यम से अपने फोटो को आकर्षित बना सकते हैं और साथ ही साथ उसे अपने फोन में सेव भी कर सकते हैं, भविष्य में देखने के लिए। अब आपके मन में प्रश्न उठा रहा होगा कि फोटोफूनिया वेबसाइट का यूज़ कैसे करना है? क्या इसमें रजिस्ट्रेशन करना है ? 

हालांकि फोटोफूनिया आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से मुक्त करता है अर्थात आपको रजिस्ट्रेशन नहीं करना है। सीधे आपको फोटोफूनिया वेबसाइट को ओपन करना है उसके बाद आप एडिट फोटो के  ऑप्शन पर क्लिक करना है। तदोपरांत आपको अपने गैलरी से फोटो को सिलेक्ट करके एडिट कर देना है यह इसकी सबसे आसान सी प्रक्रिया है।

जियो फोन में photofunia वेबसाइट यूज करने का पूरी प्रक्रिया;

  • सर्वप्रथम आप अपने इंटरनेट डाटा को ऑन करिए।
  • इसके बाद अपने ब्राउज़र को ओपन करिए उसमें google.com टाइप कीजिए।
  • अब search Box में photofunia.com सर्च करें।
  • इसके बाद आप फोटोफूनिया वेबसाइट को ओपन करिए
  • इसके बाद आपको कई विकल्प मिलेंगे उस  विकल्प में से आपको फोटो अपलोड के विकल्प को चुनना है।
  • जब आप फोटोफुनिया की वेबसाइट पर फोटो अपलोड कर देते हैं ।तब आपको कई टूल्स मिलते हैं। जैसे कि फिल्टर का और ब्यूटीफाई का और साथ ही साथ रोटेट का उसके साथ ही साथ क्रॉप और इफेक्ट का भी। इन
  • सब विकल्पों का चुनाव करके अपने फोटो को मस्त तरीके से एडिट कर सकते हैं। आपको इसमें कोई समस्या नहीं होगी। फोटो एडिट करने के बाद यदि उसे आप अपने मोबाइल में सेव करना चाहते हैं इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने एडिट किए हुए फोटो को डाउनलोड करना है उसके बाद ऑटोमेटिक तरीके से फोटो आपके फाइल मैनेजर में चला जाएगा।

जियो फ़ोन में अल्गोरिथम वेबसाइट का यूज करके फ़ोटो कैसे एडिट करे?

एल्गोरिदम एक ऑथेंटिक वेबसाइट है क्योंकि यह वेबसाइट फोटो को सेल एंड परचेस करने का काम भी  करता है। इस वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से अपनी फोटो एडिट कर सकते हो। यह आपको फ्री में कई टूल्स ऐसे प्रोवाइड कराता है, इससे आप अपने फोटो को model की तरह बना सकते हैं। 


बस आपको प्रोसेस मालूम होना चाहिए। यदि आपको सही गाइडेंस साथ प्रोसेस मालूम रहेगा तो आप आसानी सेअल्गोरिथम वेबसाइट का यूज करके फोटो को एडिट कर सकेंगे ।आइए जानते हैं कि एल्गोरिदम वेबसाइट यूज़ करके फोटो कैसे एडिट करें? इसका प्रोसेस क्या है?

जियो फ़ोन में एल्गोरिथ्म वेबसाइट यूज करने की प्रक्रिया;

  • सर्वप्रथम आप अपने इंटरनेट डाटा को ऑन करिए।
  • इसके बाद अपने ब्राउज़र को ओपन करिए उसमें google.com ओपेन कीजिए।
  • अब search Box में algorithmia.com टाइप करें।
  • एल्गोरिदम वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको अपनी जीमेल आईडी या मेल आईडी के माध्यम से लॉगिन हो जाना है।
  • लॉगइन होने के बाद आपको edit a photo के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप एडिट ऑप्शन का चुनाव करते हैं तो उसके बाद आपको फोटो अपलोड का विकल्प दिखता है
  • फोटो अपलोड के बटन को जैसे ही आप दबाते हैं वैसे ही यह आपको आपकी गैलरी में ले जाता है। वहां गैलरी में से जिस फोटो को आप को एडिट करना है उसका विकल्प चुनने के लिए उसके बाद okay का बटन दबाकर आगे चले आइए।
  • इतना करने के बाद आपको कई टूल्स मिलेंगे जैसे कि रोटेशन का, क्रॉप, फिल्टर का ट्रांसफार्मर का आप इन  सब विकल्पों का चुनाव करके अपने फोटो को एक अट्रैक्टिव फोटो बना सकते हैं। 
  • फोटो को एडिट करने के बाद आप उसे डाउनलोड करके अपने फोन में सेव भी कर सकते हैं इसके लिए आप नीचे देखेंगे कि Download का ऑप्शन रहेगा। बस आपको उस पर क्लिक कर देना है। 
  • क्लिक करने के बाद ऑटोमेटिक तरीके से डाउनलोड किया हुआ फोटो आपकी फाइल मैनेजर में चला जाएगा और आप फोटो को फाइल मैनेजर से देख सकते हैं जब आपकी इच्छा हो तब।

Iloveimg वेबसाइट से Jio Phone में Photo Edit कैसे करें?

Iloveimg वेबसाइट का यूज करके आप आसानी से अपने फोटो को एडिट कर सकते हैं। यह एक सबसे उत्तम वेबसाइट है। इसके माध्यम से आप अपने फोटो को कंप्रेस कर सकते हैं और साथ ही साथ resize कर सकते हैं और साथ ही साथ एडिट भी कर सकते हैं। यह वेबसाइट एक साथ कई सुविधाएं प्रोवाइड कराता है। तो आइए जानते हैं कि हम कैसे अपनी जिओ फोन में  Iloveimg वेबसाइट का यूज करके फोटो एडिट कैसे करें ?

iloveimg वेबसाइट का यूज जियो फोन में फ़ोटो एडिट करने का तरीका

  • सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा को ऑन करिए।
  • इसके बाद अपने ब्राउज़र को के सर्च बार में  iloveimg .com वेबसाइट को सर्च करिए।
  • उसके बाद जब यह वेबसाइट ओपन हो तब उसमें आप Edit photo के ऑप्शन पर क्लिक करिए।
  • जैसे ही आप एडिट ऑप्शन के विकल्प पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपको अपलोड फोटो का विकल्प मिलेगा। बस आप अपलोड ए फोटो के विकल्प पर क्लिक करिए। जैसे ही आप अपलोड ए फोटो के विकल्प पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपको वह गैलरी में ले जाएगा। अब आपको गैलरी में जिस फोटो को आपको  एडिट करना है उस फोटो को सिलेक्ट करके आप वापस ओके का बटन दबाइए इतना करने के बाद आप फिर अपने वेबसाइट में रिटर्न हो जाएंगे।
  • फिर आपको अपने फोटो को एडिट करने के लिए कई टूल्स मिलेंगे जैसे फोटो क्रॉप, इफेक्ट का, ट्रांसफार्मर का और resize का इन सब विकल्पों का चुनाव करके अपनी फोटो को एक अट्रैक्टिव फोटो बना सकते हैं और साथ ही साथ फोटो का आकार बड़ा या छोटा भी कर सकते हैं।
  • यह आपकी इच्छा पर यह निर्भर करता है की आपकी पिक एकदम मॉडलिंग पिक की तरह हो। अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि इस फोटो को डाउनलोड कैसे करें? डाउनलोड करने के लिए आप नीचे देखेंगे कि आपको एक ऑप्शन दिखेगा डाउनलोड का।
  • बस आपको उस पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद फोटो डाउनलोड हो जाएगा। वह आटोमेटिक तरीके से आपके फाइल मैनेजर में सेव हो जाएगा। जब आपकी इच्छा हो तब आप उस फोटो को देख सकते हैं।

लुनापिक के माध्यम से जियो फ़ोन में फ़ोटो एडिट कैसे करे?

लूना पिक बेबसाइट फोटो एडिटिंग की दुनिया में प्रयोग होने वाली सबसे अच्छी वेबसाइट है। इस पर न तो कोई स्पैम है और न ही  इस पर ज्यादा ऐड आता है। यह सीधे आपको फोटो एडिट का ऑप्शन देता है ।इसमें कोई आपको झंझट नहीं होती है। अगर आपकी इच्छा हो आप इस पर अकाउंट क्रिएट करके तब  आप फोटो को एडिट कर सकते हैं यदि आप इस ऑप्शन को स्किप करना चाहते है तो इस ऑप्शन को स्किप करके आप सीधे ही अपने फोटो को एडिट कर सकते हैं। 

चलिए जानते हैं कि लूना पिक वेबसाइट के माध्यम से हम अपनी फोटो को कैसे एडिट करें? उसकी प्रोसेस क्या है ?उसके प्रोसेस में आने वाली चुनौतियां क्या है? उन चुनौतियों का समाधान क्या है ?

जियो फोन में लूना पिक वेबसाइट से फोटो एडिट करने का प्रोसेस क्या है?

  • सर्वप्रथम आप अपने स्मार्टफोन का डाटा को ऑन करिए।
  • इसके बाद अपने ब्राउज़र को ओपन करिए, उसमें टाइप करिए google.com
  • अब गूगल पेज ओपन के होने के बाद आप उसमें lunapic.com सर्च करिए।
  • अब आप लूना पिक के होम पेज पर पहुंच जाएंगे
  • इतना करने के बाद आप दाएं साइड देखेंगे थ्री डॉट लाइन वह भी वर्टिकल फॉर्म में बस आपको उस पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आप  साइन अप का बटन देखेंगे। 
  • बस आप को  sign up पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आपको गूगल या फेसबुक के माध्यम से अपने अकाउंट को क्रिएट करना है क्रिएट करने के बाद आप लॉगिन हो जाइए।
  • लॉगइन होने के बाद आपको कई विकल्प मिलेंगे एडिट फोटो, रिसाइज फोटो और साथ ही साथ कंप्रेस फोटो का विकल्प आपको इसमें से एडिट फोटो का विकल्प को चुनना है। 
  • उसके बाद आप जैसे ही एडिट ए फोटो के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपको अपलोड फोटो का ऑप्शन मिल जाएगा और जैसे ही आप अपलोड फोटो के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपको वह गैलरी में ले जाएगा। गैलरी में जाकर आप जिस फोटो को एडिट और अट्रैक्टिव बनाना चाहते हैं उस फोटो को सेलेक्ट करिए।
  • सेलेक्ट करने के बाद आप ओके का बटन दबा दीजिए। इसके बाद आप सीधे अपने लूना पिक की वेबसाइट में आ जाएंगे। इसके बाद आपको कई टूल्स मिलेंगे। जैसे क्रॉप फोटो ,ट्रांसफार्मर फोटो और साथ ही साथ रीसाइज फोटो का भी ऑप्शन मिलेगा।
  • आप उन सब विकल्पों का एक साथ प्रयोग करके अपने फोटो को एडिट कर सकते हैं और एडिट करके एकदम सुंदर फोटो बना सकते हैं। और फोटो को डाउनलोड भी कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना है और आपका फोटो पलक झपकते ही डाउनलोड हो जाएगा।

तो दोस्तों यह हैं वो कुछ TOP तरीक़े जिनसे आप आसानी से फ़्री में online और offline दोनो तरीक़ों से अपने जीयो फ़ोन में फ़ोटो एडिट कर सकते हो। उम्मीद है की अब आपको अपने जीयो फ़ोन में फ़ोटो एडिट करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Jio Phone में Photo Edit कैसे करें [आसान तरीका 2022]

Hope की आपको Jio Phone में Photo Edit कैसे करें? [आसान तरीका 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here