कंपनी में कार कैसे लगाये और पैसा कमाए (बिलकुल फ्री)

10

देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो अपना शौक पूरा करने के लिए किस्त पर कार लेते हैं या फिर सेकंड हैंड कार की खरीदारी कर लेते हैं और फिर कुछ दिनों तक कार को चलाने में तो उन्हें काफी ज्यादा मजा आता है। परंतु उसके बाद उन्हें कार भी फालतू की चीज लगती है, अगर आप थोड़ा दिमाग लगाते हैं, तो जिस कार को आप बे फालतू की चीज समझ रहे हैं, वही कार आपको पैसा कमा करके भी दे सकती है।

जी हां! आपने बिल्कुल सही सुना है। दरअसल देश में ऐसे बहुत सारे सेक्टर हैं, जहां पर आप अपनी कार को भाड़े पर दे सकते हैं और हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आजके इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की किसी भी कंपनी में कार कैसे लगाये?


किसी भी कंपनी में कार कैसे लगाये?

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की खटारा कार आप किसी भी कंपनी में नहीं लगा सकते हैं। इसके साथ ही ऐसी कार ही कंपनी भाड़े पर लेती है जिनमें सभी दस्तावेज पूरे होते हैं और उनका इंश्योरेंस होता है तथा उनका रोड टैक्स भरा हुआ होता है, ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना में कंपनी के कर्मचारियों को या फिर कार मलिक को इंश्योरेंस का पैसा प्राप्त हो सके।

1: ओला में कार लगाएं

Ola

ओला कंपनी में कार लगाने की पूरी जानकारी आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि हमारी जानकारी के अनुसार ओला कंपनी में कार लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने घर के आस-पास मौजूद ओला कंपनी के ऑफिस में चले जाना है। वहां पर जाने के बाद आपको मैनेजर से कार अटैच करने से संबंधित बातचीत कर लेनी है।

इसके बाद मैनेजर के द्वारा आपसे एक एप्लीकेशन फॉर्म भरवा लिया जाता है, जिसमें आपको महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता होती है और अपने सिग्नेचर भी करने होते है तथा आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को अटैच करना होता है। इसके पश्चात ओला मैनेजर के द्वारा एक कर्मचारी को आपकी कार का फिजिकल इंस्पेक्शन करने के लिए भेजा जाता है।


कार का फिजिकल इंस्पेक्शन होने के बाद ओला कंपनी का कर्मचारी फाइनल रिपोर्ट मैनेजर को समर्पित करता है और अगर कार की कंडीशन अच्छी होती है तो फिर ओला कंपनी आपकी कार को भाड़े पर ले लेती है और आपको यह बता दिया जाता है कि हर महीने आपको कितना भाड़ा प्राप्त होगा।

अगर आप ओला कंपनी में अपनी गाड़ी लगाने की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप जानना चाहते हो तो OLA में Car कैसे लगाये? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।

2: उबर में कार लगाएं

Uber


इस कंपनी के साथ अपनी कार लगाकर के पैसा कमाने के लिए आप उबर की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपना पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण करने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन भरना होता है और आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी आपको अपलोड कर देना होता है और अपनी आईडी जनरेट कर लेनी होती है।

इसके पश्चात निश्चित दिनों में आपको यह बता दिया जाता है कि, आपकी गाड़ी का फिजिकल इंस्पेक्शन उबर कंपनी के कर्मचारी के द्वारा कब किया जाएगा। निश्चित दिन कर्मचारी आता है और गाड़ी का इंस्पेक्शन कर लेता है।

अगर गाड़ी उबर कंपनी में लगने लायक होती है, तो फिर आप से एग्रीमेंट करवा लिया जाता है, जिसमें यह बातें लिखी हुई होती है कि, कंपनी कब तक आपकी गाड़ी को भाड़े पर ले रही है और हर महीने आपको कितना भाड़ा देगी।

3: किसी अन्य प्राइवेट कंपनी में कार लगाये

यदि आप किसी ऐसे इलाके में रहते हैं, जहां पर बड़ी या छोटी प्राइवेट कंपनी है और उन कंपनी में गाड़ियों की आवश्यकता है, तो आप ऐसी कंपनियों में भी अपनी कार लगा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। कंपनी के साथ अपनी कार को अटैच करने के लिए आपको कंपनी के एचआर से मुलाकात करनी होती है, क्योंकि यह सभी काम एचआर के द्वारा ही देखा जाता है।


एचआर से बात होने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म भर देना होता है और अपनी गाड़ी का इंस्पेक्शन करवा लेना होता है। अगर गाड़ी फिजिकल इंस्पेक्शन में पास हो जाती है, तो फिर एग्रीमेंट किया जाता है, जिसमें कंपनी आपसे एग्रीमेंट करवाती है।

इसमें महत्वपूर्ण जानकारी होती है। एग्रीमेंट हो जाने के बाद आपकी गाड़ी को कंपनी अपने साथ अटैच कर लेती है और फिर जब पेमेंट करने की बारी आती है, तो आपके बैंक अकाउंट में निश्चित तारीख को कंपनी गाड़ी के भाड़े को ट्रांसफर कर देती है।

4: कॉल सेंटर कंपनी में कार लगाये

शहरों में बड़े पैमाने पर कॉल सेंटर कंपनियों के द्वारा स्थापित किए जाते हैं। कॉल सेंटर में अधिकतर जवान लड़के लड़कियां काम करते हैं। कॉल सेंटर की शिफ्ट दिन में भी होती है और रात में भी होती है। ऐसे में कंपनी के द्वारा कुछ गाड़ी मालिकों से गाड़ी भाड़े पर ली जाती है, ताकि कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को उनके घर तक छोड़ा जा सके और घर से कंपनी में लाया जा सके।


इसीलिए आपको सबसे पहले यह पता करना है कि, आपके आसपास ऐसा कौन सा कॉल सेंटर कंपनी है, जहां पर गाड़ी की आवश्यकता है। ऐसी कंपनी मिल जाने के बाद आपको उस कंपनी के ऑफिस में जाना है और वहां के मैनेजर से बातचीत कर लेनी है।

अगर मैनेजर को कंपनी में गाड़ी की आवश्यकता होगी, तो वह आपसे एक एप्लीकेशन फॉर्म भरवा लेगा और कुछ दस्तावेज की फोटो कॉपी जमा करवा लेगा, साथ ही आपकी गाड़ी की फोटो भी देखेगा।

अगर आपकी गाड़ी कंडीशन में होगी और कंपनी के एलिजिबिलिटी के पैमाने पर खरी उतरती होगी तो कंपनी आपसे एग्रीमेंट करवा लेती है। इसके बाद आपकी कार कंपनी के साथ अटैच हो जाती है और हर महीने आपको अपनी कार का भाड़ा मिलना शुरू हो जाता है। भाड़ा का पैसा आपको अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त होता है।

सरकारी विभाग में अपनी कार कैसे लगाये?

अपनी कार को सरकारी डिपार्टमेंट मे लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपने आवश्यक दस्तावेज का प्रबंध कर लेना होता है। जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, जीएसटी नंबर, फोन नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो इत्यादि।

इसके बाद आपको अपनी गाड़ी के कागजात की फोटोकॉपी करवा लेनी होती है। जैसे कि आरसी, गाड़ी का इंश्योरेंस, गाड़ी का फिटनेस सर्टिफिकेट इत्यादि।

इसके पश्चात जब सरकारी डिपार्टमेंट के द्वारा गाड़ी भाड़े पर लेने के लिए टेंडर निकाला जाए, तो आपको टेंडर भर देना होता है। अगर टेंडर की प्रक्रिया में आपकी गाड़ी का चुनाव कर लिया जाता है, तो गवर्नमेंट के अधिकारियों के द्वारा आपकी गाड़ी का फिजिकल इंस्पेक्शन किया जाता है।

इसमें यह देखा जाता है कि, गाड़ी सरकारी डिपार्टमेंट में चलने लायक है या नहीं अर्थात गाड़ी ठीक-ठाक कंडीशन में है या नहीं। अगर गाड़ी अच्छी कंडीशन में होती है तो फिर आपसे फाइनल एग्रीमेंट करवा लिया जाता है। इस प्रकार से आप अपनी कार को गवर्नमेंट डिपार्टमेंट मे लगा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न;

कंपनी में कार लगाकर कितना पैसा कमा सकते हैं?

देखिए हर कंपनी के द्वारा जो कार भाड़े पर ली जाती है, उसके लिए अलग-अलग भाड़ा कार मालिक को दिया जाता है। अगर कार महंगी होती है, तो ज्यादा भाड़ा दिया जाता है और अगर कार सस्ती होती है तो कम भाड़ा दिया जाता है। इस प्रकार से वास्तविक कमाई के बारे में तभी आपको पता चलेगा, जब आप किसी कंपनी में कार लगा लेंगे और आपको अपनी पहली पेमेंट मिल जाएगी।

कार को रेंट पर कैसे दे?

कार को रेंट पर देने के लिए जिस कंपनी को या फिर जिस व्यक्ति को आप कार भाड़े पर देना चाहते हैं, उनसे आपको संपर्क करना होता है और आवश्यक कागजी कार्रवाई को आपको पूरा करना होता है।

कार बिजनेस कैसे शुरू करें?

अपना खुद का कार बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कार बिजनेस प्लान की जानकारी होनी चाहिए। आप इंटरनेट से बना बनाया कार बिजनेस प्लान प्राप्त कर सकते हैं या फिर कार बिजनेस प्लान के बारे में जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं और अपना कार बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Previous articleFM WhatsApp Update कैसे करें? (Latest Version)
Next articleIRCTC अकाउंट डिलीट कैसे करें? (आसान तरीक़ा)
Mahipal Negi
महिपाल उत्तराखण्ड से हैं। इन्हें मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में पाँच सालों से भी ज़्यादा का अनुभव है। यह इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल शेयर करते हैं। यह पिछले काफ़ी समय से FutureTricks ब्लॉग पर लेखक एवं एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here