YouTube पर वीडियो कैसे बनाये? (6 आसान स्टेप्स)

0

यदि आप मोबाइल से यूटयूब पर वीडियो बनाना चाहते हैं! लेकिन एक अच्छा कैमरा, लैपटॉप नहीं है तो परेशान न हो।  आप मोबाइल से भी YouTube पर वीडियो बना सकते हो। 

इस पोस्ट में मैंने शुरुवात से बेसिक स्टेप्स से बताया है कि कैसे आप मोबाइल से अपना ख़ुद का यूट्यूब वीडियो बनाकर उसको अपलोड कर सकते हो और यूट्यूब से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। बस आपके पास ठीक ठाक कैमरे वाला एक स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट होना चाहिए।


मोबाइल से YouTube वीडियो कैसे बनाये?

क्या आपको पता है कि DSLR कैमरा से वीडियो बनाने के मुक़ाबले मोबाइल से यूट्यूब वीडियो बनाना काफ़ी आसान होता है और आज भी काफ़ी सारे Youtuber अपने videos को मोबाइल से ही शूट करते हैं। 

स्टेप 1: YouTube वीडियो के लिये टॉपिक सेलेक्ट करें

यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप पहले अपने यूट्यूब चैनल के लिए Niche ढूंढें। लेकिन Niche ढूंढने से ही आपका काम खत्म नहीं होता है बल्कि असली काम अब शुरू होता है। ‌

मतलब जब आपने जान लिया है कि आप किस category पर वीडियो बनाएंगे। तो अब आपको उस केटेगरी में रिसर्च करना होगा। आपको जिस भी टॉपिक पर वीडियो बनाना है तो उसको पहेले यूट्यूब पर सर्च करें और देखें कि किस टाइप के वीडियोस ज़्यादा पॉपुलर हो रहे हैं और फिर उसी हिसाब से अपनी Strategy बनाये।

स्टेप 2: YouTube वीडियो की स्क्रिप्ट तैयार करें

अब अपनी Strategy बनाने के बाद आपको अपनी पहली वीडियो के लिये स्क्रिप्ट तैयार करनी है। इससे आपको वीडियो बनाने में सुविधा होगी। ध्यान रहे आपको अपने YouTube video में कुछ भी उठाकर नहीं लिख देना है। बल्कि आपको हर विषय पर पूरी रिसर्च करने के बाद ही किसी भी बात को लिखना है।


अपनी स्क्रिप्ट तैयार करने के लिए आप यूट्यूब और गूगल की मदद ले सकते हो। अपने टॉपिक पर प्रॉपर रिसर्च करने के बाद ही आपको अपनी स्क्रिप्ट बनानी है और ध्यान रखना है कि वीडियो ज़्यादा लंबा या बोरिंग ना हो।

स्टेप 3: वीडियो शूट करने के लिए एक अच्छा लोकेशन ढूँढे

जब आपके पास आप का script तैयार हो जाए तो आपको video record करने के लिए अच्छी लोकेशन ढूंढनी चाहिए। ताकि आप एक अच्छा सा वीडियो रिकॉर्ड कर सके। अगर आपका घर अच्छा है तो आप अपने Room को ही थोड़ा set करके उसे अपने वीडियो का लोकेशन बना सकते हैं।

या फिर आप ग्रीन स्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हो, या फिर अपने घर के बाहर जाकर किसी पार्क वगेरा में भी अपना वीडियो शूट कर सकते हो।


स्टेप 4: ट्राईपोड, माइक आदि Equipment की व्यबस्था करें

अगर आप अपने हाथ से मोबाइल पकड़कर वीडियो शूट करते हैं। तो ऐसे हालात में आपके हाथ हिलने के चांस काफी ज्यादा होते हैं, जिससे वीडियो सही से रिकॉर्ड नहीं हो पाता है। वीडियो को अच्छी तरह से रिकॉर्ड करने के लिए आप Mobile Stand या Tripod का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपने आज से 5 से 6 साल पहले यूट्यूब शुरू किया होता तो आपको अपने Mic के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन आज के समय में जहां हर दूसरा व्यक्ति YouTube पर quality content डाल रहा है।वहां अगर आप के वीडियो की आवाज अच्छी नहीं होगी तो कोई आपके वीडियो को नहीं देखेगा। इसीलिए मोबाइल से वीडियो बनाते समय भी आपको अच्छा माइक ही इस्तेमाल करना चाहिए।

स्टेप 5: वीडियो को अच्छे से एडिट करें और थंबनेल तैयार करें

पूरा वीडियो अच्छे से रिकॉर्ड हो जाने के बाद अब आपको सबसे जरूरी काम करना है यानी कि आपको अपने यूट्यूब वीडियो को एडिट करना है। लेकिन अगर आपको वीडियो एडिट करना नहीं आता है, तो आप विडियो एडिट कैसे करें? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।


एक अच्छी वीडियो एडिटिंग के साथ साथ अच्छा एवं अट्रैक्टिव थंबनेल भी बहुत ज़्यादा मायने रखता है। क्यूकी कोई भी यूजर आपकी वीडियो पर थंबनेल देखकर ही क्लिक करता है। इसलिए आपको एक अच्छा सा अट्रैक्टिव सा थंबनेल अपने मोबाइल से ही डिज़ाइन करना है।

आप Canva और Fotor जैसे ऐप्स की मदद से आसानी से थंबनेल बना सकते हो। मोबाइल से फोटो एडिट कैसे करे? के इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

स्टेप 6: YouTube पर वीडियो अपलोड करें

अब आपकी पूरी वीडियो तैयार हो चुकी है आपको बस यूट्यूब पर अपने वीडियो को अपलोड करना है। नीचे बताये हुए स्टेप्स को फॉलो करने से पहले अपना यूट्यूब चैनल ज़रूर बना लें।


1. सबसे पहले अपने फ़ोन में यूट्यूब ऐप ओपन करे और + बटन पर क्लिक करके उस वीडियो को चुने जिसको आप अपलोड करना चाहते हैं।

2. अब Edit into a short पर क्लिक करके आप उसको वीडियो को Youtube Shorts में भी अपलोड कर सकते हो। फुल वीडियो अपलोड करने के लिए Next पर क्लिक करे और वीडियो की डिटेल को एक एक करके भरे।

  1. यहाँ पर क्लिक करके अपने वीडियो का थंबनेल सेट करें।
  2. यहाँ पर अपने वीडियो का टाइटल (नाम) डालें।
  3. Add description पर क्लिक करके आप अपने वीडियो से जुड़ी ज़रूरी इनफार्मेशन (जैसे आपका वीडियो किस बारे में है) यहाँ डाल सकते हो।
  4. Visibility में Public ही रहने दें।
  5. लोकेशन पर क्लिक करके आप अपने वीडियो का या अपना लोकेशन यहाँ पर डाल सकते हो। या फिर आप इसको ख़ाली भी छोड़ सकते हो।
  6. इसके बाद बाक़ी के ऑप्शन को एसी रहने देना है और ऊपर Next पर क्लिक करना है।

3. अब अगर आपका वीडियो छोटे बच्चो के लिए है मतलब की अगर कार्टून बगेरा का वीडियो आपने बनाया है तो यहाँ पर पहले ऑप्शन को चुन सकते हो। वरना आपको दूसरे No, its not for kids ऑप्शन को चुनना है और Advance option में No, don’t restrict ऑप्शन पर क्लिक करके नीचे अपलोड वीडियो पर क्लिक करना है। 

अब आपका वीडियो अपलोड हो चुका है। अब बस आपको अपने वीडियो को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करना है। और consistency के साथ लगातार अपने चैनल पर हाई क्वालिटी वीडियोस को अपलोड करना है।

संबंधित प्रश्न

क्या मुझे यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहिए?

जी बिल्कुल आपको यूट्यूब चैनल जरूर शुरू करना चाहिए। क्योंकि यूट्यूब पर कोई भी फ्री में चैनल शुरू कर सकता है।

क्या मैं अपने फोन से यूट्यूब वीडियो बना सकता हूं?

हां, आप अपने फोन से यूट्यूब वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके बाद आप उसको अच्छे से एडिट करके यूट्यूब तथा अन्य सोशल मीडिया में डाल सकते हैं।

Previous articleYouTube नहीं चल रहा है तो कैसे ठीक करें? (जानें 9 उपाय)
Next articleWhatsApp नहीं चल रहा है तो कैसे ठीक करें? (जानें 9 उपाय)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here