व्हाट्सएप्प क्या है? – What Is WhatsApp In Hindi


WhatsApp Kya Hai? – What Is WhatsApp In Hindi? दोस्तों WhatsApp Messenger को अपने computer और mobile phone में तो हम सभी use करते है? लेकिन अगर आप whatsapp के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की व्हाट्सएप्प क्या है? उपयोग और फ़ायदे क्या है? WhatsApp को इस्तेमाल और डाउनलोड कैसे करे? या कैसे चलायें? whatsapp कब बना और किसने बनाया? history of whatsapp & all about WhatsApp In Hindi?


दोस्तों आज हम बात करेंगे दुनिया की सबसे मशहूर instant messaging app के बारे में जिससे शायद ही कोई परिचित ना हो। जी हां हम बात कर रहे हैं WhatsApp की।


क्या आपने अभी-अभी इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू किया है? और यदि आप नए स्मार्टफोन या इंटरनेट उपयोगकर्ता है तो इस स्थिति में आपके लिए whatsapp के बारे में जानना बेहद जरूरी हो जाता है। क्योंकि यदि वर्तमान समय में आपको इंटरनेट के माध्यम से अपने दोस्तों रिश्तेदारों से जुड़े रहना है तो आपको whatsapp का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा।

इसलिए आज का यह लेख उन यूजर्स के लिए है जो जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप्प क्या है? whatsapp इस्तेमाल इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं? तथा दुनिया की इस प्रसिद्ध एप्लीकेशन को पहली बार कब और किसने बनाया?

दोस्तो फेसबुक क्या है और किसने बनाया – What Is Facebook In Hindi? और सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे – Social Media In Hindi? इस सबके बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की व्हाट्सएप्प क्या है? – What Is WhatsApp In Hindi?

मुझे उम्मीद है आज के इस लेख को पढ़कर पुराने इंटरनेट यूजर्स भी whatsapp के बारे में कहीं सारी नई जानकारियां प्राप्त करेंगे। उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आएगी चलिए समय को नष्ट किया बिना सबसे पहले हम जानते हैं व्हाट्सएप्प क्या है? – What Is WhatsApp In Hindi?

यह भी पढ़े: Top 10 New WhatsApp Tips & Tricks In Hindi

व्हाट्सएप्प क्या है? – What Is WhatsApp In Hindi

WhatsApp एक मैसेंजर एप्लीकेशन है जिसे आप अपने स्मार्टफोन के साथ-साथ टेबलेट, Windows कंप्यूटर, Mac ऑपरेटिंग सिस्टम में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक cross-platform एप्लीकेशन है। cross-platform का मतलब है कि whatsapp एप्लीकेशन का इस्तेमाल विभिन्न platforms में किया जा सकता है।

जैसे कि आप whatsapp का इस्तेमाल अपने windows कंप्यूटर के साथ-साथ android स्मार्टफोन में भी कर सकते हैं। तथा आप windows या कंप्यूटर दोनों में same अकाउंट का इस्तेमाल कर लोगों से कनेक्टेड रह सकते हैं। whatsapp पर आप इंटरनेट के जरिए images, वीडियो, डॉक्युमेंट्स तथा लोकेशन शेयर कर सकते हैं। साथ ही इंटरनेट का इस्तेमाल से आप मुक्त में देश-विदेश भर में ऑडियो तथा वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

whatsapp के तमाम उपयोगी फीचर्स के कारण इसका इस्तेमाल युवाओं द्वारा सबसे अधिक किया जाता है। क्योंकि इसमें आप group चैटिंग, voice कॉलिंग, मैसेजिंग तथा लोकेशन शेयर कर पाते हैं। हालाँकि whatsapp अपने users के लिए एक सिंपल इंटरफेस प्रदान करता है। जिस वजह से इसका इस्तेमाल किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए करना सरल होता है।

दोस्तों यदि आप एक whatsapp यूजर हैं तो आपको पता होना चाहिए कि whatsapp का उपयोग कैसे फायदेमंद है? तो दोस्तों अब आप जान गये होगे की व्हाट्सएप्प क्या है? चलिये हम whatsapp इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में जान लेते हैं।

व्हाट्सएप्प के फ़ायदे – Benefits Of WhatsApp In Hindi

Free of Cost

Whatsapp इस्तेमाल करने का मुख्य फायदा यह है यह free of cost है। whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए आपके डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

जिसके बाद आप अन्य लोगों को messages, photos, वीडियोस तथा लोकेशन शेयर कर सकते हैं। और बात की जाए whatsapp की तो पहले हमें sms तथा वीडियो कॉलिंग के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते थे। परंतु whatsapp के आने से एक बड़ा फायदा हुआ कि users अब मुफ्त में इंटरनेट के जरिये लोगों से कनेक्ट रह सकते हैं।

No Advertisement

एडवरटाइजमेंट दोस्तो आज इस डिजिटल दौर में जहां हम किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हैं। तो सबसे बड़ी दिक्कत आती है ads की। और मुझे उम्मीद है आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ता होगी।

परंतु बात की जाए whatsapp की तो यहां हमें कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाई देता। जिस वजह से भी यूजर whatsapp का इस्तेमाल करना बेहद पसंद करते हैं। हालांकि भविष्य में whatsapp एप्लीकेशन में भी ads देखे जा सकते हैं।

User Friendly

whatsapp का एक मुख्य फायदा यह है कि यह user-friendly है। मतलब चाहे युवा, बच्चे हो या फिर बुजुर्ग लोग सभी उम्र के लोग आसानी से whatsapp का इस्तेमाल करते देखे जा सकते हैं। तथा आपने व लोग भी whatsapp से कनेक्टेड देखे होंगे। जिन्हें टेक्नोलॉजी के बारे में सामान्यतः जानकारी नहीं होती।


और यही वजह है कि whatsapp को दुनिया भर में लोगों से जुड़ने का जरिया बना दिया।

Features

whatsapp पर आप आसानी से video calling, messaging, images sharing आदि whatsapp के तमाम ऐसे फीचर्स हैं जिनमें से एक है लोकेशन।, आप इस समय जहां भी खड़े हैं उसकी लोकेशन अपने किसी दोस्त रिश्तेदारों के साथ दूर रहकर भी उन लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इसके अलावा whatsapp पर सुविधाजनक बात यह है कि whatsapp ऑटोमेटिक आपके कॉन्टेक्ट्स को inport करता है। जिससे आप डायरेक्ट पता लगा पाते हैं कि आपका कौन सा दोस्त,रिश्तेदार whatsapp का इस्तेमाल करता है।

दोस्तों आज विश्व भर में इंटरनेट यूजर whatsapp का इस्तेमाल करते हैं परन्तु जिस तरह किसी चीज के फायदे होते हैं, तो उसके नुकसान भी होते हैं। ठीक उसी तरह whatsapp के नुकसान भी हैं जिनके बारे में आपको यहां बताया जा रहा है।

व्हाट्सएप्प के नुक़सान

Only for Smartphone Users

दोस्तों सबसे पहली बात करें whatsapp की तो। भारत की तो अभी-भी कई सारे लोग हैं जो आज भी स्मार्टफोन
का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसी वजह से whatsapp के जरिए हम उन्हीं लोगों को messages, photos एंड वीडियो शेयर कर सकते हैं। जो लोग अपने स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस में whatsapp का इस्तेमाल करते हैं।

Internet

इसके अलावा whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट होना अनिवार्य है। जिसके बना आप मैसेज, वीडियोस किसी दूसरे user को सेंड नहीं कर सकते। परंतु यदि आप कहीं बाहर है जहाँ इंटरनेट कनेक्शन की समस्या से होती है तो वहाँ आपका whatsapp इस्तेमाल करना बंद हो जाता है। क्योंकि whatsapp का अभी कोई ऑफलाइन वर्जन available नहीं है।

Fake News

धीरे- धीरे कई सारे यूजर्स whatsapp का उपयोग कर रहे हैं। इस स्थिति को समझते हुए कुछ लोग whatsapp पर झूठी अफवाह फैला रहे हैं। जिस वजह से जो यूजर जागरूक नहीं होते इन बातों को सच मानते हैं। जिससे समाज में नकारात्मकता अंधविश्वास तथा धार्मिक भावनाएँ आहत होती है।

अथवा एक तरफ जहां हम कह सकते हैं कि whatsapp ने लोगों को कहीं सारी सुविधाएं दी है। दूसरी तरफ इस तरह कुछ लोगों ने whatsapp के जरिए लोगों पर गलत मानसिकता थोपने की कोशिश की है। जो कि एक यूजर के लिए काफी बड़ा नुकसान है। इसलिए हाल ही में whatsapp ने कदम उठाये हैं तथा विज्ञापनों के जरिए संदेश दिया है कि गलत अफवाहों पर ध्यान ना दें।

Notification

whatsapp पर आपसे कहीं सारे whatsapp groups तथा users जुड़े होते हैं। ऐसी स्तिथि में कई बार जब आप जरूरी काम करते हैं तो मोबाइल मैसेज की नोटिफिकेशन आती रहती हैं। और मुझे उम्मीद है आपके साथ भी ऐसा होता होगा।

नोटिफिकेशन आने से न सिर्फ आप अपने कार्यों से ध्यान भटकता है बल्कि आपको अपने goals तक पहुंचने में बड़ी बाधा आती है। हालाँकि whatsapp के इस नुकसान से बचने के लिए आप अपने groups तथा अन्य chats के मैसेज नोटिफिकेशन mute कर सकते हैं। तथा बाद में उनके मैसेजेस का रिप्लाई भी कर सकते हैं।

दोस्तों अब आप जान चुके होंगे कि whatsapp क्या है? whatsapp के फायदे तथा नुकसान क्या है? whatsapp को किसने बनाया। अब हम जान लेते हैं की whatsapp को हम अपने स्मार्टफोन में कैसे चला सकते हैं?

WhatsApp कैसे चालये और डाउनलोड कैसे करे?

स्मर्टफ़ोन में whatsapp एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इस app को play store से डाउनलोड करना होगा। आप चाहे जो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी whatsapp एप्लीकेशन को स्मार्ट फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

Download WhatsApp

दोस्तों जब आपके फोन में whatsapp एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाए। तो whatsapp app को ओपन कीजिये। तथा agree & continue पर tap कीजिये। अब आप जिस नंबर से whatsapp एकाउंट बनाना चाहते हैं वह mobile नंबर enter कीजिये। यह मोबाइल नंबर आपके whatsapp पर पहले से मौजूद होना चाहिए।

उसके बाद whatsapp आपके नंबर पर एक otp आएगा जिसे enter करने के बाद whatsapp आपका नंबर verify कर लेगा। अब आपको अगले स्टेप में अपना नाम टाइप करना होगा। आपका यह नाम whatsapp पर अन्य यूज़र्स को दिखाई देगा। उसके बाद next पर क्लिक कीजिए। इस तरह आप 2 मिनट से भी कम समय में whatsapp एकाउंट create कर सकते हैं।

व्हाट्सएप्प को कब और किसने बनाया?

अधिकतर यूज़र्स की तरह आपके मन मे भी यह सवाल आया होगा कि आखिर इतनी उपयोगी एप्लीकेशन को किसने बनाया होगा। तो आपको बता दें कि whatsapp को Jan Koum तथा brain acton नामक दो व्यक्तियों द्वारा बनाया गया था।

जिसे वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था। यहाँ आपका जानना जरूरी है कि whatsapp को facebook ने वर्ष 2014 में $19 बिलियन में खरीद लिया था। जिसके बाद whatsapp पर facebook का अधिकार हो गया।

jan तथा brain दोनों ही yahoo के भूतपूर्व कर्मचारी थे। Jan koun (यूक्रेनी अमेरिकी) कंप्यूटर प्रोग्रामर हैं। जबकि brain acton एक अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर तथा इंटरनेट entreprenuer हैं। वर्तमान समय में brian acton & सिग्नल फाउंडेशन के executive चेयरमैन हैं तथा वर्ष 2017 में signal foundation की शुरुवात के लिए उन्होंने whatsapp को छोड़ दिया।

WhatsApp से जुड़े कुछ FAQs

व्हाट्सएप कहां की कंपनी है?

WhatsApp का head office Mountain View California, USA में है। व्हाट्सएप को साल 2009 में iphone के लिए लांच किया गया था और बाद में इसके सह संस्थापक ब्रायन एक्टन और jan koun द्वारा 2010 में इसे Android के लिए लॉन्च किया गया।

WhatsApp और WhatsApp Business के बीच अंतर?

WhatsApp एक messaging App हैं, जिसमें हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों से सामान्यतः बातचीत करते हैं। लेकिन WhatsApp के बिजनेस एप को कुछ साल पहले लांच किया गया था ताकि बिजनेस ओनर्स व्हाट्सएप के जरिए अपने बिजनेस का विस्तार कर सके! 

WhatsApp business और whatsapp के ऑफिशियल ऐप एक दूसरे की तरह ही काम करते हैं। लेकिन इनका उद्देश्य बिल्कुल अलग है. WhatsApp business मुख्यतया बिजनेस को ग्राहकों से जोड़ने में मदद करता है। व्हाट्सएप बिजनेस का इस्तेमाल करना मुख्यतः उन लोगों के लिए लाभदाई है जिनका कोई व्यापार, जैसे कोई दुकान, फैक्ट्री इत्यादि हैं। WhatsApp बिजनेस के माध्यम से व्हाट्सएप आपको अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने में मदद करता है।

Whatsapp के CEO कौन है?

वर्तमान में Whatsapp के सह संस्थापक सीईओ Will Cathcart हैं, वे मार्च 2019 से व्हाट्सएप के सीईओ पद पर कार्यरत हैं बता दें will cathcart whatsapp के सभी प्रोडक्ट्स के डेवलपमेंट की जिम्मेदारी संभालते हैं जिसमें कस्टमर्स से लेकर बिजनेस और पेमेंट तक का सारा काम उन्हीं की देखरेख में होता है। बता दें व्हाट्सएप के हेड के तौर पर काम करने वाले बिल इससे पहले गूगल में प्रोडक्ट डेवलपमेंट के पद पर कार्य करते थे.

व्हाट्सएप कंपनी का मालिक कौन है?

मार्क जुकरबर्ग व्हाट्सएप के मालिक हैं जिन्होंने साल 2014 में $19.3 billion में व्हाट्सएप को खरीद लिया था। वर्तमान में पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के 2 बिलियन से भी अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता है और व्हाट्सएप अपनी पेरेंटिंग कंपनी फेसबुक की तरह ही दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली एप्लीकेशंस में से एक है।

व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है?

अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको स्क्रीन पर कोई भी विज्ञापन नहीं नजर आता है। ऐसे में प्रश्न उठता है कि आखिर व्हाट्सएप के इतने ज्यादा यूजर्स होने के बावजूद व्हाट्सएप कमाई क्यों नहीं करता? तो जवाब है व्हाट्सएप कमाई करता है, इसके कई तरीके है।

व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग whatsapp Business API के जरिए और फेसबुक के साथ आपका डाटा शेयर करके पैसे इनडायरेक्टली कमाते हैं। हालांकि WhatsApp का कहना है वह आपका WhatsApp data Facebook पर शेयर नहीं होता, परंतु कुछ मात्रा में जरूर WhatsApp का डाटा फेसबुक के पास जाता है।

दोस्तों यह थी whatsapp के इतिहास के विषय में कुछ बातें जो एक स्मार्ट whatsapp यूजर को जरूर पता होनी चाहिए।

यह भी पढ़े:

उम्मीद है की अब आपको whatsapp से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गये होगे की व्हाट्सएप्प क्या है? उपयोग और फ़ायदे क्या है? WhatsApp को इस्तेमाल और डाउनलोड कैसे करे? या कैसे चलायें? whatsapp कब बना और किसने बनाया? history of whatsapp & all about WhatsApp In Hindi?


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here