WhatsApp में Online Hide कैसे करें?

0

व्हाट्सएप में जब हम ऑनलाइन आते हैं तो सामने वाले व्हाट्सएप यूजर को हमारा ऑनलाइन स्टेटस दिखाई पड़ता है, परंतु हम अगर चाहे तो हम अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाइड कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको WhatsApp में Online Hide कैसे करें” विस्तार से बताने जा रहे हैं!

WhatsApp में Online Hide कैसे करें?


भारतीय लोगों के बीच व्हाट्सएप काफी लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अथवा एप्लीकेशन है। हमारे भारत देश में अधिकतर लोगों के फोन में आपको यह एप्लीकेशन मिल ही जाती है। व्हाट्सएप के द्वारा बेहतरीन सुविधाएं अपने यूजर को दी जाती है। यही वजह है कि, हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना पसंद करता है।

आप व्हाट्सएप के माध्यम से दूर बैठे किसी भी व्यक्ति के व्हाट्सएप अकाउंट पर फोटो, वीडियो, ऑडियो, दस्तावेज या फिर अन्य चीजों को सेंड कर सकते हैं और चीजें प्राप्त भी कर सकते हैं। 

WhatsApp में Online Hide कैसे करें?

स्क्रीनशॉट के साथ में आपको बहुत ही आसान हिंदी भाषा में आगे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है कि व्हाट्सएप ऑनलाइन को हाइड कैसे किया जा सकता है।


1: व्हाट्सएप में अपना ऑनलाइन हाइड करने के लिए सर्वप्रथम मोबाइल में इंटरनेट चालू कर ले और फिर व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन कर ले।

2: व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद ऊपर जो तीन डॉट दिखाई पड़ रहा है, उस पर क्लिक कर देना है और फिर सेटिंग वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

3 dot settings


3: अब आपको privacy वाले ऑप्शन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

privacy

4: अब अगले पेज पर सबसे ऊपर आपको Last Seen and Online वाला जो विकल्प दिखाई पड़ रहा है, इसी विकल्प पर आपको क्लिक कर देना होता है।


last seen

5: अब आपको दो सेक्शन में अलगअलग प्रकार के ऑप्शन दिखाई पड़ते हैं, जिसमें से आपको Who Can See My Last Seen वाले सेक्शन में जो Nobody वाला ऑप्शन है उसे चेक मार्क करना है और Who Can See When i”m Online वाले सेक्शन में आपको जो Same as Last Seen वाला जो बॉक्स है उसे चेक मार्क करना है।

tap on nobody


इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन से बाहर चले जाना है। अब कोई भी व्यक्ति आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर ऑनलाइन नहीं देख सकेगा फिर चाहे आप ऑनलाइन हो या फिर ना हो।

NOTE: यहां पर आपके लिए यह भी जानना आवश्यक है कि अगर आप उपरोक्त प्रक्रिया को करके सभी व्यक्ति से अपना लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस छुपाते हैं, तो कोई भी आपके ऑनलाइन स्टेटस को नहीं देख सकेगा परंतु आप भी किसी दूसरे यूजर के ऑनलाइन स्टेटस को नहीं देख सकेंगे, ना ही उसके लास्ट सीन को आप देख सकेंगे।

WhatsApp पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन कैसे दिखें?

जब कोई भी यूजर व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होता है, तो उसकी प्रोफाइल के नीचे ऑनलाइन लिखा हुआ आता है, जिसका मतलब यह होता है कि, यूजर अभी व्हाट्सएप पर एक्टिव है, परंतु अगर आप चाहते हैं कि, आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन हो, परंतु किसी को भी पता ना चले, तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक सेटिंग करनी होगी।

सेटिंग के अंतर्गत व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन करना है और ऊपर दिखाई दे रहे 3dot पर क्लिक करके सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आगे आपको जो प्रक्रिया करनी है, वह हमने आपको उपरोक्त आर्टिकल में बताई हुई है। आर्टिकल में दी हुई प्रक्रिया का पालन करते हुए जब आप सेटिंग को कंप्लीट कर देते हैं, तो फिर आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन होते हुए भी किसी को ऑनलाइन नहीं दिखाई पड़ते हैं।

क्या मैं WhatsApp पर ऑनलाइन होने को छुपा सकता हूं?

जी हां! बिल्कुल आप व्हाट्सएप पर अपने ऑनलाइन स्टेटस को छुपा सकते हैं। अंग्रेजी भाषा में इस प्रक्रिया को व्हाट्सएप ऑनलाइन स्टेटस हाइड प्रोसेस कहा जाता है। इसके अंतर्गत जब आप अपने लास्ट सीन को नोबडी वाले ऑप्शन पर टिक कर देते हैं।

और ऑनलाइन वाले सेक्शन में आप Same as Last Seen ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं, तो इसके बाद आप ऑनलाइन व्हाट्सएप पर काम कर सकते हैं परंतु सामने वाले व्यक्ति को यह पता ही नहीं चलेगा कि आप ऑनलाइन हैं या फिर आप ऑफलाइन है। उसे आपका लास्ट सीन नहीं दिखाई देगा ना ही यह दिखाई देगा कि आप ऑनलाइन है।

WhatsApp पर ऑनलाइन कैसे छुपाये?

व्हाट्सएप पर ऑनलाइन आने से बचने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन कर लेना है और उसके बाद आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर चले जाना है, वहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई पड़ते हैं, जिसमें से आपको प्राइवेसी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देने की आवश्यकता होती है। इसके बाद आपको लास्ट सीन एंड ऑनलाइन वाला विकल्प मिलता है, इसी विकल्प पर आपको क्लिक कर देना होता है।

इसके बाद आपको जो नोबडी वाला बॉक्स है उसे टिक मार्क करना होता है और सेम एस लास्ट सीन वाला बॉक्स टिक मार्क कर देना होता है। इतनी प्रक्रिया पूरा करने के बाद आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन आएंगे, तो किसी को पता नहीं चलेगा कि, आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन है।

WhatsApp में स्टेटस कैसे हाइड करें?

जिस प्रकार से आप व्हाट्सएप में अपने ऑनलाइन स्टेटस को छुपा सकते हैंब उसी प्रकार से आप व्हाट्सएप में अपने नॉर्मल स्टेटस को भी छुपा सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह होता है कि, सबसे पहले तो आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन कर लेना होता है और फिर आपको ऊपर की तरफ जो 3dot दिखाई पड़ते हैं, उसी पर क्लिक कर देना होता है।

ऐसा करने पर नीचे आपको सेटिंग वाला विकल्प प्राप्त हो जाता है। अब आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें से प्राइवेसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करने की आवश्यकता अब आपको होती है। अब आपको स्क्रीन पर आए हुए पेज में फिर से बहुत सारे विकल्प दिखाई पड़ रहे होंगे। इसमें से आपको स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।

अब आपको तीन ऑप्शन फिर से दिखाई पड़ते हैं। इसमें से आपको माय कांटेक्ट एक्स.. वाला जो ऑप्शन है उस पर क्लिक करना होता है। अब आपके सभी व्हाट्सएप कांटेक्ट की लिस्ट आपको दिखाई पड़ती है। आपको सभी का सिलेक्शन कर लेना होता है और नीचे जो √ वाला इंसान दिखाई देता है, उस पर क्लिक कर देना होता है। इतनी प्रक्रिया करने के बाद कोई भी आपके व्हाट्सएप के स्टेटस को नहीं देख सकेगा।

WhatsApp पर Last Seen कैसे छुपाए?

व्हाट्सएप का लास्ट सीन छुपाने की जो प्रक्रिया है, वह भी बहुत ही आसान है। इस प्रक्रिया को करने के लिए अपने मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन को ओपन करना होता है। ऐसा करने पर ऊपर आपको 3dot दिखाई पड़ता है, आपको इसी 3dot पर क्लिक कर देना होता है। 

जब आप ऐसा करते हैं, तो बहुत सारे ऑप्शन स्क्रीन पर आते हैं, जिसमें नीचे आकर आपको सेटिंग ऑप्शन पर जाना होता है और अगले पेज पर आपको प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक कर देने की आवश्यकता होती है। 

इसके बाद आगे की प्रक्रिया में आपको लास्ट सीन एंड ऑनलाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देने की आवश्यकता होती है। अब आपको यहां पर पहले वाले सेक्शन में जो चौथे नंबर का ऑप्शन हैनोबडीइसी को चेक मार्क कर देना होता है और व्हाट्सएप से बाहर चले आना होता है। अब कोई भी व्हाट्सएप यूजर आपके लास्ट सीन को नहीं देख सकेगा।

जीबी WhatsApp में Online Hide कैसे करें?

जीबी व्हाट्सएप में ऑनलाइन को हाइड करने के लिए आपको जीबी व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन कर लेनी है और फिर आपको ऊपर जो 3‌ डोट दिखाई पड़ता है उस पर क्लिक कर देना होता है। इसके बाद बहुत सारे ऑप्शन में से आपको जीबी सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होता है। अब अगले स्क्रीन पर पहले ही नंबर पर आपको जो प्राइवेसी एंड सेटिंग वाला ऑप्शन प्राप्त होता है, इस पर आपको प्रेस कर देना होता है।

अब आपको जो फ्रीज लास्ट सीन वाला ऑप्शन है उसे इनेबल कर देना होता है। जब आप यह प्रक्रिया करते हैं, तो इसका मतलब यह होता है कि अब जब आप अपने व्हाट्सएप से बाहर चले जाएंगे तो बाहर आने का जो समय होगा वही समय सामने वाले व्हाट्सएप यूजर को दिखाई देगा।

जब वह आपके व्हाट्सएप प्रोफाइल को ओपन करेगा। इस प्रकार से आसानी से जीबी व्हाट्सएप में ऑनलाइन को हाइड किया जा सकता है।

FAQs

व्हाट्सएप पर लास्ट सीन कैसे देखें?

आपको जिस किसी भी व्हाट्सएप यूजर का लास्ट सीन देखना है उसकी व्हाट्सएप प्रोफाइल को ओपन करें। उसी के व्हाट्सएप प्रोफाइल के बिल्कुल नीचे लास्ट सीन लिखा हुआ होता है। अगर वहां पर एक्टिव लिखा हुआ है, तो इसका मतलब है कि, अभी यूजर व्हाट्सएप पर एक्टिव है।

व्हाट्सएप पर लास्ट सीन नहीं दिखाने के लिए क्या करें?

व्हाट्सएप पर लास्ट सीन नहीं दिखाने का जो तरीका हमने आपको इस आर्टिकल में बताया हुआ है उस पर अमल करके आप व्हाट्सएप पर लास्ट सीन नहीं दिखाएंगे।

इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन होते हुए ऑफलाइन कैसे दिखें?

इसके लिए इंस्टाग्राम ओपन करें और फिर अपनी प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करके ऊपर दिखाई दे रही 3 वर्टिकल लाइन पर क्लिक कर दें। अब सेटिंग ऑप्शन पर और उसके बाद प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करें। अब एक्टिविटी स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, उसके बाद एक्टिविटी स्टेटस वाले ऑप्शन को डिसेबल कर दें।

व्हाट्सएप पर ऑफलाइन चैट कैसे करें?

व्हाट्सएप पर ऑफलाइन चैट करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से ऑफलाइन चैट फॉर व्हाट्सएप एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल करके व्हाट्सएप पर ऑफलाइन चैट कर सकते हैं। 

व्हाट्सएप ऑनलाइन हाइड स्टेटस कैसे करें?

व्हाट्सएप पर स्टेटस को हाइड करने का तरीका हमने आपको इसी आर्टिकल में बताया हुआ है। आर्टिकल में बताई हुई प्रक्रिया को अगर आप फॉलो कर लेते हैं, तो आप अपने व्हाट्सएप स्टेटस को हाईड करने में सफल हो जाएंगे, जिसके बाद कोई भी आपका व्हाट्सएप स्टेटस नहीं देख पाएगा।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको WhatsApp में Online Hide कैसे करें?, का यह पोस्ट पसंद आया होगा तथा आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा।

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपके मन में कोई सुझाव या विचार है तो निचे कमेन्ट में बताये तःथा पोस्ट पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ साझा अवश्य करे।

Previous articleWiFi Calling कैसे करें? (किसी भी फ़ोन से)
Next articlePaytm QR Code कैसे निकालें? (स्टेप by स्टेप)
Sanjeev Kumar
मेरा नाम संजीव कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का निवासी हूं। मैं अपनी स्कूलिंग पूरी कर चुका हूं। अभी में B.Tech (Computer Science) में अपनी ग्रैजुएशन कर रहा हूं और मुझे कंटेंट लिखना बहुत पसंद है। मुझे सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम की काफ़ी जानकारी है और में इस ब्लॉग पर सोशल मीडिया टुटोरिअल लिखता हूँ। में पिछले काफ़ी समय से FutureTricks के लिए Content Editor और Content writer के रूप में काम कर रहा हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here