WhatsApp पर Online Hide कैसे करें? (ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखें)

0

आज के समय में जब भी हम WhatsApp पर ऑनलाइन आते हैं तो सामने वाले को हमारा Active Status शो होने लग जाता है। जिसकी वजह से उसे यह पता चल जाता है कि आप कब ऑनलाइन आए और कितनी देर पहले (Last Active) ऑनलाइन थे। जिसकी वजह से कई बार लोग हमें परेशान करते हैं। साथ ही अगर हमारा कोई BF/GF हो तो उसको भी पता लग जाता है।

परंतु WhatsApp में एक ऐसी Settings भी मोजूद है। जिसको अगर आप ON कर देते हैं, तो आपका लास्ट एक्टिव स्टेटस या फिर Online Hide हो जाता है। जिसके बाद कोई भी आपके Last Active समय का पता नहीं लगा पाएगा। आइये देखते हैं कि WhatsApp पर अपने ऑनलाइन स्टेटस को कैसे छुपा सकते हैं या फिर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन कैसे दिख सकते हैं?


WhatsApp पर Online Hide कैसे करें?

1. सबसे पहले अपने फोन में WhatsApp ऐप को ओपन करें।

2. अब इसके बाद राइट साइड में आपको Three Dots दिखाई देंगे, उसपर क्लिक करें। फिर अब Settings पर टैप करें।

3. अब इसके बाद यहां Privacy में जाएं। फिर उसके बाद Last Seen and Online पर क्लिक करें।


4. अब यहां आपको 4 ऑप्शन मिलते हैं जिनका प्रयोग और काम कुछ इस प्रकार है:


  • Everyone: अगर आपने यह ऑप्शन को सेलेक्ट करके रखा है तो हर व्यक्ति को आपका लास्ट सीन और एक्टिव स्टेटस दिखायी देगा।
  • My Contacts: इसको सेलेक्ट करने के बाद आपके फोन में जितने भी कॉन्टेव्ट Saved हैं वही आपके एक्टिव स्टेटस और लास्ट सीन को देख पायेंगे।
  • My Contact Except: यहां से क्लिक करके आप अपने कुछ कांटेक्ट (जिनको लास्ट सीन नहीं दिखाना चाहते हैं) उनको सेलेक्ट कर सकते हो।
  • Nobody: इसको अगर आप सेलेक्ट करते हैं तो कोई भी आपके लास्ट सीन को देख नहीं सकेगा।

5. अब फिर “Who can see my last seen” को “Nobody” सेलेक्ट करें। साथ ही “Who can see when I’m online” को “Same as Last Seen” सेलेक्ट करें।

अब इसके बाद आपके व्हाट्सएप में Last Seen हाइड हो चुका है। अब किसी भी व्यक्ति को आपके लास्ट सीन और ऑनलाइन होने की जानकारी नहीं होगी।

अब आप WhatsApp पर ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखोगे और किसी से भी चैटिंग कर पाओगे।


यह भी पढ़े: WhatsApp में Last Seen पुराना कैसे दिखाएं?

संबंधित प्रश्न

ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन कैसे दिखें?

ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखने के लिए अपने “Last Seen & Online” अर्थात एक्टिव स्टेटस को ऑफ कर दें। इसके बाद अब आप जब भी ऑनलाइन आओगे तो दूसरे व्यक्ति को इसकी जानकारी नहीं जायेगी।

Whatsapp बिना खोले कैसे जानें कौन कब ऑनलाइन है?

नॉर्मल व्हाट्सएप पर आप बिना खोले नहीं जान सकते हैं, कि कौन कब ऑनलाइन है। परंतु MOD व्हाट्सएप APK में “Contact Online Toast” नामक एक फीचर है। जिसको इनेबल करने के बाद जब भी कोई व्हाट्सएप पर ऑनलाइन आयेगा तो उसकी नोटिफिकेशन आपको तुरंत प्राप्त होगी। आपको इसके लिए WhatsApp को खोलने की भी आवश्यकता नहीं होती है।


Previous articleकिसी भी मोबाइल को रीसेट कैसे करें? (स्टेप by स्टेप)
Next articleLOGO कैसे बनाये? ऑनलाइन लोगो बनाना सीखें
Arun Kumar
अरुण कुमार हिमाचल प्रदेश से संबंध रखते हैं। यह साल 2018 से लेखक का कार्य कर रहे हैं एवं टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, इंटरनेट ट्रिक्स, मोबाइल इत्यादि विषयों में कुशल हो चुके हैं। इन्होंने अब तक कई सारे मोबाइल न्यूज़ ब्लॉग तथा हिन्दी टेक्नोलॉजी ब्लॉग के लिए कार्य किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here