Battery Charge Kaise Kare? Mobile Ko Fast Charge Kaise Kare?


आज के इस पोस्ट में हम चर्चा करने वाले हैं कि “battery charge kaise kare” साथ ही हम इस पोस्ट में यह भी जानेंगे की “बैटरी चार्ज करने का सही तरीका क्या है”। हर स्मार्टफोन के अंदर अलग-अलग प्रकार की बैटरी आती है परंतु “battery ko charge karne ka sahi tarika” शायद ही सभी लोगों को पता हो।

Battery Charge Kaise Kare? Mobile Ko Fast Charge Kaise Kare?

हमें पता है कि हर व्यक्ति यही चाहता है कि हर व्यक्ति यह सोचता है कि Battery Charge Kaise Kare? Mobile Ko Fast Charge Kaise Kare? ताकि वह फोन की बैटरी चार्ज हो जाने के पश्चात अपने जरूरी काम को निपटा सके। 


फोन की बैटरी को जल्दी चार्ज करने के लिए आपको मोबाइल चार्ज करने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। आइए इस आर्टिकल में बैटरी चार्ज करने का सही तरीका जानते हैं।

Battery Charge Kaise Kare?

अगर आपको स्मार्टफोन का अधिक काम पड़ता है तो आपको उसकी बैटरी को हमेशा चार्ज करके रखना चाहिए ताकि आप अपने जरूरी काम निपटा सके। हर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति यह चाहता है कि उसका स्मार्टफोन जल्दी से चार्ज हो जाए ताकि वह अपने फोन को भी स्विच ऑन करके रखें और अपने आवश्यक काम को निपटा सके।

हालांकि कुछ स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोग ऐसे होते हैं जो बैटरी चार्ज करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से उनकी बैटरी तो खराब होती ही है साथ ही उनका फोन भी खराब हो जाता है और फिर उसे ठीक करवाने के लिए उन्हें काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं परंतु अगर आप कुछ सामान्य सी बातों को ध्यान में रखते हैं तो आप अपनी बैटरी भी सही प्रकार से चार्ज कर लेंगे और आपकी बैटरी या फिर आपके फोन को भी कोई खराबी नहीं होगी।

Mobile Ko Fast Charge Kaise Kare?

अपने फोन की बैटरी को जल्दी चार्ज करने के लिए नीचे आपको बैटरी जल्दी चार्ज करने का तरीका बताया जा रहा है जिसे फॉलो करके आप अपने फोन की बैटरी को जल्दी चार्ज कर सकेंगे, वह भी बिना किसी नुकसान के।

1: फ्लाइट मोड इनेबल करें

आपको हर स्मार्टफोन के अंदर फ्लाइट मोड का ऑप्शन मिल जाता है। कुछ स्मार्टफोन में यह ऑप्शन एयरप्लेन मोड के नाम से होता है। अपने स्मार्टफोन की बैटरी को सही प्रकार से चार्ज करने के लिए जब आप चार्जिंग सॉकेट में चार्जर पिन को अटैच करें, तो उस टाइम आपको अपने स्मार्टफोन को फ्लाइट मोड में रख देना है।

ऐसा जब आप करते हैं तो आपके सभी फोन कॉल और मैसेज आने बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से कुछ ही टाइम के अंदर काफी तेजी के साथ आपके स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज हो जाती है। आपको यह ऑप्शन सेटिंग वाले ऑप्शन में भी प्राप्त हो जाएगा, साथ ही आप चाहे तो ऊपर की स्क्रीन को स्लाइड करके भी इस ऑप्शन तक डायरेक्ट पहुंच सकते हैं।

2: ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो अपने फोन को चार्ज करने के लिए डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने पर उनका फोन तो चार्ज होता है परंतु चार्जिंग स्पीड काफी धीमे होती है। इसलिए फोन खरीदने के दरमियान जो चार्जर आपको आपके फोन के साथ प्राप्त हुआ था, आपको उसके जरिए ही अपने फोन की चार्जिंग करनी है, 

क्योंकि कंपनी के द्वारा जो चार्जर दिया जाता है उसकी क्वालिटी अच्छी होती है, साथ ही वह आपके फोन के हिसाब से ही होता है। इसलिए वह आपके फोन को जल्दी चार्ज करता है और आपकी बैटरी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

3: अपने फोन को स्विच ऑफ कर दें

अगर आप तेजी के साथ और सही प्रकार से अपने फोन को चार्ज करना चाहते हैं, तो चार्जिंग करने से पहले आपको अपने फोन को पावर ऑफ कर देना है, जिसे फोन स्विच ऑफ करना भी कहा जाता है। फोन को स्विच ऑफ करने के लिए बस आपको अपने फोन की पावर बटन को थोड़ी देर होल्ड करके रखना पड़ता है। 

ऐसा करने पर आपका फोन ऑटोमेटिक स्विच ऑफ हो जाता है। जब फोन स्विच ऑफ हो जाता है, तो उसके बाद बैकग्राउंड में कोई भी एप्लीकेशन काम नही करती है और इस प्रकार जल्दी से आपका फोन चार्ज हो जाता है।


4: ब्लूटूथ, वाईफाई, जीपीएस, डाटा कनेक्शन बंद कर दें

अगर आपके स्मार्टफोन में ब्लूटूथ ऑन रहता है या फिर डेटा कनेक्शन, वाईफाई अथवा जीपीएस चालू रहता है तो इसकी वजह से आपकी बैटरी की खपत अधिक होती है। इसलिए फोन चार्ज करने के पहले आपको उन सभी को स्विच ऑफ कर देना है। इससे तेजी के साथ आपकी बैटरी चार्ज होगी।

Battery Charging Tips in Hindi

ऊपर आपने इस बात की जानकारी हासिल की कि स्मार्ट फोन को चार्ज करने का सही तरीका क्या है। आइए अब आपको आगे हम यह बताते हैं कि बेस्ट स्मार्टफोन चार्जिंग टिप्स क्या है।


1: जब आप अपने स्मार्ट फोन की चार्जिंग करें तब कभी भी आपको अपने स्मार्टफोन की चार्जिंग को 100 पर्सेंट नहीं करना है। दरअसल ऐसा करने पर अगर आप ध्यान नहीं देते हैं तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी फूल जाती है और जिसकी वजह से बैटरी फटने का खतरा भी काफी अधिक होता है, साथ ही बैटरी भी गरम हो जाती है।

2: आपको अपने फोन को सामान्य टेंपरेचर पर रख कर के ही चार्ज करना चाहिए। अगर आप उसे गर्म जगह पर फोन के टेंपरेचर को रखकर के चार्ज करते हैं, तो आपका फोन काफी गर्म हो जाता है।

3: कुछ लोग फोन को चार्ज में लगाने के पश्चात उसमें व्हाट्सएप चलाने लगते हैं या फिर कॉलिंग करने लगते हैं। ऐसा आपको नहीं करना चाहिए। इससे ब्लास्ट होने का खतरा पैदा होता है।

4: आपको 1 महीने में टोटल एक ही बार अपने फोन की बैटरी को 100% चार्ज करना चाहिए। इसकी वजह से आपकी बैटरी को अच्छा बैकअप प्राप्त होता है।

5: आपको फोन चार्जिंग लगाने के पश्चात उसे रात भर चार्जिंग में नहीं लगे देना चाहिए। ऐसी गलती अगर आप करते हैं तो इसका खामियाजा आपको बैटरी खराब होने के रूप में भुगतना पड़ सकता है।

FAQ

बैटरी को जल्दी चार्ज कैसे करें?

आर्टिकल में दी गई विधि को फॉलो करे।

फोन की बैटरी को कितना चार्ज करना चाहिए?

99%

फोन को 1 दिन में कितनी बार चार्ज करना चाहिए?

आवश्यकता अनुसार

1 दिन में मोबाइल कितना चलाना चाहिए?

आवश्यकता अनुसार

इस कंटेंट में आपने “बैटरी चार्ज करने का सही तरीका” की जानकारी प्राप्त की, साथ ही आपने “बैटरी चार्ज कैसे करते हैं” इसकी डिटेल्स भी प्राप्त की। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा जो जानकारी दी गई है वह आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की किसी भी मोबाइल की Battery Charge Kaise Kare? Mobile Ko Fast Charge Kaise Kare?


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here