यूट्यूब पर विज्ञापन (Ads) कैसे बंद करें? (7 तरीक़े)

0

यूट्यूब में वीडियो देखते वक्त एड्स की बहुत समस्या आती हैं। आजकल छोटी से छोटी यूट्यूब वीडियो में भी बीच में एड्स आने लग जाते हैं। इसकी वजह से हमारा समय और इंटरनेट डाटा भी जल्दी खत्म हो जाता हैं। इसलिए आज हम आपको यूट्यूब पर विज्ञापन (Ads) कैसे बंद करें? आसान सी ट्रिक आपको बताएंगे।

यूट्यूब पर विज्ञापन (Ads) कैसे बंद करें? (7 तरीक़े)


जब भी हम कोई इंटरेस्टिंग और काम की वीडियो देखते हैं तो यूट्यूब के द्वारा बार बार एड्स दिखाने से हमारा माइंड डायवर्ट हो जाता हैं जिस कारणवश हम किसी अच्छी वीडियो को भी पूरे फोकस से नहीं देख पाते हैं।

अगर आप भी यूट्यूब एड्स से बहुत परेशान हैं और आप भी अपने यूट्यूब में बिना एड्स के वीडियो देखना चाहते हैं तो आपको हमारा यह ब्लॉग पूरा अंत तक पढ़ना होगा। ताकि आप यह ब्लॉग सही से पढ़कर आसानी से बिना एड्स के यूट्यूब में वीडियो देख सके तो चलिए शुरू करते हैं।

अनुक्रम

यूट्यूब एड्स क्या है और क्यों दिखाए जाते हैं?

यूट्यूब एड्स को हिंदी में विज्ञापन भी कहा जाता है,  दर्शकों को यह विज्ञापन youtube पर वीडियो देखने के दौरान दिखाई देते हैं। यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर दिखाई देने वाले इन वीडियो एड्स के जरिए खुद तो कमाई करता ही है, साथ में आप जिस यूटयूब चैनल पर वीडियो देख रहे हैं उस क्रिएटर की भी कमाई होती है।


यूट्यूब अलग अलग वीडियो में आपके इंटरेस्ट के हिसाब से एड्स लगाता हैं। कोई एड्स पांच सेकंड का होता हैं तो कोई लंबा भी होता हैं। जिसको आप स्किप भी कर सकते हैं। पांच सेकंड वाले एड्स को तो लोग आसानी से स्किप कर देते हैं लेकिन लॉन्ग एड्स में समस्या हो जाती हैं।

जिस कारण वीडियो देखने वाले का ध्यान भटक जाता हैं। इसलिए हम नीचे आपको कुछ तरीके बताते हैं जिनकी मदद से आप बिना एड्स के यूट्यूब की वीडियो देख सकते हैं।

यूट्यूब पर विज्ञापन (Ads) कैसे बंद करें?

यूट्यूब एड्स बंद करने के लिए आपके पास कुछ ऐप्स और एक्सटेंशन की जानकारी होनी चाहिए। जिसकी मदद से आप आसानी से यूट्यूब एड्स को रोक सकते हैं, मैं आपको नीचे उन ऐप और एक्सटेंशन के बारे में बताता हूं। जिनको आपको ध्यान से पढ़कर फॉलो करना हैं ताकि आप भी अपने यूट्यूब में बिना एड्स के वीडियो स्ट्रीम कर सके।


#1. स्किप एड ऐप की मदद से यूट्यूब पर एड्स कैसे बंद करें?

यूट्यूब एड्स को बंद करने के लिए आप इस ऐप का प्रयोग कर सकते हैं, इसकी मदद से आप यूट्यूब में बिना एड्स के किसी भी वीडियो को आसानी से देख सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं की आखिर इस ऐप का इस्तेमाल कैसे करना हैं।

स्टेप 1: आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में स्किप एड्स को सर्च करना हैं। यह ऐप आपको सबसे ऊपर दिख जायगा। आपको इसे इंस्टाल करके ओपन कर लेना हैं।

स्टेप 2: जैसे ही आप पहली बार इस ऐप को ओपन करेंगे तो यह आपसे एक्सेसबिलिटी सर्विस की परमिशन मांगेगा। आपको इसे Agree कर देना हैं।


स्टेप 3: अब आपके सामने स्किप एड्स का होम पेज आ जाएगा। जिसमें आपको stop auto skip ads ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।


 

स्टेप 4: अब आपको फोन की सेटिंग में जाकर ऐप सेटिंग को सर्च करना हैं।

स्टेप 5: ऐप सेटिंग में आने के बाद आपको इस ऐप को सर्च करना है।

स्टेप 6: जैसे ही यह ऐप आपको मिल जाएगा, इस ऐप को खोलकर इसे परमिशन दे देनी हैं। इसके बाद आपके यूट्यूब में एड्स खुद ही स्किप हो जाएंगे, लेकिन आना बंद होने नहीं होंगे।

स्टेप 7: अगर आप हमेशा के लिए यूट्यूब में एड्स बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके प्रीमियम को लेना पड़ेगा। जिसका चार्ज 180 रुपए होगा।

इसका प्रीमियम पैक लेते ही फिर आप यूट्यूब में बिना एड्स के वीडियो देख सकते हैं।

#2. प्लेट्यूब ऐप का प्रयोग करें

प्ले ट्यूब यूट्यूब की तरह ही एक ऐप हैं, जो एड्स को ब्लॉक करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म में किसी भी तरह के एडवरटाइजमेंट का प्रमोशन नहीं करता हैं।

आप जो भी वीडियो यूट्यूब में देखना चाहते हैं, वह सभी विडियो आपको प्ले ट्यूब में मिल जाएगी। आइए जानते हैं इस एप का इस्तेमाल कर यूटयूब वीडियो एड्स कैसे बंद करते हैं?

स्टेप 1: आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर प्ले ट्यूब नाम से इस ऐप को सर्च करना हैं। यह 13 एमबी का ऐप है और इसके 10 मिलियन से ज्यादा डाउनलोडर हैं।

स्टेप 2: प्ले ट्यूब को इंस्टाल करने के बाद यह आपसे कुछ परमिशन मांगेगा। आपको सभी को Allow कर देना है।

स्टेप 3: अब आप प्ले ट्यूब के होम पेज में आ जाएंगे। जहां पर आपको वीडियो देखने को मिल जाएगी और बीच में सब्सक्रिप्शन और लास्ट में लाइब्रेरी का सेक्शन मिलेगा।

स्टेप 4: तो अब आप यहां से प्ले ट्यूब में आप यूट्यूब की किसी भी वीडियो को आसानी से बिना एड्स के देख सकते हैं।

#3. यूट्यूब एड ब्लॉकर क्रोम एक्सटेंशन की मदद से कंप्यूटर या लैपटॉप पर यूट्यूब विज्ञापन (Ads) कैसे बंद करें?

यूट्यूब एड ब्लॉकर एक एक्सटेंशन हैं, जिसे आप अपने क्रोम वेब स्टोर से डाउनलोड करके यूट्यूब एड को बंद कर सकते हैं। इस एक्सटेंशन को आप लैपटॉप/कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर पर इंस्टॉल कर इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

स्टेप 1: आपको सबसे पहले क्रोम ब्राउजर में क्रोम वेब स्टोर सर्च करना हैं।

स्टेप 2: इसके बाद आपको वेब स्टोर शो हो जाएगा, उसमें क्लिक करके आप क्रोम वेब स्टोर में आ जाएंगे। यहां पर आपको यूट्यूब एड ब्लॉकर सर्च करना हैं।

स्टेप 3: अब आपको यह एक्सटेंशन शो हो जाएगा। आपको इसे Add to chrome कर लेना हैं।

स्टेप 4: अब आपको गूगल क्रोम में ही यूट्यूब को ओपन करना हैं और इस एक्सटेंशन को ऑन कर देना हैं। अब आप यूट्यूब में कोई भी वीडियो देखेंगे उस वीडियो में आपको एक भी एड्स शो नहीं होगी।

नोट: यह ट्रिक केवल क्रोम में ही काम करती हैं, जब आप क्रोम में यूट्यूब चलायेंगे तो ही आप बिना एड्स के वीडियो देख पाएंगे। यूट्यूब ऐप में आप इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

#4. यूट्यूब एडस्किपर की मदद से यूट्यूब एड्स बंद करें

यह भी गुगल क्रोम का एक एक्सटेंशन हैं। जिससे आप यूट्यूब की एड्स को ऑटोमैटिक स्किप कर सकते हैं, इससे भी आप क्रोम वेब स्टोर से डाउनलोड करके यूट्यूब एड्स को स्किप कर सकते हो। मैं आपको नीचे कुछ स्टेप्स की मदद से बताता हूं की कैसे इसे डाउनलोड करना हैं।

स्टेप 1: अगर आप इसे अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में गूगल क्रोम में क्रोम वेब स्टोर में करते हैं तो यह बड़ी ही आसानी से इंस्टॉल हो जाएगा। 

स्टेप 2: क्रोम वेब स्टोर में Youtube Adskipper सर्च करें। इसके बाद इस एक्सटेंशन को आप एड टू क्रोम कर लें और इसे ऑन कर दें।

स्टेप 3: अब आप क्रोम ब्राउजर में यूट्यूब को ओपन करें। अब आप यूट्यूब में कोई भी वीडियो देखेंगे और उसमें पांच सेकंड की कोई भी एड आयेगी। वह अपने आप स्किप हो जाएगी।

नोट: यह एक्सटेंशन भी केवल गूगल क्रोम में ही काम करता हैं आप इसकी मदद से नॉर्मली यूट्यूब ऐप में एड्स को स्किप नहीं कर सकते हैं।

#5. फीनिक्स ब्राउजर की मदद से मोबाइल में यूट्यूब विज्ञापन (Ads) कैसे बंद करें?

गूगल ब्राउजर के अलावा भी बहुत से और भी ब्राउजर होते है, इनमें से एक पॉपुलर फीनिक्स ब्राउजर हैं। यह आपको गूगल प्ले स्टोर में मिल जाएगा और इसके 500 मिलियन से ज्यादा डाउनलोडर हैं। में आपको नीचे कुछ स्टेप्स के माध्यम से बताता हूं की फीनिक्स ब्राउजर को कैसे डाउनलोड करना हैं और कैसे इसमें बिना एड्स के यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं।

स्टेप 1: आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में फीनिक्स ब्राउजर को सर्च करना हैं और इसे इंस्टाल कर लेना हैं।

स्टेप 2: इसके बाद जब आप शुरू में इस ऐप को ओपन करेंगे तो यह आपसे परमिशन मांगेगा। इसलिए आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना हैं और नोटिफिकेशन को ऑन कर देना हैं।

स्टेप 3: अब आपके सामने इसका होम पेज आ जाएगा। यहां पर आपको गूगल क्रोम, यूट्यूब, हॉटस्टार और फेसबुक आदि सब बड़ी बड़ी साइट्स देखने को मिल जाएगी।

स्टेप 4: आपको यूट्यूब वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। जैसे ही आप यूट्यूब पर क्लिक करते हैं तो यूट्यूब खुलने के बाद आपके सामने ऊपर की साइड में हरे बटन में एड का ऑप्शन दिखने को मिलेगा।

स्टेप 5: आपको उस एड को ऑफ कर देना हैं। इसके बाद आप यहां पर यूट्यूब में बिना एड के कोई भी वीडियो देख सकते हैं।

6. जिस तरह आप फीनिक्स ब्राउजर में यूट्यूब फ्री एड्स वीडियोस देख सकते हैं ठीक उसी तरह आप कीवी ब्राउजर में भी बिना एड्स के यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं। यह भी आपको गूगल प्ले स्टोर में बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा।

नोट: यह ट्रिक केवल फीनिक्स ब्राउजर और कीवी ब्राउजर में ही कार्य करती है, यह गूगल क्रोम और यूट्यूब ऐप में काम नहीं करता है।

#6. अपने फोन की सेटिंग से ही यूट्यूब एड्स बंद करें

अगर आप यूट्यूब एड्स को बंद करना चाहते हैं तो आप उसे अपने फोन की सेटिंग का प्रयोग करके बड़ी ही आसानी से बंद कर सकते हैं। इसके लिए मैं आपको नीचे कुछ स्टेप्स बताता हूं, जिन्हें फॉलो करके आप यूट्यूब एड्स बंद कर सकते हैं।

स्टेप 1: आपको सबसे पहले अपने फोन में सेटिंग को सर्च करना हैं और फिर उसे ओपन करना है।

स्टेप 2: सेटिंग में आपको गूगल सर्च करना हैं और उस पर क्लिक करना हैं।

स्टेप 3: गूगल पर क्लिक करते ही आपको सबसे पहले ऐड्स का ऑप्शन दिखने को मिलेगा। आपको उस पर क्लिक करना हैं।

स्टेप 4: जैसे ही आप एड्स पर क्लिक करते हैं फिर आपको एड्स बाय गूगल का ऑप्शन दिखने को मिलेगा। उस पर भी क्लिक करना हैं, फिर यह आप गूगल एड्स की वेबसाइट पर ले जाएगा।

स्टेप 5: यहां पर आपको ऊपर थ्री लाइन का ऑप्शन दिखेगा, आपको उस पर क्लिक करना हैं और आपके सामने एड्स का ऑप्शन दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना हैं।

स्टेप 6: एड्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको एड्स पर्सनलाइज्ड का ऑप्शन ऑन दिखेगा। आपको उसे ऑफ कर देना हैं, अब आपको यूट्यूब वीडियो में कोई भी एड्स देखने को नहीं मिलेगी और आप किसी भी यूट्यूब वीडियो को बिना एड्स के देख पाएंगे।

नोट: यह ट्रिक कभी कभी काम करती हैं क्योंकि अब यूट्यूब ने थोड़ा सख्ती कर दी हैं, जिस कारण आप यूट्यूब में बिना एड्स की वीडियो सिर्फ यूट्यूब प्रियम सब्सक्रिप्शन का पैक लेकर ही देख सकते हो।

#7. यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की मदद से यूट्यूब पर विज्ञापन (Ads) कैसे बंद करें?

अगर आप यूट्यूब ऐप में बिना किसी बाहरी ऐप की मदद के या बिना किसी एक्सटेंशन के अपने फोन में ही यूट्यूब वीडियो बिना एड्स के देखना चाहते हैं तो आप यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

लेकिन यह प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको यूट्यूब को मंथली कुछ पैसे चार्ज करने होगे। जिसके बाद ही आप बिना एड्स के वीडियो का आनंद ले पाएंगे।

स्टेप 1: यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में यूट्यूब ऐप को ओपन करना हैं और फिर सर्च बटन के साइड में आपको आपकी प्रोफाइल शो होगी। उस पर क्लिक करना हैं।

स्टेप 2: अब आपको नीचे Get Youtube Premium का ऑप्शन देखने को मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना हैं।

स्टेप 3: इसके बाद आपको नीले बटन में गेट यूट्यूब प्रीमियम का ऑप्शन दिखेगा।

स्टेप 4: उसमें क्लिक करते ही आपको चार्ज शो हो जाएगा। चार्ज लिस्ट आपको नीचे फोटो में शो हो रही होगी।

अगर आप एक मंथ फ्री ट्रायल लेते है तो आपको उसके बाद हर मंथ 129 रुपए पे करने होंगे।

आप इस पेमेंट को बड़ी ही आसानी से पेटीएम, फोन पे, गूगल पे और किसी भी यूपीआई  एप से ऑनलाइन कर सकते हैं और जब चाहे अपनी इच्छा अनुसार प्रीमियम सब्सक्रिप्शन कैंसल भी कर सकते हैं।

यूट्यूब पर विज्ञापन (Ads) कैसे बंद करें से जुड़े लोगों के कुछ सवाल और उसके जवाब;

यूट्यूब से विज्ञापन (एड्स) को कैसे हटाया जा सकता हैं?

यूट्यूब से विज्ञापन को एड्स ब्लॉकर ऐप की मदद से हटाया जा सकता हैं। गूगल प्ले स्टोर में आपको एड्स ब्लॉकर ऐप आसानी से मिल जाएगा। इसको डाउनलोड करके इंस्टाल करने के बाद यूट्यूब से अटैच करने के बाद आपके यूट्यूब में एड्स आना बंद हो जाएंगे।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा क्या चलता हैं?

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा बेबी शार्क डांस का वीडियो देखा जाता हैं। यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला डांस शो हैं, यूट्यूब में इसको सबसे ज्यादा बार देखने के कारण इसे गिनीज बुक में भी जोड़ा गया हैं।

क्या यूट्यूब शुरू से ही ऐड्स दिखाता आ रहा हैं?

यूट्यूब ने जनवरी 2009 में एड्स दिखाना शुरू किया।

यूट्यूब इतने सारे एड्स क्यों दिखाता हैं?

यूट्यूब अपने प्लेटफॉर्म में इतने सारे एड्स इसलिए दिखाता हैं क्योंकि उसको भी कमाई करनी होती हैं। वैसे तो यूट्यूब एक फ्री प्लेटफॉर्म हैं, आप उसमें फ्री में वीडियो अपलोड कर सकते हैं और देख सकते हैं। इन्हीं वीडियो को दिखाते हुए आपको एड्स दिखाता हैं और पैसे कमाता हैं। इन्हीं एड्स से यूट्यूब अपने यूट्यूब कंटेंट क्रेटर्स को भी पैसे देता हैं।

निष्कर्ष:

आज हमने आपको हमारे ब्लॉग के माध्यम से यूट्यूब पर विज्ञापन (Ads) कैसे बंद करें, इस विषय पर सम्पूर्ण जानकारी दी। अगर आपने हमारा यह ब्लॉग पूरा अंत तक पढ़ा होगा तो आप आसानी से अपने यूट्यूब में एड्स बंद करके वीडियो को एंजॉय करते हुए देख सकते हैं।

अगर आपका कोई भी सवाल हैं तो आप हमसे कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवाल के जवाब जरूर देंगे और अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में जरूर शेयर करें।

Previous articleइंस्टाग्राम पर कितने फॉलोवर्स पर पैसे मिलते हैं? [1k, 10k, 100k]
Next articleकिसी का मोबाइल कंट्रोल कैसे करें? (आसान तरीक़ा)
Arun Kumar
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का रहने वाला हूँ। मैंने हाल ही में अपनी हिंदी स्नातक डिग्री कंप्लीट की है। मैं मुख्य रूप से एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट तथा लाइफस्टाइल से संबंधित लेख लिखता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here