बैंक अकाउंट हैक कैसे होता है और कैसे बचाये

2

how to hack banks accounts online in hindi? bank account hacking in hindi. किसी का बैंक अकाउंट हैक कैसे करें? Atm Card हैक कैसे करे? अगर आप इंटरनेट पर रोज़ाना यह सब Search करते रहते हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है, क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की बैंक अकाउंट हैक कैसे होता है और कैसे बचाये?

दोस्तो आज टेक्नोलॉजी के इस युग मे वरदान साबित हो रही है, तो दूसरी तरफ कुछ लोग टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग कर गलत कार्यों में लगे हुये हैं। इसी तरह आज टेलीविजन, समाचार पत्रों में प्रायः हैकिंग से संबन्धित खबरें देखने को मिलती रहती है जिसमें लोगों के बैंक एकाउंट, Atm कार्ड हैक तथा अन्य साइबर क्राइम से लोगों की निजी जानकारी के साथ खिलवाड़ होता है.


इस स्थिति में एक जागरूक इंटरनेट उपयोगकर्ता को इंटरनेट का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करना चाहिए, अर्थात हमें फेसबुक, whatsapp आदि सोशल apps में अपनी निजी जानकारी को पोस्ट करते समय सावधानी बरतनी चाहिये!

साथ ही यह आपके लिए यह जानना जरूरी है कि हैकर्स किस तरह किसी व्यक्ति के बैंक एकाउंट को आसानी से हैक कर सकते हैं। तथा संभव है कि इस समय आपके पास भी कोई बैंक खाता हो या आपके कीसी परिजन के पास bank एकाउंट हो, तो आपको आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में दी जा रही जानकारी को पढ़ने के बाद आप अपनी मेहनत की जमा राशि (bank account) को हैकर्स के हमले से सुरक्षित रख सकते हैं।

लेकिन बैंक एकाउंट को हैकर्स के attack से सुरक्षित रखने से पहले सवाल आता है! कि आखिर हैकर्स बैंक एकाउंट को  कैसे hack करते हैं। बैंक एकाउंट को हैक करने के लिए अनेक तरीके होते हैं, और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की बैंक अकाउंट हैक कैसे होता है और कैसे बचाये?

Alert: यह पोस्ट  सिर्फ  Educational Purpose के लिए है , इसका  कोई भी गलत उपयोग न करे. 😉 

बैंक अकाउंट हैक कैसे होता है?

1. सबसे पहले हैकर फेसबुक से आपका नाम तथा जन्म तारीख पता करता है।

2. तथा उसके बाद इनकम टैक्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस जानकारी को अपडेट करता है। उसके बाद पेनकार्ड तथा मोबाइल नम्बर का पता लगा लेता है।

3. उसके बाद इस जानकारी के जरिये अगले step में हैकर द्वारा डुप्लीकेट पेनकार्ड बनाया जाता है।

4. उसके बाद गुप्त तरीके से मोबाइल चोरी की रिपोर्ट पुलिस थाने में की जाती है।

5. उसके बाद किसी नजदीकी दुकान से आपके नम्बर पर एक सिमकार्ड खरीदता है।


6. अब यहाँ इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आपके बैंक एकाउंट में छेड़छाड़ करता है। तथा आपके बैंक की ऑफिसियल साइट पर जाकर forget my पासवर्ड पर क्लिक कर नया पासवर्ड जनरेट करता है।

7. पासवर्ड पता लगने के बाद आसानी से आगे की कारवाई कर बैंक एकाउंट हैक किया जाता है।

औऱ इस तरह हैकर आपके बैंक अकाउंट को हैक कर सकता है, उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की बैंक अकाउंट हैक कैसे होता है? चलिए अब देखते है की अपना बैंक अकाउंट हैक होने से कैसे बचाये?

यह भी पढ़े: बाईफाई पासवर्ड हैक (WiFi Password Hack) कैसे करें?

अपना बैंक अकाउंट हैक होने से कैसे बचाये?

अब यह जानना जरूरी है कि हम किस तरह बैंक एकाउंट को hack होने से बचा सकते हैं।

दोस्तो आधार कार्ड आज एक भारतीय देश मे हमारी पहचान का मुख्य कार्ड बन चुका है। और जैसा कि हम जानते हैं, की  पिछले कुछ समय से सरकार ने आधार कार्ड को अनेक उपयोगी कार्यों के लिए पहली प्राथमिकता दी है।

अतः आधार कार्ड को बैंक एकाउंट से लिंक करवाना अनिवार्य है जिस वजह से आये दिन हैकर्स fake कॉल के जरिये लोगों से आधार नंबर माँगने की कोशिश कर सके जिसके लिए वे bank की तरफ से कॉल होने आदि कई तरह के बहाने बनाते हैं। तथा आधार कार्ड प्राप्त होने की स्थिति में पैसे चुराए जा सकते हैं।

इसके अलावा atm कार्ड ब्लॉक हो जाने का कारण बताते हुये हैकर्स आपसे नया atm कार्ड बनाने के लिए atm कार्ड नंबर तथा cvv pin की जानकारी पूछते हैं। जिससे आपके नंबर पर एक otp आएगा तथा उसे बताने के बाद आपके एकाउंट से पैसे आसानी से चुराए जा सकते हैं।

ऊपर बताये गए इनमें से किसी भी परिस्थिति में आपको सूझ-बूझ दिखानी चहिये तथा अपनी निजी जानकरी किसी अनजान कॉलर या व्यक्ति को नहीं बतानी। क्योंकि ऊपर बताये गए दो मुख्य कारण हैकिंग के लिए उपयोग किये जाते हैं, जिनके कारण अक्सर बैंक से पैसे चुराए जा सकते हैं।

उम्मीद है अब आपको बैंक अकाउंट हैकिंग (bank account hacking) के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आपको पता चल गया होगा की बैंक अकाउंट हैक कैसे होता है और कैसे बचाये?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


बैंक अकाउंट हैक कैसे होता है और कैसे बचाये
5 (100%) 4 vote[s]

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here