MX TakaTak पर Followers कैसे बढ़ाएं? (10 कारगर तरीक़े)

0

एमएक्स टकाटक एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो हमारे देश में सभी उम्र के लोगों के बीच काफी अधिक लोकप्रिय है। हालांकि सबसे ज्यादा इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल देश के युवा वर्ग के द्वारा किया जाता है, आज हम इस पोस्ट में MX TakaTak पर Followers कैसे बढ़ाएं? जानेंगे।

MX TakaTak पर Followers कैसे बढ़ाएं? (10 कारगर तरीक़े)


इस एप्लीकेशन पर 15 से लेकर 30 सेकंड या फिर 60 सेकंड का वीडियो अपने फेवरेट सॉन्ग पर बना सकते हैं और उसे इसी प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं। कई लोग जो एमएक्स टकाटक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, वह कम फॉलोवर की समस्या से परेशान हैं और अपने फॉलोवर बढ़ाना चाहते हैं इस आर्टिकल में Mx takatak पर जल्दी से फॉलोवर्स बढ़ाने की ट्रिक बताई गई है।

MX TakaTak क्या है?

एम एक्स प्लेयर के द्वारा एम एक्स टकाटक एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया है। यह एक शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन है। अगर आपको छोटे वीडियो बनाने में इंटरेस्ट है, तो आप इस एप्लीकेशन पर अपने पसंदीदा गाने के साथ छोटा वीडियो बनाकर एप्लीकेशन पर अपलोड कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन पर वीडियो अपलोड करने के बाद आप उसे फेसबुक, व्हाट्सएप और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको वीडियो एडिट करने वाला फीचर मिलता है, जिसके माध्यम से आप अपने वीडियो को अच्छे ढंग से एडिट कर सकते हैं।


इसके अलावा आप एप में वीडियो बनाने के दरमियान ब्यूटी इफेक्ट और फिल्टर तथा वीडियो कंबाइन ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही वीडियो की टाइमिंग को भी एडजस्ट कर सकते हैं।

टकाटक एप्लीकेशन के द्वारा मल्टीपल लैंग्वेज को सपोर्ट किया जाता है। जैसे कि हिंदी, तेलुगू, तमिल, कन्नड़, मलयालम, बंगाली, गुजराती, मराठी, पंजाबी और अंग्रेजी। टकाटक एप्लीकेशन को साल 2020 में लांच किया गया था।

जब से हमारी इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा टिक टॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है, तब से अन्य कई शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन इंडिया में लॉन्च हो चुकी है, जिनमें से प्रमुख शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन में एमएक्स टकाटक एप्लीकेशन की गिनती होती है।


इस एप्लीकेशन पर वीडियो बनाने वाला हर व्यक्ति यही चाहता है की, अधिक से अधिक उसका वीडियो वायरल हो और ज्यादा से ज्यादा लोग उसकी आईडी को फॉलो करें, क्योंकि जब किसी आईडी को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या ज्यादा हो जाती है तो उस आईडी को चलाने वाले व्यक्ति को विभिन्न प्रकार से फायदा मिलता है। ज्यादा फॉलोअर हो जाने पर आप अपनी एमएक्स टकाटक आईडी से पैसा भी कमा सकते हैं।

तो चलिए अब देखते हैं की आख़िर MX TakaTak पर Followers कैसे बढ़ाएं?

MX TakaTak पर Followers कैसे बढ़ाएं?

एमएक्स टकाटक पर फॉलोअर बढ़ाने का कुछ प्रमुख तरीका हम आपको नीचे आगे बता रहे हैं। अगर आप इन तरीके पर अमल करते हैं, तो देखना एक ना एक दिन आपकी एमएक्स टकाटक आईडी को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या लाखों में पहुंच जाएगी।


  1. अपनी प्रोफाइल कंप्लीट करें
  2. रोजाना पोस्ट करें
  3. ट्रेंडिंग मुद्दों पर वीडियो क्रिएट करे
  4. किसी एक टॉपिक पर वीडियो बनाएं
  5. ट्रेंड वाले हेस्टैग का इस्तेमाल करें
  6. पॉपुलर कंटेंट क्रिएटर की पोस्ट पर कमेंट करें
  7. डुएट वीडियो बनाएं
  8. वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करें
  9. टॉप कंटेंट क्रिएटर को फॉलो करें
  10. थोड़ा समय दें।

1: अपनी प्रोफाइल कंप्लीट करें

एमएक्स टकाटक पर फॉलोअर्स इंक्रीज करने के लिए सर्वप्रथम आज ही अपनी प्रोफाइल को एडिट करें और उसमें एक अच्छी सी प्रोफाइल फोटो लगाएं और अपने बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी दर्ज करें। इसके अलावा अगर अन्य सोशल मीडिया के लिंक को शामिल करने का ऑप्शन आपको मिलता है, तो अपने दूसरे सोशल मीडिया के अकाउंट के लिंक को भी यहां पर दर्ज करें।

ताकि जब कोई पहली बार आपकी प्रोफाइल विजिट करें, तो उसे आपके बारे में इतनी तो जानकारी मिल ही जाए कि, वह आपको फॉलो करने से अपने आप को ना रोक सके, क्योंकि लोग ऐसी ही प्रोफाइल को रियल मानकर फॉलो करते हैं, जिसमें अधिकतर जानकारी अन्य लोगों को दिखाई देती है।

2: रोजाना पोस्ट करें

जब आप अपने एमएक्स टकाटक प्रोफाइल से रोजाना पोस्ट नहीं करते हैं, तो लोग आपकी प्रोफाइल को ज्यादा एक्टिव नहीं मानते हैं। इसलिए आप को फॉलो नहीं करते हैं, तो आज से ही अपने आप में सुधार करें और कम से कम रोजाना 2 से 3 वीडियो तो अवश्य ही अपनी प्रोफाइल से पोस्ट करें। यह वीडियो अच्छी भी होनी चाहिए। इससे जब कोई आपकी प्रोफाइल देखता है तो उसे लगता है कि आप रोजाना वीडियो अपलोड करते हैं, इसीलिए वह आपको फॉलो कर सकता है।


3: ट्रेंडिंग मुद्दों पर वीडियो क्रिएट करें

एमएक्स टकाटक पर फॉलोवर पाने के लिए आपको ट्रेंडिंग मुद्दों पर वीडियो बनाना चाहिए, क्योंकि ट्रेंडिंग मुद्दे पर बनाए गए वीडियो काफी जल्दी से वायरल हो जाते हैं, जिससे आपकी आईडी भी अधिक से अधिक लोगों की नजरों के सामने आती है। ऐसे में आपको नया फॉलोअर मिलने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

ट्रेंडिंग मुद्दे पर बनाए गए वीडियो वह वीडियो होते हैं, जो आप एमएक्स टकाटक एप्लीकेशन पर बहुत बार देखते हैं अर्थात एमएक्स टकाटक एप्लीकेशन पर अगर किसी गाने पर काफी लोगों ने वीडियो बनाया है, तो समझ लीजिए वही ट्रेंडिंग मुद्दा है जिस पर आपको भी वीडियो बनाना है।

4: किसी एक टॉपिक पर वीडियो बनाएं

एमएक्स टकाटक पर अलग-अलग लोग अलग-अलग टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं, परंतु हमने जो टॉप कंटेंट क्रिएटर को देखा है, वह लोग किसी एक ही मुद्दे पर वीडियो बनाते हैं। जैसे कि अगर कोई कंटेंट क्रिएटर रोमांटिक वीडियो बनाता है तो वह रोमांस वाले टॉपिक पर ही वीडियो बनाता है। ऐसी आईडी के फोलोवर बहुत ही ज्यादा होते हैं।

क्योंकि ऐसी आईडी को जो लोग फॉलो करते हैं, उन्हें यह पता होता है कि उस आईडी को फॉलो करने से उन्हें रोजाना बढ़िया-बढ़िया रोमांस वाला वीडियो मिलेगा। इसलिए आपको भी अगर टकाटक एप्लीकेशन पर अपनी आईडी पर ज्यादा फॉलोवर चाहिए तो आपको भी किसी एक ही मुद्दे पर फोकस करके वीडियो बनाना होगा।

यह मुद्दा कोई भी हो सकता है। जैसे कि रोमांस, प्यार, हेल्थ, धार्मिक, पॉलिटिक्स इत्यादि। हमारी रिसर्च के अनुसार इस एप्लीकेशन पर रोमांस वाले वीडियो और धार्मिक वीडियो काफी ज्यादा वायरल होते हैं तो आप इन कैटेगरी पर वीडियो बनाना चालू कर सकते हैं।

5: ट्रेंड वाले हेस्टैग का इस्तेमाल करें

ज्यादा फॉलोअर पाने के लिए अगर आप टकाटक एप्लीकेशन पर ट्रेंडिंग मुद्दों पर वीडियो बना रहे हैं, तो इसके साथ ही साथ आपको एक और काम करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने से आप का वीडियो काफी ज्यादा वायरल होता है।

आपको करना यह होता है कि, जब आप वीडियो पोस्ट करें, तो वीडियो में आपको ट्रेंडिंग मुद्दे का हैशटैग भी लगा देना है और उसके बाद अपने वीडियो को पोस्ट करना है।

ऐसा करने से उस हैशटैग से संबंधित वीडियो जब कोई सर्च करेगा, तो टकाटक एप्लीकेशन के द्वारा आपके वीडियो को भी सजेशन के तौर पर दिखाया जाएगा, जिससे लोग आपकी वीडियो को देखेंगे और वीडियो पसंद आने पर आपकी प्रोफाइल को फॉलो कर लेंगे।

6: पॉपुलर कंटेंट क्रिएटर की पोस्ट पर कमेंट करें

यदि आप MX टकाटक एप्लीकेशन चलाते हैं, तो अभी तक आपको यह अवश्य ही पता चल गया होगा कि इस एप्लीकेशन पर कौन से लोग बढ़िया वीडियो बनाते हैं और किनके फॉलोअर काफी ज्यादा है।

ऐसे में आपको करना यह है की आपको टकाटक टॉप कंटेंट क्रिएटर के अकाउंट को फॉलो कर लेना है और उनके द्वारा जब कोई वीडियो अपलोड किया जाए तो उस वीडियो के कमेंट बॉक्स में जाकर के आपको अच्छे-अच्छे कमेंट करने हैं।

साथ ही अपनी आईडी को भी फॉलो करने की रिक्वेस्ट लोगों से करनी है। अब ऐसे में होता यह है कि अगर आपकी प्रोफाइल पिक्चर अच्छी है तो लोग प्रोफाइल पिक्चर को देखते हुए आपकी आईडी को ओपन करते हैं और फिर स्क्रोल करके आपके 2 से 4 वीडियो देखते हैं।

अगर उन्हें वीडियो अच्छा लगता है तो वह सोचते हैं की आगे भी वह आपके नए कंटेंट को देखें, इसलिए वह आपको फॉलो कर लेते हैं, तो इस प्रकार से भी आपको एमएक्स टकाटक फॉलोअर मिल जाता है।

7: डुएट वीडियो बनाएं

एमएक्स टकाटक पर ऐसी कई प्रोफाइल आईडी है, जहां पर आप यह देखते हैं कि 2 अलग-अलग एमएक्स टकाटक एप्लीकेशन चलाने वाले कंटेंट क्रिएटर आपस में मिलकर एक साथ वीडियो बना रहे हैं और उसमें से एक बंदा कुछ वीडियो अपनी आईडी से अपलोड कर रहा है और दूसरा बंदा कुछ वीडियो अपनी आईडी से अपलोड कर रहा है।

ऐसे में दोनों ही आईडी को फॉलो करने वाले व्यक्ति एक दूसरे की वीडियो में दिखाई दे रही आईडी पर जाते हैं और उसे फॉलो करते हैं। यानी कि क्रॉस प्रमोशन होता है, तो आपको भी यह प्रयास करना है कि आप किसी ज्यादा फॉलोवर वाले टकाटक एप्लीकेशन के अकाउंट को चलाने वाले व्यक्ति के साथ डूएट वीडियो बनाएं और फिर उसे अपनी आईडी से अपलोड कर दें। ऐसा करने से भी आपको फॉलोवर मिल सकते हैं।

8: वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करें

इस एप्लीकेशन पर वीडियो बनाने के बाद और उसे अपलोड कर देने के पश्चात आपका अगला काम यह होता है कि आपको दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, टेलीग्राम, व्हाट्सएप इत्यादि पर अपने वीडियो को शेयर करना है।

ऐसा करने से होता यह है कि जिन लोगों को आप का वीडियो अच्छा लगता है, वह आपके वीडियो के लिंक पर क्लिक करके उसे टकाटक एप्लीकेशन पर आकर देखते हैं और अगर उन्हें आपका वीडियो कुछ ज्यादा ही अच्छा लगता है, तो वह अवश्य ही आपकी आईडी को फॉलो भी कर लेते हैं।

अपनी आईडी से अपलोडेड वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करने से आपकी टकाटक आईडी का भी काफी प्रचार प्रसार होता है, जिसकी वजह से आप धीरे-धीरे प्रसिद्ध होने लगते हैं और लोग बड़े पैमाने पर आपकी आईडी पर आते हैं, जिससे टकाटक एप्लीकेशन को यह लगता है कि लोग आपके वीडियो को पसंद करते हैं। इसलिए वह और भी ज्यादा आपके वीडियो का सजेशन टकाटक एप्लीकेशन चलाने वाले यूजर को देता है।

9: टॉप कंटेंट क्रिएटर को फॉलो करें

टकाटक एप्लीकेशन पर एक ही नहीं बल्कि ऐसी बहुत सारी आईडी है, जिनके फॉलोवर की संख्या काफी ज्यादा है। ऐसे में आपको ऐसी ही कुछ आईडी को फॉलो कर लेना है। जब आप ऐसे आईडी को फॉलो कर लेते हैं, तो आपको उनके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो दिखाई देते हैं।

जिससे आपको यह अंदाजा आता है कि, आखिर टॉप कंटेंट क्रिएटर किस प्रकार के वीडियो बना रहे हैं या फिर कौन से आइडिया पर वीडियो बना रहे हैं। इससे आपको इस बात का आईडिया मिलता है कि आप कैसा वीडियो बनाए ताकि वह अधिक से अधिक वायरल हो या फिर उसे अधिक से अधिक लोग पसंद करें, क्योंकि जब लोग आपके वीडियो को पसंद करेंगे, तो ही वह आपको फॉलो करेंगे, तो आप इस तरीके पर भी अमल कर सकते हैं।

10: थोड़ा समय दें।

आप यह जो टकाटक एप्लीकेशन पर टॉप कंटेंट क्रिएटर को देख रहे हैं, यह भी रातो रात प्रसिद्ध नहीं हो गए थे, ना ही इन्हें रातों-रात इतने ज्यादा फॉलोअर मिल गए थे। इन्होंने भी मेहनत की थी और तब जाकर के इन्हें आज इतने लोग फॉलो करते हैं।

यानी कि हमारा यहां पर कहने का मतलब यह है कि, टकाटक एप्लीकेशन पर वायरल होने के लिए और ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर पाने के लिए आपको अपने अंदर संयम भी रखना होगा, क्योंकि यहां पर रातो रात चमत्कार नहीं होता है।

हालांकि अगर आप अच्छा वीडियो बनाते हैं और आपका कोई एक वीडियो भी अगर वायरल हो जाता है, तो समझ लीजिए आपकी आईडी को फॉलो करने वाले लोगों की बाढ़ सी आ जाती है, तो कुल मिलाकर मेहनत करते रहें और आर्टिकल में बताए गए तरीके पर अमल करते रहें। एक ना एक दिन आपको फॉलो करने वाले लोगों की संख्या भी ज्यादा हो जाएगी।

MX TakaTak पर वीडियो वायरल कैसे करें?

टकाटक एप्लीकेशन पर वीडियो वायरल करने के लिए आपको दो काम करना होगा। पहले काम के अंतर्गत आपको शुरुआत में रोजाना अपनी आईडी से कम से कम 2 से 3 वीडियो बनाकर के अपलोड करना होगा। ऐसा करने से टकाटक एप्लीकेशन के द्वारा अधिक से अधिक लोगों को आपके वीडियो का सजेशन दिया जाता है।

इसके पश्चात आपको जो ट्रेंडिंग वीडियो है अर्थात ट्रेंडिंग टॉपिक है, उन पर वीडियो बनाना है और उसे अपलोड करना है, क्योंकि ट्रेंडिंग टॉपिक पर बनाए गए वीडियो को ज्यादा प्रमोशन खुद टकाटक एप्लीकेशन देती है, साथ ही ट्रेंडिंग टॉपिक पर बनाएं गए वीडियो को लोगों के द्वारा भी खूब पसंद किया जाता है और उसे बड़े पैमाने पर शेयर किया जाता है। इस प्रकार से टकाटक एप्लीकेशन पर वीडियो को वायरल किया जा सकता है।

MX TakaTak पर कौन फेमस है?

एमएक्स टकाटक एप्लीकेशन पर बहुत सारे लोगों की आईडी ऐसी है, जो काफी ज्यादा फेमस है। जैसे कि आप एंजल राय को तो जानते ही होंगे, जो मजाकिया वीडियो बनाती है। यह इस एप्लीकेशन पर फेमस है। इसके अलावा निशा गुड़गांव के द्वारा भी इस एप्लीकेशन पर वीडियो बनाया जाता है, वह भी यहां पर प्रसिद्ध है।

इसके अलावा खुशी पंजाबन नाम की लड़की भी यहां पर काफी ज्यादा लोकप्रिय है। गरिमा चौरसिया के बारे में भी आप जानते होंगे, जिन्हें की गिमा आशी कहा जाता है, इन्हें भी यहां पर काफी बड़े पैमाने पर लोगों के द्वारा फॉलो किया जाता है। इसके अलावा भी बहुत सारे कंटेंट क्रिएटर है जो यहां पर प्रसिद्ध है। जैसे कि सुरभी राठौर, मोहक नारंग, सलोनी मित्तल, आयुष यादव, ओए इंदौरी, यश तोमर इत्यादि।

क्या मैं MX Takatak पर पैसे कमा सकता हूँ?

इस एप्लीकेशन पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर पाने का प्रयास लोगों के द्वारा इसलिए किया जाता है, ताकि वह यहां से अच्छा खासा पैसा कमा सके। अगर आपको यहां पर अधिक लोग फॉलो करते हैं, तो आप यहां पर स्पॉन्सर पोस्ट के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं या फिर बहुत सारी कंपनी अपनी सर्विस अथवा आइटम का प्रचार करने के लिए आपसे कहती है।

आप उनसे पैसा ले सकते हैं और उनकी सर्विस या फिर आइटम का वीडियो बनाकर अपनी आईडी से पोस्ट कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो अपनी टकाटक आईडी की बिक्री करके भी लाखों रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

आप यहां पर प्रसिद्ध हो जाते हैं तो कई लोग आपको अपने प्रतिष्ठान के उद्घाटन में भी बुलाते हैं और इसके लिए भी आपको पैसा देते हैं, तो इस प्रकार से टकाटक एप्लीकेशन की सहायता से आप अच्छा खासा पैसा कमाने में सफल हो सकते हैं।

क्या वेबसाइट अथवा ऐप से MX TakaTak फॉलोवर बढ़ाना सही है?

ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो जब ऑर्गेनिक तरीके से MX TakaTak एप्लीकेशन पर अपनी आईडी पर फॉलोवर बढ़ाने में सफल नहीं हो पाते हैं, तो वह लोग फॉलोवर बढाने के लिए किसी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन के माध्यम से आप फॉलो वर तो प्राप्त कर लेते हैं परंतु वह लंबे समय तक आपके साथ जुड़े हुए नहीं रहते हैं।

थोड़े समय के बाद वह आपको अनफॉलो कर देते हैं। इसलिए आपको कभी भी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के द्वारा फॉलोवर बढ़ाने का प्रयास नहीं करना चाहिए, बल्कि आपको ऑर्गेनिक तरीके का ही इस्तेमाल करना चाहिए। हमने इसी आर्टिकल में आपको ऑर्गेनिक तरीके से टकाटक आईडी फॉलोवर बढ़ाने का तरीका बताया हुआ है, तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

MX TakaTak पर वीडियो कैसे बनाएं?

एमएक्स टकाटक पर वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और लॉगिन कर लेना है। इसके बाद आपको नीचे प्लस वाला आइकन दिखाई पड़ता है, इसी आइकन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वीडियो बनाने के लिए कैमरा चालू हो जाता है। अब आप अलग-अलग फिल्टर का इस्तेमाल करके या फिर अपने मनपसंद गाने पर वीडियो बना सकते हैं।

FAQs

एमएक्स टकाटक पर लोग फोलोवर क्यों पाना चाहते हैं

फोलोवर इसीलिए लोग पाना चाहता है ताकि वह विभिन्न तरीकों से पैसा कमा सकें।

एमएक्स टकाटक पर फेमस कैसे हो?

एप्लीकेशन पर रोजाना वीडियो अपलोड करके, ट्रेंडिंग # का इस्तेमाल करके, डूएट वीडियो बनाकर आप इस एप्लीकेशन पर प्रसिद्ध हो सकते हैं।

एमएक्स टकाटक एप्लीकेशन किस देश की है?

यह हमारे भारत देश की ही एप्लीकेशन है जिसे एमएक्सप्लेयर कंपनी के द्वारा बनाया गया है, जिसका मालिकाना हक टाइम्स इंटरनेट के पास है।

एमएक्स टकाटक पर अकाउंट कैसे बनाएं?

इस एप्लीकेशन को ओपन करें और फिर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करके जीमेल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी आईडी का सिलेक्शन करें। ऑईडी का सिलेक्शन करते ही एप्लीकेशन पर आपका अकाउंट बन जाता है।

एमएक्स टकाटक ऐप डाउनलोड कैसे करें?

यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। इसीलिए एंड्राइड मोबाइल में आप गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को सरलता से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको MX TakaTak पर Followers कैसे बढ़ाएं?, का यह पोस्ट पसंद आया होगा तथा आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा।

यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपके मन में कोई सुझाव या विचार है तो निचे कमेन्ट में बताये तःथा पोस्ट पसंद आने पर अपने दोस्तों के साथ साझा अवश्य करे।

Previous articleMoj App पर Followers कैसे बढ़ाएं? (13 धासू तरीक़े)
Next article[10 BEST] रिंगटोन बनाने वाला ऐप डाउनलोड करे
Sanjeev Kumar
मेरा नाम संजीव कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का निवासी हूं। मैं अपनी स्कूलिंग पूरी कर चुका हूं। अभी में B.Tech (Computer Science) में अपनी ग्रैजुएशन कर रहा हूं और मुझे कंटेंट लिखना बहुत पसंद है। मुझे सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम की काफ़ी जानकारी है और में इस ब्लॉग पर सोशल मीडिया टुटोरिअल लिखता हूँ। में पिछले काफ़ी समय से FutureTricks के लिए Content Editor और Content writer के रूप में काम कर रहा हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here