Paytm से पैसे ट्रांसफ़र कैसे करें? (आसान तरीक़ा)

0

पेटीएम एप्लीकेशन ना सिर्फ हमें बिल पेमेंट करने की सुविधा, मोबाइल रिचार्ज करने की सुविधा देती है बल्कि यह एप्लीकेशन हमें डायरेक्टली किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में या फिर फोन नंबर पर पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा भी प्रदान करती है।

पेटीएम के माध्यम से सरलता से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। हम इस आर्टिकल में आपको पेटीएम से पैसा ट्रांसफर करने की ही पूरी जानकारी आज देने वाले हैं। मुख्य तौर पर आर्टिकल में आपको जानने का मौका मिलेगा की Paytm से UPI, बैंक अकाउंट, QR Code, और फ़ोन नंबर पर पैसे ट्रांसफ़र कैसे करें?


Paytm से पैसा ट्रांसफ़र करने के लिए आपका पेटीएम पर अकाउंट होना और Paytm UPI ID होना ज़रूरी है, उसके लिए आप पेटीएम अकाउंट कैसे बनाये? और Paytm UPI ID कैसे बनाएं? के यह 2 पोस्ट पढ़ सकते हो।

Paytm से किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफ़र कैसे करें?


1: पेटीएम से डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पैसा भेजने के लिए सबसे पहले आपको पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन करना है।

2: अब आपको UPI Money Transfer वाले ऑप्शन में To Bank Or Self A/C वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।Tap on to bank


3: अब यहाँ पर आपको पहेले वाले ऑप्शन Enter bank ac details पर क्लिक करना है।


4: अब आप जिस बैंक अकाउंट में पैसा भेजना चाहते हो, वो अकाउंट जिस भी बैंक में हो उस बैंक को यहाँ पर सेलेक्ट करना है।


5: अब आपको पहेले enter account number वाले ऑप्शन में वो अकाउंट नंबर डालना है, जिसपर आप पैसे भेजना चाहते हो और फिर नीचे proceed बटन पर क्लिक कर देना है।

6: अब paytm ख़ुद ही उस अकाउंट का नाम पकड़ लेगा और आपको दिखा देगा, अगर आपको सही नाम दिखायी दे, तो अब आपको नीचे Add as beneficiary पर क्लिक करना है।

7: अब आपके paytm app में वो अकाउंट सेव हो जाएगा, और आपको कुछ लिमिट का मेसेज दिखेगा जैसे की पहेले 30 मिनट में 1 लाख और पहेले 24 घंटों में आप 2 लाख रुपए तक ही भेज सकते हो उस अकाउंट में। यहाँ पर आपको अब Okey got it पर क्लिक करना है।

8: अब अगले स्क्रीन पर आपको पैसे भेजने का ऑप्शन मिल जाएगा, जिस्म आपको ऊपर अमाउंट डालनी है और नीचे Pay Securely पर क्लिक करना है।

9: अब आपको अपना UPI PIN डालनी है, और फिर ओके बटन पर क्लिक करते ही आपके पैसे सकेसस्फुली भेज दिये जायिंगे।

Paytm से UPI ID पर पैसा कैसे भेजें?

1: पेटीएम से यूपीआई आईडी पर पैसा भेजने के लिए पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर ले और उसके बाद To UPI Apps वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।Tap on to upi

2: अब आपको To UPI ID वाले बॉक्स पर चेक मार्क करना है।

3: अब आपको दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में सामने वाले व्यक्ति की यूपीआई आईडी को इंटर कर देना है। जैसे ही आप यूपीआई आईडी इंटर करते हैं, वैसे ही आपको यूपीआई आईडी और उसके मालिक का नाम दिखाई पड़ता है। आपको यूपीआई आईडी पर क्लिक करना है।Enter UPI id

4: इसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे इंटर अमाउंट वाले बॉक्स पर क्लिक करके फिर दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में जितना पैसा आप भेजना चाहते हैं, उतना पैसा दर्ज करना है और पे बटन पर क्लिक कर देना है।Pay now

5: अब आपको पे सिक्यॉरली बटन दबाना है।

6: इसके बाद आपको यूपीआई आईडी के पिन को इंटर करना है और उसके बाद √ निशान पर क्लिक करना है और इस प्रकार से पैसा ट्रांसफर हो जाता है।

Paytm से मोबाइल नंबर पर पैसे ट्रांसफ़र कैसे करें?

1: पेटीएम से मोबाइल नंबर पर पैसा ट्रांसफर करने के लिए पेटीएम ऐप ओपन करने के बाद To Mobile or Contact ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Tap on to upi

2: इसके बाद सबसे ऊपर जो खाली बॉक्स है उसमें उस व्यक्ति का नाम लिखना है या फिर फोन नंबर लिखना है जिसे आप पैसा देना चाहते हैं। जैसे ही आप नाम या फिर फोन नंबर लिखते हैं, वैसे ही व्यक्ति का फोन नंबर या नाम आपको दिखाई देता है।Add upi

3: अब आपको नाम अथवा फोन नंबर पर क्लिक करना है।

4: अब अगले पेज पर खाली बॉक्स आएगा, उस पर क्लिक करके जो अगला बॉक्स आया है उसमें आप को जितना पैसा देना है उतना पैसा एंटर करके पे बटन दबाना है और फिर आपको पे‌ सिक्योरिली ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी यूपीआई आईडी को इंटर करके पेमेंट करनी है।Enter ammount

ऐसा करते ही तुरंत ही सामने वाले व्यक्ति के पेटीएम मोबाइल नंबर पर पैसा ट्रांसफर हो जाता है।

Paytm से QR Code पर पैसे ट्रांसफ़र कैसे करें?

पेटीएम से आसानी से आप किसी भी qr-code पर पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको पेटीएम एप्लीकेशन के माध्यम से क्यूआर कोड को स्कैन करना होता है।

1: QR Code के द्वारा पैसा ट्रांसफर करने के लिए पेटीएम एप्लीकेशन ओपन करने के बाद Scan & Pay वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

Tap on to upi

2: अब आपको मोबाइल के कैमरे को qr-code के सामने लेकर के जाना होता है।Scan qr

3: ऐसा करते ही पेटीएम क्यूआर कोड को स्कैन कर लेता है, उसके बाद स्क्रीन पर खाली बॉक्स आएगा, उसमें जितना पैसा आप देना चाहते हैं, उतना पैसा एंटर कर दें और पे बटन पर क्लिक कर दें।Pay now

4: इसके बाद आपको Pay Securely वाली बटन पर क्लिक करना है और फिर यूपीआई आईडी का पिन इंटर करके पैसा ट्रांसफर कर देना है।

Paytm से कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं?

पेटीएम यूपीआई की सहायता से दिन भर में आप ₹100000 तक दूसरे व्यक्ति के पास ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि इसमें भी 1 घंटे की लिमिट तय की गई है। आप 1 घंटे में अधिक से अधिक ₹20000 तक ट्रांसफर कर सकते हैं तथा 1 घंटे में आप ज्यादा से ज्यादा 5 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं या फिर दिन भर में आप अधिक से अधिक 20 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

यहां पर आपके लिए यह भी जानना आवश्यक है कि, पेटीएम से ₹100000 तक सेंड करने के लिए आपके पेटीएम की फुल केवाईसी होना अनिवार्य है। 

अगर पेटीएम मनी ट्रांसफर से संबंधित आपके मन में कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आप इस आर्टिकल को दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Previous articleऑनलाइन गेम कैसे खेलें मोबाइल से (फ्री में)
Next articleहमारी इंस्टाग्राम प्रोफाइल कौन कौन देखता है कैसे जाने?
Arun Kumar
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का रहने वाला हूँ। मैंने हाल ही में अपनी हिंदी स्नातक डिग्री कंप्लीट की है। मैं मुख्य रूप से एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट तथा लाइफस्टाइल से संबंधित लेख लिखता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here