UPI Hack Kaise Kare? (How to Hack UPI ID Password)

0

दोस्तों यूपीआई की वजह से आजकल पैसों का लेनदेन करना काफी ज्यादा आसान हो गया है। भले ही आपकी जेब में पैसा ना हो लेकिन अगर आपके पास मोबाइल है और आपके मोबाइल में यूपीआई एप्लीकेशन मौजूद है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बिना पैसों के भी सारा पेमेंट कर सकते हैं। अगर आप भी एक हैकर हैं और आप यूपीआई हैक करना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने आपको UPI hack kaise kare? इस बारे में डिटेल जानकारी दी हैं।

UPI Hack Kaise Kare? (How to Hack UPI ID Password)


जहां एक तरफ यूपीआई लोगों के काम आ रही है वहीं यूपीआई लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है। वैसे तो यूपीआई अपने ग्राहकों को काफी अच्छी सुरक्षा सेवा प्रदान करता है। लेकिन हाल ही में ऐसी कई सारी न्यूज़ सामने आई है जहां लोग अब यूपीआई को भी हैक कर ले रहे हैं। 

क्या UPI हैक किया जा सकता है?

अगर मैं आपको इस सवाल का जवाब एक शब्द में दूं तो इसका जवाब है – हां, यूपीआई हैक किया जा सकता है। वैसे ये बात अलग है की यूपीआई की security बहुत ही high होती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है को यूपीआई को हैक किया ही नहीं जा सकता हैं। क्योंकि कई बार यूपीआई को हैक किया गया है।

पर ध्यान रहे किसी का यूपीआई हैक करना मोबाइल हैक करने जितना आसान नहीं है। जैसा की मैंने आपको कहा यूपीआई में security बहुत ही ज्यादा होती है। यूपीआई हैक करने के लिए आपको hacking के knowledge के साथ साथ और भी चीजों की जरूरत पड़ती है।


Hacker UPI Hack करने के लिए क्या करते हैं?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया यूपीआई को हैक करने में हैकर को काफी प्रॉब्लम होती है। और वो directly यूपीआई हैक भी नहीं कर पाते हैं। इसलिए जो हैकर होते हैं, वो यूपीआई हैक करने के अलग-अलग बहाने ढूंढते रहते हैं।

‌हैकर को Google pay, Phone pe, Paytm जैसे UPI Wallet को हैक करने के लिए भी पहले अपने शिकार का मोबाइल डाटा यात्रियों काहे की पासवर्ड चुराना पड़ता है।

Hacker को आपके UPI ID के बारे में जानकारी कहां से मिलती है?

हैकर को किसी की भी यूपीआई आईडी हैक करने के लिए उनकी जरूरी इंफॉर्मेशन को चुराना पड़ता है इसीलिए यूपीआई हैक करने के लिए उनका पूरा ध्यान सिर्फ आपकी यूपीआई की जानकारी चुराना होता है खास करके आप का पासवर्ड!


क्योंकि आपके यूपीआई आईडी और पासवर्ड को जानकर हैकर आसानी से आपके बैंक का अकाउंट को access कर सकते हैं। Online shopping कर सकते हैं या फिर आपकी कोई भी जानकारी चुरा सकता है। अगर आप सोचते हैं की हैकर को आपकी पर्सनल जानकारी कहां से मिलती है‍‍? तो मैं बता दूं कि आपकी पर्सनल जानकारी उन्हें निम्नलिखित जगहों से मिलती हैं –

  • यूपीआई हैक करने के लिए पर्सनल जानकारी की बात करें, तो आपका मोबाइल नंबर ही वो पहली जानकारी होता है जिस पर हैकर टारगेट करता है क्योंकि मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ होता है।
  • आपकी यूपीआई की जानकारी निकालने के लिए हैकर आपके मोबाइल पर आपको fake link भेजता है। जब आप उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो लिक की मदद से आपके डिवाइस में Malware app डाउनलोड हो जाता हैं। जो आपके डिवाइस में रहकर आप की जानकारी को एक-एक करके चुराकर हैकर को भेज देता है।
  • कई बार हैकर लोगों से उनकी यूपीआई की पूरी जानकारी के लेने के लिए Fake website का इस्तेमाल करते हैं।

तो यही कुछ मुख्य तरीके हैं, जिनका इस्तेमाल करके अगर कोई दूसरों की यूपीआई की जानकारी मिलती है। जिसका इस्तेमाल वो दूसरों का यूपीआई हैक करने में करते हैं।

Disclaimer: UPI I’d hack करना गैरकानूनी गतिविधियों में आता है। मेरा उद्देश्य किसी को भी गुमराह करना नहीं है। ये आर्टिकल सिर्फ educational purpose की वजह से ही लिखा गया है। अगर आप आर्टिकल में बताई गई बातों का गलत इस्तेमाल करते हैं तो उसके जिम्मेदार आप खुद होंगे। क्योंकि यूपीआई आईडी हैक करने से आपको जेल भी हो सकती है।

अगर आपका interest ethical hacking में है, तो Ethical Hacking क्या है? – What Is Hacking In Hindi ओर हैकर (Hacker) कैसे बने और हैकिंग कैसे सीखें? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है। और आजके इस पोस्ट में हम देखेंगे की वेबसाइट हैक कैसे करे?


UPI Hack Kaise Kare? (How to Hack UPI ID Password Hindi)

दूसरों का यूपीआई हैक करने के लिए हैकर काफी शातिर तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। जिन लोगों के मोबाइल नंबर से उनका यूपीआई अकाउंट जुड़ा होता है, वो उन्हें ” Make payment ” यानी कि पेमेंट करने के लिए कहते हैं।

ज्यादातर मामलों में हैकर अपने शिकार को फोन करके उन्हें payment accept करने के लिए करते हैं। लेकिन जब आप अपना UPI open करते हैं, तो आपको वहां पर पेमेंट एक्सेप्ट करने का नहीं बल्कि खुद पेमेंट करने का ऑप्शन देखने को मिलता हैं।

अगर आप उस पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं तो फिर आपसे पेमेंट पूरा करने UPI pin मांगा जाता है। अगर आपको इस तरह के scam के बारे में कुछ पता नहीं होगा तो आप आसानी से हैकर की बातों में आकर पेमेंट कर देंगे और अपने बैंक से खुद ही अपना पैसा हैकर को दे देंगे।


शायद आपको लगे की ये मैं कैसी बातें कर रहा हूं! आज के समय में इतना बेवकूफ कोई होता है क्या? की बस ऐसे ही हैकर की बातों में आ जाए और पेमेंट कर दे। तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं, हैकर जब किसी से बात करते हैं! क्योंकि हैकर जब किसी से बात करते है, तो वो सामने वाले व्यक्ति को इस तरह से मैंने manipulate करते हैं कि लोग बड़ी आसानी से उनकी बातों में आ जाते है।

हैकर दूसरे की यूपीआई आईडी हैक करने के लिए कई बार उन्हें अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी या फिर upi QR code को स्कैन करने के लिए कहते है वो अपने शिकार को पैसे मिलने का लालच देते हैं। और जब उनका शिकार यूपीआई क्यूआर कोड को scan करता है वैसे ही हैकर उनके यूपीआई आईडी को हैक कर लेता है।

नीचे मैंने आपको कुछ तरीके बताए हैं, जिसकी मदद से हैकर दूसरों का यूपीआई हैक करते हैं –

Phishing Se UPI Hack Kare

अगर आप हैकिंग के बारे में जानते हैं, तो आप ने Phishing का नाम जरूर सुना होगा। क्योंकि hacking करने के लिए ज्यादातर इसी तरीके का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह से आपकी यूपीआई तब हैक होती है, जब आप जानबूझकर या फिर अनजाने में किसी भी malicious link पर क्लिक कर देते हैं।

ये जो लिंक होता है वो user को सीधे पेमेंट एप्लीकेशन में ले जाते हैं, जहां से उनका पैसा अपने आप ही कट जाता है। इस तरह के लिंक पर क्लिक कर देने से आपके मोबाइल पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है और जाने अनजाने में आपका मोबाइल भी हैक हो जाता है।

Fraud Seller Bankar UPI ID Hack Kare

आजकल ज्यादातर लोग यूपीआई हैक करने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं। असल में वो किसी भी शॉपिंग एप्लीकेशन में बतौर seller खुद को रजिस्टर कर देते हैं। जिसके बाद जब लोग उनकी प्रोडक्ट को खरीदने में दिलचस्पी दिखाते हैं।

तब उन्हें प्रोडक्ट खरीदने के लिए UPI से prepayment करने के लिए कहा जाता है और जब लोग इस तरह से पेमेंट कर देते हैं। तब उनके बैंक अकाउंट से पैसा कट जाता है पर उन्हें इसके बदले प्रोडक्ट भी नहीं मिलता है।

Screen Monitoring App Se UPI Hack Kaise Kare

मैंने मोबाइल हैक कैसे करें? उस आर्टिकल में आपको Screen monitoring App से दूसरों का फोन हैक करने का पूरा तरीका बताया है। अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं, तो आप उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

वैसे मैं आपको short में बता देता हूं की Screen monitoring App एक तरह का malicious application होता है। जब आपको किसी का यूपीआई हैक करना होता है, तो आप को यूपीआई हैक करने के लिए अपने शिकार के डिवाइस में इस तरह के एप्लीकेशन को डाउनलोड करना पड़ता है।

ये एप्लीकेशन जब आपके शिकार के डिवाइस में डाउनलोड हो जाता है। तो वो धीरे-धीरे करके आपके डिवाइस में आपके शिकार की जानकारी पहुंचाना शुरू कर देता है। इस तरह की जानकारियों में आप के शिकार का bank account details और आपके यूपीआई का पासवर्ड भी होता है।

Money Mule Se UPI Hack Karna

जो experienced हैकर होते हैं, वो दूसरों का यूपीआई हैक करने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं। यूपीआई हैक करने के लिए जब हैकर इस तरीके का इस्तेमाल करता है।

तब वो अपने शिकार के यूपीआई आईडी की पूरी जानकारी चुराकर एक ही अकाउंट बना लेता है। और फिर वो उससे वैसे ही ट्रांजैक्शन करता है जैसे शिकार अपने फोन में करता है।

Sim Cloning Se UPI Hack Kaise Kare

कई बार ऐसा होता है की हैकर दूसरे का यूपीआई हैक करने के लिए उनके Sim को ही clone कर लेते हैं। दरअसल हैकर अपने शिकार के फोन में ओटीपी भेजते हैं। जैसे ही शिकार हैकर को यूपीआई कोड बता देता है वैसे ही उनके सिम को clone कर लिया जाता है।

ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि शिकार के फोन में आने वाले सारे मैसेज हैकर के डिवाइस में आ सके। इतना ही नहीं ट्रांजैक्शन करने के लिए जो ओटीपी मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।

हैकर उस ओटीपी को भी एक्सेस कर पाता है, जिस वजह से उनके लिए यूपीआई को हैक करना बच्चों का खेल हो जाता है। इस तरीके से कोई भी दूसरों का sim clone करके आप भी उनकी यूपीआई आईडी को hack कर सकते हैं।

Fraud UPI Handle Se UPI ID Hack Kare

बहुत से हैकर दूसरे का यूपीआई हैक करने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं। इस तरह से यूपीआई हैक सोशल मीडिया पेज में देखने को मिलते हैं। सोशल मीडिया पर बहुत से seller के fake page होते हैं।

जब कोई इस तरह के पेज पर क्लिक कर देता है और यहां पर पूछे जाने वाले details में अपने बैंक अकाउंट की जानकारी दे देता है या फिर अपनी जानकारी दे देता है तो हैकर उसी समय उनका यूपीआई हैक कर लेते हैं। इस तरीके से आप भी किसी का भी UPI hack कर सकते हैं।

Fake Calls Se UPI ID Password Hack Kare

वैसे तो मैंने आपको डिटेल में ऊपर बता ही दिया है की कैसे हैकर शिकार को फोन करके उसे अपने बातों में उलझा कर उनके यूपीआई को हैक कर लेता है। और फिर उनके online transaction को highjack करके उनके अकाउंट से सारे पैसे चुरा लेता है। ‌

Malware Se UPI Hack Karna

इस तरीके से hacker किसी का UPI तब हैक करता है जब उनका शिकार उनके द्वारा भेजे गए phishing emails पर क्लिक कर देता है। इस तरह के जो लिंक होते हैं वो infected होते हैं, जो आपको सीधे ऐसी वेबसाइट पर ले जाते हैं जहां से आप थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

तो ऊपर बताए गए इन तरीकों के मदद से ही जो hacker होते हैं, वो दूसरों का UPI हैक करते हैं। अगर आप को भी यूपीआई हैक करना है, तो आप इनमें से किसी भी एक टेक्निक को चुन सकते हैं।

इतना हो जाने बाद आपको उस तरीके से बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी और थोड़ा डिटेल में जानना होगा। जब आपको समझ आ जाए की कौन सी टेक्निक किस तरह से काम करती है, तो आप उसे अपने शिकार पर Apply करके उनकी यूपीआई को हैक कर सकते हैं।

Hacker आपके UPI ID के Data का क्या करते हैं?

ये काफी इंटरेस्टिंग सवाल है, जब हैकर को लोगों के यूपीआई की पूरी इंफॉर्मेशन मिल जाता है तो वो इसका क्या करते हैं!

अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं तो मैं आपको बता दूं जब कोई यूपीआई का इस्तेमाल अपने मोबाइल से ट्रांजैक्शन करने के लिए या फिर बिल का भुगतान करने के लिए करते हैं।

तो हैकर के पास जब आप की UPI I’d की जानकारी चली जाती है, तब हैकर उस जानकारी का इस्तेमाल करके आपके फोन को हैक करने की कोशिश तो करता ही है।

पर साथ ही साथ आपके बैंक अकाउंट को भी हैक कर लेता है और आपके बैंक से पैसे निकाल कर अपने बैंक में ट्रांसफर कर लेता है। जब किसी का यूपीआई हैक होता है, तो उस समय हैकर व्यक्ति के मोबाइल को नहीं बल्कि व्यक्ति के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को हैक कर लेते हैं।

UPI Hack होने से कैसे बचाएं?

वैसे ऊपर तो मैंने बताया है की आप यूपीआई हैक कैसे कर सकते हैं? पर अगर आपको यूपीआई हैक नहीं करना है। तो आप नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रखकर खुद को UPI में होने वाले fraud से बचा सकते हैं –

  • यूपीआई हैक होने से बचाने के लिए आपको सबसे पहले UPI से संबंधित RBI की guidelines सही से पढ़ना चाहिए।
  • आपको कभी भी किसी के साथ भले ही वो बैंक का आदमी ही क्यों ना हो, अपने मोबाइल का ओटीपी शेयर नहीं करना चाहिए। ‌
  • आपको किसी को भी अपने यूपीआई का पासवर्ड नहीं बताना चाहिए।
  • अगर आप देखिए की आपके यूपीआई से आपकी जगह पर कोई दूसरा ट्रांजैक्शन कर रहा है, तो आपको जल्द से जल्द cryber crime depart के पुलिस से इस बात की कंप्लेंट करनी चाहिए।
  • अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको कभी भी सोशल मीडिया पेज से ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करनी चाहिए। और अगर आप शॉपिंग कर रहे हैं तो आपको पैसों का भुगतान ऑनलाइन नहीं करना चाहिए।
  • इसके अलावा आप को बच्चों की तरह किसी भी phishing email पर क्लिक नहीं करना चाहिए।
  • जब आपके यूपीआई पर payment option आए आपको कभी भी बिना सोचे समझे, पैसे पे नहीं करना चाहिए। बल्कि आपको हमेशा पेमेंट के बारे में cross check करके ही उसका भुगतान करना चाहिए।
  • आपको ऑनलाइन आने वाले spam links पर बिल्कुल click नहीं करना चाहिए।‌
  • इसके अलावा आपको unauthorized shopping site से शॉपिंग करना भी avoid करना चाहिए।

अगर आपका UPI hack हो जाए तो क्या करना चाहिए?

सावधानी बरतने के बाद भी अगर कभी आप का यूपीआई hack हो जाता है‌। तो आपको परेशान होने की जगह सबसे पहले अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में इसकी कंप्लेन साइबर डिपार्टमेंट में करनी चाहिए। ‌

उसके बाद आपको बैंक जाकर सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट को सारी बातें बता कर लॉक करवाना चाहिए। ऐसा करने से हैकर आपके बैंक अकाउंट से पैसा नहीं निकल पाएगा। और आप भी भारी नुकसान करवाने से बच जाएंगे।

FAQ

यूपीआई आईडी को पब्लिक में कैसे इस्तेमाल करना चाहिए ?

अगर आप पब्लिक में यूपीआई आईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको लोगों के नजरों से बचाकर पासवर्ड डालना चाहिए।

यूपीआई आईडी को पब्लिक में कैसे इस्तेमाल करना चाहिए ?

अगर आप पब्लिक में यूपीआई आईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको लोगों के नजरों से बचाकर पासवर्ड डालना चाहिए।

क्या गूगल पे को हैक किया जा सकता है ?

UPI में Google pay भी आता है जिसका मतलब ये है कि Google pay को भी हैक किया जा सकता है।

क्या कोई यूपीआई आईडी को हैक कर सकता है ?

जी हां, कोई भी hacking के knowledge के साथ यूपीआई आईडी को हैक कर सकता है।

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको आपके सवाल UPI Hack Kaise Kare? इसका जवाब मिल गया होगा। इस आर्टिकल में मैंने आपको काफी डिटेल में UPI हैक करने का तरीका बताया है। आप उनमें से किसी भी तरीके को चुनकर उससे दूसरे का यूपीआई हैक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: 

ये सारे तरीके 100% काम करते हैं। इस आर्टिकल में बताई बातें आपको पसंद आई हो तो आप ही से अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिए। अगर आपके मन में आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हैकिंग से रिलेटेड आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें।

Previous articleकोई भी वेबसाइट हैक कैसे करे? (5 मिनट में)
Next articleYouTube Channel Hack Kaise Kare (Hack YouTube Account)
Tanishq
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम तनिष्क है और मैंने B.Sc (Computer Science) से Graduation किया है और में एक Certified Ethical Hacker हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी और हैकिंग में काफ़ी रुचि है और में इस ब्लॉग पर Ethical Hacking, Cyber Security और Kali Linux से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here